Meesho se paise kaise kamaye (2024) – मीशो से पैसे कमाने के 7 आसान तरीकें

Spread the love

अगर आप भी मीशो ऐप से पैसे कामना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की meesho se paise kaise kamaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्यूंकि इस पोस्ट में आपको मीशो से पैसे कमाने के 7 शानदार तरीकें बताए गए हैं।

मीशो का नाम आपमें से कई सारे लोगों ने सुना होगा और आपमें से कई सारे लोग ने मीशो ऐप का इस्तेमाल भी किया होगा और इस ऐप की मदद से शॉपिंग भी किया होगा।

ऐसे कई सारे लोग हैं जो मीशो ऐप से शॉपिंग तो करते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता है की मीशो से पैसे भी कमाए जा सकते हैं लेकिन आप सभी को जरूर पता होगा तभी आप हमारे इस पोस्ट पर मीशो से पैसे कमाने के तरीकें के बारे में जानने आए हैं।

आपको हमारे इस पोस्ट पर meesho app se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी साथ ही आपको मीशो ऐप से जुड़ी सभी महत्वपुर्ण जानकारी भी प्रदान करने वाला हूँ। इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें।

Table of Contents

मीशो क्या है? (Meesho app kya hai)

मीशो एक भारतीय सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म कंपनी है, जिसकी स्थापना आईआईटी दिल्ली के ग्रेजुएट्स विदित अत्रे और संजीव बरनवाल के द्वारा दिसंबर 2015 में की गयी थी।

मीशो कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु, भारत में है, जो 2016 में Y Combinator के लिए चुनी गई तीन भारतीय कंपनियों में से एक थी।

यह कंपनी छोटे व्यवसायों करने वाले व्यक्तियों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि के माध्यम से अपनी दुकानें को ऑनलाइन शुरू करने में मदद करता है।

अगर आपकी कोई खुद की दुकान हैं, तो आप अपने दुकान को मीशो ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ले जा सकते हैं यानि की आप अपने दूकान के समान को मीशो पर लिस्टिंग करके ऑनलाइन पुरे इंडिया में बेच सकते हैं।

FoundedDecember 2015 
FounderVidit Atreya & Sanjeev Baranwal
HeadquartersBangalore, India
TypePersonal
IndustryInformation Technology
Key peopleVidit Atreya (CEO) & Sanjeev Baranwal (CTO)
ServicesLeasing, Lending, Borrowing
Websitemeesho.com

मीशो का मालिक कौन है? (Meesho ka malik kaun hai)

मीशो का मालिक और फाउंडर विदित आत्रेय और संजीव बरनवाल है जो आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट्स हैं और इन दोनों में से विदित आत्रेय कंपनी के CEO हैं और संजीव बरनवाल CTO हैं।

मीशो ऐप कैसे डाउनलोड करें?

मीशो ऐप डाउनलोड करने के लिए निचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google Play Store ऐप ओपन करना है।
  • अब आपको Meesho सर्च करना है।
  • अब आपके सामने Meesho ऐप पर क्लिक करके डाउनलोड करना है।
  • उसके बाद ऐप को Install कर लेना है।
  • अब आपके फ़ोन में मीशो ऐप डाउनलोड और इनस्टॉल हो गया होगा।

मीशो ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं?

मीशो ऐप में अकाउंट बनाने के लिए निचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले मीशो ऐप को Open करें।
  • मीशो ऐप को Open करते ही आपके सामने होम पेज का Interface आ जाएगा।
  • यहाँ पर आपको जो विडियो दिखाया जाएगा उसे पूरा देखें, इसे देखने के बाद आप मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए समझ जाएंगे।
  • Video देखने के बाद ऊपर User वाले Option पर क्लिक करें और फिर यहाँ पर Edit Profile करके अपना एक मीशो अकाउंट क्रिएट कर लें।
  • Account Create कर लेने के बाद आप नीचे Account वाले Option पर क्लिक करें और अपनी Bank Details को Add कर लें ताकि आप जो Meesho App से पैसे कमाएंगे वह आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।
  • तो इस प्रकार की सभी जरुरी Information को ऐड करके मीशो ऐप में अकाउंट बना सकते हैं।

मीशो से पैसे कैसे कमाए? (Meesho se paise kaise kamaye)

meesho se paise kaise kamaye

मीशो से पैसे कमाने के कई तरीकें हैं जिसमें से मैंने आपको 7 आसान और शानदार तरीकें बताए हैं जिसे आप घर बैठे मीशो ऐप की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

मीशो ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा बहुत कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप आसानी से सब कुछ मैनेज कर सकें।

आज के समय ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीकें है जिससे आप अपने घर बैठे अपने लैपटॉप और इंटरनेट की मदद से पैसे कमा सकते है। जिस प्रकार मैंने इस पोस्ट में आपको मीशो से पैसे कमाने के बारे में बताया है ठीक उसी प्रकार आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे शॉपिंग ऐप से पैसे कमा सकते हैं।

मीशो से पैसे कमाने के 7 आसान और शानदार तरीकें? (Meesho app se paise kaise kamaye)

मीशो छोटे-मोटे व्यापारियों के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करता है जिसकी मदद से अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन लाकर पुरे इंडिया में बेचने की सुविधा प्रदान करता है।

अब चलिए मीशो से पैसे कमाने के 7 आसान और शानदार तरीकें के बारे में एक एक करके विस्तार से जानते हैं ताकि आपको सभी तरीकें के बारे में सभी जानकारी मिल सकें।

मैंने आप सभी को केवल उन्हीं तरीकों के बारे में बताया है जिसे आप आसानी से कर सकते हैं और ये सभी तरीकें काफी पॉपुलर है जिस वजह से कई सारे लोग पहले से ही इन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं तो आप भी बिल्कुल कमाई कर सकते हैं।

1. Meesho पर प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए (Reseller)

मीशो पर प्रोडक्ट बेचकर पैसा कामना एक सबसे पॉपुलर तरीका है और आज के समय हज़ारों लाखों लोग मीशो पर प्रोडक्ट्स बेचकर अच्छा खासा कमाई कर रहे हैं।

अगर आप किसी भी तरह का शॉप चला रहे हैं चाहे वो कपड़े, ब्यूटी, बैग, किचन प्रोडक्ट्स, या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स का शॉप हो उसे आप मीशो ऐप के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स मीशो ऐप पर लाकर पुरे इंडिया में बेच सकते हैं।

आपको मीशो पर अपना सामान बेचने के लिए Meesho Reseller बनना होगा और फिर अपने दुकान के समान को मीशो पर लिस्ट करना होगा। Meesho Reseller बनने के लिए आपको मीशो के वेबसाइट पर ऑप्शन दिखेगा जहाँ आप अपना अकाउंट क्रिएट करके reseller बन सकते हैं।

आप जब अपना सामान मीशो पर लिस्टिंग कर देते हैं तो जैसे ही कस्टमर आपके प्रोडक्ट्स को खरीदता है तो मीशो का डिलीवरी बॉय आपके पास वो समान लेने आएगा और जैसे ही आपका समान कस्टमर के पास चला जाता हैं तो मीशो आपके समान का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है।

◆ मीशो पर समान बेचने के क्या फायदे होते हैं?

  • मीशो पर आप अपने छोटे से दुकान का भी सामान बेच सकते हैं।
  • आपका सामान पूरा इंडिया भर में बिकता है, जिससे आपको ज्यादा कमाई होगी।
  • मीशो पर आप अपने समान को 0% कमीशन पर बेच सकते हैं।
  • आपको समान खुद डिलीवर नहीं करना होता है।
  • जो कस्टमर आपका सामान खरीदता है तो उसपे आपके दुकान का नाम लिखा रहता है, जिससे आपके दुकान का नाम भी पॉपुलर होता है।

2. Social Media Marketing करके पैसे कमाए

आज का समय सोशल मीडिया का है और अभी के समय लगभग सभी बिजनेस ऑनलाइन ही मार्केटिंग कर रही है क्यूंकि करोड़ो कस्टमर ऑनलाइन जुड़े है और इन्ही लोगों को टारगेट करके मार्केटिंग की जा रही है।

आप अलग अलग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके मार्केटिंग करके मीशो से पैसे कमा सकते हैं। अभी के समय सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक और इंस्टाग्राम है जहाँ आप मार्केटिंग करके मीशो से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आपको इसके बारे में अच्छे से सीखना होगा की अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किस किस तरह से मार्केटिंग की जाती है और इन सभी के बारे में सिखने के लिए आपको कई सारे आर्टिकल और वीडियो मिल जाएंगे।

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है की अभी के समय लगभग हर कोई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल कर रहा है तो ऐसे में अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सिख जाते हैं और वहां से टारगेट कस्टमर के द्वारा बहुत सारा पैसा छाप सकते हैं।

3. Influencer Marketing के द्वारा पैसे कमाए

Influencer Marketing के द्वारा भी मीशो से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको पता नहीं है की Influencer Marketing क्या होता है तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ की Influencer Marketing एक ऐसा तरीका होता है जिसमें आप किसी अच्छे खासे फॉलोवर वाले इंस्टाग्राम क्रिएटर को पैसे देकर प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं।

यदि अगर आपके पास सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में फॉलोवर हैं, तो आप खुद से भी एक influencer के रूप में मीशो के साथ collaborate करके अपने फॉलोवर्स को sponsored posts or reviews के माध्यम से प्रोडक्ट्स को प्रमोट करें।

आप इस तरीकें से मीशो के प्रोडक्ट्स सेल करके शानदार कमाई कर सकते हैं और ये तरीका आसान भी है क्यूंकि आपको सारा काम ऑनलाइन करना होता है कहीं इधर उधर जाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

4. Meesho referral code से पैसे कमाए

आप Meesho referral code से पैसे कमा सकते हैं और ये बिल्कुल आसान होता है क्यूंकि इसमें आपको केवल अपने मीशो ऐप से referral कोड का लिंक दूसरों की सेंड करके उनसे ऐप डाउनलोड करवाना होता है।

इससे आप थोड़ा बहुत कमाई कर सकते हैं लेकिन ये लॉन्ग टर्म के लिए सही नहीं रहेगा क्यूंकि इससे आपकी कमाई कभी-कभी होगी और वो भी बहुत कम होगी।

आप Meesho referral कोड को अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ शेयर कर सकते हैं और जब भी वो लोग आपके रेफेरल कोड या लिंक से ऐप डाउनलोड करेंगे तो आपको कुछ फिक्स्ड amount मिलेंगे।

5. Meesho में जॉब करके पैसे कमाए

आप मीशो कंपनी में जॉब करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। मीशो कंपनी कौन कौन सा जॉब दे रहा है वो आप मीशो के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आपको जो काम अच्छे से आता हो और जिस काम में आपकी स्किल अच्छी हो उसी काम की तरफ़ जाएँ जिससे आपको काम करने में भी अच्छा लगेगा और अगर आपका काम कंपनी वाला अच्छा लगता है तो वो आपको प्रमोशन भी करेंगे।

मीशो कंपनी में शुरुआती सैलरी ₹25000 से लेकर ₹35000 तक की होता है और जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ते जाएगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

6. Meesho Delivery Boy बनकर पैसे कमाए

आप Meesho Delivery Boy बनकर भी पैसे कमा सकते हैं और इस जॉब के लिए कोई ख़ास क्वालिफिकेशन की भी जरुरत नहीं होती है और आप महीने के 20,000 रूपए तक कमा सकते हैं।

Delivery Boy का काम होता है सभी अलग अलग कस्टमर के घर जाकर उनको प्रोडक्ट्स देना और ये काम आपको सुबह से लेकर शाम तक करना होता है।

7. Meesho Contests and Challenges में participate लेकर पैसे कमाए

Meesho Contests and Challenges में participate लेकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। इस तरीके से आप अपने लिए थोड़ा बहुत एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं।

मीशो अक्सर resellers के लिए contests और challenges आयोजित करता है। जिसमें आप भाग लेकर पुरस्कार, नकद पुरस्कार या अतिरिक्त बोनस जीत सकते हैं, जिससे आपकी कमाई में भी वृद्धि हो सकती है।

◆ ये भी पढ़ें –

मीशो ऐप पर क्या-क्या मिलता है?

मीशो ऐप पर कई सारे प्रोडक्ट्स मिलते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • Women Clothing
  • Men’s Clothing
  • Kids Clothing
  • Bags & Footwear
  • Beauty Products
  • Home & Kitchen Accessories
  • Electronics Products
  • Jewelry & Accessories

मीशो ऐप से Shopping कैसे करें? (Meesho par order kaise kare)

आप सभी ने अमेजन और फ्लिपकार्ट से तो शॉपिंग किया ही होगा ठीक उसी प्रकार मीशो से भी आप बहुत ही आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं। मीशो से शॉपिंग करने के लिए आप निचे बताए गए पॉइंट्स को फॉलो करें।

सबसे पहले आपको मीशो ऐप ओपन करना है और अगर आपने अभी तक मीशो ऐप में अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो उसे पहले बना लें फिर आपको जो प्रोडक्ट खरीदना है उसे सेलेक्ट करके Add to cart करें।

अब आपको अपना डिटेल्स भरना है और अपना अड्रेस सही तरीकें से भरना है और उसके बाद Selling to a Customer में No आप्शन को सेलेक्ट करें और इससे आपको प्रोडक्ट्स होलसेल रेट में ही आपको मिल जाएगा।

आप Order Place करते समय भी Payment कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो Cash on Delivery का भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं जिससे आप आपके प्रोडक्ट्स लेने के बाद पेमेंट कर सकते हैं।

मीशो ऐप के फायदे और विशेषताएं?

मीशो ऐप के फायदे और विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं:

  • First Order पर भारी डिस्काउंट मिलता है।
  • मीशो ऐप पर उपलब्ध सभी प्रोडक्ट्स कम रेट में मिलती है।
  • इसके Products की Quality भी अच्छी रहती है।
  • इस ऐप पर आपको Cash on Delivery की सुविधा भी उपलब्ध है।
  • Free Return Policy से प्रोडक्ट पसंद न आने पर बिना पैसा दिए वापस किए जा सकते हैं।
  • मीशो ऐप में आप किसी भी प्रोडक्ट्स की फोटो को सर्च करके वैसा ही प्रोडक्ट खोज सकते हैं।
  • आप Contests, Challenges और Lottery Spin से बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
  • Meesho Credits से प्रोडक्ट्स खरीदने पर प्रोडक्ट का प्राइस और कम किया जा सकता है।

मीशो ऐप से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

आप Meesho App से कितने रुपए कमा सकते हैं वो पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है क्यूंकि यहाँ पर लोग हजार रूपए से लेकर लाख रूपए तक की कमाई कर रहे हैं।

मीशो ऐप की मदद से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और हर तरीकें से पैसे कमाए जा सकते हैं और किस तरीकें से कितने पैसे कमाए जा सकते है वो पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर करता है।

अगर एवरेज मानकर चले तो आप मीशो ऐप से महीने के 25 से 30 हजार आसानी से कमाए जा सकते हैं। अगर आप मीशो से सबसे ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप मीशो पर अपना प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं।

FAQs: Meesho se paise kaise kamaye

Q. मीशो की शुरुवात कब हुई थी?

Ans: मीशो की शुरुवात 2015 में हुई थी।

Q. मीशो का मालिक कौन है?

Ans: मीशो का मालिक विदित आत्रेय और संजीव बरनवाल है।

Q. मीशो से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans: मीशो ऐप से आप 25 से 30 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं।

Q. क्या मीशो से सच में पैसे कमा सकते हैं?

Ans: हाँ, बिल्कुल आप मीशो से पैसे कमा सकते हैं और कई सारे लोग कमा भी रहे हैं।

Q. क्या मीशो ऐप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Ans: जी हाँ, मीशो ऐप का इस्तेमाल करना बिल्कुल सुरक्षित है।

Q. मीशो की प्रोडक्ट क्वालिटी कैसी होती है?

Ans: मीशो की प्रोडक्ट क्वालिटी अच्छी होती है।

Q. मीशो ऐप के प्रोडक्ट कहां बेचें?

Ans: मीशो ऐप के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बेच सकते हैं।

Q. मीशो की Help Line नंबर क्या है?

Ans: मीशो की Help Line नंबर 08061799600 है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस पोस्ट में आपने Meesho से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे meesho se paise kaise kamaye, meesho app se paise kaise kamaye, meesho app kya hai, meesho in hindi, आदि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको meesho se paise kaise kamaye जाने वाले तरीकें पसंद आए होंगे और आपको इसके बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे।

अगर आपके मन में अभी भी meesho app se paise kaise kamaye जाने वाले तरीकों से रिलेटेड कोई भी और किसी भी तरह के सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वो लोग भी पैसे कमा सकें।

Read Also:


Spread the love

Leave a Comment