Cashback Meaning In Hindi – जानिए कैशबैक क्या होता है और इसके बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

आज मैं आपलोगो को Cashback kya hota hai, Cashback meaning in hindi, Cashback in hindi, कैशबैक प्राप्त कैसे करें, कैशबैक के फायदे, इत्यादि के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

आज के समय ऑनलाइन का जमाना चल रहा है और सभी छोटी बड़ी कंपनी अपनी मोबाइल एप्लीकेशन मार्किट में लेकर आ रही है और ज्यादा से ज्यादा कैशबैक देकर नए ग्राहक को आकर्षित कर रही है।

आपमें से भी बहुत सारे लोग ऐसे ऐप का इस्तेमाल करते भी होंगे जिनमें कैशबैक मिलता है लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग होंगे जिन्हे इसके बारे में पता तक नहीं होगा और अगर आपको भी नहीं पता है इन सभी चीज़ों के बारे में तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं।

अगर आपको कैशबैक के बारे में कुछ नहीं जानते हैं या इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको कैशबैक के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप हमारे द्वारा लिखे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको कैशबैक से रिलेटेड सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

Cashback Meaning In Hindi

कैशबैक क्या है? (Cashback kya hota hai)

आपके द्वारा किसी भी तरह की ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने पर जो पैसे आपने खर्च किए होते हैं उनमे से कुछ पैसे वापस आ जाने को ही कैशबैक कहा जाता है।

अगर आपको आसान भाषा में बताऊँ तो आपने जो सामान खरीदी और उस सामान के बदले जितने रूपए आपने खर्च किए उस पैसों में से ही आपको कुछ पैसा वापस भी मिल जाता है उसे ही कैशबैक बोला जाता है।

उद्धरण के तौर पर कैशबैक को समझिए, अगर आपने कोई सामान 500 रूपए का ख़रीदा और उसपे आपको 10% का कैशबैक मिल रहा है तो आपको कुछ समय बाद आपके बैंक अकाउंट में 50 रूपए वापस आ जायेंगे।

अभी के समय ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, आदि पर कैशबैक मिलता रहता है और मैं ज्यादातर अमेज़न ऐप का इस्तेमाल करता हूँ क्यूंकि इस ऐप पर बहुत सारे कैशबैक मिलते रहते हैं।

Cashback Meaning In Hindi

Cashback का मतलब हिंदी में ‘नकदी वापस’ होता है, जिसे आसान भाषा में आपके पैसे वापस होना कहते है। अब आपको कितने पैसे वापस मिलते हैं ये अलग अलग ऑफर पर निर्भर करता है।

कैशबैक प्राप्त कैसे करें?

कैशबैक प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन ऐप के द्वारा पैसों की लेन-देन करनी होगी और आपको ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिजली बिल, आदि का ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने पर कैशबैक मिलता है।

अभी के समय कई सारे ऐसे ऐप है जो आपको डिस्काउंट के साथ-साथ कैशबैक भी देता है जैसे Amazon , Paytm, Google pay, PhonePe, Free charge, आदि।

कैशबैक देने वाली ऐप हर समय अपने यूजर को अलग अलग कैशबैक और डिस्काउंट ऑफर देती रहती है तो आप इस ऑफर के अनुसार ऑनलाइन ट्रांसक्शन करके कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

किन ऐप्स से कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं?

आज के समय कई ऐप पर कैशबैक मिल रहे हैं और हर कंपनी अपने ग्राहक को कैशबैक देने की कोशिश कर रही है ताकि उनके ग्राहक उसके पास ही रहें और ज्यादा से ज्यादा नए ग्रहक भी कैशबैक की वजह से आकर्षक हो सकें।

जैसा की आपको पता ही है की अभी ऑनलाइन का जमाना चल रहा है और सभी बड़ी बड़ी कंपनी के अपने ऐप होते हैं और उसमें ऑनलाइन ट्रांसक्शन की सुविद्या देते हैं ताकि ग्राहक को कैशबैक दे सकें।

अभी के समय सबसे अच्छा ऐप जिससे आप बहुत सारे कैशबैक कमा सकते हैं जैसे – Amazon , Paytm, Google pay, PhonePe, Freecharge, MobiKwik, CRED, CashKaro, आदि।

कैशबैक देने से कंपनियों को क्या फायदा होती है?

अब आपके मन में ये सवाल भी आ रहा होगा की आखिर कोई भी कंपनी इतना सारा कैशबैक क्यों देती है और इनसे उन कंपनियों का क्या फायदा होता है।

मैं आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूँ की कोई कंपनी बिना मतलब का कोई भी काम नहीं करती है और उनके सभी काम के पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है। ठीक इसी तरह से कंपनी कैशबैक इसलिए देती है ताकि उनके एप्लीकेशन का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा लोग कर सकें।

कैशबैक एक ऐसी चीज़ है जिनका फायदा कंपनी और यूजर दोनों का होता है, यूजर को कुछ पैसे वापस मिल जाती है और कंपनी नए-नए ग्राहक को अपनी तरफ कैशबैक और डिस्काउंट देकर आकर्षित करती है।

Instant Cashback क्या होता है?

इंस्टेंट कैशबैक का मतलब है आपके द्वारा ख़रीदे जाने वाले सामान पर तुरंत डिस्काउंट और ये डिस्काउंट के तरह ही होता है क्यूंकि इसमें जितना कैशबैक मिलना है वो पहले से ही कम कर दिया जाता है।

उदहारण के तौर पर देखे तो जैसे आपने कोई सामान ख़रीदा 500 रूपए का और उसपे आपको 10% का इंस्टेंट कैशबैक मिल रहा है तो आपको केवल 450 रूपए ही देने होंगे। ये कैशबैक के तरह नहीं होता है जो सामान खरीदने के बाद आपको पैसे वापस करता है।

आज के समय इंस्टेंट कैशबैक बहुत सारे चीज़ों पर मिलने लगे हैं लेकिन ज्यादातर इस तरह के कैशबैक इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स पर मिलते हैं।

कैशबैक के फायदे

  • कैशबैक की वजह से आपके द्वारा खर्च किये गए पैसों में से कुछ पैसे वापस आ जाते हैं।
  • आपके साथ-साथ उन कंपनी का भी फायदा है जो कैशबैक दे रहे हैं क्यूंकि कैशबैक की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग उन कंपनी का ऐप इस्तेमाल करेंगे।
  • कैशबैक की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन पैसों की लेन-देन करने लगे हैं और इसकाबढ़ावा दिया है।
  • कैशबैक के द्वारा मिले पैसे का आप कभी भी किसी भी चीज़ में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैशबैक और डिस्काउंट में क्या अंतर होता है?

कैशबैक और डिस्काउंट दो ऐसे शब्द हैं जिसे लेकर ज्यादातर लोग कंफ्यूज रहते हैं और कई लोगों को ये दोनों एक ही लगते है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।

डिस्काउंट का मतलब होता है की अगर आप कुछ भी खरीद रहें है तो उसकी कीमत पहले से ही कम करके बेचा जाता है। जैसे आपने देखा होगा की 50% ऑफ तो इसका मतलब है जितना प्राइस है किसी प्रोडक्ट की उसकी कीमत आपको आधी दामों में बेचीं जा रही है।

कैशबैक का मतलब होता है की अगर आप कोई सामान खरीदते हैं तो उसके बाद आपको कुछ पैसे वापस मिल जाते हैं और ये पैसे आपके बैंक बैंक अकॉउंट या वॉलेट में वापस आते हैं। आज के समय कई सारे ऐप पर कैशबैक दिए जाए रहे हैं।

FAQs : Cashback kya hota hai

Q: कौन-कौन सी ऐप्स पर सबसे ज्यादा कैशबैक मिलते हैं?

Ans: Amazon, Paytm, Google pay, PhonePe, Freecharge, CRED, Cash Karo, आदि।

Q: कैशबैक का इस्तेमाल किन-किन चीज़ों के लिए कर सकते हैं?

Ans: कैशबैक का इस्तेमाल किसी भी चीज़ को खरीदने के लिए कर सकते हैं।

Q: कैशबैक कितने समय तक वैलिड रहता है?

Ans: कैशबैक हमेशा के लिए वैलिड रहता है क्यूंकि कैशबैक में आपको पैसे मिलते हैं जिसका इस्तेमाल आप जब तक चाहे तक कर सकते हैं।

Q: क्या कैशबैक का पैसा बैंक अकाउंट में मिलता है?

Ans: कुछ कैशबैक का पैसा आपके बैंक अकाउंट में मिलता है और कुछ का पैसा आपके ऐप के वॉलेट में मिलता है।

Q: 100% कैशबैक का मतलब क्या होता है?

Ans: 100% कैशबैक का मतलब होता है कि आपने जो कुछ भी ख़रीदा उसका सारा पैसा आपको वापस मिल जाना।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें Cashback के बारे में बहुत कुछ जाना है Cashback kya hota hai, Cashback meaning in hindi, Cashback ka matlab, Cashback in hindi, कैशबैक प्राप्त कैसे करें, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कैशबैक के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कैशबैक से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also –

Leave a Reply