Padhne Wala Apps 2023 – टॉप 15 पढ़ाई करने वाला पॉपुलर ऐप्स?

Spread the love

5/5 - (6 votes)

आज के समय हर चीज़ ऑनलाइन हो चुकी है जिस वजह से बहुत सारे स्टूडेंट्स ऑनलाइन ऐप्स की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं तो इसलिए आज के इस पोस्ट में आपको 2023 की टॉप 15 Padhne Wala Apps के बारे में बताने वाला हूँ।

आपमें से कई सारे लोगों को कुछ online padhai app का नाम पता होगा और कई लोगों ने तो इस ऐप से पढ़ाई भी किए होंगे लेकिन इस पोस्ट में आपको इंडिया के सभी बेस्ट Padhne Wala Apps के बारे में सभी जानकारी डिटेल्स में मिलने वाली है।

ऑनलाइन ऐप से पढ़ाई करने के कई सारे फायदें हैं क्यूंकि आप इन सभी ऐप की मदद से अपने घर में पढ़ाई कर सकते हैं और आप अपने अनुसार किसी एक अच्छे टीचर से पढ़ाई कर सकते हैं।

आज से कुछ बर्षों पहले ये सभी ऐप्स नहीं हुआ करते तो पढ़ाई के लिए घर से बाहर रहना पड़ता था और कोचिंग की फीस भी काफी ज्यादा हुआ करता था जिस वजह से कई सारे स्टूडेंट्स चाह करके भी अच्छी कोचिंग में पढ़ाई नहीं कर पाते थे।

इसलिए अगर आप एक अच्छे Padhne Wala Apps ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्यूंकि यहाँ आपको सभी तरह के अलग अलग पढ़ने वाले ऐप मिल जाएंगे जिसे आप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Padhne wala apps क्या होता है?

Padhne wala app एक ऐसा ऐप होता है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी कोर्स की पढ़ाई घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। इन सभी ऐप्स के जरिए आप बहुत की कम कीमत पर कोर्स खरीदकर पढ़ाई कर सकते हैं।

आप बोर्ड एग्जाम, मेडिकल, इंजीनियर, यूपीएससी एग्जाम की पढ़ाई इन ऐप्स की मदद से कर सकते हैं और साथ ही अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं या फिर बच्चों की पढ़ाई करवाना चाहते हैं तो भी आप निचे बताए गए कुछ ऐप की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आपको सभी अलग अलग पढ़ाई और कोर्सेज के अनुसार कई सारे ऐप्स के नाम और उन सभी ऐप्स के बारे में सभी जानकरी विस्तार से बताए गए हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Padhne Wala Apps फ़ोन में कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपको भी ऑनलाइन पढ़ाई करनी है और आप Padhne Wala Apps ढूंढ रहे हैं लेकिन आपको पता नहीं है की ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए किन ऐप का इस्तेमाल करना सही रहेगा तो आप नीचे बताए गए हमारे द्वारा दी गयी सभी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

आपको ऑनलाइन पढ़ाई के लिए अपने मोबाइल में अपने कोर्सेज के अनुसार ऐप डाउनलोड करने होंगे जिसमें आप चाहे तो फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं या फिर उनके कोर्सेज खरीदकर पढ़ाई कर सकते हैं।

👉🏻Padhne ke liye apps अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ऐप ओपन करें और हमारे द्वारा नीचे बताए गए अपने कोर्सेज अनुसार किसी भी एक ऐप को सर्च करें।
  • अब आपके सामने वो ऐप आ जाएगा उसपर क्लिक करना है और उसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है और फिर उसे इंस्टॉल कर लेना है।
  • अगर आप ऊपर बताए गए सभी तरीकों को सही से फॉलो करते हैं तो आपके फ़ोन में Padhne Wala Apps सफलता पूर्वक डाउनलोड हो जाएगा।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? (Online padhaai kaise Karen)

अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप निचे बताए गए ऐप को अपने कोर्स के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर आप फ्री में भी पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन अगर आपको अच्छे से पढ़ाई करने हैं तो आपको कोर्सेज लेने चाहिए।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए आपको कहीं घर से बाहर रहने की जरुरत नहीं है और ना ही ज्यादा फीस देने होते हैं। आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए जिससे आप पढ़ाई कर सकें और ऑनलाइन कोर्सेज काफी सस्ते कीमत पर मिल जाती हैं।

आप इन ऐप्स की मदद से CBSE, ICSEJEEIITNEET, UPSC, CLATBBABank POऔर भी कई सारे एग्जाम की पढ़ाई कर सकते हैं।

टॉप 15 पढ़ने वाला पॉपुलर ऐप्स के नाम (Top 15 online padhai app)

Padhne Wala Apps

आइए अब ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला उन टॉप 15 ऐप के नाम और उन सभी ऐप के बारे में सभी जानकारी एक-एक करके जानते हैं। आप इनमे से अपने कोर्सेज के अनुसार किसी एक ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. BYJU’S – The Learning App

Padhne Wala Apps

BYJU’S ऐप का नाम आपमें से कई लोगों से सुना होगा और यह ऐप इंडिया का बहुत ही पॉपुलर Padhne Wala Apps है जहाँ आप ऑनलाइन क्लासेज, लाइव क्लासरूम, वीडियो लेसंस, आदि सुविधा का फायदा ले सकते हैं।

इस ऐप पे खासकर क्लास 4 से लेकर 10 तक के सभी सब्जेक्ट की पढ़ाई करवाई जाती है जो CBSE, ICSE, और कई सारे स्टेट बोर्ड की होती है। आप इस ऐप पर आपको दो टीचर मिलते हैं जिसमें से एक ऑनलाइन क्लास में पढ़ाते हैं और दूसरा आपके डाउट सॉल्व करते हैं।

इस ऐप पर 50 हजार से ज्यादा लर्निंग वीडियोस हैं जिसे आप बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं और साथ ही आप इसके कोर्सेज भी खरीद सकते हैं जिसमें आपको पढ़ाई के साथ प्रैक्टिसेज, डाउट सॉल्विंग, प्रोग्रेस रिपोर्ट्स, और भी कई सारे फायदे मिलेंगे।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज78 MB
ऐप रेटिंग4.2/5
ऐप रिव्यु17L+
ऐप डाउनलोड10Cr+

2. Unacademy Learner App

Padhne Wala Apps

Unacademy ऐप भी इंडिया का काफी पॉपुलर padhne wala app है जहाँ आप सभी टॉप एडुकेटर से पढ़ाई कर सकते हैं। इस ऐप पर आप ऑनलाइन लाइव क्लासेज कर सकते हैं और मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं।

इस ऐप पर आपको IIT, JEE, NEET, CAT, UPSC, SSC, PCs exam, और भी कई सारे एंट्रेंस एग्जाम के कोर्सेज देखने को मिल जाएंगे। आप इस ऐप पर CBSE के क्लास 6 से 12 तक की पढ़ाई कर सकते हैं।

अगर आप इसके कोर्सेज खरीदते हैं तो आपको लाइव क्लासेज के साथ साथ टेस्ट सीरीज, डाउट सॉल्विंग, प्रोग्रेसिव रिपोर्ट, लेक्चर नोट्स, प्रक्टिस सेशंस, आदि के फायदे देखने को मिलेंगे।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज63 MB
ऐप रेटिंग4.0/5
ऐप रिव्यु9L+
ऐप डाउनलोड5Cr+

3. Doubtnut

Padhne Wala Apps

Doubtnut ऐप भी काफी पॉपुलर पढ़ने वाला ऐप है और आपको इस ऐप के नाम से ही पता चल रहा होगा की इस ऐप को डाउट सॉल्व करने के लिए बनाए गए होंगे।

