Phone Pe Account Kaise Banaye 2022 – Phone Pe से पैसे ट्रान्सफर कैसे करे?

Published by Saurav Bhagat on

Spread the love

आज मैं आपको PhonePe App के बारे में सारी जानकारी बहुत ही विस्तार से बताने वाला हूँ। आज के इस आर्टिकल में Phone Pe क्या है, Phone Pe Account Kaise Banaye, Phone Pe में Bank Account कैसे जोड़े, इत्यादि के बारे में बताने वाला हूँ।

अगर आप भी नहीं जानते हैं की PhonePe Account Kaise Banaye जाते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको Phone Pe ऐप से रिलेटेड सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

आज के समय पूरी दुनिया ऑनलाइन की तरफ जा चुकी है जिस वजह पैसे की लेन-देन भी ऑनलाइन हो चुकी है और आज लगभग इंडिया में हर कोई ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करने लगे हैं।

ऐसे में आपको एक सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट ऐप का चुनाव करना बहुत ही जरुरी है और आज के समय ऐसे कई सारे ऐप भी आ चुके हैं जो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है लेकिन आप कुछ सुरक्षित ऐप जैसे- PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इस ऐप को अपने मोबाइल में आसानी से install कर सकते हैं और इसपे अकाउंट बनाकर ऑनलाइन पेमेंट शुरू कर सकते हैं। यह ऐप Flipkart company के द्वारा बनायीं हुयी है जिस वजह से यह app पूरी तरह से सुरक्षित है।

अगर आपको PhonePe के बारे में सभी बातें जाननी हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़िए ताकि आप Phone Pe Account Kaise Banaye जाते हैं के बारे में अच्छे से समझ सकें।

Phone Pe क्या है? (Phone Pe kya hai)

PhonePe एक UPI बेस्ड पेमेंट ऐप है जिसकी शुरुआत इंडिया में फ्लिपकार्ट कंपनी के द्वारा 2015 में की गई थी। Phone Pe एप्लीकेशन बनाने का उद्देशय भारत को डिजिटली बनाना था और पेमेंट की लेन-देन को आसान बनाना था।

यह एक ऐसा UPI एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप पैसे की लेन-देन तो आसानी से कर ही सकते हैं साथ ही इस ऐप की मदद से आप Mobile Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill, Cylinder Bill, आदि जैसे services का भी भुगतान कर सकते हैं।

PhonePe ऐप या इससे रिलेटेड यूपीआई पेमेंट एप मैं सबसे अच्छी खासियत यह होती है कि यह होती इन सभी में आपको rewards और cashback मिलते रहते हैं।

इस ऐप में अलग-अलग तरह के कई offers भी मिलते रहते हैं जिसकी मदद से आप कई सारे चीजों का फायदा ले सकते हैं।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ Google से पैसे कैसे कमाए? – Click Here

◆ SIP क्या है और यह कैसे काम करता है? – Click Here

Phone Pe account बनाने के लिए किन चीज़ों की जरुरत होती है?

PhonePe account बनाने के लिए निम्नलिखित चीज़ों की जरुरत होती है –

1. Mobile No.

2. Bank Account

3. Gmail ID

4. Atm Card

Phone Pe App फ़ोन में कैसे install करें?

अगर आप नीचे दी गयी डाउनलोड लिंक से इस ऐप को डाउनलोड करते हैं और पहला transaction करते हैं तो हमें कुछ मिलेंगे और इसमें से 30% पैसे आपको भेजे दिए जाएंगे।

◆◆◆ यदि आप Phone Pe से रूपए प्राप्त करना चाहते हैं तो निचे दी गयी Link से PhonePe App डाउनलोड करें।

◆◆◆Note: यदि आप ऊपर दी हुई लिंक से PhonePe App Download करते हैं तो जितना रूपए मुझे PhonePe ऐप के द्वारा प्राप्त होंगे उसका 30% रूपए आपको भेज दिए जाएंगे। इसलिए अगर आप हमारे दिए गए लिंक से ऐप डाउनलोड करने के बाद first transaction करते हैं तो आप अपना UPI ID मेरे इस email – [email protected]पर भेज दे।

  • PhonePe ऐप डाउनलोड करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है।
  • आप ऊपर दी हुयी लिंक से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और कुछ रूपए प्राप्त कर सकते हैं या फिर गूगल प्ले स्टोर से भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन ऐसा करने पर कोई रूपए नहीं मिलेंगे।

Phone Pe Account Kaise Banaye?

PhonePe अकाउंट बनाने से पहले आपको PhonePe app डाउनलोड करना होगा और मुझे उम्मीद है की आप ऊपर दिए गए लिंक की मदद से इस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर लिए होंगे।

आज के समय में PhonePe app का इस्तेमाल सभी कर रहे हैं और अगर आप अभी तक इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहें हैं तो आपको भी जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए क्यूंकि यह एक सुरक्षित UPI पेमेंट ऐप हैं।

अब चलिए जानते हैं की Latest Phonepe App इंस्टाल करने के बाद आप इस ऐप में अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं –

Step-1: PhonePe Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको Phone Pe App Download करना होगा जिसे आप ऊपर दिए डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step-2: PhonePe app को ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और आपको ध्यान रखना है की आपके बैंक अकाउंट में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसी नंबर को ऐड करना है और इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करना है।

Step-3: अब मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगी और इस OTP को दर्ज करें इसके बाद ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जिसे allow करना है।

Step-4: PhonePe अकाउंट बनाने के अगले स्टेप में आपको अपना बैंक अकाउंट ऐड करना है और बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए Phone Pe ऐप के होम स्क्रीन पर ही Add Bank Account का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप अपने बैंक को ऐड करें। PhonePe ऐप में बैंक अकाउंट ऐड करने की पूरी जानकारी निचे दी हुयी है।

Step-5: अगर आपके पास पहले से UPI pin नहीं है तो इसे generate कर लें और इसके baad अपना कार्ड डिटेल्स की पूरी जानकारी भर लें।

Step-6: इन सभी प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपका PhonePe अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकें क्या है Click Here

 INR Meaning In Hindi? – Click Here

Phone Pe में Bank Account कैसे जोड़े?

Phone Pe app में बैंक अकाउंट ऐड करना बहुत ही आसान है लेकिन कुछ लोगों को इसमें समस्या आती है जिस वजह से वे लोग अपने बैंक अकाउंट को PhonePe app में ऐड नहीं कर पाते हैं।

अगर आपको भी बैंक अकाउंट ऐड करने में कोई भी समस्या आ रही है तो निचे बताए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें –

  • PhonePe app में बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए सबसे पहले Phone Pe app को खोलना है और आपको सबसे ऊपर ही Add Bank Account लिखा मिल जाएगा और उसपे क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने सभी बैंकों की लिस्ट खुलेगी और इसमें से अपने बैंक को सेलेक्ट करें।
  • अब अपना मोबाइल नंबर चयन करें जो आपके द्वारा चुने गए बैंक से लिंक है और Continue पर क्लिक करें और इसके बाद कुछ ऑटोमेटिक वेरीफिकेशन होगा।
  • अब PhonePe ऐप में यूपीआई पिन सेट करने का ऑप्शन आएगा और अगर आपके पास किसी भी यूपीआई पेमेंट ऐप का यूपीआई पिन है तो उसे दर्ज करें अन्यथा नया यूपीआई पिन जनरेट कर लें।
  • अब आपको अपना एटीएम कार्ड डिटेल्स भरना और Continue पर क्लिक करना है इसके बाद वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपका बैंक अकाउंट सफलतापूर्वक ऐड हो गया है। आप इस Phone Pe app का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Phone Pe App से पैसे कैसे भेजें?

