Amazon Se Paise Kaise Kamaye (2022) – अमेज़न से पैसे कमाने के 6 आसान तरीकें

Spread the love

दोस्तों, आपने अमेज़न का नाम तो जरूर सुना होगा और आपने कई बार इसके माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग भी किया होगा लेकिन क्या आपको पता है, Amazon Se Paise Kaise kamaye जाते हैं?

जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना है की आप अमेज़न से भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तभी आप अमेज़न से पैसे कमाने के तरीकें को समझ पाएंगे।

जैसा की आपलोगों को पता ही होगा की अमेज़न दुनिया की बहुत बड़ी E-commerce यानी की ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है, जिसकी मदद से आज अमेज़न से बहुत सारे लोग पैसे कमा पा रहे हैं।

आपमें से ऐसे कई सारे लोग होंगे जिन्हें एक-दो तरीकें पता होंगे की अमेज़न से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन आज मैं जिन तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूँ, यह तरीका बहुत ही कम लोगो को पता होती है।

इसलिए मैंने सोचा की आज मैं आपको Amazon से पैसे कमाने के बारे में सारी बातें बता दूँ ताकि आपलोग भी अमेज़न से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकें।

इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए ताकि आप Amazon से पैसे कमाने के बारे में सारी जानकरी अच्छे से समझ सकें और आप पैसे कमा सकें।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye

Amazon क्या है :-

Amazon एक E-commerce यानी की ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है, जहां पर आप घर बैठे आसानी से सामान खरीद सकते हो। amazon की शरुआत बुक स्टोर से हुयी थी लेकिन आज अमेज़न डिजिटल सामग्री, कंप्यूटिंग सेवाएं, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, movies, song, आदि जैसे कई सारी सुविधा प्रदान कर रही है।

अमेज़न सैलर और कस्टमर के बीच एक माध्यम प्रदान करता है, जिस वजह से सैलर अपना सामान ऑनलाइन बेच पाता है और दूसरी तरफ कस्टमर अपना सामान घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

आज के समय अमेज़न पूरी दुनिया का सबसे अच्छा और सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग का जरिया बन चूका है। अमेज़न का नाम आज हर एक बच्चा के जुबां पे होती है क्यूंकि अमेज़न इतने सारे ऑफर ही देती है की जिस वजह से यह बहुत ही लोकप्रिय होती जा रही है।

Amazon का मालिक कौन है :-

अमेज़न के मालिक “जेफ़ बेजोस” हैं। अमेज़न की शरुआत 5 जुलाई 1994 को बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका हुई थी और इसकी शरुआत एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू की गयी थी।

अमेज़न के मालिक जेफ़ बेजोस ही अमेज़न के CEO भी थे लेकिन अभी हाल ही में 5 Jul 2021 को अमेज़न के CEO के रूप में “एंडी जस्सी” को नियुक्त किया गया।

◆ Also Read – Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकें

Amazon se paise kaise kamaye (अमेजन से पैसे कैसे कमाए):-

अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है, जहाँ आपक घर बैठे ऑनलाइन सामान खरीदने की सुविधा प्रदान की जाती है। अमेज़न ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा आपको घर बैठे काम करके पैसे कमाने का भी मौका देती है।

आपमें से ज्यादातर लोगों को केवल यह पता होगा की अमेज़न से केवल ऑनलाइन शोपिंग ही की जा सकती है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है क्यूंकि आज के समय अमेज़न का इस्तेमाल करके कई सारे लोग अच्छे-खासे पैसे कमा रहें हैं।

अभी के समय ऑनलाइन पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन सही तरीके से ऑनलाइन पैसे कामना बहुत बड़ी बात है। इसलिए आज मैं आपको अमेज़न से पैसे कमाने के 6 तरीकें बताने वाला हूँ, जो पूरी तरह से विश्वसनीय है।

इसलिए अगर आप इन सभी चीज़ों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको एक बार जरूर जानना चाहिए ताकि आप भी इस इस सुनहरे मौके का फायदा ले सकें।

अगर आप भी अमेज़न से पैसे कामना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की Amaon se paise kaise kamaye जाते हैं तो आप निचे बताये गए सारे तरीकों को पूरा पढ़िए।

1. Amazon Pay से पैसे कमाए :-

अगर आपने अमेज़न का इस्तेमाल किया होगा तो आपने amazon pay का भी इस्तेमाल जरूर किया होगा। amazon pay का इस्तेमाल करके आप अच्छा-ख़ासा कैशबैक के रूप में पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप amazon pay का इस्तेमाल रेगुलर करते होंगे तो आपने खुद देखा ही होगा की amazon pay की मदद से अच्छा-खासा कैशबैक के रूप में पैसे कमाए जा सकते हैं।

Amazon pay में आपको हर चीज का रिचार्ज या बिल जमा करने की सुविधा मिल जाती है। जैसे – Mobile recharge, DTH recharge, Cylinder bill, Electricity bill, Railway ticket, आदि।

अभी के समय बाकी सभी दूसरे यूपीआई की तुलना में amazon pay में सबसे ज्यादा कैशबैक मिल रही है, क्योंकि अमेजॉन दुनिया की सबसे नंबर वन कंपनी है।

