PF Check Karne Wala Apps 2024 (PF चेक करने वाला ऐप)

Spread the love

क्या आप एक अच्छा सा PF Check Karne Wala Apps ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्यूंकि इस पोस्ट में शानदार और ट्रस्टेड ऐप के नाम और उसके बारे में सभी जानकारी बताए गए हैं जिनसे आप PF से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PF यानी की Provident Fund के बारे में आप सभी जानते ही होंगे तभी आप PF चेक करने वाला ऐप ढूंढ रहे हैं लेकिन फिर भी जिन्हें नहीं पता हो उन्हें बता दूँ की PF एक तरह का फण्ड होता है जिसमें आप जहाँ काम करते हो उस कंपनी के द्वारा कुछ पैसे निवेश किए जाते हैं।

अगर आप किसी कंपनी में काम कर रहे हैं तो कंपनी की तरफ से आपके सैलरी से PF कटता है और PF कितना कटेगा वो कंपनी के ऊपर निर्भर करता हैं लेकिन PF आपके सैलरी का ज्यादा से ज्यादा 12% तक काटा जाता है।

तो चलिए PF चेक करने वाला ऐप के बारे में पूरी जानकारी जानते हैं ताकि आप भी अपने PF के बारे में सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें।

PF check karne wala apps क्या है?

PF में हर कोई निवेश नही कर सकता है केवल आप जहाँ काम कर रहे है उसी कंपनी के द्वारा ही PF में निवेश किया जा सकता है। कंपनी के द्वारा आपके पैसे को PF में निवेश करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि इसमें निवेश किए गए पैसों पर 8-9% तक का ब्याज मिलता है।

कंपनी के द्वारा तो आपके पैसे PF में निवेश तो कर दिए जाते हैं लेकिन आपको तो पता ही नहीं चलता होगा की अभी तक कितने पैसे निवेश किए जा चुके हैं और उस पैसे पर कितना इंटरेस्ट मिल रहा है और अभी हमारे उस फण्ड में टोटल इंटरेस्ट सहित कितने पैसे हो चुके हैं।

इन सभी के बारे में पूरी जानकारी के लिए आपको PF चेक करने वाला ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी हो जाता है जो आपको PF से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करता है।

इसलिए आज के इस पोस्ट में आपको टॉप 10 रियल और ट्रस्टेड PF चेक करने वाला Apps के नाम और उन ऐप की मदद से कैसे पैसे चेक किए जाते हैं, आदि के बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताने वाला हूँ।

PF check karne ka apps फ़ोन में कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप भी अपने मोबाइल से ही PF चेक करना चाहते हैं, लेकिन आपको पता नहीं है की PF चेक करने के लिए किन ऐप का इस्तेमाल करना होता है, तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

अपने फ़ोन में ही PF चेक करने के लिए आपको अपने फ़ोन में ऐप डाउनलोड करने होंगे और उन ऐप की मदद से आप बहुत ही आसानी से PF चेक कर सकते हैं और PF से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

👉🏻 PF चेक करने वाला ऐप अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ऐप ओपन करना है और हमारे द्वारा नीचे बताए किसी भी एक ऐप को सर्च करना है।
  • अब आपके सामने वो ऐप आ जाएगा उसपर क्लिक करना है और उसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है और फिर उसे इंस्टॉल कर लेना है।
  • अब आपके फ़ोन में PF चेक करने वाला ऐप डाउनलोड हो गया होगा और आप उस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

💥 Note: आप जब भी कोई ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने जाएँ तो उस ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और रिव्यु जरूर चेक कर लें और उसके बाद ही अपने अनुसार ऐप डाउनलोड करें।

PF चेक करने वाला ऐप (PF check karne ke liye apps)

PF Check Karne Wala Apps

आइए अब PF चेक करने वाला उन टॉप 10 ऐप के नाम और उन सभी ऐप के बारे में सभी जानकारी एक-एक करके जानते हैं। आप इनमे से किस भी एक ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. PF Balance, UAN, KYC Passbook

यह एक बहुत ही शानदार PF चेक करने वाला ऐप है जिसकी मदद से आप PF से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही आपको और भी कई सारे सुविधा मिलने वाली है।

आप इस ऐप की मदद से pf बैलेंस बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं जिसके लिए आपको UAN एंड password से login करना होगा।

ये ऐप आपको pf का पासबुक acess करने में मदद करता है और Nomination जोड़ने, PF Grievances रेजिस्टर करने, PF KYC update करने, और भी कई सारे काम करने में मदद करता है।

इस ऐप में और भी कई सारे फीचर है जैसे, PF Withdrawal, Activate UAN, Forgot Password, PF Account Transfer, PF Tracking, PF Calculator, आदि और आप इन सभी का फीचर बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग मिली है। यह ऐप किसी ऑफिशियल गवर्नमेंट का ऐप नही है और इस ऐप से जुड़ी कोई भी चीज गवर्नमेंट से रिलेटेड नही है और इस ऐप का मकसद आपको केवल मदद करना है।

प साइज6 MB
ऐप रेटिंग4.7/5
ऐप रिव्यु3T+
ऐप डाउनलोड10L+

2. PF Balance, UAN, EPF balance

यह PF चेक करने के मामले में काफी पॉपुलर ऐप है जिसका अंदाज़ा आप इसके डॉनलोअडिंग को देखकर लगा सकते हैं क्योंकि इस ऐप को अभी तक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है।

इस ऐप की मदद से आप PF से रिलेटेड कई सारे चीजें एक ही जगह चेक कर सकते हैं जैसे, EPF balance, PF, UAN Passbook, EPF Claim status, PF claim status, आदि।

आप इस ऐप की मदद से PF Balance चेक कर सकते हैं, PF Passbook acess कर सकते हैं, अगर आपका Universal Account Number (UAN Number) activate नहीं है तो आप उसे activate कर सकते हैं, PF Withdrawal, PF KYC, EPF Loan और PF Complaint स्टेट्स चेक कर सकते हैं।

इस ऐप में आपको और भी कई सारे शानदार फीचर देखने को मिल जाएँगे जैसे, Gratuity Calculator, SIP Calculator, Income Tax Calculator, आदि।

इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग मिली है। ये ऐप किसी गोवर्नमेंट की ऑफिशियल ऐप नही है और इसका मकसद लोगों को सुविधा देना है।

ऐप साइज24 MB
ऐप रेटिंग4.2/5
ऐप रिव्यु99T+
ऐप डाउनलोड50L+

3. EPF balance check and Passbook

आप इस ऐप की मदद से बहुत ही आसानी से अपने PF एकाउंट के बारे में सब कुछ पता कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है।

यह ऐप आपको PF बैलेंस चेक करने, PassBook Statement देखने, UAN नंबर activate करने, पासवर्ड generate करने, आदि सुविधा प्रदान करता है।

यह किसी गोवर्नमेंट की pf चेक करने वाला ऑफिशियल ऐप नही है और इस ऐप को 1 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग मिली है।

ऐप साइज6.8 MB
ऐप रेटिंग4.8/5
ऐप रिव्यु1T+
ऐप डाउनलोड1L+

4. UMANG

UMANG ऐप का नाम आप सभी ने सुना होगा क्योंकि यह एक गोवर्नमेंट की ऑफिशियल ऐप है और PF चेक करने के मामले में काफी पॉपुलर भी है।

इस आर्टिकल में बताए गए सभी PF चेक करने वाले ऐप के मामले में UMANG सबसे ज्यादा पॉपुलर और भरोसेमंद ऐप है और इसी वजह से इस लिस्ट में बताए गए सभी ऐप्स में इसे सबसे ज्यादा download किया गया है।

ये ऐप आपको PF चेक करने के अलावा और भी कई तरह के सरकारी काम से रिलेटेड मदद प्रदान करता है जैसे, Healthcare, Finance, Education, Housing, Energy, Agriculture, Transport to even Utility ओर Employment, आदि।

