NFT Kya Hai और यह कैसे काम करता है? – NFT Meaning in Hindi

Published by Saurav Bhagat on

Spread the love

हेलो दोस्तों, आज मैं आपको NFT kya hai, NFT कैसे काम करता है, NFT की विशेषताएं, NFT का भविष्य, NFT meaning in hindi, NFT ka full form, NFT in hindi, इत्यादि के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

अभी पिछले कुछ समय से ब्लॉकचैन और क्रिप्टोकरेन्सी का नाम बहुत प्रसिद्ध हो रहा है और ऐसे में एक और नाम सबके सामने आ रही है जिसका नाम NFT है।

NFT पिछले कुछ समय से काफी चर्चा में चल रही है और यह एक डिजिटल नॉन-फंजिबल टोकन है जो कि ब्लॉकचैन के सिद्धांत पर काम करती है।

अगर आपको भी NFT के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको NFT के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको NFT के बारे में सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

NFT Kya Hai

NFT Kya Hai?

NFT एक नॉन-फंजिबल टोकन है जो ब्लॉकचैन के सिद्धांत पर काम करती है। एनएफटी एक यूनिक टोकन होता है और ये digital asset के रूप में value को जनरेट करती है।

एनएफटी की शरुआत केविन मैककॉय और अनिल डैश के द्वारा मई 2014 में किया गया था। अगर पहली NFT टोकन की बात की जाए तो इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

NFT एक प्रकार की क्रिप्टो टोकन जैसी ही है जो डिजिटल संपत्ति जैसे डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स या अन्य कलेक्शन को मिल सकता है।

अगर आसान भाषा में बोला जाए तो यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से वर्चुअल चीजों की डिजिटल खरीद-बिक्री की जाती है और इसके बदले आपको एक वैल्यू के रूप में टोकन मिलती है।

NFT Token क्या है?

NFT Token एक तरह की ऐसी टोकन है जो डिजिटल संपत्ति जैसे डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स या आपके द्वारा बनाए गए किसी भी डिजिटल कलेक्शन को मिलती है।

जिस प्रकार क्रिप्टोकरेन्सी में बिटकॉइन एक कॉइन होता है और ब्लॉकचैन के सिद्धांत पर काम करता है ठीक उसी प्रकार NFT में भी कोई अपनी बनायीं हुयी डिजिटल फाइल को बेचकर NFT Token प्राप्त कर सकता है।

आज के समय NFT ने बहुत सारे लोगो के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान किया है जिससे सभी प्रकार के कलाकार अपने द्वारा बनाए गए डिजिटल कलेक्शन को अच्छी मूल्यों पर बेच सकते हैं।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ Blockchain Technology क्या है? – Click Here

◆ PAN Card क्या है और यह क्यों जरुरी है? – Click Here

NFT Ka Full Form क्या होता है?

NFT का फुल फार्म “Non Fungible Token“ होता है और NFT का मतलब हिंदी में “अपूरणीय टोकन” होता है।

NFT का इतिहास –

एनएफटी की शरुआत सबसे पहले केविन मैककॉय और अनिल डैश के द्वारा मई 2014 में किया गया था। एनएफटी एथेरियम(Ethereum) ब्लॉकचेन तकनीक के सिद्धांत पर काम करता है।

न्यू यॉर्क शहर के न्यू म्यूज़ियम में सेवन ऑन सेवन सम्मेलन के लिए एक लाइव प्रस्तुति के दौरान मैककॉय ने नेमकोइन ब्लॉकचैन पर वीडियो पंजीकृत किया और डैश को बेच दिया।

वर्ष 2015 में, एथेरियम ब्लॉकचेन के लॉन्च के तीन महीने बाद, Etheria एनएफटी को लॉन्च किया गया था। इथेरिया की 457 खरीद योग्य और व्यापार योग्य हेक्सागोनल टाइलों में से अधिकांश 13 मार्च 2021 तक पांच साल से अधिक समय तक बिना बिके रहीं।

NFT कैसे काम करता है?

NFT ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करती है जो एक एथेरियम ब्लॉकचैन तकनीक है। Ethereum एक क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म है और यह स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करता है।

एनएफटी एक व्यक्तिगत टोकन हैं जिनमें मूल्यवान जानकारी संग्रहीत होती है क्योंकि इसमें मुख्य रूप से बाजार द्वारा निर्धारित मूल्य रखा जाता है और उन्हें अन्य भौतिक प्रकार की कलाओं की तरह ही खरीदा और बेचा जा सकता है।

इंडिया में रहने वाले सभी प्रकार के निर्माता अपने देश की क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म Coinswitch या Wazirx का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आप अपने द्वारा बनाए गए आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स को बेचकर टोकन प्राप्त कर सकते हैं।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है? – Click Here

◆ SIP क्या है और इसमें कैसे निवेश करते हैं? – Click Here

NFT का इस्तेमाल –

NFT का इस्तेमाल निम्न जगहों पर किया जाता है –

  • NFT का इस्तेमाल डिजिटल आर्ट कलेक्शन के रूप में किया जाता है।
  • NFT का इस्तेमाल Game में किया जा सकता है।
  • Music इंडस्ट्री में NFT का इस्तेमाल किया जाता है।
  • Film इंडस्ट्री में NFT का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा भी कई प्रकार के डिजिटल आर्ट इसमें शामिल है जिसमें NFT का इस्तेमाल किया जाता है।

NFT की विशेषताएं –

NFT की विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं –

  • प्रत्येक NFT एक अनूठी संपत्ति होती है जो आमतौर पर टोकन मेटाडेटा में संग्रहीत होती है।
  • NFT को ब्लॉकचेन नेटवर्क में रखा जाता है, जिस वजह से यह सभी नेटवर्क पर उपलब्ध होता है।
  • NFT को छोटे मूल्यवर्ग में विभाजित नहीं किया जा सकता है जिस कारण से एनएफटी के एक अंश को खरीद या स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।
  • यह टोकन ट्रांसफर की गयी संपत्ति के मालिक की गारंटी देता हैं।
  • NFT को बहुत ही आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है और यह धोखाधड़ी से पूरी तरह सुरक्षित भी है।

NFT का भविष्य क्या है?

अभी के समय और आने वाले समय में NFT बहुत ज्यादा पॉपुलर होने वाला है और अभी तो केवल कुछ देशों में ही यह पॉपुलर है इसलिए कहा जा सकते है की इसका भविष्य बहुत अच्छा होने वाला है।

NFT के द्वारा कुछ समय पहले एक रिपोर्ट सामने आयी थी जिसमें बताया गया था की वर्ष 2020 में महामारी के दौरान NFT की बिक्री 100 मिलियन अमेरिकन डॉलर के पार चली गई।

अब भारत में भी सरकार NFT पर काम करना चाहती है जिस वजह से सरकार और RBI के द्वारा एक रूपरेखा तैयार करने की सोच रही है ताकि ब्लॉकचैन जैसी तकनीक का इस्तेमाल हमारे देश में भी किया जा सकें।

मैं आपको जानकारी के लिए बता दूँ की NFT ब्लॉकचैन तकनीक पर आधरित है और यह इसी तकनीक का इस्तेमाल करके काम करती है। इसलिए भारत में यह एक नई और बड़ी चीज और इसका इस्तेमाल बहुत लोग करने वाले हैं।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ SEBI क्या है और यह कैसे काम करता है? – Click Here

◆ BOI क्या है और इसकी शुरुआत कब हुयी थी? – Click Here

FAQs : What is NFT in hindi

Q : NFT ka full form क्या है?

Ans : NFT का फुल फार्म “Non Fungible Token है।

Q : क्या NFT सुरक्षित है?

Ans : हाँ, ये बिल्कुल सुरक्षित है।

Q : क्या NFT का इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है?

Ans : हाँ, NFT का इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है।

Q : NFT क्रिप्टोकरेंसी से कैसे अलग है?

Ans : NFT नॉन फंजीबल एसेट है जबकि क्रिप्टोकरेंसी फंजीबल एसेट है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें NFT के बारे में बहुत कुछ जाना है, हमने NFT kya hai, NFT कैसे काम करता है, NFT की विशेषताएं, NFT का भविष्य, NFT meaning in hindi, NFT ka full form, NFT in hindi, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको NFT के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे NFT से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Categories: Tech

Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

0 Comments

Leave a Reply