Train Check Karne Wala Apps 2024 (Top 12 ट्रैन चेक करने वाला ऐप)

Spread the love

क्या आप भी अपने काम के लिए रेगुलर ट्रेन में यात्रा करते हैं और आप Train check karne wala apps ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्यूंकि इस पोस्ट में आपको सभी जानकारी मिलने वाली है।

जब आप ट्रैन देखने के लिए ऐप ढूंढेंगे तो आपको कई सारे ऐप देखने को मिलेंगे जिस कारण आपको सही से समझ नहीं आ पायेगा की हमें कौन सा ऐप डाउनलोड करके इस्तेमाल करना चाहिए।

इसलिए मैं आपलोगों के केवल उन्ही ट्रैन चेक करने वाला ऐप के नाम बताए हैं जो काफी ज्यादा पॉपुलर है जिसे करोड़ो लोग इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

इस पोस्ट में आपको कई ऐसे भी ऐप बताए गए हैं जिससे आप लाइव ट्रैन देखने के अलावा टिकट की जानकारी, अवेलेबल टिकट और सीट, ऑनलाइन टिकट बुकिंग जैसी सभी चीज़ों का फायदा ले सकते हैं।

Train check karne wala apps क्या होता है?

ट्रेन चेक करने वाला ऐप एक ऐसा ऐप होता है जिसकी मदद से आप कहीं भी और कभी भी सभी ट्रेन के लाइव लोकेशन देख सकते हैं की ट्रेन कहाँ पहुँचने वाली है।

इंडिया में ट्रेन से हर दिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं और हमारे देश में यात्रा के लिए सबसे बड़ा साधन ट्रेन ही है क्यूंकि ट्रेन में हर तरह के यात्री बहुत ही कम कीमत पर यात्रा करने की सुविधा मिलती है।

आज के समय सभी चीज़ें ऑनलाइन हो चुकी है जिस वजह से हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है तो ऐसे में आप भी अपने स्मार्टफोन और ऐप की मदद से ट्रेन की सभी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

मैंने आपलोगों के लिए काफी रिसर्च करके इस पोस्ट को तैयार किया हूँ और टॉप 12 ट्रैन चेक करने वाला ऐप के बारे में सभी जानकारी विस्तार से देने की कोशिश किया हूँ।

Train dekhne wala apps फ़ोन में कैसे डाउनलोड करें?

पहले के समय जब इतनी ज्यादा टेक्नोलॉजी नहीं हुआ करती थी तब उस समय ऐप नहीं हुआ करता था जिस कारण लोगों को स्टेशन पर ट्रेन के लिए बहुत ज्यादा इंतज़ार करना पड़ता था।

लेकिन अब आप अपने घर बैठे ही ट्रैन देखने का ऐप का इस्तेमाल करके ट्रैन की लाइव स्टेटस चेक कर सकते हैं की ट्रैन कहाँ पहुंची है जिससे आप समय से घर से निकल सकें।

अब आप भी सोच रहे होंगे की आखिर ट्रैन देखने का ऐप कहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं तो आप इसके लिए प्ले स्टोर की मदद ले सकते हैं।

आप प्ले स्टोर पर हमारे द्वारा बताए गए ऐप में से कोई सा भी एक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ये सभी ऐप बिल्कुल फ्री है और आप ऐप डाउनलोड करने से पहले रेटिंग और रिव्यु एक बार जरूर चेक कर लें।

👉🏻 ट्रैन चेक करने वाला ऐप अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ऐप ओपन करना है और हमारे द्वारा बताए गए किसी भी एक ऐप को सर्च करना है।
  • अब आपके सामने वो ऐप आ जाएगा उसपर क्लिक करना है और उसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके फ़ोन में ट्रैन चेक करने वाला ऐप डाउनलोड हो गया होगा और अब आप उस ऐप में अपना अकाउंट बनाकर ट्रैन चेक कर सकते हैं।

💥 Note: आप जब भी कोई ट्रैन चेक करने वाला ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने जाएँ तो उस ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और रिव्यु जरूर देख लें और उसके बाद ही अपने जरुरत अनुसार ऐप डाउनलोड करें।

टॉप 12 ट्रैन चेक करने वाला पॉपुलर ऐप्स के नाम (Train Check Karne ka apps)

Train Check Karne Wala Apps

आइए अब ट्रैन चेक करने वाला उन टॉप 12 ऐप के नाम और उन सभी ऐप के बारे में सभी जानकारी एक-एक करके अच्छे से जानते हैं जिससे आप समझ सकें की आपके लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा होगा।

आप इनमे से कोई सा भी एक ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और लाइव ट्रैन चेक कर सकते हैं और साथ ही टिकट बुकिंग, सीट, PNR से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. Where is my Train

train check karne wala apps

यह ऐप काफी ज्यादा पॉपुलर है और इस ऐप के बारे में आप सभी अच्छे से जानते भी होंगे जो आपको एकदम सही लाइव ट्रेन की स्टेटस बताता है की ट्रेन कहाँ पहुंची है।

इस ऐप को मैं भी कई सालों से इस्तेमाल कर रहा हूँ जिससे मुझे काफी मदद मिली है और मुझे अच्छा एक्सपीरियंस भी मिला है इसलिए आप चाहे तो इस ऐप को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इंटरनेट होना चाहिए और आप जिस ट्रेन को चेक करना चाहते हैं उसका नंबर या नाम पता होना चाहिए तभी आप ट्रेन चेक कर पाएंगे।

यह ऐप आपको और भी कई सारे फीचर प्रदान करता है जैसे अगर आप ट्रेन में बैठे हैं तो आप उस ट्रेन की स्पीड चेक कर सकते हैं, आप कोच की स्थिति और सीट/बर्थ लेआउट, पीएनआर स्टेटस जैसी सभी जानकारी देती है।

अगर आपको इंग्लिश अच्छे से समझ नहीं आती है तो आप इस ऐप को हिन्दी, मराठी, गुजराती, बंगाली, तेलुगू, तमिल या कन्नड़ भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज11 MB
ऐप रेटिंग4.4/5
ऐप रिव्यु40L+
ऐप डाउनलोड10Cr+

2. Ixigo

train check karne wala apps

Ixigo भी काफी ज्यादा पॉपुलर ऐप है जो ट्रेन से जुड़ी सभी जानकरी प्रदान करता है। यह IRCTC Authorised Partner ऐप है जो कन्फर्म ट्रेन टिकट बुकिंग, विशेष आईआरसीटीसी ट्रेनों की तत्काल बुकिंग और लाइव ट्रेन स्टेटस देखने में मदद करता है।

यह ऐप और भी कई सारी सुविधओं का प्रदान करता है जैसे, ट्रेन टिकट बुक करना, अपना पीएनआर स्टेटस चेक करना, अपनी लाइव NTES रनिंग स्टेटस जानना, आदि।

जैसा की ये ऐप IRCTC Authorised है तो आप इस ऐप का इस्तेमाल बेझिझक और चिंतामुक्त होकर कर सकते हैं। इस ऐप से आप ट्रेन में आईआरसीटीसी e-Catering यानी की खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं।

अगर आपको इंग्लिश अच्छे से समझ नहीं आती है तो आप इस ऐप को हिन्दी, मराठी, गुजराती, बंगाली, तेलुगू, तमिल या कन्नड़ भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4.5 स्टार रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज23 MB
ऐप रेटिंग4.5/5
ऐप रिव्यु28L+
ऐप डाउनलोड10Cr+

3. RailYatri

train check karne wala apps

RailYatri भी IRCTC Authorised Partner ऐप है जो काफी ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे हैं और आप इस ऐप की मदद से ट्रैन की लोकेशन चेक कर सकते हैं और PNR स्टेटस की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह ऐप आपको कई अलग अलग शानदार फीचर प्रदान करता है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं, PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं, सीट उपलब्धता देख सकते हैं, और भी कई सारे फीचर का फायदा ले सकते हैं।

आप इस ऐप के द्वारा ट्रेन में बैठे खाना भी आर्डर कर सकते हैं जो आपके सीट तक खाने देकर जाएगा और आप इस ऐप को अपने लोकल भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज20 MB
ऐप रेटिंग4.3/5
ऐप रिव्यु16L+
ऐप डाउनलोड5Cr+

4. NTES

train dekhne wala apps

NTES उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो अपने आस-पास के एरिया में ही यात्रा कर रहे हैं और यह ऐप इंडियन रेलवे की ऑफिसियल ऐप है जिस वजह से इसका इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है।

इस ऐप की मदद से आप PNR Status, लाइव ट्रैन स्टेटस, ट्रेन की जानकारी, दैनिक यात्रा करने के लिए टिकट बुकिंग और ट्रैन से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करता है।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज11 MB
ऐप रेटिंग4.1/5
ऐप रिव्यु3.15L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

