WiFi का Full Form क्या होता है? – WiFi Full Form In Hindi

Published by Saurav Bhagat on

आज के इस पोस्ट में हम जानेगें की WiFi full form क्या है, full form of WiFi, WiFi full meaningWiFi क्या है, WiFi का इतिहास, WiFi कैसे काम करता है, WiFi के प्रकार, इत्यादि।

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने WiFi का नाम न सुना हो और इसका इस्तेमाल कभी ना किया हो। आप सभी ने WiFi का इस्तेमाल जरूर किया होगा।

अगर आपके पास फ़ोन या लैपटॉप है तो आपने भी WiFi का इस्तेमाल कई बार जरूर किया होगा। लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को WiFi का फुल फॉर्म तक पता नहीं होता है और ना ही इनसे जुड़ी कोई जानकारी होती है।

अगर आप WiFi के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं, क्यूंकि आज मैं आपको WiFi full form के साथ-साथ WiFi के बारे में सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आप WiFi के बारे में सारी बातें जान सकें और अगर आपसे कोई WiFi के बारे में सवाल पूछ लें तो आप उसे सब कुछ आसानी से बता सकें।

तो चलिए जानते हैं की WiFi का full form क्या होता है और इससे जुड़ी सारी जानकारियाँ।

WiFi Full Form

WiFi Ka Full Form (what is the full form of wi-fi) :-

वाईफाई का फुल फॉर्म “Wireless Fidelity” होता है। इसे हिंदी में “वायरलेस नेटवर्क” कहा जाता है।

WiFi Full Form In English :-

वाईफाई का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Wireless Fidelity” होता है।

Wi – Wireless

Fi – Fidelity

◆ Full Form of WiFi is “Wireless Fidelity”

WiFi Full Form In Hindi :-

वाईफाई का फुल फॉर्म हिंदी में “वायरलेस नेटवर्क” होता है।

Wi – Wireless ( वायरलेस )

Fi – Fidelity ( नेटवर्क )

WiFi क्या है (WiFi full meaning) :- 

वाईफाई एक वायरलेस तकनीक होता है, जो केवल वायरलेस कनेक्शन पे ही काम करता है। जैसे मोबाइल, रेडियो, और टेलिविजन, रेडियो तरंगों का उपयोग करके काम करता है ठीक उसी प्रकार से वाईफाई भी रेडियो तरंगों का उपयोग करके काम करता है।

वाईफाई का उपयोग कई प्रकार के डिवाइस में कर सकते है जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन, टेबलेट, डिजिटल कैमरा, आदि। ये सभी डिवाइस आपको बहुत ही आसानी से WiFi कनेक्ट करने में मदद करती है।

जैसा की आपको पता होगा की कंप्यूटर का एडेप्टर एक रेडियो सिग्नल के रूप में डाटा का अनुवाद करता है और एंटीना का प्रयोग करके उसे प्रसारित करता है, ठीक इसी तरह वायरलेस राउटर का सिग्नल भी काम करता है।

WiFi का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान और सुविधाजनक है और इसकी मदद से हम एक साथ कई सारे डिवाइस को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

WiFi कैसे काम करता है :-

वाईफाई एक वायरलेस टेक्नोलॉजी है जिस वजह से यह वायरलेस कनेक्शन पे ही काम करता है और इसके लिए किसी भी तरह की केबल की जरुरत नहीं पड़ती है।

वाईफाई एक सीमित रेंज के अंदर ही अच्छे से काम करता है क्यूंकि इसका इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा रेंज 40 से 80 फिट के अंदर तक ही होता है।

WiFi की सारी प्रक्रिया रेडियो तरंगो के द्वारा ही होती है जो एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस से जोड़ने में मदद करती है। इसी कारण से वाईफाई की मदद से एक साथ कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं।

वाईफाई का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक वाईफाई राउटर की जरुरत होती है जो एक हार्डवेयर डिवाइस होती है। और इसी वाईफाई राउटर की मदद से आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

WiFi के प्रकार :-

WiFi 4 प्रकार के होते हैं जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं –

  • WLANWireless Local Area Network
  • WMANWireless Metropolitan Area Network
  • WPANWireless Personal Area Network
  • WWANWireless Wide Area Network

## इसे भी पढ़े –

◆ KYC का full form क्या है? – Click Here

UPI का full Form क्या होता है? – Click Here

WiFi का इतिहास :-

WiFi का आविष्कार सन 1998 में किया गया था। इसका आविष्कार वाईफाई एलियंस कंपनी (WiFi Alliance Company) के द्वारा किया गया था और WiFi का नाम इसी कंपनी के नाम के ऊपर रखा गया था। 

वैसे देखा जाए तो वाईफाई को बहुत से लोगो के द्वारा अविष्कार किया गया था लेकिन इसके मुख्य संस्थापक Vic Hayes जी है। Vic Haye को Father of WiFi भी कहा जाता है।

WiFi के फायदे :-

WiFi से हमें बहुत सारे फायदे मिलते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं –

  • आज के समय में वाईफाई का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।
  • वाईफाई का इंस्टालेशन करना भी बहुत आसान है इसके लिए कोई टेक्निकल नॉलेज की भी आवश्यकता नहीं है।
  • वाईफाई टेक्नोलॉजी बहुत ही आसान और सुविधाजनक है I इसका उपयोग कोई भी बहुत आसानी से अपने फ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, आदि में कर सकता है।
  • आप इसकी मदद से एक साथ कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं।
  • इसमें किसी भी clients को जोड़ना और रिमूव करना बहुत आसान है।
  • वाईफाई एक वायरलेस टेक्नोलॉजी होने के कारण आपके बहुत सारे पैसे बचाता है।

## इसे भी पढ़े –

◆ IOC का Full Form क्या है? – Click Here

◆ PNR का फुल फॉर्म क्या है? – Click Here

WiFi के नुकसान :-

जैसे आपने WiFi के कुछ फायदे देखें हैं ठीक उसी तरह WiFi के कुछ नुकसान भी होते हैं। WiFi से होने वाले नुकसान कुछ इस प्रकार हैं –

  • वाईफाई आपको पूरी तरह से सिक्योरिटी प्रदान नहीं करती है क्यूंकि यह एक वायरलेस सिस्टम होता है जिसे आसानी से हैक किया जा सकता है।
  • अगर आप इसमें पूरी सिक्योरिटी चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे से सिक्योरिटी, ऑथेंटिकेशन प्रोटोकॉल, और कॉन्फ़िगरेशन करनी होती है।
  • जब आप एक वाईफाई से बहुत सारे डिवाइस जोड़ते हैं तो इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है।
  • वाईफाई का इस्तेमाल एक सीमित रेंज के अंदर तक ही अच्छा काम करता है क्यूंकि वाईफाई इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा रेंज 40 से 80 फिट के अंदर ही होता है।
  • वाईफाई इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके बारे में सब कुछ सीखना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि कभी-कभी वाईफाई काम नहीं कर रहा होता है तो इसके लिए Troubleshoot करने की आवश्यकता होती है।

आज आपने क्या सीखा :- 

आज के इस article में हमनें WiFi के बारे में बहुत कुछ जाना है, हमने WiFi Full Form, WiFi क्या है, WiFi कैसे काम करता है, WiFi के फायदे और नुकसान, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको WiFi के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे WiFi से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Dont know · September 13, 2021 at 12:07 pm

बहुत सही भाई एक दम मस्त बोले तो top wali content

Leave a Reply