NOC का Full Form क्या है? – Full Form Of NOC In Hindi

Published by Saurav Bhagat on

आज के इस पोस्ट में हम जानेगें की NOC full form क्या है, full form of NOC, NOC ka full form, NOC meaning, NOC meaning in hindi, NOC क्या है, NOC क्यो बनाई जाती है, इत्यादि।

आपलोगों ने NOC का नाम तो जरूर सुना होगा और आपमें से बहुत लोगों ने इसे बनवाया भी होगा लेकिन ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जिन्हें NOC के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं।

आपमें से कई लोगो ने NOC सर्टिफिकेट को कभी ना कभी जरूर देखा होगा जिसका पूरा नाम NO OBJECTION CERTIFICATE होता है। और इसे हिंदी में अनापत्ति प्रमाण पत्र कहा जाता है।

कई बार आपने बहुत सारे छात्रों को देखा होगा जो किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो उनसे एनओसी सर्टिफिकेट मांगा जाता है। 

इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल बहुत जगहों पे किया जाता है जैसे- बैंक, वाहन, वीजा, पासपोर्ट, या एम्प्लॉयमेंट, आदि काम के लिए एनओसी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करना अनिवार्य हो जाता है। इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को पता तक नहीं होता है।

इसलिए आप इस आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आप NOC के बारे में सारी बातें जान सकें और अगर आपसे कोई NOC के बारे में सवाल पूछ लें तो आप उसे सब कुछ आसानी से बता सकें।

तो चलिए जानते हैं की NOC का full form क्या होता है और इससे जुड़ी सारी जानकारियाँ।

NOC full form

NOC Ka Full Form :-

एनओसी का फुल फॉर्म “NO OBJECTION CERTIFICATE” होता है। इसे हिंदी में “अनापत्ति प्रमाण पत्र” कहा जाता है।

NOC Full Form In English :-

NOC का फुल फॉर्म इंग्लिश में “NO OBJECTION CERTIFICATE” होता है।

N – NO

O – OBJECTION

C – CERTIFICATE

◆ What is the full form of NOC? – Full Form of NOC is NO OBJECTION CERTIFICATE

NOC Full Form In Hindi :-

NOC का फुल फॉर्म हिंदी में “अनापत्ति प्रमाण पत्र” होता है।

N – NO (अनापत्ति)

O – OBJECTION (प्रमाण)

C – CERTIFICATE (पत्र)

NOC क्या है (NOC Meaning):-

NOC एक प्रकार का सरकारी प्रमाण पत्र है जिसका पूरा नाम अनापत्ति प्रमाण पत्र होता है। एनओसी का इस्तेमाल भविष्य में किसी भी तरह की कोई आपत्ति की संभावना से बचने के लिए किया जाता है।

एनओसी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कई जगह पे किया जाता है जैसे बैंक, वाहन, वीजा, पासपोर्ट, या एम्प्लॉयमेंट, आदि काम के लिए एनओसी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल अनिवार्य है।

आप इन जैसे काम के लिए एनओसी सर्टिफिकेट जरूर बनवा लें जैसे बैंक के लोन समाप्त होने पर, वाहन की किस्त पूरी होने पर, पुरानी वाहन खरीदने पर, और वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाने पर।

आपको कोई भी ऐसी स्थिति लगे जहां भविष्य में चलकर आपत्ति की संभावना हो सकती है वहां पे आपको NOC बनवा लेनी चाहिए।

NOC क्यो बनाई जाती है :-

NOC सर्टिफिकेट बनाने के कई कारण हो सकते हैं क्यूंकि इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कई जगह किया जाता है जैसे बैंक, वाहन, वीजा, पासपोर्ट, या एम्प्लॉयमेंट, आदि।

यह सर्टिफिकेट खासतौर पे ऐसे कार्य और लेन-देन के लिए बनाया जाता है जहां पर किसी भी तरह की कोई आपत्ति की संभावना हो। इसलिए भविष्य मे इस तरह की समस्या से बचने के लिए NOC सर्टिफिकेट बनायी जाती है।

एनओसी बनवाने के बहुत बड़े फायदे हैं क्योंकि अगर भविष्य मे कोई आप पर किसी भी तरह का दोष लगाता है और अगर आपके पास एनओसी सर्टिफिकेट रहेगा तो आप उसे दिखाकर उस स्थिति मे दोषी होने से बच जाएंगे।

इसलिए यह बहुत जरुरी है की कोई भी ऐसी स्थिति जहां आपत्ति की संभावना हो वहां पे आपको NOC बनवा लेनी चाहिए।

## इसे भी पढ़े –

◆ CEO का Full-Form क्या होता है? – Click Here

◆ CCTV का Full Form क्या होता है? – Click Here

NOC कब बनाई जाती है :-

NOC कई सारे काम के लिए बनाई जाती है खासकर सरकारी काम के लिए या फिर ऐसे काम के लिए बनाई जाती है जिसमे किसी भी तरह की कोई आपत्ति की संभावना हो।

अब मैं आपको निचे कुछ काम के बारे में बताने वाला हूँ जहाँ NOC की जरुरत पड़ती है और इन सभी काम के लिए NOC बनाना अनिवार्य है –

  • बैंक के लोन समाप्त होने पर – अगर आप किसी भी बैंक से लोन लेते हैं और उस लोन को चुकाने के बाद जब आपके लोन समाप्त हो जाते हैं तब आपको एक NOC सर्टिफकेट बनवाना चाहिए। 
  • वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाने पर – जब आप अपने वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य मे ले जाते हैं और अगर इसकी अवधि 3 महीने से अधिक हो जाती है तो इसके लिए आपको अपने वाहन के लिए NOC बनवानी होती है। जिसे आप R.T.O ऑफ़िस से बनवा सकते हैं।
  • वाहन की किस्त पूरी होने पर अगर आपने कोई वाहन उधार लिया है और अगर आपने उसकी किस्त पूरी कर ली हो तो आपको इसके लिए भी NOC बनवानी पड़ती है। 
  • पुरानी वाहन खरीदने पर – अगर आप किसी व्यक्ति से उसके पुराने वाहन को खरीदते हैं तो ऐसे मैं आपको NOC भी लेनी चाहिए ताकि भविष्य में जाकर किसी तरह की समस्या ना हो।

NOC के अन्य फुल फॉर्म :-

NOC के अन्य फुल फॉर्म के नाम इस प्रकार हैं –

  • National Oil Corporation
  • National Olympic Committee
  • Network Of Centers
  • National Occupational Code
  • National Organizing Committee
  • Next Oil Change
  • National Occupational Classification
  • National Organic Coalition
  • Narcotics and Organized Crime
  • No Observed Cone
  • Non-Operational Cell
  • No Online Connection
  • North Of Copenhagen
  • Non-Overhead Cam
  • Notification Of Change
  • Notice Of Commencement
  • Northern Old Carrier

## इसे भी पढ़े –

◆ MLA का Full-Form क्या होता है? – Click Here

◆ FIR का Full Form क्या होता है? – Click Here

आज आपने क्या सीखा :- 

आज के इस article में हमनें NOC के बारे में बहुत कुछ जाना है, हमने NOC Full Form, NOC ka full formfull form of NOC, NOC meaning, NOC in hindi, NOC means, NOC क्या है, NOC क्यो बनाई जाती है , इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको NOC के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे NOC से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

4 Comments

Suraj Kumar · October 4, 2021 at 12:50 pm

Very helpful article

Rajat · October 19, 2021 at 10:47 am

Informative article and good information.

Leave a Reply