5. IRCTC Rail Connect 

train dekhne wala apps

IRCTC Rail Connect इंडियन रेलवे की ऑफिसियल ऐप है जिसका इस्तेमाल पुरे इंडिया में करोड़ो लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप में आपको ढ़ेर सारे फीचर मिलते हैं जिससे आपके ट्रेन से जुड़े सभी काम बहुत ही आसानी से हो जाते हैं।

इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC का अकाउंट बनाना होगा जिससे आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप इस ऐप में लॉगिन हो सकते हैं।

इस ऐप की मदद से टिकट बुकिंग, PNR स्टेटस, लाइव ट्रैन स्टेटस, टिकट कैंसलेशन, ट्रेन सीट उपलब्धता, तत्काल टिकट बुकिंग, जैसे और भी कई सारे काम कर सकते हैं।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज19 MB
ऐप रेटिंग3.7/5
ऐप रिव्यु26L+
ऐप डाउनलोड5Cr+

6. Indian Railway Train Status

train dekhne ka apps

Indian Railway Train Status ऐप भी काफी ज्यादा लोग ट्रैन देखने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं और इस ऐप को रेटिंग भी काफी अच्छी मिली है।

यह ऐप आपको ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा, लाइव ट्रेन की स्टेटस, पीएनआर जानकारी, आसान बर्थ और सीट कैलकुलेटर की विशेषता, और भी कई सारी सुविधा प्रदान करता है।

यह ऐप रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) / NTES से संबद्ध नहीं है और ऐप आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए अधिकृत रेलयात्री सहयोगी हैं।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज7.6 MB
ऐप रेटिंग4.3/5
ऐप रिव्यु1.8L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

7. Live Train: Locate My Train

train dekhne ka apps

Locate My Train ऐप आपको ऑफलाइन सभी ट्रेनों की समय सारणी बताता है और स्पीडोमीटर और गंतव्य अलार्म जैसी सुविधाओं के साथ आपके मोबाइल जीपीएस के माध्यम से लाइव ट्रेन की स्थिति भी बताता है।

ऐसे कई सारे ट्रैन देखने वाले ऐप होते हैं जो बिना इंटरनेट के भी यानी की ऑफलाइन भी ट्रैन चेक करने की सुविधा प्रदान करते हैं जिनमें से एक ऐप यह भी है। आप अपने मोबाइल में जीपीएस के माध्यम से इंटरनेट के बिना लाइव ट्रेन की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

आप इस ऐप की मदद से स्पीडोमीटर के साथ अपनी ट्रेन की गति की जांच कर सकते हैं और यहां तक कि किसी भी स्टेशन के आने से पहले डेस्टिनेशन अलार्म भी लगा सकते हैं।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4.5 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज15 MB
ऐप रेटिंग4.7/5
ऐप रिव्यु37.6T+
ऐप डाउनलोड10L+

8. Trainman

train check karne ka apps

Trainman ट्रैन टिकट बुकिंग के लिए सबसे अच्छा ऐप में से एक माना जाता है। इस ऐप का यूआई बहुत ही शानदार है जिससे इस ऐप को उपयोग करना काफी आसान हो जाता है।

इस ऐप में आप केवल एक स्टेप में टिकट बुकिंग कर सकते हैं, अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं, लाइव ट्रेन स्टेटस देख सकते हैं, और ट्रेन के कोच की स्थिति की पता लगा सकते हैं।

आपको इस ऐप में ट्रेन से जुड़ी बहुत सारी सुविद्याएँ देखने को मिल जाएंगी जिससे आप सारा काम केवल एक ऐप पर ही कर पाएंगे। टिकट बुकिंग से लेकर टिकट कैंसिल करने तक की सारी सुविधा मिल जाएंगी।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज20 MB
ऐप रेटिंग4.1/5
ऐप रिव्यु1.5L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

9. Indian Railway Trai

train check karne ka apps

Indian Railway Trai ऐप से भी लाइव ट्रैन की लोकेशन पता कर सकते हैं और साथ ही अपनी PNR नंबर की मदद से सारी जानकारी पता कर सकते हैं।

आप इस ऐप से लाइव ट्रेन की स्थिति पता कर सकते हैं, अपने डेस्टिनेशन स्टेशन के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं, स्टेशनों के बीच ट्रेन और सीट की उपलब्धता देख सकते हैं, और भी कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप की मदद से आप अपना पीएनआर नंबर प्रदान करके खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं, रद्द की गई ट्रेनें की भी जानकारी देता है और साथ ही सभी डायवर्ट और रीशेड्यूल की गई ट्रेनों की भी जानकारी प्रदान करता है।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज8.3 MB
ऐप रेटिंग4.4/5
ऐप रिव्यु2L+
ऐप डाउनलोड1Cr+

10. Train Live Status Booking PNR

train dekhne ke liye apps

Train Live Status Booking PNR ऐप IRCTC authorized partner ऐप है जो एक सरल और सुपरफास्ट रेलवे टिकट बुकिंग प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करता है।

इस ऐप से आप टिकट बुकिंग के साथ साथ अपनी PNR नंबर की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, अपनी लाइव एनटीईएस चलने की स्थिति जान सकते हैं, इंस्टेंट रिफंड, जैसी कई और शानदार सुविधाओं के फायदे ले सकते हैं।

यह ऐप उपयोगकर्ता के अनुकूल भारतीय रेल से संबंधित सभी जानकारी सबसे सरल, प्रभावी और यूजर फ्रेंडली तरीके से प्रदान करता है। इस ऐप में सभी आरक्षित, अनारक्षित और उप-शहरी ट्रेनों सहित ट्रेनों का सबसे बड़ा और सबसे अपडेटेड डेटाबेस है।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज3.4 MB
ऐप रेटिंग4.4/5
ऐप रिव्यु29T+
ऐप डाउनलोड10L+

11. Live Train Status: PNR Status

train dekhne ke liye apps

Live Train Status ऐप के अंदर ट्रैन से जुड़ी कमाल के ढ़ेर सारे फीचर मौजूद है। जिनमें से कुछ कॉमन फीचर में लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस, पीएनआर स्टेटस, ट्रेन सीट उपलब्धता और बुकिंग शामिल हैं।

यह ऐप बहुत ही आसान इंटरफ़ेस के साथ भारतीय रेलवे के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे तेज़ और बहुत कम साइज वाले एप्लिकेशन में से एक है।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4 स्टार रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज14 MB
ऐप रेटिंग3.8/5
ऐप रिव्यु3T+
ऐप डाउनलोड10L+

12. Track My Train – Live Status

train dekhne ke liye apps

ट्रैक माई ट्रेन बिना इंटरनेट के सभी ट्रेन जानकारी प्रदान करने वाला एक अनूठा ऐप है और यह ऐप भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए ही डिज़ाइन किया गया है, जिसका लक्ष्य यूजर को लाइव ट्रैन का सटीक जानकारी प्रदान की जा सकें।

कई बार चलती ट्रेन में हमारे फ़ोन में इंटरनेट अच्छे से नहीं चल पाती है तो ऐसे में यह ऐप आपको काफी ज्यादा मदद करेंगे। क्यूंकि आप इसे बिना इंटरनेट के ट्रैन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह ऐप पूरी तरह से ऑफलाइन काम करती है और ऑफलाइन ही सेल टावर/जीपीएस की मदद से ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी देती है।

आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप लाइव ट्रैन स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस ऐप को 1 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और इसे 4.5 स्टार से ज्यादा की रेटिंग दी गयी है।

ऐप साइज7.8 MB
ऐप रेटिंग4.5/5
ऐप रिव्यु4T+
ऐप डाउनलोड5L+

FAQs: 

Q: इंडियन रेलवे की ऑफिशियल ऐप कौन सा है?

Ans: IRCTC Rail Connect और NTES इंडियन रेलवे की ऑफिशियल ऐप है।

Q: ट्रैन का लाइव लोकेशन पता करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा होता है?

Ans: ट्रैन का लाइव लोकेशन पता करने के लिए ऊपर बताए गए सभी ऐप अच्छे हैं लेकिन आप चाहे तो Where is my Train और RailYatri ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: ऑनलाइन ट्रैन की टिकट बुकिंग करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

Ans: ऑनलाइन ट्रैन की टिकट बुकिंग करने के लिए आप IRCTC Rail Connect ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: ट्रैन चेक करने वाला ऐप कहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है?

Ans: ट्रैन चेक करने वाला ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q: क्या एक ऐप से ही ट्रैन की टिकट बुकिंग और लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं?

Ans: जी हाँ, मैंने आपको ऊपर कई ऐसे ऐप के बारे में बताया हूँ जिससे आप टिकट बुकिंग के साथ-साथ लाइव लोकेशन का भी पता कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस पोस्ट में Train check karne wala apps के नाम और उन सभी ऐप के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताया हूँ जिसमें ऐप के रिव्यु, रेटिंग, और डाउनलोडिंग बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में बताई गयी सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अगर हमारा यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हों तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment