CCTV का Full Form क्या है? – CCTV Full Form In Hindi

Published by Saurav Bhagat on

आज के इस पोस्ट में हम जानेगें की CCTV full form, full form of CCTVCCTV ka full form, CCTV camera full form, CCTV ka Pura naam, CCTV क्या है, CCTV के फायदे, इत्यादि।

आपलोगों ने कहीं ना कहीं सीसीटीवी कैमरा जरूर देखा होगा या आपमें से कई लोगो के घरों में भी ये कैमरा लगा होगा लेकिन क्या आप CCTV का फुल फॉर्म जानते हैं?

आपमें से कई लोगों को सीसीटीवी कैमरा के बारे में थोड़ा बहुत पता होगा लेकिन आपके पास सीसीटीवी के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी। इसलिए इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की गयी है।

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घरो में तो सीसीटीवी कैमरा लगवा लेते हैं लेकिन उन्हें इसके बारे में कुछ पता ही नहीं होता है और यहाँ तक की का सीसीटीवी कैमरा का फुल फॉर्म भी पता नहीं होता है।

इसलिए आप इस आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आप CCTV के बारे में सारी बातें जान सकें और अगर आपसे कोई CCTV के बारे में सवाल पूछ लें तो आप उसे सब कुछ आसानी से बता सकें।

तो चलिए जानते हैं की CCTV का full form क्या होता है और इससे जुड़ी सारी जानकारियाँ।

CCTV Full Form

CCTV Ka Full Form (सीसीटीवी का फुल फॉर्म):-

सीसीटीवी का फुल फॉर्म “Closed Circuit Television होता है। और इसे आम भाषा में “कैमरा” बोला जाता है।

CCTV Full Form In English :-

सीसीटीवी का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Closed Circuit Television” होता है।

C – Closed

C – Circuit

TV – Television

◆ What is the full form of CCTV? – Full Form of CCTV is “Closed Circuit Television ”

CCTV Camera Full Form :-

सीसीटीवी कैमरा का फुल फॉर्म Closed Circuit Television होता है। सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल बैंक, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बड़ी दुकानें और मॉल जैसे जगहों पे किया जाता है।

सीसीटीवी कैमरा रात हो या दिन हर समय अच्छी क्वालिटी के वीडियोस को रिकॉर्ड करता है और उसे हार्ड ड्राइव में स्टोर करके भी रखता है ताकि आप पुराने रिकॉर्डिंग भी देख सकें।

CCTV क्या है (CCTV Meaning):-

CCTV एक प्रकार का कैमरा ही होता है जिसकी मदद से किसी भी जगह को निगरानी में रखा जाता है। यह कैमरा सभी कैमरे की तुलना में बिल्कुल अलग होता है और यह काम भी अलग तरीकों से करता है।

सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल उन जगहों पे किया जाता है जहाँ पे सिक्योरिटी चाहिए होती है जैसे – बैंक, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बड़ी दुकानें और मॉल जैसे जगहों पे की जाती है।

यह कैमरा वीडियो रिकॉर्ड करने के साथ-साथ वीडियोस को हार्ड डिस्क में स्टोर करके भी रखता है जिसकी मदद से आप पुराने वाले वीडियोस को भी बड़ी आसानी से देख सकते हैं।

आज के समय में ऐसे CCTV कैमरे आ चुके हैं जो रात के समय में भी वीडियोस को साफ़-साफ़ रिकॉर्ड करती है। जिसका फायदा यह होता है की रात के अँधेरे में भी यह एक अच्छी क्वालिटी की वीडियो को रिकॉर्ड करता है।

CCTV का इतिहास :- 

CCTV का आविष्कार 1942 में जर्मन के एक इंजीनियर “Walter Bruch” के द्वारा किया गया था। यह आविष्कार रॉकेट लॉन्चिंग निरिक्षण में किया गया था।

जैसा की आपको पता ही होगा की CCTV का इस्तेमाल उन जगहों पे किया जाता है जहाँ किसी की निगरानी नहीं होती है ताकि उन जगहों पे किसी भी तरह की चोरी से बचा जा सकें।

सीसीटीवी का इस्तेमाल सिक्योरिटी के लिए किया जाता है और आज यही वजह है की दुनियाभर में सभी जगह सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल किया जाने लगा है।

## इसे भी पढ़े –

◆ CPU का Full-Form क्या होता है? – Click Here

◆ WiFi का Full Form क्या होता है? – Click Here

CCTV के महत्वपूर्ण Components :-

CCTV के अलग-अलग बहुत सारे महत्वपूर्ण Components होते हैं जो सीसीटीवी कैमरे को वीडियोस रिकॉर्ड करने में और उन वीडियोस को स्टोर करने में मदद करता है।

अब चलिए जानते हैं की CCTV के महत्वपूर्ण Components के नाम क्या है –

  • Security Cameras (Analog or Digital)
  • Cables
  • Display Unit (usually a monitor)
  • Storage Unit (usually a Hard Disk)
  • Video Recorders (DVR or NVR)

CCTV कैसे काम करता है :-

सीसीटीवी कैमरा एक कंप्यूटर सर्वर से जुड़ा होता है और यह सभी चीज़ों को रिकॉर्ड करता रहता है सर्वर की मदद से कंप्यूटर को सारी जानकारी भेजते रहता है।

अब कंप्यूटर सीसीटीवी कैमरा के सभी रिकॉर्डिंग को अपने हार्ड-डिस्क में Save करता है, और आप कभी भी इस रिकॉर्डिंग की जरुरत पड़ने पे देख सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरा सिग्नल या रिकॉर्डिंग डिवाइस पर सिग्नल भेजने के लिए वायर्ड या वायरलेस ट्रांसमिशन का उपयोग करता है। और यह वीडियो के साथ-साथ ऑडियो का भी प्रसारित करता है।

CCTV का उपयोग कहाँ किया जाता है :-

CCTV का उपयोग बहुत सारे जगहों पे किया जाता है जैसे –

  • Banks and ATM
  • Government Offices and Buildings
  • Airports and Railway Stations
  • Schools or Colleges
  • Building and Residential Apartments
  • Shops and Mall
  • Industrial Plants
  • City Roads and Highways

## इसे भी पढ़े –

◆ SMS का Full-Form क्या होता है? – Click Here

◆ UPS का Full Form क्या होता है? – Click Here

CCTV के फायदे :-

CCTV के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

  • सीसीटीवी की मदद से आप किसी भी जगह को अपने निगरानी में रख सकते हैं।
  • इस कैमरे की मदद से आप चोर को आसानी से पहचान सकते हैं।
  • सीसीटीवी कैमरे की मदद से आप लाइव रिकॉर्डिंग के साथ पुराने स्टोर वाले वीडियोस को भी देख सकते हैं।
  • सीसीटीवी कैमरे की वजह से चोरी होने की संभावना काफी कम हो जाती है क्यूंकि सीसीटीवी कैमरे लगे होने के कारण चोर चोरी करने से डरते हैं।
  • अगर आपकी कोई सामान या कुछ भी चोरी हुई है तो सीसीटीवी कैमरे से रिकॉर्ड हुए वीडियोस आपके लिए एक ठोस सबूत जैसा काम करेगा इसलिए आप उस वीडियोस को अच्छे से स्टोर कर के रखें।
  • सीसीटीवी कैमरे के लिए जितना ज्यादा हार्ड ड्राइव की स्टोरेज होगी ड्राइव में उतना ही ज्यादा दिनों का वीडियो स्टोर रहेगा इसलिए आप हमेशा ज्यादा स्टोरेज वाले ही हार्ड ड्राइव को इस्तेमाल करें

आज आपने क्या सीखा :- 

आज के इस आर्टिकल में हमनें CCTV के बारे में बहुत कुछ जाना है, हमने CCTV Full Form, CCTV ka full form, full form of  CCTV, CCTV क्या है, CCTV का उपयोग, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको CCTV के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे CCTV से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Singh · October 19, 2021 at 10:49 am

Aapne cctv ke baare me bahut helpful article likha hai.
Thanks for sharing.

Leave a Reply