जिस वजह से अमेजॉन के मालिक जैफ बेजॉस इसे प्रमोट करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कैशबैक और रिवॉर्ड दे रही है, ताकी ज्यादा से ज्यादा कस्टमर amazon pay का इस्तेमाल कर सकें।

◆ Also Read – Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें

2. Amazon Affiliate से पैसे कमाए :-

आज के समय में पैसिव इनकम कमाने के लिए अमेजॉन एफिलिएट एक बहुत ही अच्छा तरीका बन चुका है। अमेज़न एफिलिएट के बारे में आपमें से ज्यादातर लोगों को पता नहीं होगा लेकिन ऐसे भी बहुत लोग होंगे जिन्हें इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से पता होगा।

अगर आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो मैं बता देना चाहूंगा कि यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है पैसिव इनकम कमाने का क्योंकि इसमें आपको केवल ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से प्रमोट करना होता है।

आपके द्वारा प्रमोट किए गए अमेजॉन के प्रोडक्ट को आपके वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से कोई खरीदता है तो इसके बदले ऐमेज़ॉन आपको अच्छा-खासा कमीशन के रूप में पैसे देता है।

अमेजॉन एफिलिएट का अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करना होता है, इसके बाद आपको इसमें अकाउंट बनाना होता है और अपने अनुसार किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को अपनी वेबसाइट पे लगाना होता है।

मैं इसे पैसिव इनकम का सोर्स इसलिए बोल रहा हूं, क्योंकि इसमें आपको केवल एक बार प्रोडक्ट का रिव्यु करना होता है और इसके बाद आपके द्वारा प्रमोट किए गए प्रोडक्ट को लोग खरीदते रहते हैं और आपको इसके बदले कमिशन मिलते रहते हैं।

3. Amazon Seller बनकर पैसे कमाए :-

अगर आप भी अपना कोई सामान अमेजॉन पर बेचना चाहते हैं तो अमेजॉन आपको बहुत ही बढ़िया अवसर प्रदान करती है क्योंकि अमेजन आपके सामान को ऑनलाइन प्रमोट करती हैं और साथ ही आपको ऑनलाइन कस्टमर भी मिलती है।

अमेज़न पे आप सेलर बनकर अपना कोई सा भी सामान ऑनलाइन बेचकर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। अमेजॉन सभी लोगों को अपने सामान बेचने का मौका प्रदान करता है चाहे वह छात्रों, कारीगरों, गृहिणीयो, खुदरा विक्रेताओं और अन्य प्रकार के सभी व्यापारी हो

अमेजन पर सैलर बनने के लिए आपको केवल अमेज़न पर सैलर के रूप में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है। और यह प्रक्रिया होते ही आप अपना समान ऑनलाइन अमेज़न पे बेच सकते सकते हैं।

अमेज़न पे ऑनलाइन सामान बेचने के लिए अमेज़न आप से कुछ कमिशन लेगा क्यूंकि इसके माधयम से आपके सामान को प्रमोट किया जाता है, और बाकी सभी सामान का पैसा आपको भेज दिया जाएगा।

अगर कोई कारीगर या पेंटर अपने बनाये हुए सामान जैसे चित्र, पेंटिंग, मूर्तियाँ, आदि को बेचना चाहते हैं तो वे लोग भी अमेज़न की माधयम से इसे बेच सकते हैं।

अमेज़न पे ऑनलाइन सामान बिकने से सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं विक्रेता की हुई है क्यूंकि ये लोग ऑफलाइन सामान नहीं बेच पाती थी और अगर कोई बेचती भी थी तो उन्हें कठिनायें का सामना करना पड़ता था।

इसलिए महिलाएं अपने द्वारा हाथ से बनाये हुए सामान को घर बैठे ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकती है। महिलाएं अपने द्वारा बनाये हुए सामान जैसे – कपड़े, खाध-पदार्थ, गहने और अन्य प्रकार की सभी वस्तुएं को अमेज़न पे बेच सकती हैं।

◆ Also Read – Google से पैसे कमाने के 5 आसान तरीकें

4. Amazon Kindle (eBook) से पैसे कमाए :-

अमेज़न की मदद से आप अपने द्वारा लिखे किताब बेच सकते हैं, यानी की अमेज़न सभी लेखकों, कवियों, और अलग-अलग प्रकार के सभी लोगों को जिसने भी बुक लिखी है, उसे अपने बुक को बेचने के लिए बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करती है।

अगर आपने कोई बुक खुद लिखा है और इसे पब्लिश करके ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो यह काम अमेजन ने आपके लिए बहुत ही आसान कर दिया है, क्योंकि अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग सुविधा के माध्यम से आप अपने द्वारा लिखे किताब को 5 मिनट से भी कम समय में ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हैं।

आपके द्वारा अमेज़न पे पब्लिश किए गए किताब 24 से 48 घंटे के अंदर अमेजन के वैश्विक स्तर पर ऑनलाइन बिक्री के लिए तैयार हो जाती है।

अमेज़न पे आपको अपने किताब की कीमत अपने अनुसार तय करने की भी सुविधा दी जाती है। अमेज़न पे आपकी जितनी किताब बिकेगी, उसका पैसा अमेज़न आपके बैंक अकाउंट या paypal account में भेज देगी।

अमेज़न पे पब्लिश होने वाली इन किताबों की केटेगरी को सेलेक्ट करके अपनी किताब को पब्लिश कर सकते हैं। इन किताबों की केटेगरी कुछ इस प्रकार हैं – उपन्यास, साहित्य, शिक्षा, विज्ञान, तकनीकी, रोमांस, फिक्शन, नॉन-फिक्शन, किशोर एवं युवा, आदि।

◆ Also Read – Amazon Par Saman (Product) Kaise Beche?

