YouTube Se Paise Kaise Kamaye – 2021 में घर बैठे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

Published by Saurav Bhagat on

आज के समय में यूट्यूब का नाम लगभग सभी ने सुना ना होगा और इसके के बारे में बहुत लोगों को पता भी होगा। अगर किसी को अपने सवालों का जवाब चाहिए होता है या फिर कुछ समय के लिए एंटरटेनमेंट करना होता है तो वो यूट्यूब पे ही जाता है। लेकिन बहुत लोगों को ये नहीं पता होता हैं की YouTube Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

अगर आप भी नहीं जानते हैं की YouTube Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको इन्हीं सब चीज़ों के बारे में बताने वाला हूँ।

आज के समय बहुत सारे लोग इंटरनेट पे सर्च करते रहते हैं की YouTube से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, इत्यादि।

यूट्यूब का इस्तेमाल आपमें से ज्यादातर लोग केवल पढाई या फिर एंटरटेनमेंट वीडियो देखने के लिए करते होंगे। लेकिन मैं आपको बता दूँ की यूट्यूब के द्वारा भी आप घर बैठे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हे पता होता है की यूट्यूब से भी पैसे कमाए जा सकते हैं और जिन्हे पता होता है वे लोग हर दिन यूट्यूब से घर बैठे अच्छा-ख़ासा पैसे कमा रहे हैं।

इसलिए मैंने सोचा की आज मैं आपको YouTube से पैसे कमाने के बारे में सारी बातें बता दूँ ताकि आप भी YouTube से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकें।

इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए ताकि आप YouTube से पैसे कमाने के बारे में सारी जानकरी अच्छे से समझ सकें और फिर इसपे काम करके पैसे कमा सकें।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube क्या है :-

यूट्यूब एक ऐसी प्लेटफार्म है जिसकी मदद से हम वीडियो देख सकते है और वीडियो क्रिएट भी कर सकते हैं। यूट्यूब एक फ्री प्लेटफार्म है इसलिए आप इसका इस्तेमाल वीडियोस देखने के साथ-साथ वीडियोस क्रिएट करने में भी कर सकते हैं।

आज के समय में यूट्यूब के बारे में सबको पता होता है की यूट्यूब पे सभी तरह के वीडियोस को अपनी पसंद से देख सकते हैं। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग ही होते हैं जिन्हे पता होता है की यूट्यूब पे वीडियोस क्रिएट भी कर सकते हैं और इनसे पैसे भी कमा सकते हैं।

यूट्यूब एक गूगल का ही सर्विस है जिस वजह से यह बहुत ज्यादा पॉपुलर है। गूगल के तरह ही यूट्यूब का ऐप भी आपके फ़ोन में पहले से ही इनस्टॉल होती है इसलिए आपको प्ले स्टोर से इंस्टाल करने की जरुरत नहीं होती है।

आने वाले समय में यूट्यूब और भी जयादा पॉपुलर होने वाली है इसलिए अगर आप भी इससे पैसे कामना चाहते हैं तो तो ये आपके लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है।

YouTube कैसे काम करता है :-

गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है। यहाँ पे लगभग सभी सवालों के जवाब उपलब्ध है और इसके अलावा सभी तरह के वीडियोस यूट्यूब पे उपलब्ध हैं।

यूट्यूब एक complex algorithm पे काम करता है जिस वजह से ये आपके द्वारा खोजे के वीडियोस को बहुत ही आसानी से दिखा पाता है। आप जिस प्रकार के वीडियोस यूट्यूब पे देखेंगे उसी प्रकार के वीडियोस आपके यूट्यूब में ज्यादातर दिखेगा।

यूट्यूब एक बहुत ही ख़ास अल्गोरिथम से बना हुआ है जिस वजह से ही अगर आप किसी प्रकार के videos को देखते है तो आपको उसी से रिलेटेड बहुत सारी videos यूट्यूब recommended करता है। 

◆ Also Read – Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकें

YouTube se paise kaise kamaye (यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए):-

आपके मन में कभी ना कभी सवाल आया ही होगा की यूट्यूब से हम पैसे कैसे कमा सकते है? और आज इसी का जवाब हम बताने वाले हैं की आप यूट्यूब से बहुत तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा और उसपे वीडियोस डालने होंगे।

आपको एक बात का ध्यान रखना है की आप यूट्यूब से एक या दो दिन में पैसे नहीं कमा सकते हैं। क्यूंकि हर काम के तरह ही यूट्यूब पे वीडियोस बनाना भी एक काम ही है जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

आपको यूट्यूब पे लगातार अच्छे-अच्छे वीडियोस अपलोड करने होंगे और आपको यूट्यूब पे 6 महीने या साल भर बिना रिजल्ट के बारे में सोचे लगातार मेहनत करने पड़ेंगे। इसके बाद ही आप यूट्यूब से अच्छे-खासे पैसे कमा पाएंगे।

आप जैसे-जैसे यूट्यूब पे वीडियोस डालते जाएंगे आपका चैनल धीरे-धीरे ग्रो करता जाएगा और आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के सारे मौके मिलते जाएंगे।

आप यूट्यूब से कई तरह से पैसे कमा सकते हैं लेकिन तीन ऐसे तरीकें हैं जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है जैसे – Google AdSense, Affiliate Marketing, और Sponsorship.

Google AdSense से पैसे कमाए :-

जैसा की मैंने आपको इससे पहले वाले पोस्ट गूगल से पैसे कैसे कमाए में बताया था की Google AdSense गूगल का ही एक सर्विस है जो youtuber को पैसे कमाने का मौका देता है।

अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है तो आप Google AdSense की मदद से अपने यूट्यूब के वीडियोस पर विज्ञापन लगा सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल पे AdSense अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले AdSense के सभी रूल को फॉलो करना होता है और यूट्यूब के सभी criteria को भी पूरा करना होता है।

आपको AdSense के लिए अपने यूट्यूब चैनल पे 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वाच टाइम का criteria पूरा करना होता है और इसके बाद ही आपके चैनल पे AdSense अप्रूवल हो पाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जो मैंने यूट्यूब के criteria बताये हैं वो criteria यूट्यूब के द्वारा समय-समय पे बदलता रहता है। इसलिए अपने आप को अपडेट रखना बहुत ही जरुरी होता है।

◆ Also Read – Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें

Affiliate Marketing से पैसे कमाए :-

आज के समय में affiliate marketing का नाम बहुत ही पॉपुलर हो चूका है और यह passive income generate करने का बहुत ही अच्छा तरीका बन चूका है इसलिए आज हर कोई एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहता है।

आपके जानकारी के लिए बता दूँ की एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में पैसिव इनकम बनाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। इसलिए जिन लोगों को इसके बारे में पता होता है तो वे लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके ढ़ेर सारे पैसे कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के कई तरीकें होते हैं लेकिन इनमे से दो ऐसे तरीकें हैं जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। एक वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा और दूसरा यूट्यूब के द्वारा, आज के इस आर्टिकल में आपको यूट्यूब से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे किया जाता है उसके बारे में बताऊंगा।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें e-commerce कंपनी या ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में लगाना होता है और अगर कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको इसके बदले अच्छा-ख़ासा कमिशन मिलता है।

Sponsorship से पैसे कमाए :-

जब आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर होने लगता है तब जाकर आपको इससे पैसे कमाने के मौके मिलते है। जैसे-जैसे आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर होता है उतना आपको Sponsorship मिलने शुरू हो जाते हैं।

जब आपके चैनल की पॉपुलैरिटी बढ़ती है तो आपको बहुत सारे स्पोंसर्स के द्वारा उनके अपने विज्ञापन को आपके यूट्यूब विडोज़ पे दिखाने के लिए पैसे मिलते हैं।

इसके बाद आप अपने अनुसार उस स्पॉन्सरशिप वाले विज्ञापन को अपने यूट्यूब विडोज़ पे दिखा सकते हैं या यूजर को इसके बारे में बता सकते हैं।

अगर आप खुद से ही स्पॉन्सरशिप के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको सबसे पहले चेक कर लेना चाहिए की आपके यूट्यूब चैनल पे लगभग 5000-6000 के आस-पास सब्सक्राइबर होने चाहिए। अगर इतने सब्सक्राइबर है तो आप स्पॉन्सरशिप के लिए खुद से भी अप्लाई कर सकते हैं।

YouTube videos बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होता है :-

अगर आप भी एक Youtuber बनना चाहते हैं और YouTube videos बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको YouTube videos बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है।

मैंने आपके लिए YouTube videos बनाने के कुछ महत्वपुर्ण बातें की लिस्ट बनायीं है जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • आपको इन्फोर्मटिवे और अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनानी चाहिए।
  • आप ऐसी वीडियो बनायें जो हमेशा देखा जा सकें और ज्यादा सर्च होने वाली ही वीडियो बनायें।
  • आपको अपने यूट्यूब वीडियो को अच्छे से एडिट कर लेना चाहिए ताकि यूजर वीडियो देखने वक़्त बोरिंग ना हो।
  • आपके अपने वीडियो के लिए एक अच्छा सा अट्रैक्टिव थंबनेल बनाना चाहिए ताकि यूजर देखते ही आपके वीडियो को क्लिक कर दें।
  • आप अपने वीडियोस के टाइटल और डिस्क्रिप्शन को अच्छे से लिखना चाहिए और वीडियो से रिलेटेड सारे टैग का अच्छे से करना चाहिए।
  • अपने यूट्यूब वीडियोस को सभी सोशल मीडिया पे शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा से लोग आपके बारे में जान सकें।

◆ Also Read – Google से पैसे कमाने के 5 आसान तरीकें

YouTube पर किस प्रकार के videos बना सकते हैं :-

YouTube पर आप कई प्रकार के videos बना सकते हैं। लेकिन आप जिस भी प्रकार के वीडियो बनाये वो सभी informative और interesting होने चाहिए ताकि आपके वीडियोस को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सकें।

तो चलिए जानते हैं की YouTube पर हम किस प्रकार के videos बना सकते हैं –

1. अपना फेस दिखाकर – आप खुद का फेस दिखाकर किसी भी प्रकार का वीडियोस बनाकर यूट्यूब पे अपलोड कर सकते हैं।

2. Images voice over के साथ इसमें आपको केवल अपना आवाज़ देना होता है और वीडियोस के लिए आप वीडियोस से रिलेटेड इमेजेज और एनीमेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Products review – आप किसी भी प्रकार के प्रोडट्स के ऊपर वीडियो बना सकते हैं और उसमें प्रोडट्स के बारे में सारी जानकारी बता सकते हैं।

4. Vlog – पिछले कुछ समय से Vlog बहुत ही पॉपुलर हो चूका है और इस प्रकार के वीडियोस बहुत देखे जा रहे हैं इसलिए अगर आपको कहीं घूमने का शौक है तो आप जिस जगह घूमने जाते हैं तो उसकी रिकॉर्डिंग करके आप यूट्यूब पे वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

5. Tutorials – आप अपने जानकारी के हिसाब से किसी भी कोर्स के बारे में शुरू से लेकर अंत तक की videos बना सकते हैं और उसे यूट्यूब पे अपलोड कर सकते हैं।

इनके अलावा भी कई और प्रकार के वीडियोस यूट्यूब पर बनाये जाते हैं लेकिन जो तरीका मैंने बताया वह बहुत ही पॉपुलर तरीका है और इस तरह के videos को ही यूट्यूब पे सबसे ज्यादा देखा जाता है।

◆ Also Read – Facebook से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q1. क्या YouTube में career बनाये जा सकते हैं?

Ans: हाँ बिलकुल, आप यूट्यूब में career बना सकते हैं।

Q2. YouTube पे वीडियो बनाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

Ans: यूट्यूब पे वीडियो बनाने के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए ताकि आप मोबाइल से वीडियो बना सकें और लैपटॉप की मदद से वीडियो को अच्छे से एडिट कर सकें।

Q3. YouTube से कितने तरीकों से पैसे कमा सकते हैं?

Ans: यूट्यूब से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे – Google AdSense, Affiliate Marketing, Sponsorship, इत्यादि।

Q4. YouTube से कितने दिनों में पैसे कमा सकते हैं?

Ans: यूट्यूब पे आप लगातार 6 महीने तक अच्छी quality के वीडियो बनाते हैं तो आप लगभग 6 महीने के अंदर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। ये पूरी तरह तरह से आपके काम पे निर्भर करता है की आप कितने दिनों में यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

Q5. YouTube से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans: यूट्यूब से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है क्यूंकि आज के समय बड़े-बड़े यूटूबेर करोड़ो रूपए कमा रहे हैं। जब आप यूट्यूब पे वीडियो बनाना शुरू करते हैं तो आपकी कमाई कम होती है लेकिन समय के साथ-साथ आपकी कमाई भी यूट्यूब से बढ़ती जाती है।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने फेसबुक के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- YouTube क्या हैYouTube Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं, यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए, YouTube से पैसे कमाने के कितने तरीकें हैं, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए जाने वाले तरीकों के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको YouTube से पैसे कमाने के संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में YouTube Se Paise Kaise Kamaye जाने वाले तरीकों से सम्बंधित कुछ भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

2 Comments

Saakshi · October 19, 2021 at 10:59 am

Very informative and helpful article on YouTube se paise kaise kamaye.

    Saurav Bhagat · October 19, 2021 at 11:07 am

    Thank you so much Saakshi.
    keep visiting my blog.

Leave a Reply