Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2022 में ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के 8 आसान तरीकें

Spread the love

आज के समय में हर कोई अपना सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल का इस्तेमाल कर रहा है और इस गूगल पे अलग-अलग वेबसाइट और कंटेंट से आपके हर सवाल के जवाब आसानी से मिल भी जाते हैं। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हे पता होता है की ब्लोगिंग करके पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन ये नहीं पता होता है की Blogging Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं।

अगर आप भी नहीं जानते हैं की Blogging Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के 8 आसान तरीकें बताने वाला हूँ।

गूगल का इस्तेमाल आप किसी भी तरह के सवाल जानने के लिए हर दिन तो करते ही होंगे और गूगल पे आपको बहुत सारे वेबसाइट या ब्लॉग भी देखने को मिलते होंगे और सभी वेबसाइट पे अलग-अलग तरह की जानकारी दी गयी होती है।

आज कल गूगल का इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे जिन्हें पता होगा की गूगल से भी पैसे कमाए जा सकते हैं, और जिन भी लोगो को इसके बारे में पता होती है वे आसानी से घर बैठे अच्छा-ख़ासा पैसे कमा रहे होते हैं।

इसलिए मैंने सोचा की आज मैं आपको Blogging से पैसे कमाने के बारे में सारी बातें बता दूँ ताकि आप भी Blogging से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकें।

इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए ताकि आप Blogging से पैसे कमाने के बारे में सारी जानकरी अच्छे से समझ सकें और फिर इसपे काम करके पैसे कमा सकें।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging क्या है :-

Blog एक तरह का वेबसाइट ही होता है जहाँ आपको बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के आर्टिकल देखने को मिलते हैं। Blog पे हर दिन नई – नई जानकारियां शेयर की जाती है।

ब्लॉग पोस्ट को लिखने के काम को blogging कहा जाता है और एक ब्लॉग को लिखने से लेकर उसे पब्लिश करने तक के सभी काम ब्लॉग्गिंग के अंदर ही आता है।

एक ब्लॉग को लिखने से लेकर उसे पब्लिश करने तक बहुत ज्यादा मेहनत लगती है, इसमें बहुत सारे काम करने होते हैं जैसे – रिसर्च, आर्टिकल लिखना, SEO करना, analysis, प्रमोशन, पोस्ट को शेयर करना, इत्यादि।

◆ Also Read – Amazon से पैसे कमाने के 6 आसान तरीकें

Blogging se paise kaise kamaye (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए):-

आपमें से कई लोगों को ब्लॉग्गिंग के बारे में पता होगा और आपमें से कई लोग ऐसे भी होंगे जो ब्लॉग्गिंग कर रहे होंगे तो आपके मन में कभी ना कभी सवाल आया ही होगा की ब्लॉग्गिंग से हम पैसे कैसे कमा सकते है? 

अगर आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको patience रखना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि यहाँ से आप क या दो दिन में पैसे नहीं कमा सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए भी आपको लगातार मेहनत करना होगा तभी आप ब्लॉग्गिंग से अच्छा पैसा कमा सकेंगे। जब आप एक बार ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना शुरू करते हैं तो उसके बाद आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

आप ब्लॉग्गिंग की मदद से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन कुछ तरीकें ऐसे हैं जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है जैसे – Google AdSense, Affiliate Marketing, Guest Posting और Sponsored Post.

Blogging से पैसे कमाने के तरीकें (ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए):-

Blogging से आप कई तरीकों से अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के 6 आसान तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए ताकि आप भी इन तरीकों को अपनाकर ब्लॉग्गिंग से अच्छी-खासी पैसे कमा सकें।

◆ Also Read – Youtube से पैसे कमाने के आसान तरीके

1. Google AdSense से पैसे कमाए :-

Blogging से पैसे कमाने का यह सबसे शरुआती तरीका होता है जिसकी मदद से आप गूगल के विज्ञापन को अपने वेबसाइट पे लगाकर अच्छा खासा पैसे कमा सकते हो।

यह तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में बहुत ही पॉपुलर है क्यूंकि गूगल एडसेंसे के द्वारा आप ब्लॉग, यूट्यूब, और मोबाइल एप्लीकेशन से पैसे कमा सकते हैं।

AdSense गूगल का ही एक सर्विस है जिसकी मदद से ब्लॉग, यूट्यूब, और मोबाइल एप्लीकेशन पे विज्ञापन दिखाए जाते हैं और एडसेंसे खासकर ब्लॉगर के लिए ही बनाया गया था लेकिन बाद में इसे सभी क्रिएटर के लिए बना दिया गया।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर ब्लॉगर बनने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए यह तरीका सबसे अच्छा और आसान होने वाला है।

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए इनके कुछ Criteria होते हैं जिसे पूरा करने के बाद ही आप इससे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए आप AdSense अप्लाई करने से पहले इनके सभी criteria को एक बार जरूर चेक कर लें।

आपके ब्लॉग पे AdSense चालू होते ही विज्ञापन दिखना शुरू हो जाता है और अगर कोई यूजर उस विज्ञापन पे क्लिक करता है तो इसके पैसे आपको दिए जाते हैं।

◆ Also Read – Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए :-

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में यह तरीका बहुत ही पॉपुलर होता चला जा रहा है और यह तरीका ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए बहुत ही ज्यादा प्रभावी है।

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है, जो आपको Google AdSense की तुलना में काफी कम समय में बहुत ज्यादा पैसे कमा के देता है।

Affiliate Marketing को ऑनलाइन पैसे कमाने वाली दुनिया में पैसिव इनकम बोला जाता है। अगर आपके पास एक वेबसाइट है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से आसानी से पैसे बना सकते हो।

Affiliate marketing एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचते हो तो आपको हर अलग-अलग प्रोडक्ट पे आपको कुछ कमिशन मिलते हैं।

आप अपने एफिलिएट प्रोडट्स को अपने वेबसाइट पे प्रमोट कर सकते हैं और उसे बेचकर कमिशन के रूप में पैसे कमा सकते हैं। आज लगभग हर ऑनलाइन कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम शुरू कर रही है ताकि उसके प्रोडट्स ज्यादा से ज्यादा बिक सकें।

3. Sponsored Post से पैसे कमाए :-

Sponsored Post एक बहुत ही अच्छा तरीका है ब्लॉग्गिंग से एक्स्ट्रा पैसे कमाने की क्यूंकि इसमें आपको किसी भी कंपनी या बड़ी वेबसाइट की पोस्ट अपने ब्लॉग पे लिखनी होती है और इस पोस्ट के लिए आपको अच्छे-खासे पैसे दिए जाते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट पुरानी है या पॉपुलर होती है तो आपके वेबसाइट पे उतनी ही ज्यादा ट्रैफिक आती है, जिस वजह से आपके पास Sponsored Post लिखने के ऑफर email के माध्यम से आते रहते हैं।

Sponsored Post के लिए आपको अलग-अलग कंपनी या अलग-अलग प्रोडक्ट के लिए कई ऑफर आते रहते हैं या फिर आप खुद से भी इस तरह की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर बात की जाए की Sponsored Post लिखने से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं तो यह पूरी तरह से आपके वेबसाइट पे निर्भर करती है की आपकी वेबसाइट कितनी पॉपुलर है और आपके वेबसाइट पे हर दिन कितने लोग आते हैं।

आप हर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा कम से कम $20 से $100 के बीच पैसे कमा सकते हैं।

◆ Also Read – Google से पैसे कमाने के 5 आसान तरीकें

4. Online course बेचकर पैसे कमाए :-

आप अपना खुद का कोर्स बनाकर भी ऑनलाइन बेच सकते हो। आप अपना कोर्स video या text की फॉर्मेट में बना सकते हैं और इसे आप अपने वेबसाइट पे बेच सकते हैं।

आज के समय में अपना कोर्स अच्छे से बनाकर उसे ऑनलाइन बेचना बहुत ही आसान है क्यूंकि अगर आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप इसपे आसानी से बेच सकते हैं।

अगर आपको किसी भी फील्ड से रिलेटेड अच्छी-खासी जानकारी हैं लेकिन आपके पास वेबसाइट नहीं है तो फिर भी आप अपना कोर्स ऑनलाइन बेच सकते हैं।

आप अपने द्वारा बनाये गए कोर्स को वेबसाइट या ब्लॉग के अलावा भी आप इसे अलग-अलग platform जैसे- Digital Class E-Learning Marketplace, Udemy, Skillshare, Teachable, Ruzuku, LearnDash, etc.

5. eBook बेचकर पैसे कमाए :-

आज के समय में सब टेक्निकल हो चुके हैं जिस वजह से आजकल लोग बुक के बदले eBook  पढ़ना पसंद करते हैं। आपके पास किसी भी फील्ड का अच्छा ख़ास ज्ञान है तो आप खुद से एक eBook बनाकर बेच सकते हैं।

आपने खुद देखा होगा की कई वेबसाइट पे आपको फ्री में eBook मिल रहे होते हैं और ये लोग ऐसा इसलिए करते हैं ताकि उसके ऑडियंस बन सकें और जब एक बार अच्छा ख़ासा ऑडियंस बन जाती है तो अब इसी eBook को बेचना शुरू कर देते हैं।

अगर आपके पास blogging, SEO, social media  या इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी आपके पास पुरे डिटेल्स में है तो आप अपने इस जानकारी को एक eBook के रूप में बनाकर बेच सकते हैं।

आप अपने द्वारा बनाये गए eBook को ना सिर्फ अपने वेबसाइट पे बेच सकते हैं बल्कि आप इसे अलग-अलग platform जैसे- Amazon Kindle, Play Store, Book baby पर बेचकर ढ़ेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

◆ Also Read – Facebook से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

6. अपनी Products और Services बेचकर पैसे कमाए :-

अगर आपके द्वारा खुद के बनाये हुए कोई प्रोडक्ट या सर्विसेज हैं तो इसे आप अपने वेबसाइट के द्वारा बेच सकते हैं। Blogging करने का एक सबसे बड़ा फायदा होता है की आप अपना प्रोडक्ट और सर्विसेज बेच सकते हैं।

