WordPress क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? – WordPress In Hindi

Published by Saurav Bhagat on

क्या आप भी WordPress के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं की WordPress क्या है, WordPress meaning क्या है और इसपे वेबसाइट कैसे बनायी जाती है, तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। क्यूंकि आज मैं आपको वर्डप्रेस के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूँ

आज के इस पोस्ट में आप सीखेंगे की WordPress meaning, WordPress in hindi, वर्डप्रेस क्या है, वर्डप्रेस के कितने प्रकार है, वर्डप्रेस की विशेषता क्या है, वर्डप्रेस के क्या-क्या फायदे होते हैं, इत्यादि।

अगर आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं या फिर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको वर्डप्रेस के बारे में सब कुछ जरूर सीखनी चाहिए क्यूंकि एक ब्लॉगर अपनी journey की शरुआत वर्डप्रेस से ही करता है।

आप में से कई लोगों ने वर्डप्रेस के बारे में सुना होगा की इसकी मदद से ब्लॉग बनाये जाते हैं, लेकिन यह पूरी जानकारी नहीं हैं। क्यूंकि आज के समय में वर्डप्रेस पर सभी तरह के वेबसाइट बनाये जा रहें हैं।

आज वर्डप्रेस एक ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म तक ही सीमित नहीं रह गयी है, बल्कि यह दुनिया की सबसे popular और secure कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) बन चुकी है।

वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना सभी के लिए बहुत ही आसान है क्यूंकि वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए कोई coding या programming language की जरुरत नहीं पड़ती है।

वर्डप्रेस को 27 मई, 2003 में Matt Mullenweg और Mike Little ने लांच किया था और अभी दुनियाभर में सबसे ज्यादा वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनायी जा रही है।

आपको जानकारी के लिए बता दें की वर्डप्रेस 2 प्रकार के होते हैं, एक wordpress.com और दूसरा wordpress.org और इस पोस्ट में सभी जानकारी wordpress.org(CMS) के बारे में ही है।

WordPress क्या है

WordPress क्या है (what is word press):-

WordPress का meaning content management system यानी की CMS है, जिसका उपयोग वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है। इसे MySQL और PHP की मदद से बनाया गया है।

वर्डप्रेस को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए एक web server यानी की web hosting की आवश्कयता पड़ती है। और अगर आपके पास होस्टिंग है तो आप वर्डप्रेस को बहुत ही आसानी से इनस्टॉल कर सकते हैं।

इस WordPress की मदद से आपको एक बहुत ही आसान सा यूजर इंटरफ़ेस मिलता है, जहां से आप अपने वेबसाइट के content को आसानी से managed कर सकते हैं।

अगर आपको वर्डप्रेस की वेबसाइट में कुछ भी बदलाव करनी है तो इसके लिए आपको coding या programming की बिल्कुल भी जरुरत नहीं पड़ने वाली है। जी हाँ, आप वर्डप्रेस की वेबसाइट को बिना coding जाने ही सब कुछ कर सकते हैं।

यहाँ पे आप अपनी पसंद से वेबसाइट की structure और design रख सकते हैं और इसे जब मन चाहे बदल भी सकते हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग बहुत सारे theme प्रदान कराये जाते हैं।

अगर आप अपने वेबसाइट पर नए-नए फीचर्स ऐड करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अलग-अलग plugins install करने होते हैं। WordPress आपको पहले से ही बहुत सारे plugins प्रदान करती है, आपको केवल इसे install कर के activate करना होता है।

इस वर्डप्रेस वेबसाइट की मदद से आप बहुत सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। जैसे:- text कैसा होना चाहिए, text की कलर कैसी रखनी है, हैडर और फुटर की डिज़ाइन कैसी रखनी है, पोस्ट में क्या ऐड करनी है, वेबसाइट की डिज़ाइन कैसी रखनी है, वेबसाइट के फीचर्स, इत्यादि।

WordPress के प्रकार :-

वर्डप्रेस दो प्रकार के होते हैं, एक wordpress.com और दूसरा wordpress.org और ये दोनों बिल्कुल अलग-अलग होते हैं। लेकिन इन दोनों प्लेटफॉर्म को वर्डप्रेस द्वारा ही बनाया गया है।

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इन दोनों को लेकर बहुत ही ज्यादा confused रहते हैं और उन्हें समझ ही नहीं आ रहा होता है की इन दोनों में क्या अंतर है और इन दोनों में से किस पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाना सही रहता है।

इसलिए मैंने सोचा आपको इससे रिलेटेड सारे सवालों का जवाब दे दूँ ताकि आपको इन दोनों के बीच कोई confusion ना रह सकें और सब कुछ समझ भी आ जाए।

1. WordPress.com

यह वर्डप्रेस का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। इसके लिए कोई वेब होस्टिंग और डोमेन नाम की आवश्यकता नहीं होती है।

WordPress.com बिल्कुल गूगल के प्रोडक्ट blogger.com जैसा ही है, जहां आप सारे काम बिना पैसे खर्च किये कर सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको रिजल्ट मिलने में काफी समय लग जाता है।

यहां पर आप अपनी पसंद से ब्लॉग नहीं बना सकते हैं और भी बहुत सारे काम नहीं कर सकते हैं क्यूंकि यहां पर आपको लिमिटेड फीचर्स ही मिलते हैं।

अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए हैं और कुछ समय के लिए ही ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं तो आप WordPress.com या फिर blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. WordPress.org

यह वर्डप्रेस का paid platform है यानी की यहां पे आपको वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए कुछ पैसे लगाने होंगे क्यूंकि इसके लिए hosting खरीदना पड़ता है।

यहां पर आप एक बहुत ही अच्छा वेबसाइट बना सकते हैं और इस वेबसाइट को अपनी पसंद के हिसाब से तैयार कर सकते हैं और फिर बाद में सब-कुछ बदल भी सकते हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है जिसे आप Namecheap, Bluehost, Hostgator, Hostinger, GoDaddy, इत्यादि जैसे वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

इसके बाद आपको डोमेन नेम और होस्टिंग को एक साथ जोड़ना होता है और आपको इस वर्डप्रेस को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होता है। अब आप आपकी वेबसाइट बनकर तैयार है जिसे अब केवल डिज़ाइन करनी है और ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करनी है।

आज के समय में जितने भी सफल ब्लॉगर है, वे सभी इसी वर्डप्रेस पर काम करते हैं और अगर आप भी ब्लॉग्गिंग में अपना career बनाना चाहते हैं तो आपको भी इसी WordPress.org का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़े :- Off-Page SEO क्या है और कैसे करते हैं?

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये :-

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करनी है –

Step 1 – wordpress.org website खोलनी है ।

Step 2 – Get started button पर क्लिक करनी है ।

अब आपके वेबसाइट बनाने का सफर यहीं से शरू हो जाती है।

Step 3 – अब आपको वेबसाइट क्रिएट करनी है ।

Enter your email.

Create user name.

Create password.

Click on create your account name.

Step 4 – अपने वेबसाइट का नाम डालना है ।

Step 5 – अपने वेबसाइट के बारे में जानकारी बतानी है ।

ये सारी जानकारी अच्छे से भरने के बाद आपको continue बटन पर क्लिक करनी है। अब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार है और अब आप इसे बहुत ही आसानी से डिज़ाइन करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- On-Page SEO क्या है और कैसे करते हैं?

WordPress की विशेषताएं :-

वैसे देखा जाए तो वर्डप्रेस की बहुत सारी विषेशताएँ हैं, लेकिन यहां पे आपको वर्डपेस की कुछ महत्वपुर्ण विषेशताएँ देखने को मिलेगी जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है।

तो चलिए अब वर्डप्रेस के महत्वपुर्ण विषेशताएँ के बारे में जान लेते हैं:-

1. Themes

WordPress आपको बहुत सारे free themes प्रोवाइड करता है, इसमें से आप अपने पसंद की थीम को सेलेक्ट कर अपने वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं।

आपको अगर free themes पसंद नहीं आते हैं, तो ऐसे बहुत सारे paid themes भी होते हैं, जिन्हे आप खरीदकर अपने वेबसाइट पर लगा सकते हैं।

Theme आपके वेबसाइट और ब्लॉग का सबसे महत्वपुर्ण हिस्सा होता है और थीम ही decide करता है की आपका वेबसाइट किस तरह से दिखने वाला है, इसलिए आप इसे सोच-विचार कर अपने वेबसाइट पर अप्लाई करें।

Note:- Theme को अपडेट करने से पहले एक बार अपनी वेबसाइट का बैकअप जरूर लेकर रखें।

2. Plugins

अगर आप अपने वेबसाइट में नए-नए फीचर्स ऐड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यहां पर बहुत सारे अलग-अलग plugins मिल जाएंगे।

WordPress में पहले से ही बहुत सारे plugins मौजूद होते हैं, जिसे आप अपने जरुरत के अनुसार install कर के activate कर सकते हैं।

Theme के तरह ही plugins भी वर्डप्रेस में free और paid दोनों मौजूद होते हैं, लेकिन paid वाले plugins में आपको free वाले से ज्यादा फीचर्स देखने को मिलेंगे।

3. SEO(search engine optimization)

अगर SEO की दृष्टिकोण से देखें तो वर्डप्रेस आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्यूंकि सर्च इंजन वर्डप्रेस की वेबसाइट को ही सबसे पहले रैंकिंग में मदद करती है।

WordPress आपके वेबसाइट को optimize करने में बहुत ज्यादा मदद करती है, जिस वजह से ही इस तरह की वेबसाइट या ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक कर पाती है।

4. Media Management

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर कोई images या videos डालना चाहते हैं तो यह काम वर्डप्रेस पर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और आप इस images को कभी भी दुबारा इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इसके अलावा वर्डप्रेस आपको image को editing करने के लिए बहुत सारे टूल्स की सुविधा भी प्राप्त करवाती है, जिसकी मदद से आप अपने images को बहुत ही आसानी से edit कर सकते हैं।

5. User Management

जब आप अपने वेबसाइट के लिए अलग-अलग team members को जोड़ते हैं तब वर्डप्रेस का यह फीचर्स आपके लिए बहुत काम आने वाली है।

जब वेबसाइट या ब्लॉग की ग्रोथ धीरे धीरे बढ़ने लगती है तो फिर इसे अकेला संभालना मुश्किल होने लगती है। जिस वजह से आपको writer, editor, इत्यादि जैसे काम के लिए अलग-अलग members को जोड़ना पड़ता है।

जब आपके वेबसाइट के लिए multiple users काम कर रहें होते हैं तब आपको हर यूजर के लिए उनके काम के अनुसार से role define करना पड़ता है। और इस काम को वर्डप्रेस के बेहतरीन फीचर्स के द्वारा किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े :- White Hat SEO क्या है?

WordPress के फायदे :-

WordPress इस्तेमाल करने के कोई एक-दो नहीं बल्कि बहुत सारे फायदें हैं, तो चलिए इनके फायदे को एक-एक कर के करके देखते हैं।

  • वर्डप्रेस एक open source platform की सुविधा देती है, जिस वजह से इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल भी आसानी से किया जा सकता है।
  • अगर आपके पास coding या programming की थोड़ी सी भी जानकारी नहीं है तो भी आप इस वर्डप्रेस की मदद से वेबसाइट को बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।
  • WordPress का उपयोग करना बहुत ही आसान है, वेबसाइट बनाने से लेकर कंटेंट पब्लिश करने तक के सारे काम को आसानी से किया जा सकता है।
  • इसे होस्टिंग सर्वर यानी की वेब होस्टिंग पर इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है
  • WordPress की मदद से किसी भी तरह की वेबसाइट या ब्लॉग को बनाया जा सकता है और यहाँ तक की e-commerce जैसे वेबसाइट को भी आसानी से बनाया जा सकता है।
  • WordPress पर बनी वेबसाइट mobile friendly के साथ-साथ SEO friendly भी होती है।
  • यहां पर पहले से ही बहुत सारे themes मौजूद है, जिसे आप अपनी पसंद से वेबसाइट पर लगा सकते हैं।
  • अगर आपको अपने वेबसाइट में नए-नए फीचर्स ऐड करने हैं तो वर्डप्रेस आपको बहुत सारे plugins भी प्रदान करता है

इसे भी पढ़े :- Black Hat SEO क्या है?

WordPress के नुकसान :-

ऐसे बहुत सारे काम होते हैं, जिन्हे बिना coding के नहीं किये जा सकते हैं और वर्डप्रेस के लिए आपको थोड़ा बहुत programming सीखनी पड़ती है, जैसे- HTML, CSS, PHP.

  • वर्डप्रेस से वेबसाइट बनाने के लिए वेब होस्टिंग की जरुरत पड़ती है यानी की आपको होस्टिंग खरीदने के लिए कुछ पैसे खर्च करने होंगे
  • आप ज्यादा plugins का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते हैं क्यूंकि इससे आपकी website की loading स्पीड कम हो सकती है।
  • यहां पर आपको theme बहुत ही सोच समझ कर वेबसाइट पर लगाना होता है ताकि आपकी वेबसाइट आकर्षित दिख सकें।

इसे भी पढ़े :- SEO क्या है और सर्च इंजन कैसे काम करता है?

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने WordPress के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- WordPress meaning, WordPress in hindi, WordPress क्या है, WordPress कितने प्रकार के होते हैं, WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये, WordPress के क्या फायदे और नुकसान हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको WordPress के बारे में सारी जानकारी सब-कुछ अच्छे से समझ आ गए होंगे और WordPress से संबंधित सारे प्रश्नो का जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आप मुझसे WordPress के बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

4 Comments

Vishal · August 24, 2021 at 10:29 am

Aapne wordpress ke baare me bahut hi acchi jaankari di hai.
Very usefull and helpfull blog.
https://fullformcollection.com

Richa Raj Singh · September 1, 2021 at 11:48 am

Nice information Saurav.
looking forward to more good content form your side.

    Saurav Bhagat · September 1, 2021 at 3:50 pm

    Thank you so much.
    Of course, keep reading our blog.

Leave a Reply