Phone Pe App से पैसे भेजना बिल्कुल आसान है क्यूंकि आप कुछ स्टेप में ही इस ऐप से पैसे भेज सकते हैं – To Mobile No., To Bank/ UPI ID, To self Account.

  • आपको सबसे पहले Phone Pe App ओपन करना है और उसके बाद आपको ट्रांसफर मनी का सेक्शन दिखेगा जिसमें पैसे भेजने के कई option दिखेंगे जैसे – To Mobile No., To Bank/ UPI ID, To self Account.
  • अब आप अपने सुविधानुसार किसी भी option को सेलेक्ट करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • अगर आप To Mobile No. पर क्लिक करते हैं तो सबसे ऊपर एक सर्च बार दिखेगा जिसमें आप किसी के भी Mobile No., Name, या UPI ID लिखकर सर्च कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Amount डालना है और फिर UPI Pin दर्ज करते ही पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

☞ इसे भी पढ़े –

◆  Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें? – Click Here

◆  Facebook से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके – Click Here

Phone Pe से बैलेंस कैसे चेक करें?

  • PhonePe ऐप से बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले इस ऐप को open करें।
  • इस ऐप के होम स्क्रीन पर Transfer Money का सेक्शन दिखेगा और उसमें आपको चेक बैंक बैलेंस का option दिखेगा और उसपे क्लिक करें।
  • अब आपको अपने बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करना है और UPI Pin enter करना है।
  • UPI Pin एंटर करते ही आपको बैंक अकाउंट बैलेंस दिख जाएगा।

Phone Pe App से पैसे कैसे कमाए?

PhonePe ऐप की मदद से आप पैसे भेजने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं क्यूंकि Phone Pe आपको थोड़ा बहुत पैसे कमाने का भी मौका देता है।

  • सबसे पहले अगर आप इस ऐप को हमारे द्वारा दिए गए रेफरल लिंक से डाउनलोड करते हैं तो जितना रूपए मुझे PhonePe ऐप के द्वारा प्राप्त होंगे उसका 30% रूपए आपको भेज दिए जाएंगे। इसलिए अगर आप हमारे दिए गए लिंक से ऐप डाउनलोड करने के बाद first transaction करते हैं तो आप अपना UPI ID मेरे इस email – [email protected]पर भेज दे।
  • Phone Pe ऐप पर हमेशा कई प्रकार के cashback और Scratchcard offer आते रहते हैं जिसका उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं। यह सभी ऑफर आपको हर महीने मिलते रहेंगे और आप इन सभी ऑफर का सही से इस्तेमाल करेंगे तो आपको इससे पैसे मिल जाएंगे।

☞ Phone Pe App यहाँ से अभी डाउनलोड करें और first transaction करने के बाद आप अपना UPI ID मेरे इस email – [email protected] पर भेज दें ताकि जितना रूपए मुझे PhonePe ऐप के द्वारा प्राप्त हो उसका 30% रूपए आपको भेज सकूं।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q1. Phone Pe customer care नंबर क्या है?

Ans: Phone Pe app का customer care नंबर 080-68727374 है।

Q2. Phone Pe के मालिक कौन है?

Ans: PhonePe के मालिक समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर है।

Q3. Phone Pe किस देश की कंपनी है?

Ans: Phone Pe भारत की कंपनी है।

Q4. Phone Pe app से कितने रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं?

Ans: Phone Pe app से एक दिन में 1 लाख रूपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है? – Click Here

◆ Blockchain Technology क्या है? – Click Here

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने Phone Pe app के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- Phone Pe क्या है, Phone Pe Account Kaise Banaye, Phone Pe में Bank Account कैसे जोड़े, Phone Pe App से पैसे कैसे भेजें, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Phone Pe Account Kaise Banaye जाने के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको Phone Pe app से संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में Phone Pe app से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments  Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Categories: How To

Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Suraj kumar · February 5, 2022 at 5:39 pm

Bhai thik hai mai karta hu tum mujhe bhej dena

Leave a Reply