Blog क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है? – Blogging Meaning In Hindi

Published by Saurav Bhagat on

क्या आप ब्लॉगर बनना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं की blog Kya hai और इसे कैसे बनाया जाता है तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग के बारे में सारी जानकारी मिलने वाली है।

आज मैं आपको बताने वाला हूँ की blog Kya hai, blog meaning in hindi, blogging Kya hai, blogging meaning in hindi, blog Kaise banate hai, blogging se paise Kaise kamaye, etc.

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको बहुत सारे स्किल्स सीखने पड़ते है और साथ ही आपको धैर्य भी रखना होता है। ये सब जानने से पहले मैं आपको ब्लॉग के बारे में थोड़ा बता देता हूँ। Blog एक तरह की वेबसाइट होती है जहाँ बहुत सारे लोग अलग-अलग topic पे अपना knowledge और information शेयर करते हैं।

अगर एक डाटा के अनुसार बात करें तो आज के समय इंटरनेट पर लगभग 45 करोड़ से भी ज्यादा ब्लॉग मौजूद है। और इन सभी ब्लॉग पे हर महीने लगभग 75 करोड़ से भी ज्यादा पोस्ट पब्लिश किये जाते हैं। इन सारे ब्लॉग को पढ़ने के लिए हर महीने लगभग 40 करोड़ से भी ज्यादा यूजर आते हैं।

ऊपर बताये गए डाटा को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा की आज के समय में भी ब्लॉग का कितना महत्व है और ब्लॉग्गिंग करने वालों की कितनी value है।

अगर आपको भी लिखने का शौक है और इंटरनेट का इस्तेमाल करने में मज़ा आता है तो आप ब्लॉग्गिंग में career बना सकते हैं और बहुत ही आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग, और ब्लॉगर के बारे में सारी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक बहुत ही ध्यान से पढ़ें।

blog Kya hai

Blog Kya Hai :-

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है जहाँ पर आपको बहुत सारे आर्टिकल लिखे मिलते हैं। इसे एक तरह से ऑनलाइन डायरी भी बोला जाता है जहाँ हर दिन नए-नए पोस्ट पब्लिश किये जाते हैं और उस पोस्ट को इंटरनेट पे हर दिन करोड़ो लोग पढ़ते हैं।

ब्लॉग पर आपको सभी तरह के आर्टिकल देखने को मिल जाएंगे और उनसे रिलेटेड images और videos भी देखने को मिल जाएंगे। जैसे इंटरनेट पर आपको blog Kya hai और इससे रिलेटेड कई सारे आर्टिकल मिल जाएंगे।

एक ब्लॉग को लिखने से लेकर उसे पब्लिश करने तक बहुत ज्यादा मेहनत लगती है, इसमें बहुत सारे काम शामिल होते हैं जैसे – रिसर्च, आर्टिकल लिखना, SEO करना, analysis, प्रमोशन, पोस्ट को शेयर करना, इत्यादि।

आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लॉग हैं और अलग-अलग भाषा में भी है, इसलिए आपको जो जानकारी चाहिए और जिस भी भाषा में चाहिए वो सभी ब्लॉग पर उपलब्ध है।

ब्लॉग को बहुत ही आसान भाषा में लिखा जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ब्लॉग में लिखी सारी जानकारी अच्छे से समझ आ सकें।

ब्लॉग लिखकर आप बहुत सारे तरीकों से पैसे भी कमा सकते हैं और इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं। ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग को एक बिजनेस के रूप में बढ़ा रहे हैं।

Blogging Kya Hai :-

ब्लॉग पोस्ट को लिखने के काम को blogging कहा जाता है और एक ब्लॉग को लिखने से लेकर और उसके अंदर पूरा काम करने तक सभी ब्लॉग्गिंग के अंदर ही आता है।

अगर कोई ब्लॉग्गिंग का काम करता है तो इसका मतलब है की उसे ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड जितने भी स्किल्स है उसे सीखा होगा और उसका इस्तेमाल किया होगा।

ब्लॉग के सारे काम को करने की प्रोसेस को ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है और ये पुरे प्रोसेस को करने में बहुत ज्यादा मेहनत, समय, एनर्जी, और धैर्य की जरुरत पड़ती है.

Blogger Kya Hai :-

जो व्यक्ति blogging का काम करता है उसे ही ब्लॉगर बोला जाता है। एक ब्लॉगर का काम होता है अपने ब्लॉग पर हर दिन नए-नए पोस्ट को पब्लिश करना और अपनी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करना।

एक ब्लॉगर हर दिन अपने आर्टिकल के जरिये लोगों को हमेशा नई-नई जानकारी देकर मदद करता है।

ब्लॉगर को एक पोस्ट लिखने में अपना समय, एनर्जी, और बहुत ज्यादा मेहनत लगनी पड़ती है तब जाकर एक ब्लॉग पोस्ट तैयार होता है। एक ब्लॉग के पीछे ब्लॉगर का बहुत ज्यादा हार्ड-वर्क और स्मार्ट-वर्क छीपा होता है।

◆ इसे भी पढ़े :- SEO क्या है और सर्च इंजन कैसे काम करता है?

Blog के प्रकार :-

अब आपको ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग, और ब्लॉगर के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा तो अब चलिए ब्लॉग के प्रकार को देख लेते हैं की ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं और इन दोनों में क्या अंतर है।

Blogging दो तरह से की जाती है जिस वजह से इसे दो भागो में बांटा गया है।

1. Personal Blogging :-

Personal Blogging को Hobby Blogging भी कहा जाता है। पर्सनल ब्लॉगर वे ब्लॉगर होते हैं जो अपने पसंद से कुछ भी लिखते है या फिर  जिनके पास कुछ story या कोई experience होता है तो उसे लिखते हैं।

अब चाहे वो story या कोई experience अपने बारे में हो या फिर किसी दूसरों के बारे में हो, इन्हे ब्लॉग्गिंग से पैसे नहीं कमाने होते हैं।

इस तरह के ब्लॉगर सिर्फ अपने hobby के लिए ब्लॉग्गिंग करते हैं। इनके पास content या blog को लेकर कोई plan या strategy नहीं होते हैं। ये लोग केवल अपने फ्री टाइम में ब्लॉग्गिंग करते हैं और वो भी केवल एन्जॉयमेंट के लिए।

अगर आप भी इस तरह के ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो मैं आपको सुझाव देना चाहूंगा की आप फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें जैसे Blogger.com, WordPress.com, या फिर medium.com.

2. Professional Blogging :-

Professional blogger वे ब्लॉगर होते हैं जो ब्लॉग्गिंग रिसेर्च और पुरे प्लानिंग के साथ करते हैं। ऐसे ब्लॉगर किसी भी आर्टिकल को लिखने से पहले content को अच्छी तरह से research और analysis करते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा समय बिताते हैं और साथ ही मेहनत भी करते हैं। इस तरह के ब्लॉगर को पहले सब कुछ अच्छे से सीखना पड़ता है फिर जाकर ब्लॉग्गिंग शुरू करते हैं।

Professional Blogging करने वाले ब्लॉगर हर दिन कुछ नया goal बनाते हैं और उसे प्राप्त करते हैं और ऐसे ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग करके बहुत ज्यादा पैसे भी कमाते हैं।

◆ इसे भी पढ़े :- On-Page SEO Techniques In Hindi 2021

Blog कैसे बनाये जाते हैं :-

Blog दो तरह से बनाये जा सकते हैं एक paid यानी पैसे खर्च कर के और दूसरा free यानी बिना पैसे खर्च किये। आज मैं आपको दोनों तरीके बताने वाला हूँ।

अगर आप कुछ पैसे खर्च करके blogging का करियर शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Domain Name और Hosting खरीदना होगा और इसके बाद इन दोनों को एक साथ कनेक्ट करना है और फिर आर्टिकल लिखने के लिए WordPress को डाउनलोड करके install करना है।

वहीं अगर आप दूसरी तरफ ये सोचते हैं की मैं नया ब्लॉगर हूँ और मेरे पास उतने पैसे नहीं हैं जितने में ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकूं तो आपके लिए भी बहुत सारे platform मौजूद है जहां पर आप ब्लॉग्गिंग करना शुरू कर सकते हैं, जैसे – Blogger.com, WordPress.com, medium.com, इत्यादि।

Blog बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए :-

एक ब्लॉगर को ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारे चीज़ों की जरुरत पड़ती है और बहुत चीज़ों का इस्तेमाल करना पड़ता है। सबसे पहले आपको टॉपिक decide करना है की आप किस टॉपिक से रिलेटेड आर्टिकल लिखेंगे।

Blog बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीन चीज़ो की जरुरत होती है, जैसे– Domain Name, Hosting, और WordPress । इनके अलावा बहुत सारे website, tool, और extension का इस्तेमाल करना पड़ता है।

1. Domain Name :-

Domain Name का मतलब है अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नाम रखना और एक वेब अड्रेस जिसकी मदद से लोग आपके ब्लॉग पर आ सकें।

आज के समय में आपको 100 रूपए से लेकर 1500 रूपए तक के Domain Name मिलते हैं. इसे खरीदने के लिए आप Namecheap, GoDaddy, Bigrock, इत्यादि वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं।

आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम जो रखना है उसे सोचकर Domain Name खरीदना होगा और फिर इसे हर साल नवीकरण करवाने के लिए आपको पैसे देने होंगे।

2. Hosting :-

अब इसके बाद hosting की जरुरत पड़ती है, होस्टिंग का मतलब होता है की आप जो कुछ भी अपने वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे तो उसके लिए जगह चाहिए होता है जहाँ आपके सारे content store होते हैं.

