Ghar Baithe online paise Kaise kamaye? How to earn money online from home in 2021?

Published by Saurav Bhagat on

जब आप पहली बार सुनते हो की ऑनलाइन भी पैसे कमाया जा सकता है तो आप एक बार के लिए विश्वास भी नहीं कर पाते हो, क्यूंकि बहुत सारे लोगों को इन सब चीज़ो (online paise Kaise kamaye) के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता है mainly वो लोग जो छोटे-छोटे शहरों से belong करते है।

लेकिन जब आप एक बार जान जाते हो की ऑनलाइन भी पैसे कमाए जा सकते है तो, आपके दिमाग में भी आया होगा और आपने ढूंढा भी होगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाए

इसलिए अगर आप seriously जानना चाहते हो की ऑनलाइन पैसे कमाने के कितने तरीके हैं और कैसे कमाया जाता है तो आप सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको बहुत ही अच्छे से और details में बताने वाला हूँ की ऑनलाइन पैसे कमाने के कितने तरीके हैं और इन तरीको को आप कैसे शरू कर सकते हैं।

जब भी आप घर बैठे कोई काम काम करते हो आप बिना किसी चिंता के करते हैं और तनाव मुक्त होकर करते हैं क्यूंकि आप किसी के अंदर काम नहीं करते और किसी दूसरों के लिए काम नहीं करते हैं, जिस वजह से आप ऑनलाइन अपने पसंद के अनुसार कोई सा भी काम खुशी के साथ कर सकते हैं।

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन काम करना चाहते हैं तो आपके लिए यह 3 बात बहुत ही जरुरी है, सबसे पहले आपके पास कोई skills होनी चाहिए जो आपके interest  से related होने चाहिए, दूसरी चीज़ आपके अंदर patience होना चाहिए और आपके अंदर सही और गलत चीज़ो को पहचानने का समझ होना बहुत ही जरुरी है।

online paise Kaise kamaye

###अब चलिए जानते हैं की घर बैठे ऑनलाइन कमाने के कितने तरीके हैं और इसे कैसे शरू किया जा सकता है।

1.Blogging से पैसे कमाए

Online पैसे कमाने के मामले में Blogging सबसे बड़ा तरीका है और सबसे अच्छा तरीका भी है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप बहुत ही आसानी से blogging  से पैसे कमा सकते हैं।

Blogging के लिए आपके पास कोई सा भी laptop होना चाहिए और आपको किसी एक field के बारे मे अच्छा-खासा knowledge होनी चाहिए ताकि आप उस टॉपिक से रिलेटेड कंटेंट लिख सको और अपने वेबसाइट पर पोस्ट कर सको।

Blogging  करने के लिए आपको अपना domain  और hosting  खरीदना होगा, वैसे आप फ्री मे भी google के blogging  plateform  का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जब आप अपना domain name खरीदते हो तो आप अपनी website  का नाम अपने अनुसार रख सकते हो।

जब आप अपना domain  and hosting  खरीदते हो तो articles or content  लिखने के लिए आपको wordpress install करना होगा और जब एक बार इनस्टॉल हो जाए तो उसके बाद आप अपने वेबसाइट पर पोस्ट डालना शरू कर सकते हैं।

##Blogging से आप वैसे तो कई तरह से पैसे कमा सकते हैं मगर 2 ऐसे तरीके हैं जिनसे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं

1.Advertising:

online  ads  के लिए बहुत सारे companies  है, जिसके ads  आप अपने website  या blog  पर लगा सकते है और online  पैसे कमा सकते हैं। कुछ popular  online  ads  companies हैं जैसे, Google adsense , Media.net, infolinks , etc.

जब आप अपने blog  पर ads  यानी की विज्ञापन के लिए eligible  होते हैं तो आप इनमें से कोई सा भी ads plateform का use कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है की आपको पहला तरीका Advertising वाला अच्छा लगा होगा और आपको पता चल गया होगा की “online paise Kaise kamaye” जा रहे hain.

2. Affiliate Marketing:

Affiliate  marketing  के द्वारा आप किसी भी products  को बेच सकते हो और ढेर सारा पैसा कमा सकते हो। आप e-commerce की websites जैसे Amazon और Flipkart  पर affiliate program  join  कर सकते है और उसके बाद किसी भी product को बेचकर commission  कमा सकते हैं।

अगर आपके website  या blog  पर अच्छा-खासा traffic आता है तो आप advertisement  से ज्यादा affiliate  marketing  के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। मुझे लगता है कि अब आपको दूसरे तरीकें भी समझ आ गए होंगे की “online paise Kaise kamaye” जाते hain.

2.Youtube से पैसे कमाए

Youtube से online paise kamaana बहुत ही आसान है और youtube ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में दूसरे नंबर पर आता है।आज के समय में youtube बहुत ही बड़ा plateform बन चूका है और आजकल यूट्यूब का चलन बहुत ही ज्यादा हो चूका है।

आज के समय में हर कोई वीडियो देखना ही पसंद करता है क्यूंकि वीडियो की मदद से आप किसी भी चीज़ को बहुत ही आसानी से समझ लेते हो।अगर आप किसी भी topic पर बोलने में अच्छे हैं और आपकी प्रेजेंटेशन स्किल्स अच्छी है तो आपके लिए यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत ही आसान हो जाता है ।

इसके अलावा आपको एक यूट्यूब पर चैनल बनाने होंगे जो बिलकुल फ्री हैं और रिकॉर्डिंग के लिए आपको कैमरा और माइक की जरुरत होगी लेकिन आप शरू मे अपने मोबाइल से भी रिकॉर्ड करके वीडियो बनाकर यूट्यूब पे अपलोड कर सकते हैं।

##Blogging की तरह ही Youtube से भी आप mainly 2 तरीकें से पैसे कमा सकते है।

1.Advertising:

Blogging  या website  के जैसे ही आप अपने यूट्यूब चैनल पर भी ऑनलाइन एड्स लगा सकते है। आप जैसे ही यूट्यूब के Monetization criteria को fulfilled  कर लेते हो तब आप अपने यूट्यूब चैनल पर एड्स यानी की विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं। youtubers  की mostly  earning  इसी advertising  के द्वारा होती हैं।

2. Affiliate Marketing:

अगर आप Youtube  पर कोई products  रिव्यु से related  video  बनाते हैं तो आप video  के description  में अपनी एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक के द्वारा कोई प्रोडक्ट्स खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट्स को बेचने का commission मिलता हैं। मुझे उम्मीद है की अब आप जान गए होंगे की घर बैठे यूट्यूब से online paise Kaise kamaye जाते हैं।

3.ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाए

आज के समय मे हर कोई कम पैसे मे और घर बैठे ही पढाई करना चाहते हैं जिस वजह से आज-कल बहुत सारे online  study  plateform  खुल रहे है और online  courses  भी बिक रहे है।

अगर आपको किसी subject  मे अच्छी knowledge  है तो आप अपना courses  बनाकर किसी भी online  courses  plateform  पर sell  कर सकते हैं।

अगर आपको teaching  करना अच्छा लगता है या आपके पास अच्छा-खासा teaching  एक्सपेरिएंसेस है और आपका किसी एक subject  मे deeply  knowledge  है तो आप बहुत ही आसानी से online  पढ़ा सकते हैं।

Online  course  sell  करने के लिए बहुत सारे website  मौजूद हैं, लेकिन सबसे popular  site  Udemy  है, यहां पे आप अपना courses  बनाकर बेच सकते है और आप अपना price  खुद सेट कर सकते हैं।

जब भी कोई आपके courses  को खरीदेगा तो आपका payment  आपको account  मे आ जाएगा।

अगर आप ऑनलाइन पढ़ना चाहते है तो unaccadmy  जैसे बहुत सारे online  study  प्लेटफॉर्म हैं जहां आप बहुत ही आसानी से पढ़ा सकते हैं और इसके बदले आपको अपने अकाउंट मे monthly -monthly  पैसे मिलते रहेंगे.

