Bsnl Ka Number Kaise Nikale 2024? (Bsnl सिम का नंबर कैसे निकाले)

Spread the love

अगर आप Bsnl सिम का इस्तेमाल करते हैं और Bsnl ka number kaise nikale के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

आज के इस पोस्ट में आपको Bsnl सिम के नंबर निकालने के 8 आसान तरीकें बताने वाला हूँ जिनमें से आप किसी भी एक तरीकें का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से बीएसएनएल सिम का नंबर निकाल सकते हैं।

Bsnl का पूरा नाम ‘Bharat Sanchar Nigam Limited’ है जो साल 2000 में शुरू हुयी थी और इसके मालिक Department of Telecommunications, Ministry of Communications , और Government of India है।

आज के समय में भी कई सारे लोग बीएसएनएल सिम कर रहे हैं लेकिन पहले के कई सारे बीएसएनएल के कस्टमर दूसरे सिम का इस्तेमाल करने लगे हैं। इंडिया के कई सारे एरिया में आज भी बीएसएनएल का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है।

अगर आप भी Bsnl सिम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई सिम इस्तेमाल करने के कारण आपको अपना नंबर याद नहीं रह पाता है तो ये पोस्ट आपक लिए बहुत ही महत्वपुर्ण होने वाला है।

आपमें से कई सारे लोग बीएसएनएल सिम का इस्तेमाल कर रहे होंगे तभी आप इस पोस्ट पर आए हैं और आपको अपना नंबर किसी कारणवश याद नहीं रहता है जिस वजह से आप Bsnl sim ka number kaise nikale के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Bsnl कंपनी के बारे में (About Bsnl company)

भारत संचार निगम लिमिटेड (Bsnl) एक केंभारतीय मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

Bsnl दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय, और भारत सरकार के स्वामित्व में है। इसे वर्ष 2000 को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था।

TypeCentral Public Sector Undertaking
IndustryTelecommunications
FoundedSeptember 15, 2000
HeadquartersNew Delhi, India
Key peopleAshwini Vaishnaw (Cabinet Minister for Communications)
Pravin Kumar Purwar, ICFS (Chairman & MD)
OwnerDepartment of Telecommunications, Ministry of Communications , Government of India
ServicesFixed line telephone, Mobile phone, Broadband, Internet television, IPTV
SubsidiariesMahanagar Telephone Nigam Limited
Websitebsnl.co.in

Bsnl का नंबर कैसे निकाले? (Bsnl ka number kaise nikale)

bsnl ka number kaise nikale

Bsnl का नंबर निकालने के कई सारे तरीके हैं जिसमें से मैंने आपको सभी आसान और अच्छे तरीकें निचे बताया हूँ और आप उनमें से कोई सा भी एक तरीका फॉलो करके अपना नंबर पता कर सकते हैं।

1. USSD CODE के द्वारा

USSD CODE का इस्तेमाल पहले के समय बहुत ज्यादा हुआ करते थे जब कीपैड वाला फ़ोन का इस्तेमाल हुआ करता था लेकिन आज के समय बहुत काम लोग इस तरीका का इस्तेमाल करते हैं।

यह तरीका बहुत ही आसान है और आपको इंटरनेट की भी जरुरत नहीं पड़ने वाली है क्यूंकि इसमें आपको फ़ोन में कुछ नंबर डायल करके आपको नंबर पता चल जाएगा।

◆ USSD Code के द्वारा Bsnl का नंबर पता करने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने फ़ोन के डायल पेड को ओपन करें।
  • उसके बाद *1# या *99# या *222# डायल करें।
  • अब अपने उस Bsnl सिम से कॉल करें जिसका नंबर आपको पता करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा जिसमें आपका Bsnl सिम का नंबर लिखा दिख जाएगा।

अगर ऊपर बताए गए तीन USSD Code में से कोई भी काम नहीं कर रहा है तो आपको निचे कुछ और USSD Code बताए गए हैं जिसके माध्यम से आप BSNL सिम के नंबर पता लगा सकते हैं।

Sr. No.USSD Code
1.*555#
2.*785#
3.*888#

2. BSNL कस्टमर केयर से बात करके

अगर आप कस्टमर केयर के माध्यम से अपना Bsnl सिम का नंबर पता लगाना चाहते हैं तो ये तरीका भी बहुत आसान है और इसमें आप सीधा कस्टमर केयर से बात करके अपना नंबर पता कर सकते हैं।

◆ कस्टमर केयर के माध्यम से अपना Bsnl नंबर पता लगाने के लिए निचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें:

  • आपको अपने उस Bsnl सिम से कॉल करना है जिसका नंबर आपको पता लगाना है।
  • आपको अपना Bsnl सिम का नंबर जानने के लिए 1503 या 1800-180-1503 पर कॉल करें।
  • अपनी भाषा का चयन करें।
  • कस्टमर केयर से बात करने के लिए बताए गए बटन को दबाए।
  • अब आपके कॉल कस्टमर केयर उठा लेंगे तो आपको उससे अपना नंबर पूछना है और आप अपने नंबर से जुड़ी और भी कई सारे जानकारी पूछ सकते हैं।

3. My BSNL App के द्वारा

अगर आप बीएसएनएल के अलावा jio, airtel, और Vi जैसे किसी भी सिम का इस्तेमाल करते होंगे तो उसमें आपको एक ऐप डाउनलोड करना होता है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल नंबर, बैलेंस, रिचार्ज प्लान, और सिम से जुड़ी सभी जानकारी देख सकते हैं।

वैसे ही बीएसएनएल यूजर के लिए भी My BSNL App आता है जो इंटरनेट के माध्यम से चलता है और आप इस ऐप की मदद से अपना नंबर के साथ साथ सिम से जुड़ी सारी जानकारी जान सकते हैं।

अगर आप बीएसएनएल सिम का इस्तेमाल करते हैं और आपने अपने फ़ोन में My BSNL App डाउनलोड कर रखा है तो आप इस ऐप की माध्यम से बहुत ही आसानी से अपना नंबर पता कर सकते हैं।

अगर आपने पहले से ही My BSNL App में अपने बीएसएनएल सिम से रजिस्टर किया हुआ है तो आपको नंबर दिखा जाएगा। सबसे पहले आप इस ऐप को ओपन करें और उसके बाद Profile के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको नंबर दिख जाएगा जिसे आप अपने पास लिखकर रख सकते हैं।

4. SMS के द्वारा 

आप SMS के द्वारा भी अपने Bsnl Number पता लगा सकते हैं और इसके लिए क्या करना है उसके बारे में सभी जानकारी नीचे बताए गए हैं।

  • आपको जिस Bsnl सिम का नंबर पता लगाना है उससे आपको 123 पर Call करें।
  • अब आपको Mobile Balance तथा Validity जानने के लिए जो बटन दबाने को बोला जाए उसे दबाएँ।
  • आप जैसे ही वो बटन दबाएंगे आपके पास एक SMS आएगा जिसमे Mobile Balance तथा Validity के साथ आपका Mobile Number भी लिखा हुआ आ जाएगा।

◆ ये भी पढ़ें:

5. WhatsApp के द्वारा

यदि आपके पास स्मार्टफोन है और व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने व्हाट्सप्प के द्वारा भी अपना Vi नंबर पता लगा सकते हैं।

व्हाट्सप्प के द्वारा Vi का नंबर पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन करना है और सबसे ऊपर राइट साइड में Three DOT (⁝) दिख रहा होगा उसपर क्लिक करें।

अब आपको Settings का विकल्प दिखेगा उसपे क्लिक करना है और सबसे ऊपर अपने नाम पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको सबसे निचे आपका नंबर दिखाई देगा।

💥💥 यहाँ एक बात ध्यान रखें कि अगर आपके फोन में दो सिम लगे हुए हैं और जिस सिम से आपका व्हाट्सप्प बना हुआ है वही नंबर व्हाट्सप्प पर दिखेगा। अगर आपका व्हाट्सप्प उस सिम से नहीं बना हुआ है जिसका नंबर आप पता लगाना चाहते हैं तो आप इसके अलावा किसी दूसरे तरीका का अपनाएं।