Domain Name के तरह ही इसे भी खरीदना पड़ता है और हर साल नवीकरण करवाने के लिए आपको पैसे देने होंगे

आज के समय में hosting आपको सस्ते और महंगे दोनों तरह के मिलते हैं. इसे खरीदने के लिए आप Namecheap, Bluehost, Hostinger, इत्यादि वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं।

3. WordPress :-

जब आप Domain Name और Hosting खरीद लेते हैं तो अब आपको वेबसाइट बनाने के लिए और कंटेंट लिखने के लिए एक platform की आवश्य्कता होती है। और इसी platform का नाम है WordPress या wordpress.org

वैसे देखा जाए तो बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं लेकिन जो WordPress सबसे ज्यादा पॉपुलर और इस्तेमाल करने में आसान है। इसलिए आप इसे download करके install कर सकते हैं और फि इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप फ्री में भी अपने ब्लॉग बना सकते हैं और उसपे पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं। लेकिन जाहिर सी बात है की फ्री वाले में आपको सब कुछ लिमिटेड मिलता है और इसे आगे बढ़ने में बहुत समय लग सकता है।

ऐसे कुछ platform हैं जहां बिना पैसे खर्च किये blog लिखना शुरू कर सकते हैं, जिनके नाम कुछ इस प्रकार है – Blogger.com, WordPress.com, medium.com, इत्यादि।

◆ इसे भी पढ़े :- WordPress क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

Blogging के लिए क्या-क्या काम करना पड़ता है :-

एक blogger को blogging करने के लिए बहुत सारे काम करने पड़ते हैं जिस वजह से इन्हे online businessmen भी बोला जाता है। ब्लॉगर को ब्लॉग लिखने से लेकर बहुत सारे काम को करना होता हैं।

तो चलिए देखते हैं की ऐसे कौन-कौन से काम होते हैं जिन्हे हर ब्लॉगर को करना पड़ता है :-

  • सबसे पहले एक वेबसाइट बनानी पड़ती है और इसे अच्छे से डिज़ाइन करना होता है I
  • ब्लॉग पोस्ट के लिए रिसर्च करना I
  • Blog post के लिए images का चयन करना या खुद से बनाना I
  • अपने आर्टिकल से रिलेटेड वीडियोस का चयन करना I
  • अपने ब्लॉग के लिए SEO करना I
  • Blog के लिए अलग-अलग जगह सोशल मीडिया अकाउंट बनाना I
  • Blog को सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना I
  • अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कम रखना I
  • हमेशा दूसरे के ब्लॉग को पढ़कर कुछ नया सीखते रहना I
  • अपने ब्लॉग के प्रमोशन के लिए गेस्ट पोस्ट लिखना यानी की दूसरे के ब्लॉग पर पोस्ट लिखना I
  • अपने ऑडियंस के संपर्क में रहना I
  • सभी के कमैंट्स को पढ़कर उसका जवाब देना I
  • अपने ब्लॉग और ऑडियंस की विश्लेषण करना I
  • अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना I
  • ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के नए नए तरीकें खोजते रहना I

◆ इसे भी पढ़े :- Off-Page SEO Techniques In Hindi 2021

Blogging कौन-कौन कर सकता है :-

Blogging  कोई भी कर सकता है जिसे केवल हिंदी और इंग्लिश पढ़ना लिखना आता हो क्यूंकि इसे करने के लिए कोई विशेष योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती है।

ब्लॉग्गिंग वे लोग भी बहुत ही आसानी से कर सकते है जिसे technology का थोड़ा सा भी ज्ञान नहीं है क्यूंकि इसमें लगभग सारे काम बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

  • School Student
  • College Student
  • Job करने वाले लोग
  • House Wife

◆ इसे भी पढ़े :- White Hat SEO Techniques In Hindi 2021

Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं :-

Blogging से आप बहुत तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन सभी काम के जैसे ही इसमें भी आपको पैसे कमाने के लिए मेहनत और प्लानिंग करनी पड़ती है।

Blog को monetize यानी की पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीकें हैं, जिनमे से कुछ पॉपुलर तरीकें इस प्रकार हैं :-

  • Google Ads (विज्ञापन)
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • Sponsored Post (प्रायोजित पोस्ट)
  • खुद का सर्विस और सामान बेचकर
  • डोनेशन से
  • ऑनलाइन कोर्स बेचकर

◆ इसे भी पढ़े :- घर बैठे पैसे कमाने के 10 आसान तरीका

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने Blogging के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- blog Kya hai, blog meaning in hindi, blogging Kya hai, blogging meaning in hindi, Blog कैसे बनाये जाते हैं, Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Blogging के बारे में सारी जानकारी सब-कुछ अच्छे से समझ आ गए होंगे और Blogging से संबंधित सारे प्रश्नो का जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आप मुझसे blog, blogging, और blogger के बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Gautam · August 29, 2021 at 1:49 pm

Very informative and helpful blog
Thanks for sharing.

Leave a Reply