Facebook से पैसे कैसे कमाए 2021 – फेसबुक से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

Published by Saurav Bhagat on

Facebook एक ऐसा नाम है जो आज के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सुना नहीं होगा। फेसबुक क्या है ये तो सभी को पता होगा लेकिन क्या आपको facebook से पैसे कैसे कमाए जाते हैं के बारे में पता है?

मुझे पता है आपलोगो में से ज्यादातर लोगो को ये सुनकर यक़ीन नहीं हो रहा होगा की फेसबुक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूँ की ये बिल्कुल सच है की फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते हैं

फेसबुक का इस्तेमाल सभी लोग ऑनलाइन दोस्त बनाने और दोस्तों से बातें करने के लिए करते हैं और इनके अलावा फोटोज और वीडियोस को शेयर करने और इसपे लाइक और कमेंट करने के लिए करते हैं।

ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जिन्हे पता होता है की फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते हैं और ये लोग फेसबुक से हर दिन पैसे कमा भी रहे हैं। इसलिए आज मैं आपको ये सब बताने वाला हूँ ताकि आपलोग भी पैसे कमा सकें।

अब आपमें से बहुत लोगों को लग रहा होगा की फेसबुक से पैसे कमाना बहुत ही आसान है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्यूंकि जैसे हर काम को करने के लिए मेहनत करने पड़ते है ठीक उसी तरह यहाँ भी आपको थोड़ी बहुत मेहनत करने पड़ेंगे।

इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए ताकि आप फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में सारी जानकरी अच्छे से समझ सकें और फिर इसपे काम करके पैसे कमा सकें।

Facebook से पैसे कैसे कमाए

Facebook क्या है :-

Facebook एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर मनोरंजन के लिए किया जाता है। फेसबुक का इस्तेमाल हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से ऑनलाइन जुड़ने के लिए करते हैं।

वैसा देखा जाए तो फेसबुक का इस्तेमाल बहुत सी चीज़ों में किया जाता है जैसे किसी से ऑनलाइन जुड़ने के लिए, अपने दोस्तों से ऑनलाइन बातें करने के लिए, किसी भी इमेजेज और वीडियोस को शेयर करने के लिए, इत्यादि।

जब फेसबुक की शुरुआत हुई थी तब फेसबुक इतनी सारी सुविधाएं प्राप्त नहीं करवाती थी लेकिन आज के समय फेसबुक के द्वारा बहुत से काम हो रहें हैं।

Facebook पे अपना अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है और यहाँ पे कोई भी अपना अकाउंट बहुत ही आसानी से बना सकता है। और इसके बाद आप फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के समय में फेसबुक एक बहुत ही बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी बन गयी है जिसके वजह से फेसबुक के अंदर लगातार बहुत सारे फीचर्स जुड़ते जा रहे हैं।

आपमें से बहुत से लोग फेसबुक का इस्तेमाल मनोरंजन और टाइम पास के लिए करते होंगे लेकिन आज आपको पता चल जाएगा की फेसबुक से पैसे भी कमाया जा सकते हैं

Facebook se paise kaise kamaye (फेसबुक से पैसे कैसे कमाए):-

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ आप मनोरंजन के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ, आपने बिल्कुल सही पढ़ा आप फेसबुक से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

अब आपमें से ज्यादातर लोगों को विशवास ही नहीं हो रहा होगा की फेसबुक से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन ये सच है और ये सच बहुत ही कम लोगों को पता होती है।

इसलिए मैंने ये पोस्ट सिर्फ आपलोगों के लिए ही लिखा हैं ताकि आपलोगों को भी इसके बारे में सारी बातें पता चल सकें और आपलोग भी फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कमा सकें।

अब आपलोग सोच रहे होंगे की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और Facebook से पैसे कमाने के कितने तरीकें हो सकते हैं। फेसबुक से पैसे बहुत से तरीकों से कमाए जा सकते हैं।

इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए ताकि आपको इसके बारे में अच्छे से पता चल सकें।

Facebook से पैसे कमाने के तरीकें :-

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकें हैं और उनमे से एक फेसबुक भी बहुत पॉपुलर तरीका है। आप फेसबुक से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

अभी के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जो फेसबुक का इस्तेमाल ना करता हो। सभी फेसबुक का इस्तेमाल केवल अपने मनोरंजन के लिए करते हैं क्यूंकि उन्हें पता ही नहीं होता है की फेसबुक से भी पैसे कमाए जाते हैं।

इसलिए मैंने सोचा आज मैं आपको फेसबुक से पैसे कमाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीकें बता देता हूँ ताकि आपलोग भी फेसबुक से पैसे कमा सकें और अपने pocket money निकाल सकें।

तो चलिए एक करके जानते हैं की facebook से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Facebook से पैसे कैसे कमाए

1. फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाए :-

अगर आपके पास फेसबुक पेज है तो आप उससे आसानी से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है की आज आपने पेज बनाये और कल से पैसे आने शुरू हो जाए।

अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट है तो आप यहाँ से फेसबुक पेज आसानी से बना सकते हैं और आप जिस भी टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट पेज पे पब्लिश करेंगे उनसे संबंधित ही आपके पेज का नाम रखना है।

आपके फेसबुक पेज पे जब तक अच्छे-खासे followers और likes ना आ जाए तब तक आप इनसे पैसे नहीं कमा सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

अगर आपके फेसबुक पेज पे लगभग 10 हजार के आस-पास followers और likes हो जाते है तब आपके पास फेसबुक पेज से पैसे कमाने के कई सारे मौके मिल जाते हैं।

आप इस पेज पे किसी दूसरे के पोस्ट को शेयर कर सकते हैं और इनके बदले जो आपसे पोस्ट शेयर करने को बोलेंगे वे लोग आपको पैसे देते हैं।

आप इस पेज पे किसी कंपनी के स्पॉन्सर्ड पोस्ट भी शेयर कर सकते हैं। स्पॉन्सर्ड करवाने वाली कंपनी इसके बदले आपको बहुत सारे पैसे भी देते हैं।

◆ Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें Click here

2. फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाए :-

फेसबुक पेज के तरह ही आप फेसबुक ग्रुप से भी पैसे कमा सकते हैं। आपमें से बहुत को पता होगा की फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप दोनों ही अलग-अलग हैं लेकिन इन दोनों का काम लगभग एक सा ही होता है।

आपको फेसबुक ग्रुप बनाने के लिए फेसबुक के अंदर ही ऊपर की तरफ ऑप्शन मिल जाएंगे जहाँ से आप फेसबुक ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं।

जब आप फेसबुक ग्रुप क्रिएट कर लेते हैं तो इसके बाद आपको उस ग्रुप में पोस्ट और इमेजेज को लगातार शेयर करते रहना है ताकि ज्यादा से ज्यादा मेंबर आपके ग्रुप में ज्वाइन हो सकें।

सबसे पहले आपको कोशिश करनी है की आप अपने ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा से मेंबर्स को जोड़ सकें। और जब आपके ग्रुप में एक बार अच्छे-खासे मेंबर्स हो जाते हैं तब आपके पास ग्रुप से पैसे कमाने के बहुत सारे मौके मिलने लगते हैं।

आपके पास फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप उस ग्रुप में कोई भी प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं। अब चाहे वह प्रोडक्ट्स किसी भी तरह का हो और कहीं का भी हो, आप उसे ग्रुप के माध्यम से बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए :-

आप सभी ने affiliate marketing के नाम तो जरूर सुने होंगे और यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप घर बैठे passive income कमा सकते हैं।

आपमें से ज्यादातर लोग जानते होंगे की एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए हमें वेबसाइट या यूट्यूब चैनल की जरुरत होती है। लेकिन आप इसे फेसबुक पे भी कर सकते हैं।

अगर आपके पास वेबसाइट या यूट्यूब चैनल ना हो तो आप इसे फेसबुक के द्वारा भी कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसे कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

जब आप एक बार इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते हैं तो इसके बाद आपको उनके अलग-अलग प्रोडक्ट्स के लिंक को फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर कोई क्लिक करके उस प्रोडक्ट को 24 घंटे के अंदर खरीदता है तो आपको इसके बदले एक निर्धारित कमीशन मिलता है।

आपको एक बात का ध्यान रखना है की फेसबुक पर बहुत ज्यादा संख्या में प्रोडक्ट के लिंक को शेयर नहीं करना है। ऐसा करने पे फेसबुक आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक को ब्लॉक कर सकता है।

◆ Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकेंClick here

4. Sponsored Post से पैसे कमाए :-

अगर आपके पास फेसबुक पेज है और इस फेसबुक पेज पे अच्छे-खासे follower और likes हैं तो आपको कई सारे sponsored post मिलेंगे जिसे आप अपने फेसबुक पेज पे पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप एक बार आपने फेसबुक पेज को अच्छे से ग्रो कर लेते हैं तो उसके बाद आपको कई सारे Sponsored Post मिलते रहेंगे जिन्हे आप अपने पेज पे प्रमोट कर के अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

आपको अलग-अलग तरह के Sponsored Post करवाने वाले देखने को मिलेंगे कुछ तो आपको बहुत अच्छे-खासे पैसे देंगे लेकिन कुछ आपको बहुत कम ही पैसे देंगे।

5. Facebook Account बेचकर पैसे कमाए :-

अगर आपके पास कोई बहुत पुराना फेसबुक अकाउंट हो जिसे आप बेचना चाहते हैं तो आप इसे बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। आपका फेसबुक अकाउंट जितना पुराना होगा वह उतना ही ज्यादा महंगा बिकता है।

अगर आपके पास कोई फेसबुक अकाउंट है जो बहुत ही पुराना है और उस अकाउंट में अच्छे-खासे followers हैं तो आपकी अकाउंट को किसी मार्केटर्स के द्वारा ऑफर किया जाता है की आप उसे अपने फेसबुक अकाउंट बेच दें। और इसके बदले आपको अच्छे-खासे पैसे दिए जाते हैं।

6. Facebook Watch से पैसे कमाए :-

Facebook watch बिल्कुल YouTube के जैसा ही है क्यूंकि आपको इसमें भी वीडियो बनाकर फेसबुक पेज पे अपलोड करना होता है। फेसबुक वाच से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें ज्वाइन होने लिए एलिजिबल होना पड़ेगा।

अगर इसमें ज्वाइन होने की एलिजिबिलिटी की बात करें तो आपके फेसबुक पेज पर 10 हजार के आस पास followers होने चाहिए और पिछले 60 दिनों में लगभग 30 हजार view होने चाहिए।

फेसबुक वाच फेसबुक के द्वारा ही लांच किया गया प्रोग्राम है। जिसे हाल ही में इंडिया में लांच किया गया था वैसे देखा जाए तो फेसबुक वाच इंडिया में लांच होने से पहले ही कई सारे देशों में लांच कर दिया गया था।

Facebook Watch Program में Join करने के लिए आप दिए गए इस Facebook Watch Program लिंक पर क्लिक कीजिये। आप इस लिंक पे क्लिक करते ही आपके सामने फेसबुक वॉच प्रोग्राम वाले पेज खुल जाएंगे।

अब यहां पर आपको सबसे पहले ऊपर राइट साइड की तरफ ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करना है और उसके बाद लॉगइन पर क्लिक करना है। आप आपको अपना फेसबुक आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन करना है।

अब लॉगइन कर लेने के बाद नीचे की तरफ आना है और वहां पे आपको अपना फेसबुक पेज दिखाई देगा। आपको एक बात का ध्यान रखना है की आपके पास पहले से ही फेसबुक पेज होना चाहिए।

अगर आप फेसबुक वाच को ज्वाइन करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं तब आपके फेसबुक पेज के नीचे एलिजिबल लिखा रहेगा और आप join now पर क्लिक करके इस प्रोग्राम में ज्वाइन हो सकते हैं।

आप जैसे ही ज्वाइन करते हैं आपके फेसबुक पेज पे अपलोड हुए वीडियोस पे Ads आने शुरू हो जाते है और आपकी कमाई भी शुरू हो जाती है।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने फेसबुक के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- Facebook क्या है, Facebook से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, Facebook से पैसे कमाने के कितने तरीकें हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Facebook से पैसे कैसे कमाए जाने वाले तरीकों के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको Facebook से पैसे कमाने के संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में Facebook से पैसे कैसे कमाए जाने वाले तरीकों से सम्बंधित कुछ भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Mr. King · October 19, 2021 at 11:03 am

Maine facebook se paise kamane ke baare me bahut se article padhe lekin aapka ye article mujhe sabse informative and helpful article hai.

Leave a Reply