6. दूसरे नंबर पर काल करके

आप जिस भी सिम का नंबर जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप उसी सिम से अपने घर में किसी दूसरे के नंबर पर काल करें जिससे आपका नंबर दूसरे के फ़ोन में दिख जाएगा।

किसी भी सिम का नंबर पता लगाने के लिए यह सबसे आसान और शानदार तरीका है लेकिन आप इस तरीका का इस्तेमाल तभी तक कर सकते हैं जब आप घर में हो क्यूंकि बहार आप किसी दूसरे अनजान व्यक्ति को कॉल तो करेंगे नहीं।

7. फ़ोन सेटिंग द्वारा

आप अपने फ़ोन के सेटिंग में जाकर भी नंबर पता लगा सकते हैं। इस तरीकें को इस्तेमाल करने के लिए आपको ना तो कोई रिचार्ज की जररूत है और ना हीं कहीं कॉल लगाने की।

◆ अपने फ़ोन सेटिंग से नंबर पता लगाने के लिए निचे बताए गए तरीकें को फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की settings में जाएँ।
  • Settings में जाने के बाद Sim cards & mobile networks वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके फोन में जो सिम कार्ड लगा है उसका नंबर दिख जाएगा और अगर आपके फ़ोन में 2 सिम कार्ड लगे हुए हैं तो आपको जिस सिम का नंबर जानना है उसके स्लॉट में देखकर पता लग जाएगा।

8. True Balance द्वारा

True Balance एक ऐप है और आप इस ऐप की मदद से अपना बीएसएनएल सिम नंबर पता लगा सकते हैं। इस ऐप की मदद से कैसे नंबर पता लगाना है उसके बारे में निचे जानकारी बताई गयी है।

  • अगर आप True Balance ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको सबसे पहले अपने Phone में Play Store से True Balance App को Download करके Install कर लेना है।
  • Install करने के बाद अब आप ऐप को ओपन करें और ओपन करते समय आपसे कुछ Permission मांगे जाएंगे जिसे Allow कर दें।
  • अब आपको Language सेलेक्ट करनी है और उसके बाद App के Go To Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और True Balance के सामने वाले Button को On कर देना है।
  • Permission On करने के बाद आपके सामने Register करने का ऑप्शन आएगा लेकिन आपको Register नहीं करना है, आपको इसे Skip कर देना है।
  • अब आपको ऐप के टॉप में आपको Check Name का एक ऑप्शन दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करके BSNL Sim को Select करना है और Start Button पर Click करना है।
  • अब आपके सामने आपके Balance तथा और सभी जानकारियां दिखने लगेगी, Balance के ऊपर आपको एक Arrow दिखाई देगी, आप उस Arrow पर क्लिक करके अपने Bsnl सिम का नंबर देख सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें bsnl ka mobile number kaise nikale के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – bsnl ka number kaise check karen, Bsnl सिम उपयोग करने के फायदे और नुकसान, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको bsnl ka number kaise nikale के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

FAQs: Bsnl sim ka number kaise nikale

Q: BSNL सिम का नंबर चेक करने वाला कोड क्या है?

Ans: आप इस *222# कोड से BSNL सिम का नंबर चेक कर सकते हैं।

Q: BSNL कस्टमर केयर से बात करने वाला नंबर क्या है?

Ans: आप 1503 और 1800-180-1503 नंबर पर कॉल करके BSNL कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

Q: BSNL का मालिक कौन है?

Ans: BSNL का मालिक ‘Department of Telecommunications, Ministry of Communications , Government of India’ है।

Q: BSNL सिम कब लांच हुआ था?

Ans: BSNL सिम सितंबर 15, 2000 में लांच हुआ था।

Q: BSNL सिम कार्ड का पूरा नाम क्या है?

Ans: BSNL सिम कार्ड का पूरा नाम ‘Bharat Sanchar Nigam Limited’ है।

Read Also –


Spread the love

1 thought on “Bsnl Ka Number Kaise Nikale 2024? (Bsnl सिम का नंबर कैसे निकाले)”

Leave a Comment