Apple Company Ka Malik Kaun Hai? I Apple का मालिक कौन है? (2022)

Spread the love

आप सभी ने एप्पल कंपनी का नाम सुना होगा और आपमें से कई लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं की Apple Company Ka Malik Kaun Hai?

एप्पल एक ऐसी कंपनी है जिसके सभी प्रोडट्स बहुत ही महँगे आते हैं इसलिए इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट प्रीमियम क्वालिटी के होते हैं।

आपमें से कई लोग मोबाइल और लैपटॉप के शौक़ीन होंगे लेकिन आपके पास इस कंपनी के प्रोडट्स नहीं होंगे और आप भी चाहते होंगे की एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट्स खरीदें तो पहले आपको इस कंपनी के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में आपको एप्पल कंपनी से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे – Apple Company ka Malik kaun hai, Apple Kaha Ki company hai, Apple ke CEO kaun hai, iPhone ka Malik Kaun hai, Apple कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज, इत्यादि।

अगर आपको भी एप्पल कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस कंपनी और इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी इस कंपनी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Apple Company Ka Malik Kaun Hai

Apple Company ka Malik kaun hai?

एप्पल कंपनी के संस्थापक और मालिक ‘स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन’ हैं और इन सभी ने मिलकर कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 में लॉस अल्टोस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका से की गयी थी।

स्टीव जॉब्स का पूरा नाम स्टीवन पॉल जॉब्स हैं और इनका जन्म 24 फरवरी, 1955 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, अमेरिका में हुआ था। इनकी मृत्यु 5 अक्टूबर, 2011 को पालो ऑल्टो, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में हुआ था।

स्टीवन पॉल जॉब्स एक अमेरिकी उद्यमी, आविष्कारक, बिजनेस मैग्नेट, मीडिया प्रोपराइटर और निवेशक थे। ये एप्पल कंपनी के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ थे।

Apple Kaha Ki Company hai?

एप्पल एक अमेरिकन कंपनी है जिसकी स्थापना 1 अप्रैल 1976 को लॉस अल्टोस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में की गयी थी।

अभी वर्तमान में एप्पल कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। आपमें से कई लोग एप्पल कंपनी का iPhone और MacBook का इस्तेमाल तो करते ही होंगे और ये सभी प्रोडक्ट्स अमेरिका में बनाए जाते हैं।

Apple Inc. क्या है?

Apple Inc. एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सेवाओं लोगों प्रदान करती है, जिसका मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

एप्पल कंपनी अपनी प्रोडक्ट्स की शानदार क्वालिटी के लिए दुनिया भर में जानी जाती है और यह कंपनी के अपने iPhone और MacBook जैसे प्रोडट्स के लिए काफी प्रसिद्ध है।

Apple अपनी आय के अनुसार सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है (2021 में कुल 365.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर) और मई 2022 तक, यह दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन चुकी है।

यह कंपनी यूनिट बिक्री के हिसाब से चौथी सबसे बड़ी पर्सनल कंप्यूटर विक्रेता और दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी है।

एप्पल कंपनी अल्फाबेट, अमेज़ॅन, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट के साथ पांच बड़ी अमेरिकी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है।

Apple कंपनी के बारे में (About Apple Company)

स्थापना1 अप्रैल 1976
मुख्यालयक्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
संस्थापकस्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक, रोनाल्ड वेन
सीईओटिम कुक
वेबसाइटapple.com
कुल संपत्ति$365.82 billion (2021)
इंडस्ट्रीउपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स सॉफ्टवेयर ऑनलाइन सेवाएं
कर्मचारियों की संख्या154,000 (2021)

Apple कंपनी का इतिहास क्या है? (Apple Company History In Hindi)

एप्पल की शुरुआत कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 अप्रैल 1976 में हुयी थी और स्टीव जॉब्स ने स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन के साथ मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की थी।

इस कंपनी का पहला उत्पाद Apple I था, जो एक कंप्यूटर था जिसे पूरी तरह से वोज्नियाक द्वारा डिजाइन और हाथ से बनाया गया था। वोज्नियाक ने जुलाई 1976 में होमब्रेव कंप्यूटर क्लब में पहला प्रोटोटाइप Apple I पेश किया।

ऐप्पल II का आविष्कार भी वोज्नियाक ने किया था और 16 अप्रैल, 1977 को पहले वेस्ट कोस्ट कंप्यूटर फेयर में पेश किया गया था। Apple II को व्यापार जगत के पहले “killer application” के लिए डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म के रूप में चुना गया था।

साल 1984 में, Apple ने Macintosh को लॉन्च किया, जो बिना प्रोग्रामिंग भाषा के बेचा जाने वाला पहला पर्सनल कंप्यूटर था। इसकी शुरुआत 1984 में स्टीव जॉब्स के द्वारा की गई थी।

अक्टूबर 1990 में तीन कम लागत वाले मॉडल, मैकिंटोश क्लासिक, मैकिन्टोश एलसी, और मैकिन्टोश आईएसआई पेश किए, जिनमें से सभी ने मांग में कमी के कारण महत्वपूर्ण बिक्री देखी।

इसी बीच एप्पल कंपनी ने बहुत सारे प्रोडक्ट पर एक्सपेरिमेंट किया लेकिन कोई भी प्रोडक्ट सफल नहीं रहा लेकिन इसके बाद 2007 में स्टीव जॉब्स ने अपनी कंपनी की स्मार्टफोन को लांच किया जिसका नाम iPhone था और इस स्मार्टफोन ने दूसरे सभी स्मार्टफोन कंपनी को अपने आगे टिकने नहीं दिया।

स्टीव जॉब्स के कारण ही एप्पल कंपनी के प्रोडट्स काफी प्रसिद्ध हुए हैं उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से एप्पल प्रोडक्ट्स को बुलंदियों तक पहुंचा दिया है।

जॉब्स का एक ही सिद्धांत था की वे quantity से ज्यादा quality पर फोकस करते थे उनका कहना था की एक ही प्रोडक्ट बनाओ लेकिन उसकी क्वालिटी इतनी अच्छी रखो की वो अपने आप प्रसिद्ध हो जाए।

Apple Ke CEO Kaun Hai?

एप्पल कंपनी के सीईओ ‘टिम कुक’ हैं और इनका जन्म 1 नवंबर, 1960 को अमेरिका के अलबामा शहर में हुआ है और अभी वर्तमान में टिम कुक एक अमेरिकी व्यवसाय कार्यकारी और इंजीनियर हैं।

टिम कुक का पूरा नाम टिमोथी डोनाल्ड कुक है और वे 2011 से Apple Inc. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। टिम कुक को स्टीव जॉब्स की मृत्यु से पहले, 24 अगस्त, 2011 को एप्पल कंपनी का सीईओ बना दिया गया।

टिम कुक मार्च 1998 में दुनिया भर में संचालन के लिए एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में Apple में शामिल हुए, और फिर दुनिया भर में बिक्री और संचालन के लिए कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में काम किया।

कुक Nike, Inc. और नेशनल फ़ुटबॉल फ़ाउंडेशन के निदेशक मंडल के रूप में भी काम करते हैं। वे ड्यूक यूनिवर्सिटी के ट्रस्टी हैं, जो उनके अल्मा मेटर हैं।

Apple कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज

एप्पल कंपनी के बहुत सारे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं –

Apple कंपनी के प्रोडक्ट्स:

  • AirPods
  • Apple TV
  • Apple Watch
  • Homepod Mini
  • iPad
  • iPhone
  • iPod
  • Macintosh

Apple कंपनी के सर्विसेज:

  • App Store
  • AppleCare
  • Apple Card
  • Apple Fitness+
  • Apple Music
  • Apple News+
  • Apple TV+
  • Apple Pay

Apple कंपनी के बारे में कुछ रोचक बातें –

  • Apple कंपनी हर मिनट में 3 लाख डॉलर रुपये कमाती है।
  • यह विश्व की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो किसी भी देश को खरीदने की क्षमता रखती है।
  • टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Apple दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।
  • इस कंपनी के प्रोडक्ट मेहेंगे होते है लेकिन फिर भी लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है।
  • Apple का iPhone विश्व का सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्मार्टफोन है।
  • इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट को प्रीमियम के तरह देखा जाता है।

FAQs : Apple Company ka Malik kaun hai

Q. Apple कंपनी की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: Apple कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 में हुयी थी।

Q. Apple कंपनी के संस्थापक कौन है?

Ans: Apple कंपनी के संस्थापक ‘स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक, रोनाल्ड वेन’ हैं।

Q. Apple कंपनी किस देश की कंपनी है?

Ans: Apple कंपनी अमेरिका देश की कंपनी है।

Q. Apple कंपनी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: Apple कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

Q. Apple कंपनी का CEO कौन है?

Ans: Apple कंपनी के सीईओ ‘टिम कुक’ है।

Q. Apple कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: Apple कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम apple.com है।

Read Also –

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें एप्पल कंपनी के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Apple Company ka Malik kaun hai, Apple Kaha Ki company hai, Apple ke CEO kaun hai, iPhone ka Malik Kaun hai, Apple कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एप्पल कंपनी के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी