White Hat SEO क्या है – White Hat SEO Techniques In Hindi 2021

Published by Saurav Bhagat on

हम सभी जानते हैं की SEO हमारे ब्लॉग के लिए कितना जरुरी है और SEO ही एक मात्र तरीका है जो ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करता है और ज्यादा से ज्यादा traffic लाता है। इन सभी के लिए हमें SEO के बहुत सारे factors को follow कर के अपने ब्लॉग पर apply करना पड़ता है। इसलिए आज मैं आपको White Hat SEO के बारे में बताऊंगा की White Hat SEO क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं

मैंने आपको इससे पहले के पोस्ट में Black Hat SEO के बारे में बताया था की Black Hat SEO क्या है और इसका इस्तेमाल करने से क्यों बचना चाहिए और आज हम White Hat SEO के बारे में सब-कुछ बहुत ही विस्तार से सीखने वाले हैं।

ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिन्हे black hat और white hat SEO के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होगी इसलिए आपको इस पोस्ट को शरू से लेकर अंत तक बहुत ही ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि आप white hat SEO के बारे में सारी जानकारी ले पाए

अगर आप नए ब्लॉगर है और ब्लॉग्गिंग में career बनाना चाहते हैं तो आपको इन सभी के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए। क्यूंकि जब आप ब्लॉग्गिंग में नए होते हैं और SEO के बारे में आपको कुछ भी पता नहीं होता है तो आप कुछ जाने-अनजाने में कुछ ऐसी technique का इस्तेमाल कर लेते हैं। जो white hat SEO को black hat SEO में बदल देता है।

इसलिए सबसे पहले आपको इन सभी के बारे में जरूर सीखना चाहिए ताकि आप जाने-अनजाने में कुछ भी गलत ना कर पाएं। इसलिए अगर आप लम्बे समय तक ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं और आप ब्लॉग्गिंग में अपना career बनाना चाहते हैं तो आप सिर्फ White Hat SEO का ही इस्तेमाल कीजिए

White Hat SEO क्या है

White Hat SEO क्या है :-

White Hat SEO एक ऐसी तकनीक होती है जो सर्च इंजन के guidelines और rules फॉलो करके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाने की कोशिश की जाती है।

यह तरीका केवल यूजर को ध्यान में रखकर की जाती है ताकि यूजर को पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगे और यूजर बार-बार उस वेबसाइट पर वापस आ सकें।

ये SEO का एक ऐसा तरीका है जिसे करने के बाद आपको तुरंत तो रिजल्ट नहीं मिलेगा लेकिन लम्बे समय के लिए ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा

सर्च इंजन हो या यूजर दोनों को ही यह तरीका पसंद आते हैं इसलिए अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए White Hat SEO technique का इस्तेमाल करते हैं तो सर्च इंजन आपके ब्लॉग पोस्ट को धीरे-धीरे रैंक करता चला जाएगा।

आज तक जितने भी सफल ब्लॉगर हुए हैं, उन सभी ने केवल White Hat SEO technique का इस्तेमाल करने की ही सलाह दी है और उन्होंने खुद अपने ब्लॉग पर इस technique का इस्तेमाल कर के आज सफल ब्लॉगर बन पाए हैं।

जैसा की आपको पता ही होगा की जितने भी सर्च इंजन ब्राउज़र हैं वे सभी अपने algorithm को समय-समय पर बदलते रहते हैं और हमेशा कुछ न कुछ नया update लाता रहता है ताकि Black Hat SEO करने वाले वेबसाइट को ban कर सकें।

इसलिए आपको हमेशा White Hat SEO technique का ही इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपका वेबसाइट को सर्च इंजन और यूजर दोनों के दृष्टिकोण से फायदेमंद मिल सकें।

## इसे भी जरूर पढ़े :-

SEO क्या है और इसे कैसे किया जाता है?

◆ Black Hat SEO क्या है?

White Hat SEO Techniques In Hindi :-

अब आपको White Hat SEO क्या है के बारे में सब कुछ अच्छे से पता चल गया होगा और अभी तक आपने White Hat SEO के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे।

इस SEO तकनीक में आपको On-Page SEO, Off-Page SEO, और Technical SEO तीनो पर काम करना होता है।

तो अब चलिए White Hat SEO के कुछ ऐसे techniques के बारे में बात करते हैं जिसे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जरूर अप्लाई करनी चाहिए।

1. Good Quality Content :-

Blogging का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा content ही होता है, और आपने सभी सफल ब्लॉगर से कहते हुए सुना भी होगा की “Content is King“.

वे लोग ऐसा इसलिए कहते हैं क्यूंकि सर्च इंजन quality और unique content को ही पसंद करता है, आप जितना ज्यादा quality content लिखेंगे सर्च इंजन आपके ब्लॉग को उतना ही ऊपर rank करने की कोशिश करेगा।

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को भले ही ज्यादा शब्दों में ना लिखा हो लेकिन अगर आप quality और unique content लिखते हैं तो आपका पोस्ट सर्च इंजन में जरूर रैंक करेगा।

Quality content एक सबसे बड़ा फैक्टर होता है White Hat SEO के लिए क्यूंकि आप जितना भी SEO कर लें अगर आपका quality content नहीं होगा तो फिर आपका पोस्ट रैंक नहीं कर पाएगा। इसलिए आपको content की quality पर पूरा ध्यान देना चाहिए

2. Title And Meta Description :-

आपको अपने पोस्ट के title और meta description आकर्षक बनाना चाहिए ताकि कोई आपके पोस्ट को सर्च इंजन के रिजल्ट में देखे तो तुरंत क्लिक कर दें।

आपको एक बात का ख़ास ध्यान रखना है की आप अपने पोस्ट के title और meta description में अपने पोस्ट से रिलेटेड ही जानकारी लिखनी है।

Title और Description दोनों में ही टारगेट कीवर्ड का इस्तेमाल करना है और कीवर्ड को इस तरह से रखनी है आपके पोस्ट के title और description पोस्ट से unrelated ना लग सकें।

◆ WordPress क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

3. Keyword Using :-

Keyword आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आपको जानना बहुत ही जरुरी है की keyword को Post में कहाँ-कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए।

तो चलिए देखते हैं की Keyword का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ करना जरुरी है :-

  • Post Title
  • Meta Description
  • Post URL
  • Heading and subheading(H1, H2, H3, etc.)
  • First paragraph of the post
  • Image alt tag
  • Text of the post

4. Keyword Density :-

आपको अपने पोस्ट में जरुरत से ज्यादा टारगेट कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए, क्यूंकि ऐसा करने से एक तो पोस्ट पढ़ने में अच्छा नहीं लगता है और दूसरा ये black hat SEO में बदल जाता है।

आपको हमेशा अपनी पोस्ट में 1-2% के बीच ही टारगेट कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए, इसका मतलब है कि टारगेट कीवर्ड को प्रति 100 शब्दों में लगभग एक से दो बार ही इस्तेमाल करना है।

5. Easy And User-friendly Navigation :-

आपको अपने वेबसाइट और पोस्ट का structure बिल्कुल आसान और यूजर फ्रेंडली रखना है ताकि कोई भी यूजर आपके वेबसाइट पर आये तो उसे सब कुछ आसानी से समझ आ सकें।

जब आपके वेबसाइट और पोस्ट का structure यूजर फ्रेंडली होगा तब यूजर बार-बार आपके ही वेबसाइट पर आना ही पसंद करेगी।

सर्च इंजन को भी ये चीज़ें पसंद आती है, इसलिए आपका वेबसाइट जितना यूजर फ्रेंडली होगा सर्च इंजन आपके ब्लॉग पोस्ट को उतना ही ऊपर रैंक करता चला जाएगा।

6. Website Speed :-

आपको अपने वेबसाइट की स्पीड को कम से कम रखना है ताकि कोई आपके वेबसाइट को खोले तो जल्दी से जल्दी खुल जाए। क्यूंकि अगर आपकी वेबसाइट तुरंत नहीं खुलती है तो यूजर दूसरे की वेबसाइट पर चले जाते हैं।

सर्च इंजन उन्ही वेबसाइट जल्दी को रैंक करता है जो खुलने में कम से कम समय लेता हो खुलने के बाद पोस्ट की सारी चीज़ों तुरंत load हो सकें।

आप अपने वेबसाइट की स्पीड को चेक करने के लिए GTmetrix वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. Link Building :-

Link building Off page SEO का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और White Hat SEO के मायने से भी link building का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

आपको अपने वेबसाइट के लिए नेचुरल तरीके से और अपने ही जैसे niche वाली website से backlink बनानी चाहिए।

Backlink बनने से आपके वेबसाइट की authority बढ़ती है और साथ ही आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में रैंक भी होने लगता है।

Backlink बनाने की प्रक्रिया White Hat और Black Hat SEO दोनों से ही की जाती जाती है। अगर आप नेचुरल तरीकों से हर दिन कुछ बैकलिंक बनाते हैं तो वह white hat SEO में आती है। वहीँ अगर आप unnatural तरीकों से बैकलिंक बनाते है तो वह black hat SEO में आ जाती है।

## इसे भी जरूर पढ़े :-

Off-Page SEO क्या है और कैसे करे?

On-Page SEO क्या है और कैसे करे?

White Hat SEO और Black Hat SEO में क्या अंतर होता है :-

जैसा की आपलोग जानते होंगे की SEO करने के दो technique होते हैं एक White Hat SEO और दूसरा Black Hat SEO, तो अब चलिए इन दोनों के बीच के अंतर को समझ लेते हैं।

White Hat SEO :-

1. White Hat SEO का इस्तेमाल सर्च इंजन के rules और guideline को ध्यान में रखकर किया जाता है।

2. SEO का यह तरीका केवल user को ध्यान में रखकर किया जाता है।

3. इस SEO technique का इस्तेमाल लम्बे समय में बेहतरीन रिजल्ट पाने के लिए किया जाता है। इस तरह की तकनीक को सर्च इंजन भी पसंद करता है।

4. White Hat SEO आपके लिए हर दृष्टिकोण से बहुत अच्छा है क्यूंकि इसका सबसे बड़ा कारण है की सभी सर्च इंजन इसे support करती है, इसलिए आपको हमेशा White Hat SEO का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

5. White Hat SEO के लिए जिन techniques का उपयोग किया जाता है वह कुछ इस प्रकार हैं :– Keyword Research, Link  Building, LSI Keyword, इत्यादि।

 Blog क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है? 

Black Hat SEO :-

1. Black Hat SEO का इस्तेमाल सर्च इंजन के rules और guideline को ध्यान में रखकर नहीं किया जाता है।

2. SEO का यह तरीका केवल सर्च इंजन को ध्यान में रखकर किया जाता है।

3. इस SEO तकनीक का इस्तेमाल कम समय में अच्छी रिजल्ट पाने के लिए किया जाता है। इस तरह की तकनीक को सर्च इंजन पसंद नहीं करता है

4. Black Hat SEO आपके ब्लॉग के लिए हर तरह से नुकसानदायक है क्यूंकि एक तो इसे सर्च इंजन सपोर्ट नहीं करती दूसरा यूजर भी इसे पसंद नहीं करते हैं। इसलिए आपको हमेशा Black Hat SEO का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

5. Black Hat SEO के लिए जिन techniques का उपयोग किया जाता है वह कुछ इस प्रकार हैं :- Keyword Stuffing, Invisible Keyword, Link Farming, इत्यादि।

## इसे भी जरूर पढ़े :-

◆ Domain Name क्या है?

 Web Hosting क्या है?

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q1. White Hat SEO और Black Hat SEO में से कौन सा Techniques बेहतर है?

Q2. क्या White Hat SEO method safe है?

हाँ, White Hat SEO method पूरी तरह से safe है और गूगल भी इस तरह की SEO method को सपोर्ट करता है।

Q3. क्या White Hat SEO Techniques आसान है?

Q4. क्यूँ हमें White Hat SEO Techniques का इस्तेमाल करना चाहिए?

हाँ, हमें White Hat SEO Techniques का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपको White Hat SEO के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा जैसे : White Hat SEO क्या है, इसे कैसे किया जाता है, White Hat SEO का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए और इसके क्या फायदे हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको White Hat SEO और इससे रिलेटेड सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और White Hat SEO से संबंधित सारे प्रश्नो का जवाब मिल गया होगा।

अगर आप मुझसे White Hat SEO के बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comments section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सीखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने social media platform और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

10 Comments

Neha · August 15, 2021 at 12:54 pm

Hello Saurav,
Aapne White Hat SEO ke baare me bahut acche se btaaya hai.
Thanks.

  • Veena kumari · August 20, 2021 at 11:38 pm

    Very informative post,thanks.

      Saurav Bhagat · August 21, 2021 at 11:03 am

      Thank you so much Veena.
      Aap iss tarah ki information jaanne ke liye hamaare blog ko padhte rhe.

    GAURAV SINGH · September 5, 2021 at 1:08 pm

    Nicely explained

    Saurav Kr · September 5, 2021 at 4:37 pm

    Thanks for providing information about White Hat SEO Techniques. Thanks.

    Suraj Kumar · September 6, 2021 at 10:41 am

    Wow bhai gajab mazza aa gya sach mai maine 10 se 12 article padha but aisa content kahi nahi mila.

    Thanks bro

      Saurav Bhagat · September 6, 2021 at 10:43 am

      Thank you so much for your appreciation.
      Thanks Bhai.

    Leave a Reply