Black Hat SEO क्या है – Black Hat SEO Techniques In Hindi 2021

Published by Saurav Bhagat on

अगर आपको SEO के बारे में थोड़ा बहुत भी पता है तो आपने Black Hat SEO क्या है के बारे में जरूर सुना होगा, और अगर नहीं भी सुना है तो चिंता की कोई बात नहीं है क्यूंकि आज मैं आपको Black Hat SEO के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूँ।

आज के इस पोस्ट में आपको आपको Black Hat SEO से संबंधित बहुत कुछ बताने वाला हूँ जैसे : Black Hat SEO क्या है, Black Hat SEO कैसे किया जाता है, और क्यों यह तरीका हमारे ब्लॉग के लिए सही नहीं है।

हम सभी चाहते हैं की हमारा ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में जल्दी से जल्दी रैंक हो जाए ताकि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके।

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए SEO करना पड़ता है और SEO करने का कोई एक-दो तरीका नहीं होता है। इसके लिए SEO का बहुत सारे factors का इस्तेमाल करना पड़ता है।

इसी SEO का इस्तेमाल करने के लिए बहुत लोग SEO का कुछ ऐसा तरीका अपनाते हैं, जो सर्च इंजन के rules के खिलाफ होते हैं और इसे ही Black Hat SEO कहा जाता है।

अगर आप SEO का इस्तेमाल सही तरीकों से करते हैं तो उसे White Hat SEO कहा जाता है और अगर आप SEO का इस्तेमाल गलत तरीकों से करते हैं तो वह Black Hat SEO बन जाता है, जो हमारे ब्लॉग के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसलिए अगर आप लम्बे समय तक ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं और आप इसमें अपना career बनाना चाहते हैं तो आप बिलकुल भी Black Hat SEO का इस्तेमाल मत कीजिए।

Black Hat SEO क्या है

Black Hat SEO क्या है :-

Black Hat SEO एक ऐसी तकनीक होती है जिसमे सर्च इंजन के guidelines और rules को तोड़कर ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाने की कोशिश की जाती है।

यह तरीका केवल सर्च इंजन के रोबोट्स को ध्यान में रखकर किया जाता है, ताकि ब्लॉग पोस्ट रैंक हो सके और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ब्लॉग पर आ सकें।

अगर कोई Black Hat SEO का इस्तेमाल करता है तो उसके content में दम नहीं होता है और ना ही content को सही तरह से लिखा गया होता है, इसलिए इस तरह की पोस्ट पर यूजर ज्यादा देर तक नहीं रूकती है और ना ही कभी वापस लौटकर आती है।

इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल बहुत सारे लोग तो जान-बुझ कर करते हैं, वहीं कुछ लोग जो नए ब्लॉगर होते हैं वे अनजाने में ही इसका इस्तेमाल करने लग जाते हैं।

इसलिए आपको Black Hat SEO के बारे में सब-कुछ समझना बहुत ही जरुरी है ताकि जो अनजाने में इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं वह ऐसा करने से बच सकें।

आज के समय में इंटरनेट पे आपको ऐसे बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे जो Black Hat SEO techniques का इस्तेमाल करके सर्च इंजन में रैंक कर रहें हैं लेकिन हर दिन इस तरह की वेबसाइट को सर्च इंजन ब्राउज़र द्वारा ban भी किया जा रहा है।

गूगल सर्च इंजन हर समय अपना algorithm बदलता रहता है और हमेशा कुछ न कुछ update लाता रहता है ताकि जो ब्लॉग या वेबसाइट Black Hat SEO का इस्तेमाल करते हैं उनको penalized कर सकें और उसे बन भी कर सकें

इसलिए आपको हमेशा सर्च इंजन के guideline और rules को फॉलो करना चाहिए ताकि सर्च इंजन के अपडेट आने पर भी आपके वेबसाइट को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे।

## इसे भी जरूर पढ़े :-

◆ White Hat SEO क्या है?

 SEO क्या है और सर्च इंजन कैसे काम करता है?

Black Hat SEO Techniques In Hindi :-

अब आपको Black Hat SEO क्या है के बारे में सब कुछ अच्छे से पता चल गया होगा और अभी तक आपने Black Hat SEO के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे।

तो अब चलिए Black Hat SEO के कुछ ऐसे techniques के बारे में बात करते हैं जिसे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बिलकुल भी अप्लाई नहीं करना चाहिए

1. Keyword Stuffing :-

keyword Stuffing एक ऐसी प्रोसेस होती है, जिसमे टारगेट कीवर्ड को ब्लॉग पोस्ट में जरुरत से ज्यादा बार-बार इस्तेमाल किया जाता है

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि पोस्ट को सर्च इंजन में जल्दी से जल्दी रैंक करवाया जा सकें। इस तरह की प्रक्रिया केवल सर्च इंजन को ध्यान में रखकर की जाती है ताकि ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में रैंक हो सकें।

यह तरीका यूजर की दृष्टिकोण से सही नहीं होता है क्यूंकि जब एक ही वर्ड को बिना किसी मतलब के आर्टिकल में बार-बार लिखा जाता है तो वह आर्टिकल पढ़ने में काफी बुरा लगता है।

इसी वजह से यूजर उस आर्टिकल को पूरा पढ़ना नहीं चाहते हैं, जिससे आपके वेबसाइट की बाउंस रेट भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है

इसलिए अगर देखा जाए तो यह तरीका ना ही यूजर के दृष्टिकोण से सही होता है और ना ही सर्च इंजन इसे पसंद करता है।

2. Invisible Keyword :-

यह तरीका भी केवल सर्च इंजन को ध्यान में रखकर की जाती है क्यूंकि इस तरह के तरीकों में बहुत सारे keywords का इस्तेमाल किया जाता है।

Invisible keyword एक ऐसा तरीका है, जिसमे टारगेट कीवर्ड को इस तरह से लिखा जाता है की वह कीवर्ड बैकग्राउंड कलर के साथ invisible हो जाता है

ऐसा करने से होता यह है की ये सारे keywords केवल सर्च इंजन के रोबोट्स को ही दिखते हैं, जिस वजह से पोस्ट सर्च इंजन में रैंक हो जाती है।

यह तरीका अपनाने का एक ही मतलब है की सर्च इंजन के रोबोट्स को बेबकूफ बनाकर अपने पोस्ट को रैंक करवाना लेकिन आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की ऐसा करने से आपका वेबसाइट ban हो जाएगा

3. Doorway And Gateway Post :-

यह एक ऐसी पोस्ट होती है, जो आधी-अधूरी लिखी होती है और इसमें सिर्फ एक ही तरह के कीवर्ड का बार-बार प्रयोग किया जाता है

इसी प्रक्रिया को Doorway And Gateway Post बोला जाता है, जो हमारे ब्लॉग पोस्ट के लिए बिलकुल भी सही नहीं होता है

◆ WordPress क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

4. Link Farming :-

इस तरह के technique में वेबसाइट या ब्लॉग को ऐसे बहुत सारे pages के साथ जोड़ा जाता है जो उस पेज से पूरी तरह से unrelated होता है।

ऐसा करने से केवल आपका ही नुकसान होने वाला है क्यूंकि ऐसा करने से एक तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है और दूसरा सर्च इंजन जैसे गूगल आपके वेबसाइट को ban भी कर सकता है।

5. Unrelated Meta Tag Description :-

Meta Description में हम अपने ब्लॉग पोस्ट के बारे में short description लिखते हैं, जो सर्च इंजन में टाइटल के नीचे दिखाई देता है और बहुत से यूजर इसी को देखकर पोस्ट को open करते हैं।

अगर आप उस meta-description में टारगेट कीवर्ड को बार-बार लिखते हैं या फिर unrelated keywords का प्रयोग करते हैं तो यह तरीका Black Hat SEO माना जाता है।

ऐसा करने से यूजर आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक नहीं रुकते हैं क्यूंकि जो आप description में लिखते है वह आपके पोस्ट में नहीं रहता है और इसी वजह से वह यूजर आपके ब्लॉग पर कभी वापस नहीं आना चाहता है

ऊपर बताये गए सभी तरीकों का इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए क्यूंकि ये सभी तरीका Black Hat SEO techniques के अंदर आता है।

यह सभी तरीका सर्च इंजन के guideline को तोड़ती है इसलिए अगर कोई यह तरीका अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इस्तेमाल करता है तो सर्च इंजन जैसे की Google उस वेबसाइट को ban कर देता है

## इसे भी जरूर पढ़े :-

On-Page SEO क्या है – On-Page SEO Techniques In Hindi

Off-Page SEO क्या है – Off-Page SEO Techniques In Hindi

Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या अंतर होता है :-

अब चलिए Black Hat SEO और White Hat SEO के कुछ अंतर को समझ लेते हैं।

Black Hat SEO :-

1. Black Hat SEO में सर्च इंजन के rules और guideline को तोड़ा जाता है।

2. यह तरीका केवल सर्च इंजन को ध्यान में रखकर किया जाता है और ये यूजर को ध्यान में रखकर बिलकुल भी नहीं किया जाता है।

3. Black Hat SEO का इस्तेमाल केवल वही लोग करते हैं, जिन्हे जल्दी रिजल्ट चाहिए होता है और जो अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लम्बे समय तक काम नहीं करते हैं क्यूंकि इस तरह की तकनीक को सर्च इंजन पसंद नहीं करता है, जिस वजह से वेबसाइट को ban भी किया जाता है।

4. Black Hat SEO के अंदर जिन techniques का इस्तेमाल किया जाता है वह कुछ इस प्रकार से हैं :- Keyword Stuffing, Invisible Keyword, Link Farming, इत्यादि।

 Blog क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है? 

White Hat SEO :-

1. White Hat SEO में सर्च इंजन के rules और guideline को फॉलो किया जाता है।

2. यह तरीका केवल user को ध्यान में रखकर किया जाता है।

3. White Hat SEO का इस्तेमाल करने से आपको रिजल्ट तो जल्दी नहीं मिलते लेकिन अगर आप लम्बे समय तक इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेंगे। इस तरह की तकनीक को सर्च इंजन भी पसंद करता है और आपके आर्टिकल को rank करता है।

4. White Hat SEO के अंदर जिन techniques का इस्तेमाल किया जाता है वह कुछ इस प्रकार से हैं :– Keyword Research, Link  Building, LSI Keyword, इत्यादि।

## इसे भी जरूर पढ़े :-

◆ Domain Name क्या है?

 Web Hosting क्या है?

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q1. Black Hat SEO और White Hat SEO में से कौन सा Techniques बेहतर है?

Q2. क्या Black Hat SEO Techniques आसान है?

Q3. क्या Black Hat SEO method safe है?

हाँ, Black Hat SEO method बिल्कुल safe है।

Q4. क्यूँ हमें Black Hat SEO Techniques का इस्तेमाल करना चाहिए?

नहीं, हमें Black Hat SEO Techniques का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपको Black Hat SEO के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा जैसे : Black Hat SEO क्या है, इसे कैसे किया जाता है, Black Hat SEO का इस्तेमाल करना क्यों नुकसानदायक है, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Black Hat SEO और इससे रिलेटेड सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और Black Hat SEO से संबंधित सारे प्रश्नो का जवाब मिल गया होगा।

अगर आप मुझसे Black Hat SEO के बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comments section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Please Share :-


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

8 Comments

Aman · August 15, 2021 at 12:56 pm

Very helpful information.
Keep it up bro.

  • GAURAV SINGH · September 5, 2021 at 1:09 pm

    Good work

    Suraj Kumar · September 5, 2021 at 3:26 pm

    Bahut hard bhaii

    saurav kumar · September 5, 2021 at 4:22 pm

    Nice information. Thanks.

    Leave a Reply