4.Google AdSense से पैसे कमाए

मैंने जैसे की ऊपर बताया है की आप किस तरह से blogging and youtube से Google adsense के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। Google adsense एक Google की ही product है जो आपको कमाने के मौके देते है।

Google adsense से अगर आप पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास अपना खुद का website ,youtube channel या फिर कोई सा app होनी ।

क्युकी इन तीन जगहों पे आप आप Google  ads  लगा सकते हो या monetize  कर सकते हो और इससे आसानी से paise  कमा सकते हो। जब Google  adsense  एक बार monetize  हो जाता है तो इसके बाद आपको अपने वेबसाइट,youtube चैनल, और app  पर Google  के द्वारा ads  यानी की विज्ञापन दिखाए जाते हैं।अगर कोई भी व्यक्ति आपके ads  पे click  करता है तो इसके बदले आपको सीधे account  मे पैसे मिलते हैं।

5.Affiliate Marketing  से पैसे कमाए

मैंने affiliate  marketing  के बारे मे ऊपर भी आपको basic  knowledge  दे दिया है अब बात करते है थोड़ा details  मे की affiliate  marketing  होती क्या है और इसके द्वारा आप पैसे कैसे कमा सकते है।

Affiliate  marketing  एक ऐसी service  है जिससे द्वारा आप किसी के products  को बेचते हो तो आपको हर अलग-अलग products  पे आपको कुछ commision  मिलते है और इसे ही affiliate  marketing  कहते है।

इस marketing  को करने के लिए आपके पास अच्छा-ख़ासा audience  होने चाईए जिसे आप प्रोडक्ट्स बेच सको और इसके लिए आपके पास अपनी खुद की website ,youtube चैनल या app  होनी चाईए जिसके द्वारा आप इसे कर सको।

अगर आपके पास इन तीनो मे से कुछ नहीं है तो आप social  media  के द्वारा affiliate  marketing  कर सकते है इसके लिए आपके पास social  media  plateform  पे ज्यादा से ज्यादा follower  होने चाईए जो आपके products  को खरीद सके।

##अब आप सोच रहे होंगे की products लाएंगे कहाँ से और इसे बेचना कैसे है ?

Products के लिए आपको e-commerce sites जैसे Flipkart और Amazon पर affiliate program को join करना पड़ेगा, इसके बाद आप कोई सा भी product जिसे आप बेचना चाहते हैं उसके affiliate link को genrate करना पड़ेगा।

लिंक को genrate करने के लिए आपको जो product बेचना हैं उसे open करना होता है और उसके बाद header मे आपको link genrate  करने का option  मिल जाएगा और इसी option पे click करने के बाद आपको लिंक show  हो जाएगा।

इस link  को copy  करनी है और आप इसे किसी भी content  creating  plateform या social-media पेजेज पर share  कर सकते हैं और अगर कोई इस link  के द्वारा कोई सा भी product खरीदता हैं तो इसके बदले मे आपको कुछ पैसे commision मिलेगा जिसे आप अपने bank account मे transfer  कर सकते हैं।

6.Freelansing से पैसे कमाए

अगर आप अपने पसंद की कोई सा भी काम करना चाहते हो और खुद की मर्ज़ी से काम करना चाहते हो तो freelancing  आपके लिए बहुत ही अच्छा option  हो सकता है। यहाँ पे आप खुद के boss  होते है और जब मन चाहे काम कर सकते है और जितना चाहे आप अपने buyer  से पैसे charge  कर सकते है।

Freelancing  करने के लिए आपको कोई skills अच्छे से आने चाईए या फिर आपको किसी skills मे एक्सपर्ट होना पड़ेगा तभी जाकर आपको कोई काम करने का order मिल पायेगा इसलिए अगर आपको freelancing  पे काम करना है तो आप पहले किसी भी एक skill  को अच्छे से सिख लीजिए फिर जाकर आप काम कीजिए।

Freelancing  करने के लिए आपके पास बहुत सारे plateforms  है जैसे fiverr ,upwork ,freelancing और भी कई सारे ऐसे plateforms  है, इसमें कुछ paid  है तो कुछ free  है।

आप चाहे तो starting  में free  वाले plateform (fiverr) पर account  या gig  बना सकते हैं उसके बाद आप जो भी skill  से रिलेटेड काम करना चाहते हैं उसका portfolia  अपने account  पे add करना होता है और इसी portfolio  को देखकर buyer  आपको काम का order  देता हैं। जब आप एक बार customer  के काम को कर लेते है तो आपके price  के अनुसार आपके उतने पैसे आपके account में मिल जाते है। अब आप अच्छे से समझ गया होंगे की अपने मर्ज़ी का काम करके online paise Kaise kamaye जाते हैं।

7.Online Paid Surveys से पैसे कमाए

अगर आपको किसी भी चीज़ के बारे मे surveys  करना अच्छा लगता है तो आप इसे करके online  पैसे भी कमा सकते है। ये तरीका बहुत ही आसान और popular  है online  पैसे कमाने के लिए, क्यूंकि इसमें कोई अपना दिमाग नहीं लगाना होता है केवल आपको बताये गए instructions को follow  करना होता है।

Online  surveys  चलाने के लिए कुछ surveys  company  होती है जो internet users को प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में opinion या views चलाते है जिसके बदले उन्हें पैसे मिलते है।

यहाँ पे आपको ध्यान रखना चाईए की आज के समय मे internet  पे बहुत सारे fraud  companies  भी आ गए है इसलिए किसी भी कम्पनीज में join  करने से पहले आपको उसके terms  and  conditions  और reviews  पढ़ लेना चाईए फिर उसके बाद ही आपको join  करना चाईए।

8.URL Shortener से पैसे कैसे कमाए

URL शॉर्टनर का सीधा सा मतलब है किसी भी यूआरएल को शार्ट यानी की छोटा करना। लम्बे और बड़े यूआरएल देखने मे किसी को अच्छे नहीं लगते हैं और उसी यूआरएल को जब छोटा कर दिया जाता है तो सभी को अच्छे लगते हैं।

यूआरएल छोटा करने के लिए आप किसी भी यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट से यूआरएल को छोटा कर सकते है और इसे सोशल मीडिया पे शेयर कर सकते हैं। जब आप इसे शेयर करते है तब अगर कोई भी विजिटर इस लिंक को ओपन करता है तब सबसे पहले उसे ad  दिखता है उसके बाद ही वो main वेबसाइट पे जाता है.

इंटरनेट पे वैसे तो बहुत सारे URL शॉर्टनर मौजूद है जैसे  Stdurl.com , shorte.st , और भी कई सारे है, जिसे चाहे aap used कर सकते हैं।सबसे पहले आपको इन साइट्स पे अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको मेंबर का डैशबोर्ड मिल जायेगा और आप उसी डैशबोर्ड पे अपनी views ,clicks , और earnings देख सकते हैं।

9.Social media से पैसे कमाए

Social  media  को mostly  लोग entertainment  के लिए या फिर बाते करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उन्हें पता तक नहीं होती है की social  media  का सही से इस्तेमाल करके कितना सारा पैसा कमाया जा सकते है इसलिए मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे इन social  media  का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारे ऐसे brands  है जो brands  के social  media  planner  अपने brands  को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे पैसे देते हैं। आप चाहे तो social  media  influncer  बनकर भी ढेर सारे पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपके social  media  account  पे अच्छा-खासा followers  होने चाईए तभी जाकर आप इन तरीको से पैसे कमा सकते हैं।

10.Web Designing से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको web  designing  अच्छे से आती है तो आपके लिए बहुत ही खुशी की बात है की आप घर बैठे इस skiils  के द्वारा online  बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में सब कुछ technology  के द्वारा हो रहा है इसलिए अगर आपको coding अच्छे से आती है तो आप बहुत तरीको से पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारे लोग है जिन्हे website  बनाने के लिए web  designer  की जरुरत पड़ती हैं। अगर आप web  designing  का काम professionly  करना है तो आप अपनी अपनी पोर्टफोलियो website  बनाकर अपना काम शरू कर सकते हैं।

वैसे आप web  designing  का काम freelancing  जैसे plateform  पे काम कर सकते है और आप अपना खुद का youtube  channel  बनाकर लोगों को इसके बारे में बता भी सकते हो। आप ऊपर बताये गए तीनो तरीको मे से कोई भी तरीका से अपने web  designing  का काम शरू कर सकते हैं।

ये है 10 तरीके जिनसे आप घर बैठे online पैसे कमा सकते है, आप इनमे से बताये गए 10 तरीको में से कोई सा भी काम कर सकते हैं, जिसमे आपको interest हो। मे उम्मीद करता हूँ की online paise Kaise kamaye के question का जवाब आपको अच्छे से मिल गया होगा। यदि आपको ये article अच्छा लगा और समझ मे आया तो आप इसे सोशल मीडिया साइट्स पे जरूर शेयर कीजिए।

Please Share :-


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

4 Comments

Navin kumar. · June 10, 2021 at 10:56 am

“Very impressive. I liked the fact that it was easy to use!”

“you are doing a great job, and up to date with technology”

Vaibhav Gupta · June 10, 2021 at 5:29 pm

Nice info.

Leave a Reply