5. Amazon Delivery Boy बनकर पैसे कमाए :-  

आजकल डिलीवरी ब्वॉय का बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ते चले जा रही है। आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत ज्यादा चलन चल रही है, जिस वजह से ऑनलाइन शॉपिंग तेजी से बढ़ रही है।

आज हर सामान ऑनलाइन बिकने लगी है, चाहे वह कपड़ा हो खाना हो या फिर सभी प्रकार के प्रोडक्ट जिसका आप daily life में इस्तेमाल करते हो

ऑनलाइन सामान का इतना ज्यादा बिकने का सिर्फ एक ही कारण है और वह है कि ऑनलाइन सामान बेचने वाली सभी कंपनी बहुत ही सस्ते दामों पर सभी समान बेचती है और हर एक समान पर अच्छा खासा ऑफर भी देती हैं

जैसा कि आपको पता ही होगा कि कोई भी सामान को घर तक पहुंचाने के लिए डिलीवरी ब्वॉय की जरूरत होती है जो आपके सामान को आपके घर तक पहुंचाने का काम करती है और इसी काम के बदले अमेजॉन की तरफ से डिलीवरी बॉय को पैसे दिए जाते हैं

अमेजॉन पूरे विश्व की एक बहुत ही बड़ी कंपनी है और अमेजॉन हर जगह अपने सामान को पहुंचाना चाहती है जिस वजह से अमेजॉन को डिलीवरी ब्वॉय की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है

इसलिए अगर आप ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं और आप भी महीने का ठीक-ठाक पैसे कमाई करना चाहते हैं तो आप अमेजन के डिलीवरी ब्वॉय बन सकते हैं।

◆ Also Read – Facebook से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

6. Amazon Virtual Assistant बनकर पैसे कमाए :-

अमेज़ॅन वर्चुअल असिस्टेंट वह व्यक्ति होता है जो दूर से काम करता है चाहे वह काम फुल-टाइम, पार्ट-टाइम, या फिर केवल कुछ घंटों के लिए हो, आपको अमेज़ॅन व्यवसाय से संबंधित किसी भी कार्य को करना होता है।

जितने भी व्यवसाय करने वाले लोग होते हैं जो अमेजॉन पर समान बेचना चाहते हैं या अपने बिजनेस का ऑनलाइन प्रमोशन करना चाहते हैं, तो वे अमेजन वर्चुअल असिस्टेंट व्यक्ति की मदद लेते हैं।

अगर आप अमेज़ॅन वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करते हैं तो आप सीधे अमेजन के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि आप उन कंपनियों के लिए काम करते हैं जो अमेजन पर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाना चाहते हैं।

वैसे देखा जाए तो यह नौकरी अस्थाई है यानी की आपको कभी काम मिलेगी और कभी नहीं भी मिलेगी। आप यह काम तभी करें जब आपको लगे की मैं इस काम को अच्छे से कर सकता हूँ और इसके बारे में ज्यादा जानकारी जानने के लिए आपको कंपनी से बात करनी होगी।

◆ Also Read – Youtube से पैसे कमाने के आसान तरीके

FAQs : Amazon se paise kaise kamaye

Q. Amazon क्या है?

Ans: Amazon एक E-commerce यानी की ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है, जहां पर आप घर बैठे आसानी से सामान खरीद सकते हो

Q. Amazon Associate क्या है?

Ans: Amazon Associate एक affiliate program है, जो की Amazon के द्वारा चलाया जाता है।

Q. Amazon की स्थापना कब और किसने किया?

Ans: Amazon की स्थापना 5 July 1994 में जेफ़ बेजोस के द्वारा किया गया।

Q. Amazon का CEO कौन है?

Ans: Amazon का CEO एंडी जस्सी (Andy Jassy) है।

Q. क्या अमेज़न इंडियन कंपनी है?

Ans: नहीं, अमेज़न एक अमेरिकन कंपनी है।

◆ Also Read – Jio Phone से पैसे कमाने के 6 आसान तरीके

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने अमेज़न के बारे में बहुत कुछ सीखा है जैसे- Amazon क्या हैAmazon Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं, Amazon का मालिक कौन है, Amazon से पैसे कमाने के कितने तरीकें हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Amazon से पैसे कैसे कमाए जाने वाले तरीकों के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको Amazon से पैसे कमाने के संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में Amazon Se Paise Kaise Kamaye जाने वाले तरीकों से सम्बंधित कुछ भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी