Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale 2024? (एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले)

Spread the love

अगर आप एयरटेल सिम का इस्तेमाल करते हैं और airtel sim ka number kaise nikale के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

आज के इस पोस्ट में आपको एयरटेल के नंबर निकालने के 7 तरीकें बताने वाला हूँ जिनमें से आप अपने अनुसार किसी भी एक तरीकें का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से नंबर निकाल सकते हैं।

आज के समय में इंडिया में केवल 4 से 5 टेलीकॉम कंपनी है जो काफी पॉपुलर है और जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा हो रहा है जिनमें एयरटेल का नाम भी शामिल हैं और इसके अलावा Jio, VI, और Bsnl शामिल हैं।

एयरटेल सिम की नेटवर्क काफी अच्छी रहती है जिस वजह से बहुत सारे लोग एयरटेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। अगर आपके पास भी एयरटेल का सिम है तो आपके लिए ये पोस्ट काफी महत्वपुर्ण होने वाला है।

आपमें से कई सारे लोग एयरटेल के सिम इस्तेमाल करते होंगे तभी आप इस पोस्ट पर आए हैं और आपको अपना नंबर किसी कारणवश याद नहीं रहता है जिस वजह से आप airtel ka number kaise nikale के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

एयरटेल कंपनी के बारे में (About Airtel company)

एयरटेल जिसका पूरा नाम भारती एयरटेल लिमिटेडके है, जो नेल्सन मंडेला रोड, नई दिल्ली में स्थित है। यह एक भारतीय मल्टीनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन सर्विसेज कंपनी है।

इस कंपनी की शुरुआत सुनील मित्तल के द्वारा बर्ष 1995 में की गयी थी और आज यह भारत और पूरी दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है।

यह 18 देशों के साथ-साथ चैनल द्वीप समूह में भी संचालित होता है। वर्तमान में, Airtel पूरे भारत में 4G और LTE सेवाएं प्रदान करता है और कुछ बड़े शहरों में 5G सेवा प्रदान कर रहा है।

TypePublic
IndustryTelecommunications
Founded7 July 1995
FounderSunil Mittal
HeadquartersNelson Mandela Road, New Delhi, India
Key peopleSunil Mittal (Chairman)
Gopal Vittal (MD & CEO
ProductsFixed line telephone, Mobile telephony, Broadband, Satellite television, Payments bank, Digital television, Internet television, IPTV
OwnersBharti Telecom (38.54%), Singtel (10.51%), Bharti Global (5.96%), Free float (45%)
SubsidiariesAirtel India, Airtel Payments Bank, Airtel digital TV, Airtel Sri Lanka, Airtel Africa, Airtel-Vodafone (50%), Robi (28.18%), Wynk Music
Websiteairtel.com

एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले? (Airtel sim ka number kaise nikale)

Airtel sim ka number kaise nikale

ऐसे कई सारे लोग होते हैं जिन्हें अपने सिम का नंबर याद नहीं रहता है या कई बार अपना नंबर ही भूल जाते हैं और जब कभी अपने नंबर की जरुरत पड़ती है तो नंबर याद ना होने के कारण परेशान होने लगते हैं।

इसलिए हमने आप सभी के लिए 7 ऐसे आसान तरीकें बताया हूँ जिसकी मदद से आप कुछ मिनट में ही अपना एयरटेल सिम का नंबर निकाल सकते हैं।

आपको 7 तरीकों में से जो तरीका सबसे आसान लगे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे “USSD CODE” किसी भी सिम कंपनी का मोबाइल नंबर जानने का सबसे पॉपुलर आसान तरीका होता है।

1. USSD CODE के द्वारा

अगर USSD CODE के द्वारा एयरटेल का नंबर जानना चाहते हैं तो आप अपने फ़ोन पर *121# या *282# लिखकर डायल करें जिससे आपको अपना मोबाइल नंबर पता चल जाएगा।

आप USSD CODE के द्वारा मोबाइल नंबर, इंटरनेट डाटा, रिचार्ज प्लान, आदि चेक कर सकते हैं। USSD CODE हर अलग अलग सिम कंपनी का अलग अलग होता है।

हर अलग अलग सिम कंपनी के USSD CODE की शुरुआत * से होती है और # पर खत्म हो जाती है और बाकी इन दोनों के बीच का नंबर यूनिक होता है।

◆ Airtel के अन्य महत्वपुर्ण USSD Code:

Airtel Number Check *121# या *282# 
Airtel Balance Check*123#
Check Unlimited Packs*121*1#
Airtel Offer & Number Check*121#
Data Balance Check*121*2#
Airtel Plan Validity Check*121#
Airtel Talktime Loan *141# or *141*10#
Airtel Puk Code*121*51#
Airtel Hello tune Code*678#
Airtel Last 5 Call Details*121*7#

2. कस्टमर केयर से बात करके

आप कस्टमर केयर वालों से बात करके भी अपना नंबर पता कर सकते हैं। कस्टमर केयर से बात करने के लिए आप 121 या 198 नंबर डायल करके कॉल कर सकते हैं।

आपको जिस सिम का नंबर जानना है उसी सिम से आपको एयरटेल कस्टमर केयर को कॉल करना होगा और उसके बाद बताए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा और कस्टमर केयर से बात करके उनसे अपना नंबर पूछना होगा।

यह तरीका बहुत आसान है और आप इस तरीका को भी इस्तेमाल करके अपना एयरटेल निकाल सकते हैं। एयरटेल की तरफ से इस तरह के नंबर टोल फ्री होते हैं जिससे आपके बैलेंस कट नहीं होते हैं।

3. SMS के द्वारा

अगर आप USSD CODE के द्वारा अपना नंबर का पता नहीं लगा सकें हैं और आप कस्टमर केयर वालों से भी बात नहीं करना चाहते हैं तो SMS के द्वारा अपना एयरटेल सिम का नंबर बहुत ही आसानी से जान सकते हैं।

आप SMS की मदद से अपना मोबाइल नंबर, रिचार्ज प्लान, मोबाइल डाटा, रिचार्ज पैक खत्म होने के तारीख, आदि जा सकते हैं।

आपको SMS के द्वारा एयरटेल का नंबर जानने के लिए 123 पर Call करें और आपको उसी सिम का इस्तेमाल करना है जिसका नंबर आप जानना चाहते हैं।

अब आपको मोबाइल बैलेंस और वैलिडिटी जानने के लिए 1 दबाना होगा और SMS के द्वारा मोबाइल नंबर अथवा वैलिडिटी की जानकारी के लिए 1 दबाना है।

अब आपको एक SMS प्राप्त होगा जिसमें सबसे ऊपर आपका नंबर दिखाई देगा।

4. दूसरे के नंबर पर काल करके

आप जिस सिम का नंबर जानना चाहते हैं तो उसी सिम से आप अपने घर में किसी दूसरे के नंबर पर काल करके अपना नंबर पता लगा सकते हैं और यह सबसे आसान और शानदार तरीका है।

आपमें से कई लोगों का घर में ही कहीं फ़ोन गुम हो जाता होगा तो आप दूसरे नंबर से कॉल करके और अपने फ़ोन का रिंगटोन सुनकर पता लगा लेते हैं की फ़ोन किधर रखा हुआ है ठीक उसी प्रकार आप दूसरे के फ़ोन पर कॉल करके अपना नंबर भी जान सकते हैं।

5. Airtel Thanks App के द्वारा

अगर आपके फ़ोन में Airtel Thanks ऐप है तो आप इस ऐप की मदद से भी बहुत ही आसानी से अपना एयरटेल नंबर पता कर सकते हैं।

इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरुरत पड़ने वाली है तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने Mobile Data On करना है।

अब आपको Airtel Thanks ऐप ओपन करना है। ऐप ओपन करने के बाद सबसे ऊपर Left Side में प्रोफाइल का आइकॉन देखने को मिलेगा उसपर क्लिक करना है।

प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर में ही आपका नाम और आपके Airtel Sim का नंबर देखने को मिल जाएगा।

6. WhatsApp के द्वारा

यदि आपके पास स्मार्टफोन है और व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने व्हाट्सप्प में भी अपना एयरटेल नंबर देख सकते है।

इस तरीकों को अपनाकर एयरटेल का नंबर पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन करना है और सबसे ऊपर राइट साइड में Three DOT (⁝) दिख रहा होगा उसपर क्लिक करें।

अब आपको Settings का विकल्प दिखेगा उसपे क्लिक करना है और सबसे ऊपर अपने नाम पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको सबसे निचे आपका नंबर दिखाई देगा।

7. फ़ोन के सेटिंग द्वारा

आप अपने फ़ोन के सेटिंग में जाकर भी नंबर पता हैं। इस तरीकें को इस्तेमाल करने के लिए आपको ना तो कोई रिचार्ज की जररूत है और ना हीं कॉल लगाकर पता लगाने की।

अपने फ़ोन से नंबर पता लगाने के लिए निचे बताए गए तरीकें को फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की settings में जाएँ।
  • Settings में जाने के बाद Sim cards & mobile networks वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके फोन में जो सिम कार्ड लगा है उसका नंबर दिख जाएगा और अगर आपके फ़ोन में 2 सिम कार्ड लगे हुए हैं तो आपको जिस सिम का नंबर जानना है उसके स्लॉट में देखकर पता लग जाएगा।

एयरटेल सिम उपयोग करने के फायदे और नुकसान

  • एयरटेल सिम का नेटवर्क बाकी सभी सिम कंपनी के मुकाबले काफी शानदार होते हैं।
  • एयरटेल का इंटरनेट स्पीड काफी अच्छा होता है।
  • एयरटेल का कस्टमर सपोर्ट भी अच्छा है।
  • इस सिम का रिचार्ज प्लान बाकी सभी सिम कंपनी के जैसा ही महंगा है।
  • एयरटेल आपको कालिंग और इंटरनेट के अलावा भी कई सारे एंटरटेनमेंट की सुविधा देता है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें airtel sim ka number kaise nikale के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – airtel ka number kaise nikale, airtel sim number kaise nikale, एयरटेल सिम उपयोग करने के फायदे और नुकसान, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको airtel ka no kaise nikale के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

FAQs: Airtel sim ka number kaise nikale

Q: क्या एयरटेल सिम का नंबर निकालना आसान है?

Ans: एयरटेल सिम का नंबर निकालना बिल्कुल आसान है और इसे आप कई तरीकों से निकाल सकते हैं।

Q: एयरटेल सिम का नंबर चेक करने वाला कोड क्या है?

Ans: आप इस *121# या *282# कोड से एयरटेल सिम का नंबर चेक कर सकते हैं।

Q: एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने वाला नंबर क्या है?

Ans: आप 121, 123 या 198 नंबर पर कॉल करके कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment