10 Best Motivational Movies In Hindi (10 मोटिवेशनल मूवीज हिंदी में)

Published by Saurav Bhagat on

हेलो दोस्तों, आज मैं आपको 10 Best Motivational Movies In Hindi के बारे में बताने वाला हूँ, जिसे आप देखकर अपने आप को motivate कर पाएंगे।

आज आपको ऐसी मूवीज के बारे में बताऊंगा जिसे देखकर आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और इसे अपने जिंदगी में अपनाकर आप भी बहुत आगे तक जा सकते हैं।

Movies केवल entertainment, fun, या फिर time pass के लिए नहीं होते हैं। ऐसी बहुत सारी मूवीज है जो आपको motivate और inspire करती है।

आज मैं आपको ऐसे 10 मोटिवेशनल मूवीज के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिसे देखकर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और यहां तक की आपकी सोच और ज़िंदगी दोनों को बदल सकती है।

Motivational Movies In Hindi

##Motivational Movies In Hindi :-

आज के समय में ऐसे बहुत कम लोग है खासकर आज के युवा, जो इस प्रकार की मूवीज देखना पसंद करते हो। अभी ऐसा समय आ गया है की अब लोग केवल entertainment, fun, या फिर time pass के लिए ही मूवीज देखते हैं।

अगर आप अपनी ज़िंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते है और दूसरों के लिए प्रेरणा बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इन सारे मूवीज को जरूर देखना चाहिए।

ये सभी मूवीज से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप इन मूवीज से सीखें गए बातों को अपनी ज़िंदगी में अपनाते हैं तो आप नहीं एक सफल इंसान बन सकते हैं।

तो चलिए अब जान लेते हैं उन 10 Best Motivational Movies In Hindi के नाम जिसे सभी को एक बार जरूर देखनी चाहिए।

1. M.S. Dhoni: The Untold Story :-

यह मूवी Mahendra Singh Dhoni(M.S.Dhoni) के जीवनी पर बनी हुई है, जो इंडिया के सबसे बेस्ट कप्तान, विकेटकीपर, और बैट्समैन में शुमार है।

इस मूवी में M.S.Dhoni की भूमिका Sushant Singh Rajput ने निभाया है। इस एक्टर ने इस फिल्म में ऐसा एक्टिंग किया है जिसे देखकर आपको बिलकुल नहीं लगेगा की ये M.S.Dhoni नहीं हैं।

आप इस मूवी से बहुत कुछ प्रेरणा ले सकते हैं और आपको ये भी सीखने को मिलेगा की कैसे एक मिडिल क्लास घर का लड़का जिसे घर से support ना मिलने के वाबजूद भी अपने सपने को पूरा करता है।

इस मूवी को देखने के बाद आपको अच्छे से पता चल पायेगा की असली struggle क्या होता है? और इसके बाद आप भी समझ पाएंगे की कुछ भी बड़ा करने के लिए कितना ज्यादा struggle करना पड़ता है।

अगर आप M.S.Dhoni या Sushant Singh Rajput में से किसी के भी fans हैं तो आपको ये मूवी जरूर देखनी चाहिए क्यूंकि आपको इस मूवी में inspiration के साथ-साथ acting भी बहुत जबरदस्त हुई है।

वैसे मैं suggest करना चाहूंगा की ये मूवी सभी को जरूर देखनी चाहिए खासकर उन युवाओं को जो अपनी ज़िंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते हैं।

2. Bhaag Milkha Bhaag :-

यह मूवी आपको बहुत ज्यादा मोटीवेट करेगी क्यूंकि इसमें भी Milkha Singh के struggle को दिखाया गया है और इसमें दिखाया गया है की कितनी मेहनत के बाद वो इतना सफल एथलिट बन पाए।

ये मूवी भारत के सबसे तेज़ धावक मिल्खा सिंह की जिन्दगी की घटनाओं पर आधारित है, और इस फिल्म में दिखाया गया है की कैसे एक छोटा से लड़का अपने सब परिवार को मार दिए जाने के बाद अपनी बहन के साथ पाकिस्तान से भारत आता है और अपने सपनो को पूरा करता है।

इस तरह की फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए ताकि आप भी जान सकें की कितने स्ट्रगल और मेहनत करने के बाद सफलता प्राप्त होती है। इस फिल्म की बात की जाए तो ये 10 Best Best Motivational Movies In Hindi में सबसे ऊपर है।

4. 3 Idiots :-

अगर आप Engineering student हैं या पहले रहे हैं तो आपने इस मूवी के बारे में जरूर सुन रखा होगा या फिर आपने देखा भी होगा। इस मूवी की हर सीन आपको engineering कॉलेज लाइफ से याद करवाएगा।

इस फिल्म की कहानी तीन दोस्तों की हैं, जो engineering की पढाई करने के लिए कॉलेज जाते हैं और वहीँ पे सभी एक-दूसरे के दोस्त बनते हैं।

ये मूवी आपको सिखाएगी की आपको केवल अपने पसंद की काम करनी चाहिए जिसमे आपको मज़ा आता हो और दूसरे को देखकर या दूसरे के दवाब में आकर कभी भी अपना career decide नहीं करनी चाहिए। ये मूवी आपको दिल की आवाज़ सुनना सिखाती है।

4. Lakshya :-

लक्ष्य मूवी एक नौजवान लड़के पर आधारित है जिसे पता नहीं होता है की अपने ज़िंदगी में उसे करना क्या है, जिस वजह से वह अपना बहुत सारा समय मौज-मस्ती करने में ही निकाल देता है।

इस मूवी में उस नौजवान लड़के का अभिनय ह्रितिक रोशन ने किया है। इस फिल्म में ही एक गाना है “लक्ष्य को हर हाल में पाना है” जो आज भी सभी को बहुत मोटीवेट करती है।

इस मूवी में ऐसा दिखाया गया है की जिस नौजवान लड़के को जब तक अपना लक्ष्य पता नहीं होता है तब तक वो फ़ालतू के चीज़ों में टाइम पास करता रहता है लेकिन जब एक बार लक्ष्य पता चल जाता है तब वो सबकुछ छोड़कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने निकल जाता है।

अगर आप युवा हैं तो आपको ये मूवी जरूर देखनी चाहिए क्यूंकि आज के समय में बहुत सारे युवाओं को अपना लक्ष्य ही पता नहीं होता है की उन्हें ज़िंदगी में करना क्या है।

5. Taare Zameen Par :-

यह फिल्म आठ साल के एक ऐसे बच्चें की कहानी है जो dyslexic reading disorder से पीडित होता है। लेकिन कोई उसकी समस्या को जान नहीं पाता है, यहां तक की उसके माता-पिता भी नहीं।

Dyslexic Reading Disorder बिमारी के कारण वह पढाई में बहुत कमजोर होता है क्यूंकि उसे सारे वर्ड उलटे-पुल्टे दिखाई देते हैं। लेकिन उसकी imagination और creativity बहुत ही शानदार होती है।

इस फिल्म में बाद में arts teacher(आमिर खान) उसकी जिन्दगी में आता है और केवल वहीँ समझ पाते हैं की बच्चे में क्या समस्या है और उसे आगे बढ़ने उसकी काफी मदद करते हैं।

यह फिल्म आपको सिखाएगी की सबसे पहले बच्चे को जानिये और समझिए की वह क्या करना चाहता है और उसको किस काम में मज़ा आता है, और उसे वही करने दीजये जो काम करना उसे सबसे ज्यादा पसंद है।

6. Marry Kom :-

Marry Kom एक ऐसी लड़की की कहानी है जो अपने सपने को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा समस्या का सामना करती है और उसे अपनी पहचान बनाने में बहुत कठिनायों का सामना का करता पड़ता है।

इस फिल्म में Marry kom का अभिनय प्रियंका चोपड़ा ने किया है। फिल्म की कहानी कुछ इस तरह से शरू होती है, Marry kom एक बॉक्सिंग के मैच में हिस्सा लेनी चाहती है लेकिन उसके पिता इस फैसले को विरोध करते हैं।

Marry kom को अपने पिता या बॉक्सिंग में से किसी एक को चुनना होता है तो वह बॉक्सिंग को चुनती हैं क्यूंकि उसके परिवार की हालत बहुत ज्यादा खराब होती है।

वह अपने कोच के अंडर बहुत ज्यादा मेहनत करती है और इसे अपने खेल में सफलता भी मिलती है और उसके बाद सारे परिवार Marry kom पे गर्व महसूस करते हैं।

इतना सब होने के बाद भी Marry kom के ज़िंदगी में बहुत ज्यादा स्ट्रगल आते हैं, इसलिए अगर आपको सब कुछ जानना हो तो आप इस फिल्म को एक बार जरूर देखें।

7. Chak De! India :-

चक दे इंडिया फिल्म “कबीर खान” की कहानी पे बनी है, जो भारतीय टीम का श्रेष्ठ सेंटर फॉरवर्ड रह चुका था। इस फिल्म में शाहरुख़ खान ने कबीर खान का अभिनय बखूबी निभाया है।

पाकिस्तान के खिलाफ एक फाइनल मैच में वह अंतिम समय में पेनल्टी स्ट्रोक के जरिये गोल बनाने में चूक गया और भारत मैच हार गया था। जिस वजह उसे सभी देश-द्रोही और गद्दार के नाम से बुलाने लगते हैं।

इसी सपने के पूरा करने के लिए वो वापस 7 साल बाद महिला हॉकी टीम का प्रशिक्षक बनता है और इस महिला हॉकी टीम को चैम्पियन बनाकर वह अपने ऊपर लगे दाग को हटाना चाहता है।

इस फिल्म में महिला हॉकी टीम की खिलाडी खेल को लेकर बिल्कुल भी गंभीर नहीं रहते हैं और हमेशा कोच की मज़ाक उड़ाते रहते हैं और वे लोग एक दूसरे से लड़ते रहते हैं।

ये सब देखने के बाद उनके कोच उन सभी खिलाडी के साथ बहुत कठोर व्यवहार करते है और गलतियां करने पर दंड भी देते थे लेकिन इन सबसे उन लोगों पे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता था। जिस वजह से उन्होंने कोच का पद छोड़ने का भी फैसला ले लिया।

लेकिन बाद में वो सभी खिलाडी खेल को लेकर गंभीर हो जाती है और कोच के साथ मिलकर बहुत ज्यादा मेहनत करती है और इसी वजह से महिला हॉकी टीम चैम्पियन बन कर देश का नाम ऊँचा करती है।

इस फिल्म में आपको बहुत सारे उताब-चढ़ाव देखने को मिलेंगे और आपको अपने लिमिट को पुश करना सीखाती है, इसलिए इस फिल्म को एक बार तोह देखना बनता है।

Also Read:-

◆ Self esteem(आत्म सम्मान) कैसे बढ़ाए?

8. Dangal :-

दंगल फिल्म एक हरियाणा के एक छोटे से गांव के भूतपूर्व नैशनल रेसलिंग चैंपियन महावीर सिंह फोगाट की है, जो अपने सपनो को अपने बेटी से पूरा करवाना चाहता है।

इस फिल्म में महावीर सिंह फोगाट का अभिनय आमिर खान ने किया है और वो चाहते हैं की उसकी बेटी पहलवानी सीखकर देश के लिए गोल्ड मैडल जीत कर आये।

महावीर सिंह फोगाट अपनी दोनों बेटियों गीता और बबिता फोगाट को बचपन से ही बहुत मेहनत करवाते है जिस वजह से आस-पास के लोग इन दोनों का मज़ाक भी उड़ाते हैं लेकिन फिर भी ये दोनों पहलवानी सीखने में लगे रहते हैं।

महावीर सिंह फोगाट यानी की आमिर खान की मेहनत और उनकी बेटी की लगन और परिश्रम दोनों ही भारत को गोल्ड मैडल दिलाने में मदद करती है। इस फिल्म से भी आपको बहुत ज्यादा प्रेरणा मिलेगी इसलिए आप इस फिल्म को एक बार जरूर देखें।

9. Anand :-

आनंद मूवी आपको ज़िंदगी जीना सीखा देगी और इस मूवी को देखने के बाद आपको पता चल पायेगा की कैसे बड़ी से बड़ी समस्या में भी खुश रहकर ज़िंदगी जिया जा सकता है।

इस मूवी में Rajesh Khanna, Amitabh Bachchan, और Sumita Sanyal ने main role में भूमिका निभाया है और इस मूवी में आपको Rajesh Khanna से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा

अगर आप भी बिना कोई तनाव और चिंता से दूर रहकर हंसी-खुशी ज़िंदगी जीना चाहते हैं तो आपको ये मूवी जरूर देखना चाहिए क्यूंकि इसमें ये सारी बातें बताई गयी है।

आप इस मूवी को एक बार जरूर देखिए, आपका ज़िंदगी जीने का तरीका बिल्कुल ही बदल जाएगा और अगर आप इससे सीखी हुई बातें को अपनी ज़िंदगी में उतारते हैं तो आपको अपने आप में बहुत बदलाव देखने को मिलेगा।

10. Udaan :-

यह फिल्म ऐसे लड़के के कहानी पर आधारित है जो एक कैद ज़िंदगी जी रहा है क्यूंकि उसे अपने घर के लोगों से ही झल्लाहट या क्रोध सुनना पड़ता था।

इस फिल्म में एक यंग बॉय को बार-बार अपने पिता की गुस्से का सामना करना पड़ता है जिस वजह से वह काफी परेशान रहता है। इस पूरी फिल्म में उसके पिता उसे इतनी यातनाएं देता है कि अंत में वह घर छोड़ कर भाग जाता है।

वो लड़का घर से इसलिए भागता है ताकि वो अपने सपने को पूरा कर सकें और इसके बाद क्या होता है, इसके लिए आपको ये फिल्म पूरा देखना चाहिए।

Conclusion :-

आज के इस पोस्ट में हमने 10 Best Motivational Movies In Hindi के बारे में जानकारी दिया है और सभी फिल्म के बारे में थोड़ो-थोड़ी जानकारी भी दिया है।

मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट में बताये गए सभी फिल्म आपको बहुत अच्छे लगेंगे और आप इन फिल्मों से बहुत कुछ सीख पाएंगे। ये सभी फिल्में आपको बहुत ज्यादा motivate और inspire करेगी।

अगर आप मुझे Motivational Movies In Hindi के बारे में कुछ भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे comments section में बता सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट 10 Best Motivational Movies In Hindi अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने social media platform और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

6 Comments

Suraj Kumar · August 18, 2021 at 11:00 am

Bhai main sara movie dekh chuka huu.

Veena kumari · August 20, 2021 at 11:00 pm

Very nice post.

Raj · August 24, 2021 at 10:36 am

Nice list. Sabhi movies bahut hi inspired karne waali hai. 👌🏻👌🏻👌🏻
इसे भी देखे – https://fullformcollection.com

    Saurav Bhagat · August 24, 2021 at 10:45 am

    Haa bilkul.
    Thanks for reading keep visiting my blog.

Leave a Reply