Google Se Paise Kaise Kamaye – 2021 में घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए?

Published by Saurav Bhagat on

आज के समय में ऐसा कोई नहीं है जो गूगल के बारे में नहीं जानता होगा क्यूंकि अगर किसी को अपने सवालों का जवाब चाहिए होता है तो वो सबसे पहले गूगल पे ही सर्च करता है। लेकिन बहुत लोगों को ये नहीं पता होता होगा की Google Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

अगर आप भी नहीं जानते हैं की Google Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको इन्हीं सब चीज़ों के बारे में बताने वाला हूँ।

गूगल का इस्तेमाल आपमें से ज्यादातर लोग केवल अपने सवालों के जवाब जानने के लिए करते होंगे। लेकिन मैं आपको बता दूँ की गूगल के द्वारा भी आप घर बैठे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हे पता होता है की गूगल से भी पैसे कमाए जा सकते हैं और जिन्हे पता होता है वे लोग हर दिन गूगल से पैसे कमा भी रहे हैं।

इसलिए मैंने सोचा की आज मैं आपको Google से पैसे कमाने के बारे में सारी बातें बता दूँ ताकि आपलोग भी गूगल से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकें।

इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए ताकि आप Google से पैसे कमाने के बारे में सारी जानकरी अच्छे से समझ सकें और फिर इसपे काम करके पैसे कमा सकें।

Google Se Paise Kaise Kamaye

Google क्या है :-

Google एक सर्च इंजन है, जो अभी के समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन बन चूका है और आप इसकी मदद से सभी तरह की जानकारी बहुत ही आसानी से खोज पाएंगे।

गूगल सर्च इंजन की मदद से आप किसी भी सवाल का जवाब बहुत आसानी से देता है और आपको सभी सवालों के जवाब कुछ सेकंड में ही मिल जाता है।

आज के समय में गूगल से कई तरीकों से पैसे भी कमाए जा रहे हैं जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं Google Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

Google Ka Full Form :-

गूगल का फुल फॉर्म “Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth” है। Google का नाम Googol शब्द से बनाया गया हैं जिसका मतलब (10100होता हैं।

Google का आविष्कार किसने किया :-

Google का आविष्कार सन 1996 में दो students लैरी पेज और सर्जी ब्रिन के द्वारा किया गया था। जब Google का आविष्कार किया गया था तो उस समय ये दोनों स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई ही कर रहे थे।

अभी के समय गूगल के सीईओ “सुंदर पिचाई” है जो भारत के ही रहने वाले हैं। गूगल को आगे बढ़ाने में सुंदर पिचाई का बहुत बड़ा योगदान है और इनके द्वारा ही गूगल के सर्च ब्राउज़र क्रोम को लांच किया गया था।

Google se paise kaise kamaye (गूगल से पैसे कैसे कमाए):-

गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जिसक इस्तेमाल आज के समय में कई तरीकों से किया जा रहा है। कोई इसकी मदद से जानकारी प्राप्त कर रहा है तो कोई दूसरो को जानकारी प्राप्त करवाके पैसे कमा रहा है।

मुझे पता है की आपमें से ज्यादातर लोग गूगल का इस्तेमाल केवल जानकारी प्राप्त करने के लिए कर रहे होंगे क्यूंकि आपको पता ही नहीं होता है की गूगल की मदद से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

ऐसे बहुत काम लोग ही होते हैं जिन्हे पता होता है की गूगल से भी पैसे कमाए जा सकते हैं और ऐसे भी बहुत लोग होते हैं जिन्हे पता तो होता है की गूगल से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन फिर भी वे लोग इस मौके का फायदा उठा नहीं पाते हैं।

इसलिए अगर आप इन सभी चीज़ों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको एक बार जरूर जानना चाहिए ताकि आप भी इस सुनहरे मौके का फायदा ले सकें।

अगर आप भी गूगल से पैसे कामना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की Google se paise kaise kamaye जाते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

◆ Also Read – Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें

Google AdSense से पैसे कमाए :-

AdSense गूगल के द्वारा ही शुरू किया गया एक सर्विस है जिसकी मदद से ब्लॉग या वेबसाइट पे विज्ञापन दिखाए जाते हैं और जिनके ब्लॉग या वेबसाइट पे विज्ञापन दिखाए जाते हैं उन्हें इनके पैसे भी मिलते हैं।

