Off-Page SEO क्या है – Off-Page SEO Techniques In Hindi 2021

Published by Saurav Bhagat on

क्या आप भी जानना चाहते हैं की Off-Page SEO क्या है और इसे कैसे किया जाता है तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पे आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको Off-Page SEO के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूँ।

आपलोगो ने कई बार सुना होगा की किसी भी आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए content पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है।

लेकिन अगर आप सिर्फ content पर ही ध्यान देते हैं और SEO नहीं करते हैं तो आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होने में बहुत समय लगा देगा या फिर रैंक हो ही नहीं पायेगा।

इसलिए आपको सबसे पहले SEO को समझना होगा और फिर उसे अपने ब्लॉग पर अप्लाई करके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाना होगा।

SEO दो प्रकार के होते हैं एक on-page SEO और दूसरा off-page SEO. हमने पहले के दो पोस्ट में बताया था की SEO क्या है और on-page SEO क्या है, इसलिए आज के इस पोस्ट में off-page SEO के बारे में बात करेंगे।

तो चलिए अब Off-Page SEO के बारे में जानते हैं की Off-Page SEO क्या है, इसे कैसे किया जाता है, इसके क्या-क्या फायदे हैं, इत्यादि।

Off Page SEO क्या है

Off Page SEO क्या है :-

Off-Page SEO एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट की अथॉरिटी को बढाकर सर्च इंजन मैं रैंक करवाते हैं और इस तकनीक में आपको quality backlinks बनाने होते हैं।

Off-Page SEO का मुख्य उद्देश्य होता है, अपने वेबसाइट का ज्यादा से ज्यादा प्रमोशन कर के वेबसाइट को popular और authoritative  बनाना ।

इस SEO तकनीक का इस्तेमाल ब्लॉग पोस्ट और वेबसाइट के बाहर किया जाता है, इसलिए इसे Off-Page (यानी की पेज के बाहर) SEO कहा जाता है।

Off-Page SEO हमारे ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाने में बहुत ज्यादा मदद करता है और इसी Off-Page SEO की तकनीक से आप अपने वेबसाइट को ज्यादा प्रसिद्ध बना सकते हैं।

Off-Page SEO में बहुत सारे चीज़ों का ध्यान रखना होता है जैसे :- Backlink building, Social networking sites, Article submission, Guest post, Search engine submission, Questions and answer sites, इत्यादि।

वैसे अगर देखा जाए तो Off-Page SEO के सारे factors बहुत ही महत्वपूर्ण हैं लेकिन इन सबमे जो सबसे महत्वपूर्ण है quality backlinks बनाना और आपको एक बात ध्यान रखनी है की quantity से ज्यादा quality पर ध्यान देनी है

अब चलिए एक-एक करके जानते हैं की Off-Page SEO कैसे किया जाता है।

Off-Page SEO कैसे किया जाता है :-

Off-Page SEO करने के बहुत से तरीके है जो समय-समय पर बदलते भी रहते है, इसलिए अभी के समय जिन तरीकों से Off-Page SEO किया जाता है वह कुछ इस प्रकार से हैं।

आज मैं आपको 10 बेस्ट off-page SEO techniques के बारे में बताने वाला हूँ इसलिए आप इसे बहुत ध्यान से पढ़िए।

1. Backlinks बनाए 

Off-Page SEO का सबसे महत्वपूर्ण काम है अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए backlinks बनाना क्यूंकि आप जितना quality backlinks बनाएंगे आपका वेबसाइट भी उतना ही ऊपर सर्च इंजन में रैंक करेगा।

Backlink का मतलब होता है आप किसी दूसरे के वेबसाइट या ब्लॉग पर अपने वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट का लिंक ऐड करना और यहां पर backlinks के दो प्रकार होते हैं एक Do-Follow और दूसरा No-follow backlink.

आपको अपने वेबसाइट के लिए ज्यादा से ज्यादा Do-Follow backlinks ही बनाने चाहिए क्यूंकि Google इसे फॉलो करता है और आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने में मदद करता है।

यहाँ पर आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की आप quantity से ज्यादा quality backlinks पे फोकस कीजिए क्यूंकि अगर आपके पास कम backlinks भी होंगे लेकिन वो quality backlinks होंगे तो आपका ब्लॉग बेहतर रैंक कर पायेगा।

आपको backlinks उन्ही वेबसाइट से बनाना चाहिए जो आपके ब्लॉग से मिलता-जुलता contents लिखा हो और जिन वेबसाइट की DA(Domain Authority) और PA(Page Authority) ज्यादा हो

आप backlinks कई तरीकों से बना सकते है जैसे : किसी ब्लॉग पोस्ट पर comment करके No-Follow बैकलिंक बना सकते है और Do-Follow backlinks के लिए आप Article Submission, Guest post, इत्यादि करके backlinks बना सकते हैं।

2. Social Networking Sites

अगर आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपका social networking sites पे एक्टिव रहना बहुत ही जरुरी है और इन sites पर अपने ब्लॉग पोस्ट को जरूर शेयर कीजिये।

आज के समय में social media sites एक बहुत ही बड़ी पावरफुल प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल सही से कर के आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे सोशल नेटवर्किंग साइट्स हैं जैसे : फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंकेडीन, पिनटेरेस्ट, इत्यादि का इस्तेमाल कर के अपने ब्लॉग या वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले इन नेटवर्किंग साइट्स पर sign up करना होगा और फिर उसमें अपनी profile create करनी है और इसके बाद अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करनी है।

ये सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स आपके ऑनलाइन नेटवर्क को बढ़ाने में मदद करती है और आपके ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ाने का भी काम करती है और आप यहां पे अपने ब्लॉग को प्रमोट भी कर सकते हैं।

3. Article Submission

आर्टिकल सबमिशन एक बहुत ही प्रसिद्ध और अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए quality backlink बना सकते हैं।

इंटरनेट पे ऐसे कई सारे वेबसाइट या प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल को सबमिट करके अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवा सकते हैं।

अगर आप article submission करते हैं तो इसके तीन फायदे होंगे एक तो आपको quality backlink मिलेगा और दूसरा आपके ब्लॉग पर traffic आएगा और तीसरा आपका blog post rank भी करने लगेगा

आर्टिकल सबमिशन के कुछ पॉपुलर साइट्स जहाँ पर आप अपने आर्टिकल को सबमिट कर सकते हैं :

  • Ezine
  • Go Articles
  • Now Public
  • Hub pages
  • The free library
  • Bright hub

4. Search Engine Submission

जब आप अपनी नयी वेबसाइट बनाते हैं तो आपको शरू में ही अपने वेबसाइट को अलग-अलग सर्च इंजन में सबमिट करना होता है ताकि सर्च इंजन आपके साइट को बहुत ही आसानी से खोज सकें।

आप अपने वेबसाइट को पॉपुलर सर्च इंजन जैसे Google, Yahoo, Bing, इत्यादि में सबमिट कीजिए ताकि आपके वेबसाइट को अलग-अलग सर्च इंजन पहचान सकें।

अगर आप गूगल सर्च इंजन में अपने वेबसाइट को सबमिट करना चाहते हैं तो आपको गूगल के सर्च कंसोल में वेबसाइट को सबमिट करना होगा।

5. Directory Submission 

Directory Submission एक बहुत ही बढ़िया तरीका अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने का और इसके अलावा आप इसकी मदद से Quality backlinks भी बना सकते हैं।

आपको एक अच्छा सा directories का चुनाव करना है और उसके बाद आपको ध्यान से सही category का चुनाव करना है ।

आपको हमेशा niche directories में ही submit करना चाहिए क्यूंकि इससे बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिलते हैं और आपको एक बात समझ लेनी चाहिए की इसके रिजल्ट्स आने में थोडा समय जरुर लगता है लेकिन जब रिजल्ट आने शरू होते हैं तो वो काफी लम्बे समय तक आपके website के लिए useful रहते हैं

6. Social Bookmarking

Social Bookmarking की मदद से आप अपने website को promote कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपने recent blog posts और pages को submit करना होगा

ऐसे बहुत सारे popular bookmarking साइट्स है जहाँ पर आप अपने साइट को प्रमोट कर सकते हैं, जैसे :- StumbleUpon, Digg, Delicious, Reddit, Quora, इत्यादि ।

सर्च इंजन इस तरह के वेबसाइट को बहुत ज्यादा प्रमोट करते हैं क्यूंकि इन sites के content हर दिन update होते रहते हैं.

7. Guest Post

गेस्ट पोस्ट आज भी quality backlinks बनाने के मामले में बहुत कारगार है। आप इसकी मदद से अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा से quality backlink बना सकते हैं।

इंटरनेट पर बहुत सारे गेस्ट पोस्ट वेबसाइट उपलब्ध है, जहाँ पर आप अपने गेस्ट पोस्ट जमा करके एक अच्छा सा quality backlink बना सकते हैं।

गेस्ट पोस्ट के एक और फायदे हैं की इससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा-ख़ासा ट्रैफिक भी आने शरू हो जाते हैं।

आप जिस भी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट जमा करने वाले हैं, तो उस वेबसाइट की DA (Domain Authority)  और PA (Page Authority) जरूर चेक कर लें।

आपको केवल authoritative और popular वेबसाइट पर ही गेस्ट पोस्ट को जमा करना चाहिए ताकि आपको quality backlink मिल सकें।

8. Forum Submission

आपको ऐसे forums को खोजना चाहिए जो आपके niche से related हों, फिर उसके बाद आप उन communities के साथ जुड भी सकते हैं।

इन फोरम पर active रहने के लिए threads को reply करना होगा, लोगों के सवालों का जवाब देना होगा और आपको जरुरत पड़ने पर advice भी देना होगा

आपको Do-Follow Forums में join होना चाहिए जिससे आपको Do-Follow backlink मिलेगा और इससे आपका ब्लॉग पोस्ट भी रैंक कर पायेगा।

9. Question and Answer Sites

Question and Answer Sites एक बहुत ही बढ़िया तरीका है इसकी मदद से आप अपने website पर ज्यादा से ज्यादा traffic लेकर आ सकते हैं।आप popular question-answer websites को join करके अपने ब्लॉग से रिलेटेड niche के questions का answer दे सकते हैं।

जब आप किसी questions का answers देते हैं तो उसमे अपनी website का लिंक ऐड कर सकते हैं, जिससे कि आपको backlink और traffic दोनों मिल जाए।

कुछ popular Question and Answer Sites के नाम इस प्रकार है :- Quora, ehow, blurtit, इत्यादि

10. Media Submissions

मीडिया सबमिशन में आपको अपने ब्लॉग के images और videos को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है ताकि आपके blog की esteem ness बढ़ सके।

जब आप अपने ब्लॉग के images और videos को अलग-अलग प्लेटफॉर्म साइट पर शेयर करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है।

कुछ पॉपुलर मीडिया सबमिशन साइट्स के नाम इस प्रकार है :- Pinterest, tumblr, Instagram, vimeo, dailymotion, इत्यादि

Off-Page SEO करना क्यों जरुरी है :-

Off Page SEO हमारे वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी है क्यूंकि इसी के वजह से वेबसाइट या ब्लॉग की प्रसिद्धि बढ़ती है और इसी के कारण हमारा ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में rank कर पाता है।

जब किसी दो वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट के content की quality same है तो फिर इसके बाद सर्च इंजन SEO को देखकर decision लेता है की किसके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में ऊपर rank करवाना है।

जब दोनों ही वेबसाइट का On-Page SEO भी same रहता है तब जाकर search इंजन Off-Page SEO पर ध्यान देता है और देखता है की किसके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा quality backlink बनी हुई है और इसी को देखते हुए सर्च इंजन ब्लॉग पोस्ट को रैंक करता है।

Off-Page SEO करने के क्या-क्या फायदें हैं :-

  • Domain Authority – Off-Page SEO करने से Domain Authority बढ़ती है और आपकी वेबसाइट प्रसिद्ध होती है।
  • Search Engine Ranking – यह आपके वेबसाइट और ब्लॉग पोस्ट को search engine में बेहतर rank करने में मदद करता है।
  • Social Networking Sites – जब आप अपने वेबसाइट के लिए अलग-अलग social networking sites पर अकाउंट बनाते हैं तो वेबसाइट की popularity तो बढ़ती ही है साथ-साथ आपके ब्लॉग पे traffic भी आने लगते हैं
  • Online Branding – जब आपका वेबसाइट या ब्लॉग Search engine, Social networking site, और भी अलग-अलग platforms पर दिखाई देती है तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग की branding होने लगती है।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपको Off-Page SEO के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा जैसे : Off-Page SEO क्या है, इसे कैसे किया जाता है, Off-Page SEO करना क्यों जरुरी है, इसके क्या-क्या फायदे हैं, इत्यादि।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप मुझसे Off-Page SEO के बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comments section में पूछ सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Off-Page SEO और इससे रिलेटेड सारी जानकारी के बारे में सब-कुछ अच्छे से समझ आ गए होंगे और Off-Page SEO से संबंधित सारे प्रश्नो का जवाब मिल गया होगा।

Please Share :-


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Amit · August 6, 2021 at 12:39 pm

Very usefull article.
Thanks for sharing.

Leave a Reply