Mobile से पैसे कैसे कमाए – 10 आसान और सही तरीकें

Published by Saurav Bhagat on

आज के समय में हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता हैं की mobile se paise kaise kamaye जाते हैं।

अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं और आपको बिलकुल भी पता नहीं हैं की mobile se paise kaise kamaye जाते हैं तो आप बिल्कुल चिंता ना करें क्यूंकि आज मैं आपको 10 आसान और सरल तरीकें बताऊंगा, जिनसे आप घर बैठे Mobile से पैसे कमा सकते हैं।

अभी के समय में हर कोई part time काम करके पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं लेकिन बहुत की काम लोग ऐसा कर पाते हैं क्यूंकि इनलोगों को सही से जानकारी नहीं मिल पाती हैं।

इंटरनेट पे आपको बहुत सारे ऐसे पोस्ट या वीडियो मिल जाएंगे जो आपको बताते हैं की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं लेकिन उनमे से अधिकतर पोस्ट आपको गलत और फ़र्ज़ी तरीकें होते हैं।

इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिये औरअच्छे से समझ लेना चाहिये की सारे तरीकें सही या गलत फिर उसके बाद आपको इन सभी पे काम करना चाहिये।

अगर आप सच में mobile se paise kaise kamaye जाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पे आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको 10 आसान और सही तरीकें बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़िए और समझिए ताकि आप भी बहुत आसनी से Mobile से पैसे कमा पाए।

Online mobile से पैसे कैसे कमाए

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इंटरनेट पे Online mobile से पैसे कैसे कमाने के तरीकें खोजते रहते हैं ताकि घर बैठे कुछ एक्स्ट्रा या पॉकेट मनी आसानी से निकाल सकें।

वैसे तो mobile से पैसे कमाने के कई तरीकें हैं लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जो आपके लिए बहुत ही सही और आसान हो।

तो चलिए अब जानते हैं की Online mobile से किस किस तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

mobile se paise kaise kamaye

1. Affiliate Marketing

आज के समय में affiliate marketing से पैसा कमाना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हैं और आने वाले समय में यह तरीका बहुत ही ज्यादा popular होने वाली हैं।

ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के मामले में affiliate marketing बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है और इसमें आप जितना स्मार्टवर्क करेंगे उतना आपको पैसे मिलेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग शरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह decide करना होगा की आप प्रोडक्ट्स को कहाँ प्रमोट करेंगे, क्यूंकि आप जहां भी प्रोमोट करेंगे वहां पे आपके पास अच्छा-ख़ासा ऑडियंस होने चाहिए ताकि आपके प्रोक्ट्स को ज्यादा से जयादा से लोग खरीद सकें।

आपको affiliate marketing के लिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट से एफिलिएट अकाउंट बनाने होते हैं उसके बाद आप एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ जाते हैं फ़िर आपकों किसी प्रोडक्ट का अफ्फिलिट लिंक बनाना होता हैं। और इस लिंक को अलग-अलग लोगों के साथ शेयर करना होता हैं।

और जैसे ही कोई आपके द्वार भेजे गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपकों कमीशन के रूप में इसके पैसे मिलते हैं और इसी तरह से जयादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करने पे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने एफिलिएट प्रोडट्स को अपने blog, YouTube, और social media pages पे सेल कर सकते हैं। और इसके अलावा भी अपने मोबाइल से फेसबुक,व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम,टेलीग्राम, इत्यादि जगहों पे प्रोडट्स को बेच सकते हैं।

2. Freelancing

Freelancing एक प्रकार की self employed वाली काम हैं, जहाँ आपको अलग-अलग client’s के लिए काम करना होता हैं और यहां पे आप समय के हिसाब से पैसे ले सकते हैं।

यहां पे काम करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे : आप अपना काम कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं, आप अपने समय और स्किल के हिसाबसे पैसे charge कर सकते हैं, आपको किसी academic degree की जरुरत नहीं पड़ती हैं और इसके अलावा भी बहुत सारे फायदें हैं।

अगर आपके पास टेक्निकल फील्ड से रिलेटेड किसी एक भी स्किल में अच्छी जानकारी हैं तो आप freelancing के द्वारा बहुत सारे पैसे online कमा सकते हैं।

Freelancing पे काम करने के लिए आपको नीचे कुछ स्किल्स के नाम बताएं गए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं :-

  • Graphics Designing
  • Web Designing
  • Digital Marketing
  • Article Writing
  • Video Editing
  • Data Entry
  • Life Coaching

इनके अलावा भी बहुत सारे स्किल हैं जिसे सीखकर आप इसपे काम कर सकते हैं और फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

freelancing पे काम करने के लिए बहुत सारे plateforms मौजूद हैं जैसे : Fiverr, Freelancer, Upwork, Guru, Truelancer, Toptal, etc. इनमे से कुछ plateforms फ्री हैं तो कुछ paid हैं।

अगर आप फ्रीलांसिंग पे काम करना चाहते हैं तो आप fiverr प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं हैं क्यूंकि यहाँ से आप फ्री में अकाउंट बना सकते हैं और यह beginers ke लिए सबसे अच्छी जगह हैं।

चलिए अब जानते हैं की फ्रीलांसिंग पे काम करने के लिए क्या क्या प्रक्रिया होते हैं :-

  1. Freelancing पे काम काम करने के लिए सबसे पहले आपको अपना account बनाना होगा फिर इसे आप अपने Gmail account से sign -in कर सकते हैं. 
  2. Account बनाने के बाद आपको profile में अपनी पूरी डिटेल्स भरनी हैं और अपनी डाक्यूमेंट्स को जमा करना होता है.
  3. इसके बाद आपको अपना Gig Create करना होता हैं जिसमें आपको अपने स्किल्स के बारे में पूरा डिटेल्स भरना होता है और अपना एक फोटो भी डालनी होता है.
  4. आप जो काम करने वाले हैं, उनसे रिलेटेड आपको अपना portfolio बनना होता हैं ताकि clients आपके काम को देखकर ऑर्डर दे सकें.

3. Article Writing

अगर आपको लिखने को शौक हैं और आपके पास किसी एक चीज़ के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी भी हैं तो आपके लिए article writing या content writing पे काम करना बहुत ही आसान हो जाएगा।

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो मोबाइल से ही आर्टिकल लिखकर बहुत अच्छा-ख़ासा पैसा कमा रहें हैं।

अगर आप भी आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो आप दूसरों के ब्लॉग के लिए content लिख सकते हैं या फिर आप freelancing पे भी content writer का काम कर सकते हैं।

अभी के समय में हर जगह कंटेंट का ही मांग चल रहा हैं और आने वाले समय में यह और बढ़ने वाले हैं इसलिए सभी को कंटेंट राइटर की तालाश रहती ही हैं।

आप हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में content या article लिख सकते हैं और पैसे की बात करें तो आपको प्रति शब्द(per word) के पैसे मिलते हैं।

आपको आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले जिस टॉपिक पे आर्टिकल लिखनी हैं उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करनी होती हैं और फिर उसके बाद एक unique article लिखनी होती हैं तभी आपके आर्टिकल को अच्छा माना जाएगा।

4. Mobile App

अगर आपके पास कोई सा भी स्मार्टफोन हैं तो उसमे आपको बहुत सारे app ऐसे मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने phone में बहुत सारे app का इस्तेमाल जरूर किए होंगे जो हमारे रोज़मर्रा के काम में इस्तेमाल होते हैं लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसे app होते हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए अब देखते हैं कुछ ऐसे app के नाम जो ना सिर्फ आपको पैसे कमा के देंगे बल्कि इनकी मदद से आप बहुत सारे फायदे भी ले सकते हैं ।

  • Google Pay App
  • Phone Pe App
  • Paytm App
  • Dream11 App
  • Rozdhan App
  • OneAd App
  • Meesho App
  • Quora
  • Dhani
  • Facebook
  • YouTube
  • Instagram
  • WhatsApp
  • Telegram

ये सारे app बहुत ही पॉपुलर हैं जिसकी मदद से मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं और इनके अलावा भी बहुत सारे app होते हैं जिनसे आप घर बैठे मोबाइल से ही ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

5. Mobile Game

आज के समय में मोबाइल पे गेम खेलना सभी को अच्छा लगता है और सभी अपने free time में या फिर mind fresh करने के लिए गेम खेलना पसंद करते हैं।

अगर आप मोबाइल पे लम्बे समय तक गेम खेलते हैं या फिर आपको मोबाइल पे गेम खेलना बहुत ही पसंद हैं तो आप गेम खेलकर पैसे भी कमा सकते हैं।

आज-कल के समय में हर दिन ऐसे बहुत सारे games के app आ रहे हैं जिन्हे खेलकर आप बहुत ही आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप game खेलकर बहुत ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने फ़ोन में YouTube चैनल बनाकर उनपे ऑनलाइन गेम खेलकर अपलोड कर सकते हैं।

ऐसे आपको बहुत सारे YouTube चैनल मिल जाएंगे जो केवल ऑनलाइन गेम खेलकर ही अच्छा-ख़ासा पैसे कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आपको गेम खेलने का शौक हैं और लम्बे समय तक गेम खेल पाते हैं तो आप YouTube से भी केवल गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको mobile se paise kaise kamaye जाने के बारे में सब कुछ समझ आ रहे होंगे।

6. Paid Surveys

अगर आपको किस भी चीज़ों का surveys करना अच्छा लगता है तो आप ऑनलाइन Surveys करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे वेबसाइट और app मिल जाएंगे जिससे आप अलग-अलग तरह के सर्वे को पूरा करके बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

अब आपको ये काम करने के लिए बहुत ही सावधानीपूर्वक से website या app को सेलेक्ट करना होता हैं क्यूंकि आज के समय में बहुत सारे website fraud होते हैं।

आपको किसी भी वेबसाइट या app पे काम करने से पहले उनके policy और terms and conditions जरूर पढ़ लें क्यूंकि बहुत सारे website केवल अपना काम करवा लेते हैं और बाद में पैसे भी नहीं देते हैं।

अगर आपको Surveys के ऊपर काम करना ही है तो आप Google के Google Opinion Rewards App ka इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह app online surveys के मामले में सबसे भरोसेमंद app माना जाता हैं क्यूंकि यह दुनिया के सबसे भरोसेमंद कंपनी गूगल के द्वारा बनाया गया हैं और इस app का इस्तेमाल लाखों-करोड़ों लोग करते हैं।

आप Google Opinion Rewards App को प्ले स्टोर से install कर सकते हैं और उसके बाद आपको अपना details भरना होता है फिर आपको उसके survey ka जवाब देना होता है और जब आपका जवाब सही होता हैं तो आपको इसके बदले पैसे दिए जाते hain.

7. URL Shortener

यह एक ऐसा तरीका होता हैं जिसमे आपको केवल बड़े size वाले लिंक को छोटे size में करना होता हैं ताकि users को देखने में सही और attractive लग सकें।

URL Shortner को Link Shorting भी बोला जाता हैं इसलिए आपको कहीं-कहीं Link Shorting के नामों से भी देखने को मिल सकता हैं।

किसी भी URL को शार्ट करने के लिए आपको URL Shortener के बहुत से वेबसाइट मिल जाएंगे और आपको इन वेबसाइट पे अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आपको URL को Short करना होगा।

जब आप URL को छोटा कर देते हैं तो उसके बाद आपको इस लिंक को अपने दोस्तों या फिर अपने सोशल-मीडिया पे शेयर करना होता हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके लिंक पे click कर सकें।

आपके द्वारा बनाये गए शार्ट लिंक पे जितने ज्यादा क्लिक आएंगे, आपको उतने ज्यादा ही पैसे मिलेंगे क्यूंकि हर एक क्लिक पे यूजर को विज्ञापन दिखाए जाते हैं और इसी के बदले हमें पैसे दिए जाते हैं।

यह एक बहुत ही आसान तरीका हैं और इन तरीकों से भी बहुत सारे लोग घर बैठे मोबाइल से ही बहुत आसानी से पैसे कमा पा रहे हैं।

8. Facebook

क्या आपको पता हैं आप फेसबुक से भी पैसे कमा सकते हैं? अगर नहीं पता हैं तो आज मैं आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमायें जाने के बारे में अच्छे से बताने वाला हूँ।

आप सभी में से बहुत से लोगों ने फेसबुक का इस्तेमाल केवल अपने entertainment के लिए करते होंगे क्यूंकि आपको पता ही नहीं हैं की फेसबुक से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, जो आज के समय में मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग का बहुत जबरदस्त जरिया बन चूका हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास फेसबुक पे पेज या ग्रुप होने चाहिए और इसपे अच्छे-खासे like और followers होने चाहिए, जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकें।

अगर आपके पास फेसबुक पेज या ग्रुप नहीं हैं तो आप इसे बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और इसके बाद आपको इस पेज या ग्रुप पे लगातार कुछ content पोस्ट करने हैं ताकि आपके पेज को ज्यादा से ज्यादा लोग like or follow कर सकें।

जब आपके फेसबुक पेज के अच्छे-खासे followers हो जाते हैं तो उसके बाद आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं :- Affiliate marketing, sponsored post, promote or sale own products.

इसके अलावा भी अगर आप blogger हैं तो आप अपने blog पोस्ट को facebook  पेज पे प्रमोट कर सकते हैं और अगर आप Youtuber हैं तो भी आप अपने video को facebbook पेज पे प्रमोट करके ज्यादा से ज्यादा views ले सकते हैं।

9. YouTube

YouTube आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के मामले में सबसे बढ़िया तरीका हैं और आप इसे अपने स्मार्टफोन से ही शरू कर सकते हैं।

अगर आपके पास अभी स्मार्टफोन हैं तो आप से ही आप अपना YouTube चैनल बना सकते हैं और उसपे अपना वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं।

अब आप सोच रहें होंगे की YouTube के लिए तो अपने पास अच्छा लैपटॉप होना चाईए और अच्छा कैमरा भी होना चाहिए तभी जाकर YouTube channel शरू कर सकते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए ही आज जितने भी बड़े बड़े youtubers हैं उन्होंने अपनी शरुआत फ़ोन से ही किया था।  

अगर आपके पास स्मार्टफोन हैं तो आप उसी से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसी फ़ोन से ही वीडियो को edit भी कर सकते हैं और उसके बाद अपने वीडियो को फ़ोन से ही अपलोड भी कर सकते हैं।

YouTube पे जब आप एक बार 6 महीने या एक साल तक लगातार काम कर लेते हैं तो उसके बाद आपका channel और videos दोनों ही grow करने लगते हैं।

जब आप YouTube के monetization criteria को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको YouTube से पैसे मिलने शरू हो जाते हैं।

10. Infographic

अगर आपका interest किसी information या data को picture में बदलकर समझा पाने का हुनर हैं तो आप इससे बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Infographic का सीधा से मतलब होता है की किसी भी सूचना या डेटा का एक दृश्य प्रतिनिधित्व देना, जिससे लोगो को आसानी से समझ आ सके।

अगर आप इसे बनाना चाहते हैं तो आज के समय में आप Infographic अपने मोबाइल से ही बहुत आसानी से बना सकते हैं।

इसके लिए आपको प्ले स्टोर पे बहुत सारे app मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप Infographic बना सकते हैं और अपने मोबाइल से ही बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा :-

मुझे उम्मीद हैं की आपको mobile se paise kaise kamaye जाए के बारे में सब-कुछ अच्छे से समझ आ गए होंगे और ऊपर बताए गए सारे तरीके भी अच्छे से समझ आ गए होंगे।

अगर आप मुझसे mobile se paise kaise kamaye जाने के में कुछ पूछना चाहते हैं तो आप निचे comments section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Please Share :-


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

0 Comments

Leave a Reply