ताज होटल का मालिक कौन है? – Taj Hotel Ka Malik Kaun Hai?

Spread the love

आपमें से कई लोगो ने ताज होटल का नाम तो सुना होगा और इस होटल के बारे में कहीं ना कहीं पढ़ा भी होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की इस Taj Hotel Ka Malik Kaun Hai?

अगर आप नहीं जानते हैं की ताज होटल के मालिक कौन है और इस होटल का निर्माण किसने और कब करवाया था तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको मुंबई स्थित ताज होटल के बारे में सभी जानकारी देने वाला हूँ और आज आप इस ताज होटल के मालिक के बारे में भी सब कुछ जान जाएंगे।

ताज होटल भारत की सबसे बड़ी होटल में से एक है और यह होटल सपनो का शहर मुंबई में स्थित है। इस होटल में दुनिया भर के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इस होटल में ठहरते हैं।

अगर आप पूरी विस्तार से जानना चाहते है की Taj Hotel kya hai, Taj Hotel Ka Malik Kaun Hai, Taj Hotel Kisne banwaya, आदि के बारे में तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Taj Hotel Ka Malik Kaun Hai

ताज होटल क्या है? (Taj Hotel Kya Hai)

ताज होटल मुंबई स्थित एक आलीशान होटल है। इस होटल का निर्माण कार्य वर्ष 1903 में शुरू हुआ था और इस होटल को जमशेदजी टाटा ने बनवाया था।

ताज होटल भारत की सबसे बड़ी और आलिशान होटल में से एक है क्यूंकि इस होटल में देश विदेश के अमीर लोग रहने आते हैं और इस होटल का आंनद लेते हैं।

इस होटल का मालिकाना हक टाटा कंपनी का है और अभी इसका मालिकाना हक़ रतन टाटा जी के पास है। इस होटल में 6 फ्लोर है जिसमे कुल 560 कमरे मौजूद हैं और इस होटल की सालाना कमाई 4000 करोड़ से भी ज्यादा होती है।

ताज होटल का मालिक कौन है? (Taj Hotel Ka Malik Kaun Hai)

Taj Hotel Ka Malik Kaun Hai

ताज होटल के मालिक जमशेदजी टाटा है जिन्होंने इस होटल का निर्माण सन 1903 में करवाया था। जमशेदजी टाटा का जन्म 3 मार्च 1839 में हुआ था।

जमशेदजी टाटा एक भारतीय अग्रणी उद्योगपति थे, जिन्होंने भारत की सबसे बड़ी समूह कंपनी टाटा समूह की स्थापना की थी। जमशेदजी टाटा को महान “भारतीय उद्योग का जनक” माना जाता है।

अभी वर्तमान में ताज होटल के मालिक रतन टाटा जी हैं और रतन टाटा भारत के एक उद्योगपति, परोपकारी, और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष हैं।

रतन टाटा जी का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ था। आज रतन टाटा भारत के सबसे बड़े उद्योगपति और परोपकारी इंसान में से एक हैं।

आज रतन टाटा जी को पूरी दुनिया एक परोपकारी इंसान मानते हैं और इन्हें पद्म विभूषण और पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित भी किया गया है।

ताज होटल कहां स्थित है? (Taj Hotel Kahan Hai)

ताज होटल भारत के मुंबई शहर में स्थित है। ताज होटल गेटवे ऑफ इंडिया के बगल में स्थित मुंबई, महाराष्ट्र, भारत के कोलाबा क्षेत्र में स्थित है।

ताज होटल का इतिहास?

टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा ने 16 दिसंबर 1903 को ताज होटल का निर्माण मुंबई में किया था।

ताज होटल बनाने का विचार जमशेदजी टाटा के मन में कई कारणों से आया था क्यूंकि ऐसी कई कहानी है जो बताती है की इस होटल को बनाने के पीछे का क्या कारण है।

एक कहानी के अनुसार, मुंबई के वाटसन होटल में नस्लीय भेदभाव से जुड़ी एक घटना के बाद जमशेदजी टाटा ने होटल खोलने का फैसला किया, जहां उन्हें प्रवेश से मना कर दिया गया था।

एक दूसरे कहानी के अनुसार, जमशेदजी टाटा ने होटल खोलने का फैसला तब लिया जब उनके एक मित्र ने बॉम्बे में मौजूद होटलों पर घृणा व्यक्त की थी।

1970 के दशक में, ताज समूह ने मेट्रोपॉलिटन होटलों में अपना व्यवसाय शुरू किया, 1974 में चेन्नई में 5 स्टार डीलक्स होटल, ताज कोरोमंडल का शुरुआत किया।

सन 1977 में मुंबई में एक बिजनेस होटल, और 1978 में दिल्ली में ताजमहल होटल भी खोला। सन 1980 में, ताज समूह ने भारत के बाहर अपना पहला होटल, सना में ताज शीबा होटल, यमन में खोला था।

ताज होटल से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी –

  • ताज होटल का निर्माण जमशेदजी टाटा ने आज से लगभग 120 साल पहले करवाया था।
  • ताज होटल का निर्माण करने में सन 1903 के वक़्त कुल 25 लाख रूपए का खर्च आया था जो उस समय के अनुसार बहुत ज्यादा पैसा होता है।
  • ताज होटल के अंदर कुल 560 कमरे बने हुए हैं।
  • ताज होटल को एशिया का प्रमुख होटल का दर्जा दिया गया है।
  • 26/11/2008 को ताजमहल होटल में आतंकी हमला हुआ था जिस वजह से होटल की काफी क्षति हुयी थी।

FAQs : Taj Hotel Owner Name Hindi

Q: ताज होटल का निर्माण कब हुआ था?

Ans: ताज होटल का निर्माण सन 1903 में हुआ था।

Q: ताज होटल किसने बनवाया था?

Ans: ताज होटल ‘जमशेदजी टाटा’ ने बनवाया था।

Q: वर्तमान में ताज होटल का मालिक कौन है?

Ans: वर्तमान में ताज होटल के मालिक रतन टाटा जी हैं।

Q: ताज होटल का CEO कौन है?

Ans: ताज होटल के सीईओ ‘Puneet Chhatwal’ हैं।

Q: ताज होटल कहाँ स्थित है?

Ans: ताज होटल भारत के मुंबई शहर में स्थित है।

Q: ताज होटल में कितने कमरे है?

Ans: ताज होटल में कुल 560 कमरे हैं।

Q: ताज होटल बनाने में कुल कितना खर्चा हुआ था?

Ans: ताज होटल बनाने में 25 लाख रूपए का खर्चा हुआ था, क्योंकि इस होटल का निर्माण 1903 में ही किया गया था।

Q: ताज होटल की कमाई कितनी है?

Ans: ताज होटल की 1 साल की कमाई लगभग 4171 करोड़ रूपए हैं।

Read Also –

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें ताज होटल के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है, Taj Hotel ka Malik kaun hai, Taj hotel kiska hai, Taj hotel kisne banwaya, ताज होटल कहां स्थित है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ताज होटल के मालिक का नाम और इस होटल के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Reply