CPU का Full Form क्या है? – CPU Full Form In Hindi

Published by Saurav Bhagat on

आज के इस पोस्ट में हम जानेगें की CPU full form क्या है, full form of CPU, CPU full form in computer, CPU क्या है, CPU कैसे काम करता है, इत्यादि।

आपलोगों ने CPU का नाम तो जरूर सुना होगा और आपमें से बहुत लोगों ने इसके बारे में कई जगह पढ़ा भी होगा की लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें CPU के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होता है।

आपमें से बहुत से लोगों को सीपीयू के बारे में आधी-अधूरी जानकारी पता होती है। इसलिए मैंने इस आर्टिकल में CPU के बारे में पूरी जानकारी विस्तार में बताया है।

आज के समय में बहुत लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास कंप्यूटर और लैपटॉप तो होते हैं और उनका इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन उन्हें CPU के बारे में कुछ पता ही नहीं होता है यहाँ तक की उन्हें सीपीयू का फुल फॉर्म भी पता नहीं होता है।

इसलिए आप इस आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आप CPU के बारे में सारी बातें जान सकें और अगर आपसे कोई CPU के बारे में सवाल पूछ लें तो आप उसे सब कुछ आसानी से बता सकें।

तो चलिए जानते हैं की CPU का full form क्या होता है और इससे जुड़ी सारी जानकारियाँ।

CPU Full Form

CPU Ka Full Form (what is the full form of CPU):-

सीपीयू का फुल फॉर्म “central processing unit” होता है। इसे हिंदी में “केंद्रीय प्रक्रमन इकाई” कहा जाता है।

CPU Full Form In English :-

सीपीयू का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Central Processing Unit” होता है।

C – Central

P – Processing

U – Unit

◆ Full Form of CPU is “Central Processing Unit”

CPU Full Form In Hindi :-

सीपीयू का फुल फॉर्म हिंदी में “केंद्रीय प्रक्रमन इकाई” होता है।

C – Central (केंद्रीय)

P – Processing (प्रक्रमन)

U – Unit (इकाई)

CPU क्या है (CPU full meaning):-

CPU किसी भी कम्प्यूटर का एक इकाई (Unit) होता है जो कंप्यूटर के अंदर बहुत सारे कार्यों को नियंत्रित करता है। सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है क्यूंकि कंप्यूटर के अधिकांश काम CPU के द्वारा ही किया जाता है।

सीपीयू का पूरा नाम central processing unit है और यह एक चिप के समान होता है जो मदरबोर्ड के अंदर लगा रहता है। CPU को प्रोसेसर और माइक्रोप्रोसेसर के नाम से भी जाना जाता है।

CPU कम्प्यूटर के सारे भागों इनपुट, आउटपुट डिवाइसेज, प्रोसेसर, इत्यादि जैसे सारे गतिविधियों को नियंत्रित करके उनके बीच तालमेल बैठाता है।

## इसे भी पढ़े –

◆  ITI का Full-Form क्या होता है? – Click Here

◆ WiFi का Full Form क्या होता है? – Click Here

CPU के प्रकार (Types of CPU):-

CPU तीन प्रकार के होते हैं –

  • Small Scale Integration CPUs
  • Large Scale Integration CPUs
  • Transistor CPUs

CPU कैसे काम करता है :-

सीपीयू का कंप्यूटर के अंदर बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता है। जैसे की आपको पता होगा की CPU एक छोटी चिप के समान होता है लेकिन इसका काम किसी भी कंप्यूटर को मैनेज और नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

अगर कोई यूजर कंप्यूटर को किसी भी तरह का निर्देश देता है तो कंप्यूटर उस निर्देश को अपने पास रखता है और उसके बाद सीपीयू के मेमोरी वाले हिस्से में स्टोर हो जाता है।

जब एक बार किसी के द्वारा निर्देश दिए गए डाटा को स्टोर कर लिया जाता है तो उसके बाद मेमोरी Control Unit को निर्देश भेजता है, और इसके बाद कण्ट्रोल यूनिट में सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद CPU के पास भेज देता है।

अब अंत में CPU के द्वारा उस निर्देश को प्रोसेसिंग किया जाता है और पूरा प्रोसेसिंग हो जाने के बाद उस परिणाम को फिर से मेमोरी में ही स्टोर कर दिया जाता है। और यहाँ से ही हमलोग को आउटपुट मिलता है।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की CPU कैसे काम करता है। मैंने आपको एक-एक स्टेप में बताने के कोशिश की हैं की CPU कैसे काम करता है।

CPU के क्या-क्या Components हैं :- 

CPU के मुख्य तीन पार्ट्स (Components) होते हैं चलिए जिन्हें हम एक-एक करके समझते हैं।

1. ALU (Arithmetic Logic Unit):-

ALU सीपीयू का एक ऐसा पार्ट है जो अंकगणितीय गणनाएं का काम करता है जैसे की जोड़ना, घटाना, गुणा, विभाजन करना इत्यादि। इन सबके अलावा डेटा की तुलना करना, चयन करना, और उसका मिलान करने जैसे तर्क को संचालन करता है।

Arithmetic Logic Unit के अंदर दो प्रकार के Operation होते हैं एक Arithmetic Section और दूसरा Logic Section.

Arithmetic section के अंदर Arithmetic Operations जैसे जोड़ना, घटाना, गुणा, विभाजन, आदि होते हैं। Logic section के अंदर सभी Logical Operations जैसे तुलना, मिलान, चयन, आदि होते हैं।

2. Memory :-

मेमोरी सीपीयू का एक स्टोरेज वाला हिस्सा होता है जो डाटा को स्टोर करके रखता है। अगर कोई यूजर कंप्यूटर को कुछ भी निर्देश देता है तो वह सबसे पहले मेमोरी में ही स्टोर होता है।

मेमोरी दो प्रकार के होते हैं एक प्राथमिक मेमोरी जिसे हमलोग RAM के नाम से जानते हैं और दूसरा द्वितीयक मेमोरी जिसे हमलोग ROM के नाम से जानते हैं।

3. CU (Control Unit):- 

यह सीपीयू का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है क्यूंकि ये कंप्यूटर के सभी हिस्सों को नियंत्रित करती है और पुरे कंप्यूटर को मैनेज करती है। इसके नाम से ही समझ आता है की ये पुरे कंप्यूटर को कण्ट्रोल करता होगा।

कण्ट्रोल यूनिट के बहुत से काम होते हैं जैसे कंप्यूटर को कण्ट्रोल करना, कंप्यूटर की सभी Units को मैनेज करना, मेमोरी से निर्देश प्राप्त करके कंप्यूटर के संचालन को निर्देशित करना, इत्यादि।

## इसे भी पढ़े –

◆ SMS का फुल फॉर्म क्या होता है? – Click Here

◆ PDF का फुल फॉर्म क्या होता है? – Click Here

आज आपने क्या सीखा :- 

आज के इस article में हमनें CPU के बारे में बहुत कुछ जाना है, हमने CPU Full Form, CPU ka full form, full form of CPU, CPU Ki full form, CPU क्या है, CPU कैसे काम करता है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको CPU के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे CPU से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

6 Comments

Suraj Kumar · October 4, 2021 at 12:50 pm

Bhai Maine BCA Kiya hu magar mujhe itna pata nahi tha jitna aaj tumhara blog padh ke samjha huu

Dharmendra verma · October 6, 2021 at 10:19 pm

मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

Raj · October 19, 2021 at 10:50 am

Nice article.

Leave a Reply