इस ऐप पर आपको सीबीएसई और सभी स्टेट बोर्ड के बुक्स की सोल्युशन देखने को मिल जाते हैं। क्लास 6 से लेकर 12 तक के NCERT बुक की भी सोल्युशन मिल जाती है।

Doubtnut ऐप पर आपको JEE, IIT, NEET और भी कई सारे एंट्रेंस एग्जाम के प्रीवियस पेपर के सोल्युशन मिलते हैं। यहाँ पर आपको कई सारे बुक्स के सोल्युशन पीडीऍफ़ और वीडियोस फॉर्मेट में देखने को मिल जाते हैं।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज22 MB
ऐप रेटिंग4.1/5
ऐप रिव्यु6L+
ऐप डाउनलोड5Cr+

4. Vedantu

online padhai app

Vedantu ऐप के बारे में आपने कई बार सुना होगा जो एक एजुकेशन ऐप है जिसका मकसद क्लास 1 से लेकर 12 को पढ़ाना होता है और साथ ही IIT और NEET की सोल्युशन प्रदान करता है।

यह ऐप इंडिया में काफी ज्यादा पॉपुलर है जो ऑनलाइन लाइव क्लासेज की माध्यम से पढ़ाई करवाते हैं। इस ऐप पर आपको कुछ दिनों के लिए फ्री में सभी कुछ एक्सेस मिलता है जिसका फायदा आप लें सकते हैं।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज33 MB
ऐप रेटिंग4.1/5
ऐप रिव्यु3L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

5. PW – Alakh Pandey

online padhai app

आप सभी ने अलख पांडेय का नाम तो जरूर सुना होगा जिसने अपनी करियर की शुरुआत एक यूट्यूब चैनल से की थी जिसका नाम Physics Wallah रखा था और आज यही नाम पुरे देश में प्रसिद्ध हो चूका है।

Physics Wallah ऐप पर आप कई अलग अलग एंट्रेंस एग्जाम की पढ़ाई कर सकते हैं जिनमें IIT, JEE, NEET, CA, CAT, GATE, CLAT, UPSC, NDA, SSC, PCs exam शामिल है।

इस ऐप पर सभी बोर्ड के क्लास 6th से लेकर 12th तक की पढ़ाई कर सकते हैं। इस ऐप पर पर लाइव क्लासेज, रिकार्डेड वीडियोस, टेस्ट सीरीज, डाउट सॉल्विंग, स्टडी मटेरियल, आदि सुविधाएं शामिल हैं।

Physics Wallah यानी अलख पांडेय सर की वजह से काफी ऑनलाइन कोर्सेज और ऑफलाइन कोचिंग की फीस कम हो चुकी है क्यूंकि इन्होने बहुत ही कम कीमत पर कोर्सेज देने लगे हैं जिसे हर कोई आसानी से खरीद सकता है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.7 स्टार रेटिंग मिली है।

ऐप साइज87 MB
ऐप रेटिंग4.7/5
ऐप रिव्यु6L+
ऐप डाउनलोड50L+

6. Khan Sir Official

online padhai app

आपमें से शायद ही कोई ऐसा होगा जिन्हें खान सर का नाम नहीं पता होगा। खान सर के पढ़ाने का अंदाज़ बिल्कुल ही अलग है तभी तो इनके वीडियोस हर कोई देखना पसंद करता है।

खान सर पटना में कई अलग-अलग सरकारी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवाते हैं और इनका एक यूट्यूब चैनल भी है जो काफी पॉपुलर है जहाँ पढ़ाई से रिलेटेड वीडियोस बनाते हैं।

Khan Sir Official ऐप पर आप अभी सरकारी एंट्रेंस एग्जाम जैसे UPSC, NDA, SSC, PCS, BPSC, Bank, Railway, CDS, Air force, और भी कई सारे एग्जाम की तैयारी के लिए पढ़ाई कर सकते हैं।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.7 स्टार रेटिंग मिली है।

ऐप साइज47 MB
ऐप रेटिंग4.7/5
ऐप रिव्यु1L+
ऐप डाउनलोड50L+

7. StudyIQ IAS & PCS

padhne ke liye apps

StudyIQ IAS & PCS ऐप के नाम से ही आपको पता चल गया होगा की यह ऐप खासकर IAS और PCS एग्जाम की तैयारी के लिए बनाए गए हैं लेकिन आप और भी सरकारी एग्जाम की पढ़ाई कर सकते हैं।

इस ऐप पर UPSC और State PCS की लाइव कोर्सेज कर सकते हैं। यह ऐप इंडिया में UPSC, NDA, SSC, PCS, Bank, Railway, UGC NET, GATE, Management, आदि एग्जाम की तैयारी के लिए काफी पॉपुलर है।

इस ऐप पर आपको ढ़ेर सारी सुविधाएं मिलती है जिसमें लाइव क्लासेज, टेस्ट सीरीज, डाउट सॉल्विंग, स्टडी मटेरियल, मेंटरशिप,आदि शामिल हैं।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.8 स्टार की रेटिंग मिली है।

ऐप साइज18 MB
ऐप रेटिंग4.7/5
ऐप रिव्यु37T+
ऐप डाउनलोड50L+

8. epathshala

padhne ke liye apps

epathshala ऐप NCERT बुक पर आधारित है और इसे गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया, मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन और NCERT के द्वारा शुरूआत किया गया है।

इस ऐप में NCERT के बुक को eBooks फॉर्मेट में बनाया गया जिससे हर कोई इसे ऑनलाइन एक्सेस कर सकता है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार रेटिंग मिली है।

ऐप साइज8 MB
ऐप रेटिंग4.0/5
ऐप रिव्यु37T+
ऐप डाउनलोड50L+

9. DIKSHA

padhne ke liye apps

DIKSHA ऐप गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया और मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन के द्वारा बनाए गए हैं और इस ऐप का इस्तेमाल स्टूडेंट्स, टीचर, और पेरेंट्स कर सकते हैं और लर्निंग मटेरियल का एक्सेस कर सकते हैं।

इस ऐप का इस्तेमाल टीचर लेसन प्लान, वर्कशीट्स, और एक्टिविटीज के लिए कर सकते हैं और स्टूडेंट्स कॉन्सेप्ट समझने के लिए, प्रैक्टिस करने और रिवीजन करने के लिए कर सकते हैं।

यह ऐप कई भाषा में हैं जिसमें इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलगु, मराठी, उर्दू, बंगाली, गुजरती, आदि शामिल है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज15 MB
ऐप रेटिंग4.3/5
ऐप रिव्यु4L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

10. Toppr

Padhne Wala Apps

Toppr भी एक ऑनलाइन लर्निंग ऐप है जो क्लास 5th से लेकर क्लास 12th तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाता है। इस ऐप की सभी सुविधा के लिए आपको पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

इस ऐप पर CBSE, ICSE, और State Board के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आप JEE और NEET की तैयारी कर रहे हैं तो इस ऐप पर मॉक टेस्ट देकर अपनी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज27 MB
ऐप रेटिंग4.3/5
ऐप रिव्यु1L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

11. Udemy 

Padhne Wala Apps

Udemy एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहाँ अलग अलग तरह के कई सारे कोर्सेज उपलब्ध है जिसे खरीदकर आप बहुत कुछ नया सीख सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर कई सारे स्किल बेस्ड कोर्स उपलब्ध है जिसे सीखकर आप अपने इंटरेस्ट अनुसार कोई सा भी एक कोर्स ले सकते हैं और अपनी स्किल्स डेवेलप कर सकते हैं।

इस ऐप पर Coding, Java, Python, SEO, SEM, Graphic Designing, जैसे ढ़ेर सारे और भी कोर्सेज के बारे में सीख सकते हैं। यह एक बहुत बड़ा ऑनलाइन लर्निंग ऐप है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में किया जा रहा है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज14 MB
ऐप रेटिंग4.3/5
ऐप रिव्यु3L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

12. Testbook: Exam Preparation App

Padhne Wala Apps

Testbook ऐप एक एग्जाम प्रिपरेशन ऐप है जो इंडिया में होने वाले लगभग सभी एग्जाम की तैयारी करवाता है। यहाँ पर आपको ऑनलाइन क्लासेस के साथ साथ प्रैक्टिस के लिए मॉक टेस्ट, नोट्स, और डाउट सेशन की भी सुविधा मिलती है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.6 स्टार रेटिंग मिली है।

ऐप साइज38 MB
ऐप रेटिंग4.6/5
ऐप रिव्यु4L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

13. Extramarks

Padhne Wala Apps

Extramarks ऐप पर क्लास 1 से लेकर 12th तक के लाइव क्लासेज और वीडियो लेसंस मिलते हैं। इस ऐप पर JEE, NEET और NCERT बुक के सोल्युशन भी मिलते हैं।

इस ऐप पर कई अलग अलग सुविधाएं मिलते हैं जिनमें लाइव क्लासेज, लाइव चैट, प्रैक्टिस टेस्ट, प्रक्टिसेस प्रीवियस ईयर पेपर, आदि शामिल है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार से ज्यादा रेटिंग मिली है।

ऐप साइज70 MB
ऐप रेटिंग4.1/5
ऐप रिव्यु1L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

14. Duolingo

online padhai app

अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो Duolingo एक बहुत ही शानदार ऐप है जिसकी मदद से आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। यह एक काफी पॉपुलर इंग्लिश सीखने वाली ऐप है।

इस ऐप का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं और इस ऐप का इस्तेमाल बिल्कुल गेम खेलने के जैसा है यानी की आप बिल्कुल फन के साथ इंग्लिश सीख सकते हैं।

इस ऐप से आपकी इंग्लिश स्पीकिंग, रीडिंग, और राइटिंग की प्रैक्टिस बहुत अच्छे से हो जाएगी जिसके बाद अप्प बहुत अच्छे से इंग्लिश सीख जाएंगे। इस ऐप पर इंग्लिश के अलावा भी 30 से ज्यादा लैंग्वेजेज सीख सकते हैं।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार रेटिंग मिली है।

ऐप साइज28 MB
ऐप रेटिंग4.5/5
ऐप रिव्यु1Cr+
ऐप डाउनलोड10Cr+

15. ABC Kids – Tracing & Phonics

online padhai app

ABC Kids – Tracing & Phonics ऐप बच्चों को पढ़ाने के लिए एक परफेक्ट ऐप है जहाँ खेल-खेल में अल्फाबेट और लेटर्स पढ़ाए जाते हैं।

इस ऐप पर एड्स नहीं आते हैं तो बच्चे बिना ध्यान भटकाए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं और इस ऐप को बिना इंटनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और यह ऐप बहुत ही मनोरंजक और इफेक्टिव तरीकें से पढ़ाता है जिससे बच्चा आसानी से सब कुछ समझ जाता है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग मिली है।

ऐप साइज35 MB
ऐप रेटिंग4.1/5
ऐप रिव्यु63T+
ऐप डाउनलोड1Cr+

FAQs: Padhne Wala Apps

Q: Padhne Wala Apps कहाँ से डाउनलोड करें?

Ans: पढ़ने वाला ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q: क्या online padhai app का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं?

Ans: जी हाँ, आप बिल्कुल इन सभी ऐप का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं।

Q: क्या इन सभी पढ़ाई वाले ऐप का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं?

Ans: आप इन सभी ऐप में ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं और साथ ही वीडियो डाउनलोड करके बाद में बिना इंटरनेट के भी देख सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें Padhne Wala apps के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Padhne Wala apps के नाम, padhne ke liye apps, online padhai app, online padhaai kaise Karen, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Padhne Wala Apps के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment