Facebook का मालिक कौन है और फेसबुक किस देश की कंपनी है?

Published by Saurav Bhagat on

Spread the love

आज के समय में फेसबुक का इस्तेमाल सभी कर रहे हैं और फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है जिसका इस्तेमाल भारत में सबसे ज्यादा किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं की Facebook Ka Malik kaun hai?

आज मैं आपलोगो को Facebook ka Malik kaun hai, Facebook kya hai, Facebook ka CEO kaun hai, Facebook Kaha Ki company hai, फेसबुक से रिलेटेड सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

आप में से ज्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल हर दिन करते ही होंगे क्यूंकि फेसबुक एंटरटेनमेंट का एक जरिया बन चूका है और आज फेसबुक का इस्तेमाल कई अलग-अलग काम के लिए भी किया जा रहा है।

आज के समय आप हर दिन फेसबुक का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है की फेसबुक का मालिक कौन है और फेसबुक किस देश की कंपनी है?

अगर आपको फेसबुक के मालिक का नाम नहीं पता है और इनके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको इन सभी के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए ताकि आपको फेसबुक के मालिक और फेसबुक से जुड़ी और भी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

Facebook Ka Malik Kaun Hai

Facebook क्या है? (What is Facebook in Hindi)

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सोशल मीडिया साइट है। इस ऐप का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है और भारत में सबसे ज्यादा लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

अभी के समय दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो स्मार्टफोन का उपयोग करता हो लेकिन फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करता हो। फेसबुक का इस्तेमाल सभी अपने अलग-अलग काम के लिए करते हैं।

आज के समय सोशल मीडिया का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले दिमाग में फेसबुक और इंस्टाग्राम का ही नाम आता है और फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक एक ही है।

यह सोशल मीडिया प्लेटफार्म हमारे लिए बहुत काम की है क्यूंकि इसकी मदद से आप मनोरंजन कर सकते हैं, अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं, और यहाँ तक की आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

Facebook का मालिक कौन है? (Facebook Ka Malik Kaun Hai)

फेसबुक के मालिक और फाउंडर ‘मार्क ज़ुकरबर्ग’ हैं, जिन्होंने फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004 में किया था और उस समय ज़ुकरबर्ग हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ही पढ़ाई कर रहे थे।

मार्क ज़ुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क में हुआ था और इनका पूरा नाम ‘मार्क इलियट जुकरबर्ग’ है। मार्क ज़ुकरबर्ग फेसबुक के साथ-साथ व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम, और मेटा के मालिक भी हैं।

अभी के समय मार्क जुकरबर्ग एक अमेरिकी मीडिया मैग्नेट, इंटरनेट उद्यमी हैं। उन्हें सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक और इसकी मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के सह-संस्थापक के लिए जाना जाता है, जिसके वे अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं।

Facebook किस देश की कंपनी है? (Facebook Kaha Ki Company Hai)

फेसबुक एक अमेरिकी ऑनलाइन सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग कंपनी है जो अभी के समय मेटा प्लेटफॉर्म के अंदर काम करती है और फेसबुक के ओनर मेटा प्लेटफॉर्म के पास है।

फेसबुक की शुरुआत 2004 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अपने साथी छात्रों और रूममेट्स एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककॉलम, डस्टिन मोस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस के साथ किया गया था।

फेसबुक आज के समय मल्टीनेशनल कंपनी है और इन्होने व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम जैसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म को ख़रीदा था। जिस वजह से व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम भी अब एक अमेरिकन कंपनी बन चुकी है।

Facebook का CEO कौन है? (Facebook Ka CEO Kaun Hai)

facebook ka malik kaun hai

फेसबुक के सीईओ ‘मार्क ज़ुकरबर्ग‘ ही हैं जो एक अमेरिकन हैं और इन्होने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी गए थे लेकिन इन्होने बीच में ही ड्राप-आउट ले लिया था।

मार्क ज़ुकरबर्ग सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प और अभी हाल ही में हुए चर्चित मेटा प्लेटफॉर्म के मालिक के साथ सीईओ भी हैं।

अक्सर ऐसा देखा जाता है की किसी भी कंपनी के मालिक और सीईओ दोनों अलग अलग होते हैं लेकिन कई ऐसी कंपनी होते हैं जिनके मालिक ही उस कंपनी के सीईओ भी होते हैं। ठीक इसी प्रकार अब फेसबुक के मालिक और सीईओ दोनों एक ही है।

Facebook की शुरुआत कब और कैसे हुई?

फेसबुक की शुरुआत अमेरिका में 2004 में हुयी थी और मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के वक़्त ही फेसबुक बनाया था।

जुकरबर्ग को बचपन से ही टेक्नोलॉजी अच्छी लगती थी और उन्हें बचपन से ही कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग बहुत ज्यादा पसंद थी, और यही कारण है की आज फेसबुक हमारे सामने है।

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की शरुआत कुछ इस प्रकार किया किया उन्होंने यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट की कुछ पिक्चर्स को अपनी बनाए हुए वेबसाइट पर डालकर वोट करने का विकल्प दिया गया लेकिन यह काम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट को अच्छी नहीं लगी।

कुछ समय बाद उन्होंने ‘The Facebook’ नाम की एक वेबसाइट बनाई, जिसमें लोग अपनी फोटो अपलोड कर सकते थे और नए नए दोस्त बनाकर उनसे बातें भी कर सकते थे।

साल 2004 के अंत तक फेसबुक के साथ लगभग 1 मिलियन यूजर्स जुड़ चुके थे और इसपे लोगों का अच्छा रिस्पांस आने लगा था। इसके बाद ही उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ कर पूरा ध्यान फेसबुक पर लगा दिया था।

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को ब्रांड बनाने के लिए वेबसाइट का नाम ‘The Facebook’ से बदलकर ‘Facebook’ कर दिया। साल 2010 में मार्क जुकरबर्ग को पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने दुनिया के शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में मार्क जुकरबर्ग को शामिल किया था।

Facebook भारत में कब लांच हुआ था?

भारत में फेसबुक 26 सितंबर 2006 में लांच किया गया था लेकिन आज के समय फेसबुक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा भारत में ही किया जा रहा है।

फेसबुक की शुरुआत अमेरिका में 2004 में हुयी थी लेकिन फिर भी फेसबुक का इस्तेमाल अमेरिका में भारत से कम किया जाता है और अमेरिका फेसबुक इस्तेमाल करने के मामले में दूसरे नंबर पर आता है।

Facebook ने WhatsApp और Instagram को कब खरीदा?

आपमें से बहुत लोगों को पता होगा की फेसबुक ने व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम को खरीद लिया है और अब इन दोनों के मालिक भी मार्क ज़ुकरबर्ग ही हैं।

मार्क ज़ुकरबर्ग ने फ्यूचर को समझकर इन्हें ख़रीदा था और आज व्हाट्सअप एक ऐसा ऐप बन गया है जो सभी के मोबाइल में उपयोग किया जाता है।

फेसबुक कंपनी के मालिक ने व्हाट्सप्प को साल 2012 में और इंस्टाग्राम को साल 2014 में बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। आज के समय फेसबुक के साथ-साथ व्हाट्सप्प और इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है।

Facebook की कमाई कितनी है?

फेसबुक प्रति दिन लगभग 319.6 मिलियन डॉलर, प्रति घंटे 13.3 मिलियन डॉलर, 220,000 डॉलर प्रति मिनट और 3,700 डॉलर प्रति सेकंड कमाता है।

Read Also –

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल) –

Q: फेसबुक की स्थापना कब हुयी?

Ans: फेसबुक की स्थापना साल 2004 में हुयी।

Q: फेसबुक की स्थापना किसने किया था?

Ans: फेसबुक की स्थापना मार्क ज़ुकरबर्ग ने किया है।

Q: फेसबुक का हेडक्वार्टर कहाँ है?

Ans: फेसबुक का हेडक्वार्टर मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य (USA) में है।

Q: फेसबुक का CEO कौन है?

Ans: फेसबुक के CEO भी मार्क ज़ुकरबर्ग ही है।

Q: फेसबुक भारत में कब लांच हुआ था?

Ans: फेसबुक भारत में 26 सितंबर 2006 को लांच हुआ था।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें फेसबुक के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है Facebook ka malik kaun hai, Facebook kya hai, Facebook ka CEO kaun hai, Facebook kaha ki company hai, Facebook की शुरुआत कब और कैसे हुई, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको फेसबुक के मालिक के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ न्य सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Categories: Tech

Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

0 Comments

Leave a Reply