AdSense को खासकर पब्लिशर्स या ब्लॉगर के लिए बनाया गया है ताकि ब्लॉगर अपने ब्लॉग पे विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकें। AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होना जरुरी है।

Google AdSense से पैसे कमाने के कुछ criteria होते हैं जिसे पूरा करने के बाद ही आप इससे पैसे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए आप AdSense अप्लाई करने से पहले आपको अपने वेबसाइट की criteria एक बार जरूर चेक कर लेनी चाहिए।

जब आपके वेबसाइट पे AdSense चालू हो जाती है तब आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पे विज्ञापन लगा सकते हैं और अगर कोई यूजर उस विज्ञापन को देखता है या उस विज्ञापन पे क्लिक करता है तो आपको इसके बदले पैसे मिलते हैं।

Google Admob से पैसे कमाए :-

जिस तरह से किसी भी वेबसाइट पे AdSense के द्वारा पैसे कमा सकते हैं ठीक उसी तरह से Admob के द्वारा किसी भी app से पैसे कमाए जा सकते हैं।

एडमॉब गूगल की एक ऐसी सर्विस है जिसकी मदद से किसी भी app पे विज्ञापन लगाया जा सकता है और उनसे ढ़ेर सारे पैसे कमाया जा सकता है।

अगर आपके पास खुद का कोई app है तो आप उस app पे Admob के द्वारा विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं। Admob से पैसे कमाने या अपने app को मोनेटाइज करने के लिए आपको Admob की ऑफिशियल वेबसाइट admob.com पर जाना होगा।

अब मैं आपको नीचे कुछ points बताने वाला हूँ जिसे फॉलो करके अपने app को मोनेटाइज कर सकते हैं –

  • आपको सबसे पहले admob.com की वेबसाइट open करनी है।
  • एडमॉब की वेबसाइट खोलने के बाद आपको signup करनी है।
  • अब आपको अपनी पूरी जानकारी भरना है और अपना अकाउंट बनाना है।
  • एडमॉब अकाउंट बनाने वक्त आपको अपने app के लिए add units बनाने होंगे।
  • आपको उस add units की कोड को अपने app में ऐड कर देना है।

जब आप ऊपर के सारे पॉइंट्स को अच्छे से फॉलो कर लेंगे तो आपके app के लिए एडमॉब अप्लाई हो जाएगा और आपके app पे विज्ञापन दिखने शुरू हो जाएंगे और अब आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

◆ Also Read – Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकें

Google Play Store से पैसे कमाए :-

अगर आप स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Play Store के बारे में जरूर पता होगा। आपने कई बार प्ले स्टोर के अंदर अलग-अलग प्रकार के कई सारे app जरूर इंस्टाल किये होंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की प्ले स्टोर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जहाँ पे ढेर सारे app मौजूद होते हैं जिस वजह से ही आप अपने पसंद के कोई भी app डाउनलोड कर पाते हैं।

आप गूगल के प्ले स्टोर पे जितने भी ऐप देखते हैं वे ऐप गूगल के नहीं होते हैं बल्कि उन सभी ऐप को हम जैसे ही लोगों के द्वारा बनाये जाते हैं और उन ऐप को प्ले स्टोर पे ऐड किया जाता है।

कुल मिलाकर बात यह है की गूगल आपको केवल एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जिसके बाद हम जैसे ही लोग नए-नए ऐप बनाकर प्ले स्टोर पे अपलोड करते हैं और उससे ढ़ेर सारे पैसे कमाते हैं।

आप ऐप के द्वारा कई तरह से पैसे कमा सकते हैं लेकिन कुछ तरीकें ही बहुत पॉपुलर है जिसकी मदद से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। पहला तरीका है ऐप डाउनलोड करवाके और दूसरा है अपने ऐप पे विज्ञापन लगाकर जिसे मैंने ऊपर बताया भी है।

चलिए अब मैं आपको एक-एक करके कुछ स्टेप बताता हूँ जिसकी मदद से आप Google Play Store से पैसे कमा सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको एक ऐसा ऐप सोचना होगा जो पहले से प्ले स्टोर पे मौजूद ना हो मतलब एक यूनिक ऐप बनाना है ताकि ऐप सभी यूजर को पसंद आये और उनके लिए मददगार साबित हो सकें तभी ऐप ज्यादा से ज्यादा पॉपुलर हो पायेगा।
  • इसके बाद अब आपके द्वारा सोचा गया ऐप को तैयार करना है इसके लिए आपको किसी ऐप डेवलपर की जरुरत पड़ेगी जो आपके द्वारा सोचा गया आईडिया को ऐप में कन्वर्ट कर सकें।
  • यदि अगर आप खुद एक ऐप डेवलपर है और आपको ऐप बनाने आता है तो आप खुद से भी अपने द्वारा सोचे गए आईडिया को ऐप में कन्वर्ट कर सकते हैं।
  • अब आप अपने ऐप को प्ले स्टोर पे पब्लिश कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि प्ले स्टोर पे ऐप पब्लिश करने के लिए गूगल प्ले कंसोल खरीदना होता है तभी आप अपने ऐप को प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते हैं।
  • ऐप पब्लिश हो जाने के बाद आपको उस ऐप को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाने होते हैं जिसके लिए आपको प्रमोशन करना होता है। प्रमोशन के लिए आप अपने ऐप का विज्ञापन चला सकते हैं जिससे आपका ऐप पॉपुलर भी होगा और ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड भी होगा।

Google AdWords से पैसे कमाए :-

AdWords का नाम बहुत कम लोगो ने सुना होगा क्यूंकि इसका इस्तेमाल केवल ब्लॉगर और एडवरटाइजर के द्वारा किया जाता है जिस वजह से गूगल का यह सर्विस कुछ लोगों तक ही सिमित रहता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की AdWords भी गूगल का ही एक सर्विस है जिसका इस्तेमाल कीवर्ड रिसेर्च और विज्ञापन के लिए किया जाता है।

Google AdWords का इस्तेमाल गूगल के ब्राउज़र और सभी वेबसाइट पे विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है और इससे गूगल के साथ-साथ ब्लॉगर की भी कमाई होती है।

अगर आप भी गूगल एडवर्ड से पैसे कामना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले विज्ञापन (Ads) चलाने सीखना होगा और उसके बाद आप लोगों के विज्ञापन ऑनलाइन चलाकर पैसे कमा सकते हैं।

आप freelancing जैसे किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके लोगों से विज्ञापन वाले काम ले सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं। freelancing के लिए आप Fiverr , Upwork, freelancing, पे काम कर सकते हैं।

◆ Also Read – Facebook से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

Google Opinion Rewards से पैसे कमाए :-

Google Opinion Reward भी गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐप है जिसका इस्तेमाल online surveys करने के लिए किया जाता है और इससे पैसा कमाया जाता है।

आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद आपको sign up कर लेना है। Sign up करते ही आपको तुरंत एक survey मिलेगा जिसका जवाब आपको सही-सही देना होता है।

अगर आप sign up करने के तुरंत बाद मिले सर्वे का सही जवाब देते हैं तो फिर आपको Google Opinion Reward की तरफ से सर्वे करने का मौका मिल जाएगा।

जब आपको surveys करने मिलेंगे तो उस सर्वे के शरुआत में ही बता दिया जाएगा की इसके कितने पैसे मिलेंगे या फिर आपको इसके कोई पैसे नहीं मिलेंगे।

अगर आपको लगता है की इन सर्वे की पूरा करके पैसे कमा सकता हूँ तो फिर ये आपके लिए बहुत ही आसान ही तरीका हो जाएगा ऑनलाइन पैसे कमाने के और आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने फेसबुक के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- Google क्या हैGoogle Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं, गूगल पर पैसे कैसे कमाए, Google से पैसे कमाने के कितने तरीकें हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Google से पैसे कैसे कमाए जाने वाले तरीकों के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको Google से पैसे कमाने के संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में Google Se Paise Kaise Kamaye जाने वाले तरीकों से सम्बंधित कुछ भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Ansh · October 19, 2021 at 11:01 am

Hello Saurav,
Google Se Paise kamaye ke baare me bahut shaandar article.
Thank you.

Leave a Reply