Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye – घर बैठे जियो फोन से कमाएं हजारों रुपये

Published by Saurav Bhagat on

आज के समय में जियो फ़ोन का इस्तेमाल पुरे भारत में किया जा रहा है क्यूंकि यह फ़ोन बहुत काम कीमतों पे बहुत सारे सुविधाएं देती है और कई तरह की विशेषताएं भी होती है। जियो फ़ोन का इस्तेमाल तो बहुत लोगों के द्वारा किया जा रहा है लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता हैं की Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

अगर आप भी नहीं जानते हैं की Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको इन्हीं सब चीज़ों के बारे में बताने वाला हूँ।

जैसा की आपको पता ही होगा की जियो फ़ोन बहुत ही कम कीमतों पे में कई सारे विशेषताएं लेकर आ रहा है। जियो फोन में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है और साथ ही इसमें कई सारे ऐप भी मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल अलग-अलग काम के लिए किया जा सकता है।

Jio phone में इंटरनेट की सुविधा होने के कारण आप इस फ़ोन की मदद से अपनी जरुरत के काम कर सकते हैं और साथ ही इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

आज के समय बहुत सारे लोग इंटरनेट पे सर्च करते रहते हैं की Jio Phone से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, इत्यादि।

इसलिए मैंने सोचा की आज मैं आपको Jio Phone से पैसे कमाने के बारे में सारी बातें बता दूँ ताकि आप भी Jio Phone की मदद से घर बैठे आसानी से कुछ पैसे कमा सकें।

आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आप Jio Phone से पैसे कमाने के बारे में सारी जानकरी अच्छे से समझ सकें और फिर इसपे काम करके पैसे कमा सकें।

Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye

Jio क्या है :-

Jio भारत की एक बहुत ही पॉपुलर mobile network operator है। Reliance Industries के मालिक मुकेश अंबानी के द्वारा सन 2016 में जियो का लांच किया गया था।

भारत में सबसे पहले 4G LTE services और VoLTE (Voice over LTE) service jio के द्वारा ही शुरू किया गया था। आज jio के द्वारा मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट्स लांच किये जा चुके हैं।

Jio की शुरुआत 4G LTE services से हुई थी लेकिन बाद में जियो के द्वारा बहुत सारे सर्विसेज लॉच किया गया है जिसमें जियो फ़ोन भी शामिल है और यह बहुत ही पॉपुलर हुई है।

Jio Phone को किस कंपनी ने लॉन्च किया है :-

जियो फ़ोन को Reliance नामक एक बहुत बड़ी कंपनी के द्वारा लांच किया गया है। जियो फ़ोन को jio sim के बाद लांच किया गया था और इसे बहुत ही कम कीमतों पर लॉच किया गया था।

यह फ़ोन बहुत ही कम कीमतों पे अच्छी-अच्छी सुविधाएं प्राप्त करवाती है और इस फ़ोन में इंटरनेट से रिलेटेड सारे काम बहुत अच्छे से किये जा सकते हैं।

इस फ़ोन को जब पहली बार लॉच किया गया था तो पुरे मार्किट में धूम मच गया था क्यूंकि यह सस्ती कीमतों पे समर्टफोन जैसे फीचर्स की सुविधाएं प्राप्त करवाती है। इस फ़ोन को बहुत पसंद किया जा रहा है और इसकी बिक्री भी बहुत ज्यादा हो रही है।

◆ Also Read – Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकें

Jio Phone की विशेषता क्या है :-

Jio Phone की विशेषता कुछ इस प्रकार हैं –

  • यह फ़ोन सस्ती कीमतों पे बहुत ज्यादा सुविधा प्राप्त करवाती है।
  • यह एक कीपैड वाला छोटा फ़ोन है लेकिन इसमें स्मार्टफोन जैसे कई फीचरो का इस्तेमाल किया गया है।
  • जियो फ़ोन में टीवी चैनल की सुविधा भी उपलब्ध है जिससे आप अपने पसंद के चैनल को देख सकते हैं।
  • इस फ़ोन में आप ऑनलाइन जियो म्यूजिक की मदद से अपनी पसंद के गाना भी सुन सकते हैं।
  • इसमें आपको सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।
  • इसमें आप गूगल के कई सारे सर्विसेज का भी आनंद ले सकते हैं जैसे – यूट्यूब, जीमेल, मैप, आदि।
  • इस फ़ोन में आपको Jio App Store का फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से आप अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio Phone se paise kaise kamaye (जियो फोन से पैसे कैसे कमाए):-

Jio phone से पैसे कमाने के कई तरीकें हैं जिससे आसानी से हज़ारों रूपए कमाए जा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में आपको जियो फ़ोन से पैसे कमाने के 6 आसान तरीकें बताये गए हैं, जिससे आप घर बैठे हज़ारों रूपए कमा सकते हैं।

1. Facebook से पैसे कमाए :-

आप जियो फोन की मदद से फेसबुक से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं वैसे तो फेसबुक से कई तरह से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन मैं उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जिसे जियो फोन में आसानी से किया जा सकता है।

आप जियो फोन में फेसबुक का इस्तेमाल करके अपना ग्रुप या पेज बना सकते हैं और इन दोनों जगहों पर अपने ग्रुप या पेज से रिलेटेड पोस्ट और इमेजेज शेयर करने हैं।

इससे आपके पेज और ग्रुप के फॉलोअर्स बहुत तेजी से बढ़ेंगे जब एक बार आपके ग्रुप और पेज के फॉलोअर्स बढ़ने लगते हैं तो धीरे धीरे आपके द्वारा बनाए गए फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज पॉपुलर होता जाता है।

इसके बाद आप अपने ग्रुप और पेज पे स्पॉन्सर पोस्ट पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं या फिर इन दोनों को किसी वेबसाइट या ब्लॉगर को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है क्योंकि फोल्लोवेर्स बढ़ने में तो समय लगता ही है और साथ ही आपको लगातार पोस्ट भी शेयर करने होते हैं तभी जाकर आप फेसबुक से पैसे कमा पाएंगे।

2. Game खेलकर से पैसे कमाए :-

आपने कई बार सुना होगा की मोबाइल में अलग-अलग गेम खेलकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे- MPL, Dream-11, Ludo, WinZO Games, आदि। लेकिन इन सभी गेम को खेलकर इनसे पैसे कमाना केवल तभी हो पाएगा जब आपके पास स्मार्टफोन होगा।

अब आप सोच रहे होंगे की जियो फ़ोन में कौन सा गेम खेलकर पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप बिलकुल सही सोच रहे हैं क्यूंकि जियो फ़ोन में ऊपर बताये गए गेम नहीं खेला जा सकता है।

जियो फ़ोन में गेम खेलने के लिए आप अपने फ़ोन का ब्राउज़र का इस्तेमाल करना है और फिर इसमें playbox.in वेबसाइट को ओपन करनी है और फिर इसमें गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

3. Paytm से पैसे कमाए :-

आपने कई बार सुना होगा कि पेटीएम से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है अब आप पेटीएम की मदद से जियो फोन में भी पैसे कमा सकते हैं।

आपको सबसे पहले पेटीएम की वेबसाइट खोलनी है और उसके बाद इसमें अपनाअकाउंट बनाना है, अब आप इससे कैशबैक के रूप में पैसे कमा सकते हैं

आप पेटीएम का उपयोग रिचार्ज, बिजली बिल, गैस सिलेंडर, और डीटीएच रिचार्ज करने के लिए कर सकते हैं और इससे कैशबैक के रूप में पैसे कमाए जा सकते हैं।

हालांकि जियो फोन में पेटीएम का इस्तेमाल करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसलिए आपको धैर्य रखकर काम करना होगा तभी आप इससे पैसे कमा पाएंगे।

4. Ads देखकर पैसे कमाए :-

जियो फोन से पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि इसमें कुछ सर्वे या टास्क दिया जाता है जिसे पूरा करना होता है या फिर विज्ञापन देखना होता है ताकि इसके बाद पैसे कमाए जा सकें।

आप इसके लिए सबसे पुरानी और पॉपुलर वेबसाइट Swagbucks.com पे विजिट कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल आसनी से कर सकते हैं। इनके अलावा भी बहुत सारी वेबसाइट है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

इन वेबसाइट में आपको कुछ टास्क पूरा करना होता है और विज्ञापन(Ads) देखना होता है, और इसके बाद Swagbucks.com जैसी वेबसाइट आपको ढ़ेर सारी गिफ्ट कार्ड देती है और साथ ही आपको पैसे भी दिए जाते हैं।

यह वेबसाइट अभी तक अपने ढ़ेर सारे यूजर को करोड़ो रूपए तक दे चुकी है इसलिए आप भी एक बार इसका इस्तेमाल करके जरूर देखिये और इसक फायदा लीजिये।

इन वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इनपे अकाउंट बनाना होगा, जिसे आप अपने Email Id की मदद से बना सकते हैं। जब आपका अकाउंट एक बार सफलतापूर्वक बन जाता है, तो उसके बाद आपको इसको द्वारा दिए गए टास्क को पुरे करने होते हैं और विज्ञापन देखना होता है।

इसके आपको आपको पैसे मिलते हैं और साथ ही ढ़ेर सारे गिफ्ट कार्ड भी मिलते हैं जिसका इस्तेमाल आप अमेज़न, फ्रीचार्ज, जैसे ऐप के लिए कर सकते हैं। आप इससे कमाए गए पैसे को अपने वॉलेट पर ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

◆ Also Read – Google से पैसे कमाने के 5 आसान तरीकें

5. Link Shortener से पैसे कमाए :-

Link Shortener भी बहुत आसान और अच्छा तरीका है जियो फ़ोन से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्यूंकि इन तरीकों में आपको केवल बड़े लिंक को छोटा बनाना होता है।

इन तरीकों में आप लिंक शॉर्ट नोट वाली वेबसाइट से किसी भी फाइल की लिंग को शार्ट करके उसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पे शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

आपके लिंक शार्टनर के लिए Adf.ly और Shorte.st जैसे बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी ईमेल आईडी की मदद से अकाउंट बनानी है।

इसके बाद आपको किसी भी फाइल के लिंक को छोटा बनाना है और सब के साथ शेयर भी करना है। इसके बाद जैसे ही आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पे कोई क्लिक करता है, तो इसके पैसे आपको मिलते हैं।

इसके द्वारा कमाए गए पैसे को आप अपने PayPal अकाउंट के द्वारा ही निकाल सकते हैं क्यूंकि इसके पेमेंट PayPal account में ही भेजे जाते हैं।

6. Quora से पैसे कमाए :-

अपने Quora का नाम तो सुना ही होगा जहाँ हर दिन बहुत सारे अलग-अलग सवाल पूछे जाते हैं और उसके जवाब भी कई लोगों के द्वारा दिए जाते हैं।

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप किसी भी प्रकार के सवाल पूछ सकते हैं और उनके जवाब भी दे सकते हैं। Quora का इस्तेमाल करने के लिए आप क्वोरा ऐप या वेबसाइट पे विजिट कर सकते हैं।

आप यह सभी काम करके Quora से पैसे भी कमा सकते हैं। अब आप में से बहुत सारे लोगों को मेरे बातों पर विश्वास नहीं हो रहा हो रहा होगा, लेकिन यह बिल्कुल सच है क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग Quora से पैसे कमा रहे हैं।

Jio phone से Quora की मदद से पैसे कमाने के लिए आपको निचे बताये गए steps को फॉलो करना होगा :-

  • आपको अपने जियो फ़ोन में गूगल ओपन करनी है और उसमें क्वोरा सर्च करनी है।
  • अगर आप इंग्लिश में सवाल जवाब करना चाहते हैं तो आप केवल क्वोरा लिखकर सर्च करें लेकिन अगर आप हिंदी में सवाल जवाब करना चाहते हैं तो आप hi.quora लिखकर सर्च करें।
  • इसके बाद आपको अपना क्वोरा पे अकाउंट बनाना है और भाषा को सेलेक्ट करना है और उसके बाद अपने प्रोफाइल के अंदर सभी जानकरी भरनी है।
  • अब आप जिस टॉपिक से रिलेटेड जवाब देना चाहते हैं उस टॉपिक को फॉलो कर सकते हैं ताकि आपको उससे उस टॉपिक से रिलेटेड जवाब होम पेज पे ही दिख सकें और उसे आसानी से जवाब दे सकें।
  • अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप अपने सवाल भी आसानी से पूछ सकते हैं ।
  • जब आप क्वोरा पे अच्छा ख़ासा सवाल का जवाब देते हैं और ढेर सारे सवाल पूछते हैं तो क्वोरा की तरफ से आपको एक monetization मेल आती है जिसके बाद आपको क्वोरा की तरफ से पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं।
  • आप कोशिश करें की जवाब लम्बी होनी चाहिए और यूनिक होनी चाहिए।

Jio Phone से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं :-

अब बात आती है जियो फ़ोन से सचमुच पैसे कमाए जा सकते हैं और अगर कमाए भी जा सकते हैं तो कितने पैसे कमाए जा सकते हैं। क्यूंकि इसके बारे में अलग-अलग जानकारी दी गयी है।

इसके बारे में आपको बहुत सारी गलत जानकारियां बताये जाएंगे, इसलिए मैंने आपको बोला है की आपको बहुत सोच समझ कर किसी भी आर्टिकल को फॉलो करनी चाहिए।

यह बात पूरी तरह से सच है की इंटरनेट की मदद से आप अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको समय देना होगा और मेहनत भी करना होगा।

आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो अपने ब्लॉग के माध्यम से आपको बहुत गलत जानकारी देंगे क्यूंकि ऐसा करने से उनको तो फायदे हो जाएंगे लेकिन आप इन सभी के चक्कर में अपना कीमती समय खराब कर कर लेंगे।

जियो फ़ोन से अगर आप हज़ार रूपए भी कमा पाते हैं तो यह बहुत बड़ी बात है क्यूंकि इस छोटे कीपैड वाले जियो फ़ोन में ज्यादा कुछ किया भी नहीं जा सकता है।

इसलिए अगर आप ऐसा सोच रहें हैं की जियो फ़ोन से महीने का 30 से 40 हज़ार कमा पाएंगे तो यह बिल्कुल गलत है। जियो फ़ोन में भले ही इंटरनेट की सुविधा दी गयी है लेकिन असलियत में यह एक छोटा कीपैड वाल ही फ़ोन है।

इसलिए अगर आप थोड़ा बहुत पैसा कामना चाहते हैं तो जियो फ़ोन से कमा सकते हैं लेकिन अगर आप सचमुच ऑनलाइन पैसे कामना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कम से कम स्मार्टफोन तो होनी होनी चाहिए।

◆ Also Read – YouTube से पैसे कमाने के आसान तरीकें?

Jio Phone से पैसे कमाने की सच्चाई :-

आपको इंटरनेट पे ऐसी बहुत सारी वेबसाइट या ब्लॉग मिल जाएंगे जो आपको बताएँगे की जियो फ़ोन से आप ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं, यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और यहाँ तक की एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

अब मैं आपको इसकी सच्चाई बताता हूँ की सच में जियो फ़ोन की मदद से आप ये सभी काम कर सकते हैं? तो यह पूरी तरह से आपलोगों को गलत बताया जा रहा है क्यूंकि ये सभी काम एक स्मार्टफोन से नहीं हो सकते हैं तो जियो फ़ोन से ये सारे काम कैसे हो सकते हैं।

जरा आप खुद सोचिये ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब,और एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कितने सारे काम करने होते हैं, जिसे आप स्मार्टफोन से करते भी हैं तो भी आपको लैपटॉप की बहुत आवश्यकता होती है तो आप कैसे एक कीपैड वाले जियो फ़ोन की मदद से आप ये सभी कैसे कर सकते हैं।

मैं जो आर्टिकल अपने ब्लॉग पे लिखता हूँ वह पूरी तरह से यूजर के भलाई के हित में लिखता हूँ, मैं ऐसा कभी नहीं चाहूंगा की मैं अपने फायदे के लिए यूजर को गलत जानकारी बता दूँ।

इसलिए आप किसी के भी ब्लॉग पढ़ते हो तो आप उसके बाद खुद से भी रिसर्च कर लें ताकि आपको सारी जानकारी अच्छे से मिल सकें। अगर आप कुछ भी गूगल पे सर्च करते हैं तो आपक उससे रिलेटेड बहुत सारे आर्टिकल देखने को मिलते होंगे।

आपमें से ज्यादातर लोग केवल सबसे ऊपर दिखने वाले आर्टिकल को पढ़ते हैं, जिससे आपको पूरी जानकारी नहीं मिल पाती है क्यूंकि एक आर्टिकल में सब कुछ नहीं बताया जाता है।

इसलिए आप ऊपर वाले ब्लॉग के अलावा भी दूसरी आर्टिकल को जरूर पढ़ें, ताकि आपको सही और सम्पूर्ण जानकारी मिल सकें।

Jio Phone इस्तेमाल करने के फायदे :-

Jio Phone इस्तेमाल करने के फायदे कुछ इस प्रकार है –

  • यह फ़ोन सस्ती कीमतों पे स्मार्टफोन जैसी सुविधा प्राप्त करवाती है।
  • Jio phone में लगे Jio sim का मंथली प्लान बहुत ही सस्ता आता है।
  • इस फ़ोन में आपको बहुत सारे ऐप इस्तेमाल करने को मिलते हैं।
  • इस फ़ोन की मदद से आप ऑनलाइन T.V. देख सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, और गाना भी सुन सकते हैं
  • 3 साल बाद आप jio फोन वापस देकर अपना पैसा वापस ले सकते हैं।
  • इस फोन की बैटरी भी लंबी चलती है

◆ Also Read – Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने फेसबुक के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- Jio Phone क्या हैJio Phone Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं, Jio Phone पर पैसे कैसे कमाए, Jio Phone से पैसे कमाने के कितने तरीकें हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Jio Phone से पैसे कैसे कमाए जाने वाले तरीकों के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको Jio Phone से पैसे कमाने के संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye जाने वाले तरीकों से सम्बंधित कुछ भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

0 Comments

Leave a Reply