यह ऐप आपको कई तरह के और भी सुविधा प्रदान करते है जिनमें pan-India e-Gov services, State, Local Bodies, and Agencies of government on app, web, SMS, and IVR channel जैसी सुविधा शामिल हैं।

इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग मिली है। यह ऐप पूरी तरह से गोवर्नमेंट की ऑफिशियल है और आप इसे अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐप साइज21 MB
ऐप रेटिंग4.0/5
ऐप रिव्यु3L+
ऐप डाउनलोड5Cr+

5. EPF Balance check, PF Balance

ये भी काफी पॉपुलर और शानदार PF चेक करने वाला ऐप है और यह ऐप उन सभी लोगों के लिए उपयोगी होने वाला है जिनके पास PF एकाउंट है क्योंकि यह ऐप PF से जुड़ी हर तरह की जानकारी प्रदान करती है।

इस ऐप की मदद से आप provident fund, और साथ ही उनके current balance, account holdings का स्टेटमेंट, और अन्य कई जरूरी टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको इस ऐप में PF से जुड़ी और भी कई सारे फीचर देखने को मिलते हैं जो आपको हमेशा काम देगी जैसे, अपना EPF और PF बैलेंस चेक करना, PF claim status चेक करना, और PF रिलेटेड फॉर्म download करना, आदि।

इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग मिली है। यह ऐप किसी ऑफिशियल गवर्नमेंट का ऐप नही है और इस ऐप से जुड़ी कोई भी चीज गवर्नमेंट से रिलेटेड नही है और इस ऐप का मकसद आपको केवल PF से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करना है।

ऐप साइज33 MB o
ऐप रेटिंग4.0/5
ऐप रिव्यु12T+
ऐप डाउनलोड10L+

PF चेक करने वाला अन्य ऐप (5 Extra Apps)

PF check karne Wala Apps NameApp SizeApp RatingApp Download
pf balance check, pf passbook9 MB3.9/51L+
pf balance, passbook, claim St3.3 MB3.9/55L+
pf balance & claim status3.8 MB4.1/55L+
epf balance check – e passbook4 MB4.1/510T+
check epf balance online9.3 MB3.8/51L+

FAQs:

Q: क्या PF चेक करने वाला ऐप से सचमुच PF चेक किए जा सकते हैं?

Ans: जी हाँ, आप PF चेक करने वाला ऐप से PF से जुड़ी सभी जानकारी चेक कर सकते हैं।

Q: PF चेक करने वाला ऐप कहाँ से डाउनलोड करें?

Ans: PF चेक करने वाला ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q: सबसे अच्छा और ट्रस्टेड PF चेक करने वाला ऐप कौन सा है?

Ans: UMANG एक सबसे अच्छा और ट्रस्टेड PF चेक करने वाला ऐप है।

Q: मैं अपने मोबाइल से PF बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूँ?

Ans: आप अपने मोबाइल से कई तरह से PF बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं जैसे ऐप, मोबाइल नंबर, SMS, आदि के द्वारा PF बैलेंस चेक किए जा सकते हैं।

Q: कंपनी वाले के तरफ से कितना पैसे PF के लिए काटे जाते हैं?

Ans: आपके सैलरी का 12% तक PF काटे जाते हैं।

Q: PF निवेश पर कितना % ब्याज़ मिलता है?

Ans: PF निवेश पर 8-9% तक का ब्याज़ मिलता है।

आज आपने क्या सीखा –

आज मैंने आपलोगों को इस पोस्ट में PF Check Karne Wala Apps के नाम बताए हैं जिसमें ऐप रिव्यु से लेकर ऐप की रेटिंग, ऐप को डाउनलोडिंग, आदि के बारे में बताया है।

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और ऊपर बताए गए ऐप के बारे में सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

1 thought on “PF Check Karne Wala Apps 2024 (PF चेक करने वाला ऐप)”

Leave a Comment