CEO Full Form In Hindi – सी. ई. ओ. की फुल फॉर्म क्या है ?

Published by Saurav Bhagat on

आज के इस पोस्ट में हम जानेगें की CEO का full form क्या है, CEO क्या है, CEO कैसे बना जाता है, CEO के कार्य, CEO की वेतन, इत्यादि।

आपने CEO का नाम newspaper, books, novel, magazine, इत्यादि जगह पर जरूर देखे होंगे या फिर स्कूल और कॉलेज में अपने टीचर्स या फ्रेंड्स के मुँह से सीईओ का नाम जरूर सुना होगा।

आपने हर जगह CEO का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन आपने कहीं भी CEO का फुल फॉर्म और इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं सुना या पढ़ा होगा।

अगर आप CEO के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं, क्यूंकि आज मैं आपको CEO full form के साथ-साथ CEO के बारे में सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

तो चलिए जानते हैं की CEO का full form क्या होता है और इससे जुड़ी सारी जानकारियाँ।

ceo full form

CEO का Full Form क्या है :-

सीईओ का फुल फॉर्म Chief Executive Officer होता है और इसे हिंदी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी बोला जाता है। अगर कोई किसी कंपनी का सीईओ बनता है तो उसके लिए बहुत सारे कुशलता को देखा जाता है।

एक सीईओ किसी भी कंपनी के अंदर आधे से ज्यादा काम के निर्णय खुद से ही लेता है। एक कंपनी को चलाने के लिए जितना छमता और जिम्मेदारी कंपनी के मालिक के पास होता है ठीक उतना ही या फिर उससे ज्यादा छमता और जिम्मेदारी CEO के पास होता है।

CEO Full Form In English :-

सीईओ का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Chief Executive Officer” होता है।

C – Chief

E – Executive

O – Officer

CEO Full Form In Hindi :-

सीईओ का फुल फॉर्म हिंदी में “मुख्य कार्यकारी अधिकारी” होता है।

C – Chief (मुख्य)

E – Executive (कार्यकारी)

O – Officer (अधिकारी)

CEO क्या है :-

जो व्यक्ति किसी भी संस्था या कम्पनी के काम को मुख्य भूमिका के साथ संभालता है, उस व्यक्ति को ही सीईओ बोला जाता है। सीईओ किसी भी कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है।

अगर कोई व्यक्ति सीईओ बनता है तो उसके ऊपर कंपनी को संभालने के लिए सारी जिम्मेदारी आ जाती है। सीईओ एक तरह से किसी भी कंपनी का मालिक जैसा ही होता है।

सीईओ बनने के लिए आपके पास तकनिकी डिग्री तो होनी ही चाहिए साथ ही आपके अंदर बहुत सारे कौशल और गुण भी होना चाहिए। एक सीईओ के अंदर कंपनी को चलाने से लेकर आगे बढ़ने तक के सारे गुण होते हैं।

किसी भी कंपनी में एक सीईओ का बहुत ज्यादा भूमिका होता है जैसे- कंपनी के बड़े-बड़े फैसले लेना, कंपनी के सभी सदस्य को काम करने के लिए प्रेरित करना, कंपनी की वार्षिक बजट और लागत की सिफारिश करना, कंपनी को फायदे दिलाने के लिए प्लान बनाकर काम करना, इत्यादि।

CEO कैसे बने :-

सीईओ किसी भी संस्था या कंपनी का सबसे बड़ा अधिकारी होता है, ऐसे में CEO का चुनाव बहुत सावधानीपूर्वक और सोच-समझ कर किया जाता है। किसी भी संस्था या कंपनी के CEO का चुनाव Company के board of director के द्वारा किया जाता है।

Board Of Director के द्वारा कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारी पर नज़र रखा जाता है, और जो कर्मचारी सबसे अच्छा काम कर रहा होता है और कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करता है, उसे ही Company का CEO बना दिया जाता है।

CEO के कार्य :-

एक CEO के ऊपर बहुत सारे काम की जिम्मेदारियां होती है क्यूंकि CEO को कंपनी चलाने के लगभग सारे निर्णय खुद से ही लेने पड़ते है और साथ ही बहुत सारा काम भी करना होता है।

वैसे देखा जाए तो CEO को किसी कंपनी को चलाने और उसे आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारे काम करने होते हैं। तो चलिए देखते हैं की ऐसे कौन-कौन से काम हैं जो CEO के द्वारा किया जाता है।

  • CEO को हर व्यावसायिक निर्णय लेना होता है, जो किसी भी कंपनी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।
  • CEO को सभी तरह के व्यावसायिक गतिविधियों का नेतृत्व करना होता है।
  • सीईओ कंपनी के सभी सदस्यों का मार्गदर्शन कर उन्हें काम करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।
  • कई बार कठिन परिस्थितियों में भी कंपनी के कुछ निर्णय खुद से लेने पड़ते है।
  • एक सीईओ का काम किसी उत्पाद का विपणन, प्रचार, विज्ञापन, आदि करना होता है।
  • CEO को कंपनी की वार्षिक बजट और लागत की भी सिफारिश करनी होती है।

## इसे भी पढ़े –

Google Ka Full Form क्या होता है?

KYC का full form क्या है?

CEO की वेतन :-

एक CEO की वेतन बहुत ज्यादा होती है क्यूंकि किसी भी कंपनी के मालिक के बाद सबसे ज्यादा पैसा सीईओ ही कमाता है। आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए ही अलग-अलग कंपनी के CEO की वेतन अलग-अलग होते हैं

अगर कोई कंपनी बहुत बड़ी है तो उसके CEO की वेतन करोड़ो में होती है और वहीं अगर कोई कंपनी छोटी है तो उसके अंदर काम करने वाले CEO की वेतन लाखों में होती है।

आपने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन आपको उनके सालाना वेतन के बारे में पता नहीं होगा। दोस्तों गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की सालाना वेतन करोड़ो और अरबो में होती है।

आपने जितने भी बड़ी-बड़ी कम्पनीज के नाम सुने हैं, उन सभी के सीईओ की वेतन करोड़ो में होते हैं। एक सीईओ को इतनी ज्यादा वेतन इसलिए दिया जाता है क्यूंकि किसी भी कंपनी को चलाने के लिए आधे से ज्यादा जिम्मेदारी एक सीईओ की ही होती है।

CEO बनने के लिए प्रमुख कौशल :-

CEO बनने के लिए आपके अंदर बहुत ज्यादा कुशलता होनी चाहिए और साथ ही एक कंपनी को कैसे चलाया जाता है, इसके बारे में भी अच्छे से पता होना बहुत जरुरी है।

तो चलिए देखते हैं की एक CEO के पास ऐसे कौन-कौन से कौशल होते हैं जिनकी वजह से वे एक महान CEO बन पाते हैं :-

  • CEO बनने के लिए आपके पास तकनीकी डिग्री तो होनी ही चाहिए साथ-साथ आपके अंदर एक कंपनी को चलाने के लिए प्रैक्टिकल नॉलेज भी होनी चाहिए I
  • एक सफल सीईओ बनने के लिए आपके अंदर बहुत सारे कौशल और गुण होने चाहिए जैसे- Leadership skills, Decision making, Communication skills, Strategic planning, Business acumen, Self confidence, इत्यादि I
  • CEO को कठिन परिस्थितियों में धैर्य और शान्ति रखकर समझदारी से निर्णय लेना होता है I
  • CEO को कई बार कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए रिस्क लेने पड़ते है, इसलिए सीईओ बनने के लिए आपके अंदर रिस्क लेने की छमता होनी चाहिए I
  • सीईओ के अंदर लीडरशिप स्किल भी होती है जिसकी मदद से कंपनी में काम करने वाले सदस्य को मार्गदर्शक कर सकें I

## इसे भी पढ़े –

OK Ka Full Form क्या है?

IIT का Full-Form क्या है?

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस article में हमनें CEO के बारे में बहुत कुछ जाना है, हमने CEO Full Form, CEO क्या है, CEO कैसे बने, CEO के कार्य, इत्यादि के बारे में बात किया हैं।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको CEO के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे CEO से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Ranjit · September 3, 2021 at 9:33 pm

CEO ke baare me puri jaankari dene ke liye dhanyawaad.

Leave a Reply