अगर आपके वेबसाइट पे हर दिन के कुछ अच्छे-खासे यूजर आते हैं या फिर आपके वेबसाइट पे कुछ यूजर हमेशा आते हो तो आप अपने द्वारा बनाये गए Products और Services को बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे जिस तरह की जानकारी लोगो तक पहुँचाते हैं, आपको कोशिश करनी चाहिए की आपको उसी जानकारी से रिलेटेड अपनी प्रोडक्ट बनाये क्यूंकि ऐसा करने से आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिकेगा।

7. Guest Posting से पैसे कमाए :-

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपने Guest post का नाम जरूर सुना होगा। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो मैं बता देना चाहूंगा की यह quality backlink प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा- खासा traffic आता है और आपके ब्लॉग की authority अच्छी है, तो दूसरे नए ब्लॉगर आपसे गेस्ट पोस्ट के लिए पूछते हैं ताकि नए ब्लॉगर को एक क्वालिटी बैकलिंक मिल सकें।

आपको बहुत सारे ऐसे पॉपुलर ब्लॉगर मिलेंगे जो फ्री में आपके गेस्ट पोस्ट को सुविकार कर लेते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे भी पॉपुलर ब्लॉगर होते हैं जो आमतौर पर गेस्ट पोस्टिंग के लिए पैसे लेते हैं।

अगर कोई नया ब्लॉगर है और अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ाना चाहता है तो उसके लिए एक Do-follow बैकलिंक मिलना भी बहुत बड़ी बात है।

इसलिए नए ब्लॉगर कुछ पैसे देकर दूसरे पॉपुलर ब्लॉग पे गेस्ट पोस्ट लिखकर एक क्वालिटी बैकलिंक लेना चाहते हैं और इसी तरह से आप गेस्ट पोस्ट से पैसे कमा सकते हैं।

◆ Also Read – Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकें

8. अपना Blog बेचकर पैसे कमाए :-

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग पे बहुत दिनों से काम रहे हैं और आपके ब्लॉग की अथॉरिटी अच्छी है और आपके ब्लॉग पे अच्छा-ख़ासा ट्रैफिक आती है तो आप इसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

अब आपमें से बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आ रहा होगा की हम ब्लॉग्गिंग तो पैसे कमाने के लिए ही करते हैं और फिर इसे ही बेच देंगे तो ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाएंगे। जी आप बिलकुल सही सोच रहें हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ब्लॉग्गिंग करने का समय नहीं मिल पाता है तो वैसे लोग अपने ब्लॉग बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप एक ब्लॉग बनाकर बेचना ही चाहते हैं तो आप आप एक एक अच्छा ब्लॉग बनाये और उसपे अच्छे और नए कीवर्ड पे कंटेंट लिखे और इसे रैंक करवाए ताकि आपका ब्लॉग अच्छी कीमत पे बिक सकें।

आप अपने ब्लॉग को Flippa जैसी प्लेटफार्म पे बेच सकते हैं। Flippa एक ऐसी platform हैं, जहाँ पर आप बड़ी ही आसानी से अपना Blog बेच सकते हैं और आपकी ब्लॉग credibility के हिसाब से बिकती है।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q. Blog से कितनी कमाई हो सकती है?

Ans: Blog से कमाई की कोई सीमा नही है, आप जितना अच्छे से काम करेंगे आपको उतनी ही अच्छी कमाई भी होगी। Blog से आप लाखो या करोड़ो की कमाई कर सकते हैं।

Q. Blog से पैसे कमाने के तरीके क्या है?

Ans: Blog से पैसे कमाने के कई तरीकें हैं जैसे – AdSense, Affiliate Marketing, Sponsored Post, Guest Posting, आदि।

Q. Blogging से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

Ans: Blogging से पैसे कमाने में कितना समय लगता है यह पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर करता है। अगर आप अच्छे से काम करते हैं तो आप 4 से 5 महीने में पैसे कमा सकते हैं।

Q. क्या mobile से blogging कर सकते हैं?

Ans: हाँ, Mobile से blogging किया जा सकता है लेकिन मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना आके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाएगा।

Q. Blogging के लिए कौन सी भाषा चुने?

Ans: आपको जिस भाषा में लिखना आसान और अच्छा लगता है, आप उसी भाषा को चुने।

◆ Also Read – Jio Phone से पैसे कमाने के 6 आसान तरीके

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने फेसबुक के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- Blogging क्या है, Blogging Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं, ब्लॉग्गिंग पर पैसे कैसे कमाए, Blogging से पैसे कमाने के कितने तरीकें हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Blogging से पैसे कैसे कमाए जाने वाले तरीकों के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको Blogging से पैसे कमाने के संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में Blogging Se Paise Kaise Kamaye जाने वाले तरीकों से सम्बंधित कुछ भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments  Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Reply