Google Ka Full Form क्या है? – Google Full Form In Hindi

Spread the love

आज के समय दुनिया की सबसे popular सर्च इंजन में शुमार Google का नाम आपने जरूर सुना होगा और ऐसा कोई नहीं होगा, जो इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं और Google का नाम ना सुना हो। लेकिन क्या आप Google ka full form जानते हैं?

आज मैं आपको Google Ka Full Form, Google full form in Hindi, गूगल क्या है, गूगल काम कैसे करता हैं, इत्यादि जैसे सभी सवालों के जवाब देने वाला हूँ।

आज के समय में हमे कुछ भी सर्च करना होता हैं तो हमलोगों के दिमाग में सबसे पहले गूगल का ही नाम आता हैं और अभी के समय गूगल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सर्च ब्राउज़र बन चूका हैं।

आज मैं आपको Google का फुल फॉर्म और गूगल से रिलेटेड सबकुछ बताने वाला हूँ, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढिए ताकि आप Google के बारे में सबकुछ अच्छे से समझ सके।

Google Ka Full Form

Google Ka Full Form Kya Hai

Google Ka Full Form “Global Organization of Orientated Group Language of Earth“ होता हैं।

G Global 

OOrganization

OOf Oriented

GGroup 

LLanguage Of

EEarth

Google इन्ही 6 letter से मिलकर बना है लेकिन Google की तरफ से इसका कोई official Full Form नहीं दिया गया हैं। आपको जानकार हैरानी होगी की Google का नाम Googol शब्द से बनाया गया हैं जिसका मतलब (10100) होता हैं।

गूगल शब्द एक Googol नामक गणितीय शब्द से बनाया गया है जिसका मतलब  1 के बाद 100 ज़ीरो होता हैं और जब भी आप गूगल पे कुछ सर्च करते होंगे तो आपको सबसे निचे कुछ इस तरह से Goooooooooogle लिखा आ रहा होता है।

जिसका सीधा सा मतलब है की Google के शब्द में 100 zero शामिल हैं।

◆ Full Form of Google is “Global Organization of Orientated Group Language of Earth

Google Full Form In Hindi –

इंटरनेट की जानकारी के अनुसार गूगल को हिंदी में ‘वैश्विक संगठन उन्मुखी समूह भाषा पृथ्वी’ के नाम से जाना जाता है।

G: Global (वैश्विक)

O: Organization (संगठन)

O: Of Oriented (उन्मुखी)

G: Group (समूह)

L: Language Of (भाषा)

E: Earth (पृथ्वी)

Google क्या है? (What is Google In Hindi) –

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जो आपको सभी तरह के information provide करवाता है। सर्च इंजन एक एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर होता है जो आपके द्वारा सर्च की गयी जानकारी को दिखाता हैं।

आज के समय में Google एक सबसे बड़ी और विस्वसनीय web search engine बन चुकी है। जो आपको आपके द्वारा सर्च की गयी जानकारी को सबसे तेज़ और सही जानकारी देने की कोशिश करता हैं।

आज Google को सबसे ज्यादा विस्वसनीय Search engine browser माना जाता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि Google अपने users को सही जानकारी देने के लिए बहुत सारे algorithm का इस्तेमाल करता हैं।

Google कैसे काम करता है?

Google basically  तीन लोगों को ध्यान में रखकर काम करता हैं – User, Publisher और advertiser’s.

जो लोग google  का इस्तेमाल करते हैं उन्हें user कहा जाता है। जो लोग google पर content या post  डालते हैं उन्हें publisher या Blogger  कहा जाता है।

जब आप किसी article को पढ़ते है और उस वक़्त जो विज्ञापन(Advertisement) आ रहे होते हैं उन्हें Advertiser कहा जाता हैं।

इन सभी के अलावा Google company के अंदर भी बहुत सारे employs काम करते हैं। जिनका काम पूरी company  को manage करना होता हैं जैसे- Manager, Software Engineer, Accountant, इत्यादि जैसे लोग काम करते हैं।  

Google आपको online और offline दोनों तरीकों से पैसे कमाने के कई तरीके प्रदान करवाता हैं। आप online  Blogging और YouTube  Videos बनाकर पैसे कमा सकते हैं वहीँ दूसरी तरफ आप Google के office में काम करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Google अपने आप को अपडेट करता रहता हैं ताकि अपने users को अच्छे से अच्छा और valuable information प्रदान करवा सकें।

Google का मालिक कौन है? (Google Ka Malik Kaun Hai)

Google के मालिक और फाउंडर लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं, Google को सन 1996 में दो students के द्वारा बनाई गयी है, जिसका नाम लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं।

जब ये लोग Stanford University में PHD की पढाई कर रहे थे, तभी इन्होंने Google सर्च ब्राउज़र के ऊपर काम करना शरू कर दिया था, जो आगे चलकर बहुत बड़ी कंपनी बनने में सफलता हासिल किया।

Google  के आने से पहले भी कई सारे सर्च इंजन मौजूद थे लेकिन आज के समय में Google  दुनिया की सबसे बड़ी और successful search engine बन चुकी है।

ऐसा इसलिए हो पाया क्यूंकि गूगल समय के साथ-साथ अपने आप को अपडेट करता रहता है और नए-नए features लाता रहता है जिस वजह से यूजर सबसे ज्यादा गूगल का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

Google की हमेशा यही कोशिश रहती है की अपने users को बेहतर से बेहतर अनुभव प्रदान कराई जाए।

Google का CEO कौन हैं?

Google के CEOसुंदर पिचाई‘ हैं, जो मूल रूप से भारतीय हैं।

Google के इस्तेमाल किये जाने वाले कुछ महत्वपुर्ण सेर्विसेस की लिस्ट –

  • Google Translate
  • Gmail
  • Google Maps
  • Google docs
  • YouTube
  • Google Play Store
  • Google Photos
  • Chrome browser
  • Google News
  • Google Drive

ये सारे गूगल द्वारा बनाए गए service और product पूरी दुनिया में बहुत ही famous हैं लेकिन हो सकता है की आप इनमें से कई सर्विसेज का नाम भी ना सुना हो।

गूगल के द्वारा बनाये गए ये सारे प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज बहुत ही कमाल के हैं, जो आपके लिए बिल्कुल valuable हो सकते हैं और आपको काफी मदद कर सकते हैं।

इनमे से कई services आपको फ़ोन में ही मिल जाती हैं जिसे आप app के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इन सभी का फायदा ले सकते हैं।

Read Also –

FAQs : Google Full Form In HIndi

Q. Google का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: Google का फुल फॉर्म “Global Organization of Orientated Group Language of Earth“ है।

Q. Google की स्थापना कब और कहाँ हुयी?

Ans: Google की स्थापना 4 September 1998 को संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया, मेनलो पार्क में हुई थी।

Q. Google के मालिक कौन है?

Ans: Google के मालिक और फाउंडर लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं।

Q. Google के CEO कौन है?

Ans: Google के CEO “सुंदर पिचाई” हैं, जो मूल रूप से भारतीय हैं।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको गूगल के बारे में बहुत कुछ जानकारी दी हैं, जैसे – Google Ki Full Form, Google ka full form kya hai, Google क्या है, Google काम कैसे करता है, Google के मालिक कौन हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और गूगल के बारे में सब कुछ समझ भी आ गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नई जानकारी सीखने को मिली हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Spread the love

13 thoughts on “Google Ka Full Form क्या है? – Google Full Form In Hindi”

  1. आप के द्वारा दी गई जानकारी मुझे बहुत पसंद आई आपने अपनी वैबसाइट मे काफी मेहनत की है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। मैंने भी एक आपकी की तरह ही लोगो की मदद करने के लिए छोटी सी कोशिश की है।

    Reply

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी