Physics Wallah Ka Malik kaun hai? – Physics Wallah का Owner कौन है? (2022)

Spread the love

आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने Physics Wallah का नाम सुन रखा होगा और अगर आप एक स्टूडेंट्स हैं तो आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत पता होगा लेकिन ऐसे भी कई लोग होंगे जिन्हे Physics Wallah Ka Malik kaun hai नहीं पता होगा।

अगर आपको नहीं पता है तो मैं बता दूँ की Physics Wallah की शुरुआत एक यूट्यूब चैनल से हुयी थी और आज अलख पांडे सर की मेहनत की वजह भारत की यूनिकॉर्न कंपनी बन गयी है।

आज के इस आर्टिकल में आपको Physics Wallah से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे – Physics Wallah ka Malik kaun hai, Physics Wallah ka owner kaun hai, Alakh Pandey kaun hai, Unicorn Physics Wallah In Hindi, इत्यादि।

अगर आपको भी Physics Wallah के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस कंपनी और इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी इस Physics Wallah के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Physics Wallah Ka Malik kaun hai

Physics Wallah ka Malik kaun hai?

Physics Wallah के मालिक अलख पांडे सर (Alakh Pandey) हैं। जिन्होंने इसकी शुरुआत 2016-2017 में एक YouTube चैनल से किया गया था।

अलख पांडे ने जब Physics Wallah की शुरुआत एक यूट्यूब चैनल से करी थी तब वे खुद क्लास स 9th से 12th तक के फिजिक्स और केमिस्ट्री सब्जेक्ट पढ़ाते थे।

आज के समय उनके द्वारा शुरू की गयी Physics Wallah एक बहुत ही प्रसिद्ध ब्रांड बन चुकी है और यहां तक ही नहीं अभी हाल ही में भारत की यूनिकॉर्न कंपनी भी बन चुकी है।

अलख पांडे की यूट्यूब पर सबसे पहली चैनल ‘Physics Wallah’ का आज के समय लगभग 70 लाख सब्सक्राइबर हो चुके है जिस वजह से ये चैनल काफी पॉपुलर हो चूका है।

अभी ‘Physics Wallah’ चैनल के अलावा यूट्यूब पर अलख पांडे ने NCERT, Foundation, JEE Mains, JEE Advance, NEET और इसके अलावा भी कई नाम से यूट्यूब चैनल बनाया है।

‘Physics Wallah’ से भारत के ही नहीं बल्कि कई अलग-अलग देशों के स्टूडेंट्स भी इनसे पढ़ना चाहते हैं। क्यूंकि इनका पढ़ाने का तरीका बाकी सभी टीचर से बिल्कुल अलग है।

Physics Wallah क्या है?

Physics Wallah हमारे देश की एक इंस्टिट्यूट है या फिर कहे तो एक कंपनी है जिसकी शुरुआत साल 2016-2017 में अलख पांडे सर के द्वारा एक यूट्यूब चैनल से की गयी थी।

Physics Wallah का फोकस इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करवाना है और अभी के समय भारत के अलग अलग जगहों पर ये इंस्टिट्यूट खोला जा रहा है।

यह एक ऑनलाइन पढ़ाई जाने वाली कोचिंग है और अलख पांडे सर ने बाकी सभी कोचिंग के मुकाबले एक अलग तरीके से पढ़ाने का कांसेप्ट लाया है।

अगर किसी ऑफलाइन कोचिंग की बात की जाए तो उसमें हर अलग अलग बैच के लिए अलग अलग टीचर होते हैं लेकिन इसमें यही ख़ास बात है की एक ही टीचर एक समय पर ही सभी बच्चे को पढ़ा पाएंगे।

Physics Wallah के बारे में (About Physics Wallah in Hindi)

स्थापना2017
मुख्यालयनोएडा, उत्तर प्रदेश
कंपनीPhysics Wallah Pvt. Ltd
मालिकअलख पांडे
सीईओअलख पांडे
कार्यऑनलाइन एजुकेशन कंपनी
वेबसाइट pw.live

अलख पांडे कौन है? (Alakh Pandey Kaun Hai)

अलख पांडे अभी वर्तमान में एक टीचर हैं और इनका जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज, उत्तर-प्रदेश (UP) में हुआ था। इन्होने अपनी पढाई शप जॉनसन स्कूल और कॉलेज से किया है।

इसके बाद इन्होने इंजीनियरिंग की तैयारी की और साल 2015 मे हाईकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट (HBTI) कानपुर से बीटेक की पढ़ाई पूरी किया है।

जब अलख 8वीं में पढ़ाई कर रहे थे तब उनकी घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी और उन्होंने 8वीं में पढ़ाई के दौरान ही ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया था।

अलख ने कानपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक कोर्स के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। इसके बाद उन्होने ट्यूशन पढ़ाना ही शुरू ही कर दिया और शुरुआत में वे केवल फिजिक्स ही पढ़ाते थे।

एक कोचिंग सेंटर में कुछ दिन पढ़ाने के बाद वह दूसरे दूसरे कोचिंग में भी पढ़ाने गए थे और वहीं उन्हें एक अपना यूट्यूब चैनल खोलकर पढ़ाने का आईडिया आया।

इसके बाद साल 2016 में उन्होंने अपनी एक यूट्यूब चैनल की शुरुआत की जिसका नाम ‘Physics Wallah’ रखा और पहले एक वर्ष में इस चैनल पर केवल चार हजार सब्सक्राइबर ही हुए थे लेकिन इसके बाद ही इस चैनल की लोकप्रियता बढ़ती चली गई।

आज इस चैनल पर लगभग 70 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं। अभी कुछ समय पहले ही इन्होने अपना ऐप भी लांच किया है जहाँ पर आप कोर्स खरीद कर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

अलख पांडे की नेट वर्थ कितनी है?

अलख पांडे ‘फिजिक्स वाला’ के संस्थापक और मालिक हैं जो भारत का 101वें यूनिकॉर्न स्टार्टअप में शामिल हो चूका है और अलख पांडे की नेट वर्थ करीब 1.1 अरब डॉलर की है।

Unicorn Physics Wallah In Hindi –

अभी हाल ही में PhysicsWallah भारत की यूनिकॉर्न कंपनी बन चुकी है और इसके साथ ही ये देश की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी बन गई है।

यूनिकॉर्न कंपनियां वे होती हैं जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध (listed) हुए बिना $1 बिलियन के मूल्यांकन (valuation) तक पहुंचती हैं।

PhysicsWallah के संस्थापक अलख पांडे ने अपनी शुरुआत एक यूट्यूब चैनल से की थी जिसमें अलख पांडे खुद क्लास 9th से 12th तक के फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ाते थे।

आज के समय यही PhysicsWallah भारत का एक कोचिंग ब्रांड बन चूका है और आने वाले समय में अलख पांडे एजुकेशन इंडस्ट्री में बहुत बड़ा बदलाव लाने वाले हैं।

‘फिजिक्सवाला’ इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कराने के नाम से प्रसिद्ध हो चूका है और इस कंपनी में वेस्टब्रिज और जीएसवी वेंचर्स ने 7.77 अरब रुपये का निवेश किया है।

अलख पांडे ने एक बार कहा था कि वह किसी भी निवेशक को अपनी कंपनी में पैसा नहीं लगाने देंगे क्यूंकि इससे उनकी कोचिंग की फीस बढ़ जाएगी और फिर बहुत सारे बच्चे उनके कोचिंग में नहीं पढ़ सकेंगे।

FAQs : Physics Wallah ka Malik kaun hai

Q. Physics Wallah की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: Physics Wallah की शुरुआत 2016-2017 में हुयी थी।

Q. Physics Wallah के संस्थापक कौन है?

Ans: Physics Wallah के संस्थापक ‘अलख पांडे’ हैं।

Q. Physics Wallah का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: Physics Wallah का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

Q. अलख पांडे की नेट वर्थ कितनी है?

Ans: अलख पांडे की नेट वर्थ करीब 1.1 अरब डॉलर के लगभग है।

Q. Physics Wallah की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: Physics Wallah की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम pw.live है।

Read Also –

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें Physics Wallah के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Physics Wallah ka Malik kaun hai, Physics Wallah ka owner kaun hai, Alakh Pandey kaun hai, Unicorn Physics Wallah In Hindi, अलख पांडे की नेट वर्थ कितनी है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Physics Wallah के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Spread the love

3 thoughts on “Physics Wallah Ka Malik kaun hai? – Physics Wallah का Owner कौन है? (2022)”

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी