ABP News Ka Malik Kaun Hai? – एबीपी न्यूज़ के बारे में पूरी जानकरी 2022

Spread the love

आप सभी अपने टीवी पर न्यूज़ चैनल तो देखते ही होंगे और आप सभी ने एबीपी न्यूज़ चैनल का नाम भी सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की ABP News Ka Malik Kaun Hai?

आज के समय हर कोई न्यूज़ देखता है और आज के समय कई न्यूज़ चैनल भी आ चुके हैं। लेकिन आपमें से ज्यादातर लोग कुछ फेमस चैनल पर ही न्यूज़ देखते होंगे और आज मैं उन्हीं में से एक फेमस न्यूज़ चैनल ‘एबीपी न्यूज़’ के बारे में बताने वाला हूँ।

आज के इस आर्टिकल में आपको ABP News से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे – ABP News ka Malik kaun hai, ABP News Ka owner kaun hai, एबीपी न्यूज़ क्या है, एबीपी न्यूज़ का इतिहास, इत्यादि।

अगर आपको भी ABP News के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस न्यूज़ चैनल और इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी इस चैनल के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

ABP News Ka Malik Kaun Hai

ABP News ka Malik kaun hai?

एबीपी न्यूज़ का मालिक ABP Group है। ABP Group के संस्थापक और मालिक ‘प्रफुल्ल कुमार सरकार’ हैं और इस ग्रुप की शुरुआत वर्ष 1922 में बंगाल के कोलकाता शहर में हुयी थी।

एबीपी न्यूज़ की शुरुआत स्टार न्यूज़ के नाम से शुरू हुयी थी और वर्ष 2003 तक यह स्टार टीवी के नेतृत्व में और एनडीटीवी के निर्देशन में प्रसारित हुआ करती थी।

साल 2003 में एनडीटीवी से समझौता खत्म होने के बाद इस चैनल को स्टार टीवी के द्वारा एक हिन्दी भाषा में चैनल को परिवर्तन कर दिया गया।

आखिरकार16 अप्रैल 2012 को एबीपी समूह ने स्टार टीवी से समझौता रद्द होने के बाद स्टार न्यूज़ चैनल को एबीपी न्यूज़ नाम में बदल कर न्यूज़ चैनल की शुरुआत किया था।

ABP News क्या है?

एबीपी न्यूज़ भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध हिंदी न्यूज़ चैनल है और इसकी शुरुआत 18 फरबरी 1998 को स्टार न्यूज़ के नाम से हुयी थी।

अभी वर्तमान में एबीपी न्यूज़ का मालिक एबीपी ग्रुप है और आज के समय इस न्यूज़ चैनल के द्वारा कई अलग अलग भाषाओं में न्यूज़ चैनल चलाए जा रहे हैं। एबीपी न्यूज़ अपने टीवी चैनल के अलावा वेबसाइट और यूट्यूब चैनल भी चला रही है।

एबीपी न्यूज को कई अवार्ड से सम्मानित किया गया जिसमे न्यूज चैनल ऑफ द ईयर (जूरी चॉइस), न्यूज टेलीविजन सीईओ ऑफ द ईयर, एक्सचेंज4मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड्स, आदि अवार्ड शामिल है।

एबीपी न्यूज चैनल को 2022 में भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कारों के 21वें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ हिंदी समाचार चैनल के अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।

ABP News के बारे में (About ABP News in Hindi)

स्थापना1998 
मुख्यालयनोएडा,, उत्तर प्रदेश, भारत
मालिकप्रफुल्ल कुमार सरकार (ABP Group)
सीईओअविनाश पांडे
कार्यन्यूज़ चैनल
वेबसाइट www.abplive.com

ABP News की स्थापना कब हुई थी?

ABP News की स्थापना 18 फरबरी 1998 को स्टार न्यूज़ के नाम से हुयी थी और इसका मुख्यालय सेक्टर 16 A नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। ABP न्यूज़ को चलाने वाली ABP ग्रुप की स्थापना 13 मार्च 1922 को बंगाल के कोलकाता शहर में हुयी थी।

आज के समय एबीपी न्यूज़ हिंदी के अलावा इंग्लिश भाषा में भी न्यूज़ चला रही है और यहाँ तक ही नहीं इस न्यूज़ चैनल के द्वारा कई अलग-अलग स्थानीय भाषाएं में न्यूज़ चैनल चलाए जा रहे हैं।

ABP News का सीईओ (CEO) कौन है?

ABP न्यूज़ के सीईओ ‘अविनाश पांडे’ हैं और एबीपी न्यूज़ के ओनर ABP ग्रुप के सीईओ ‘दीपांकर दास पुरकायस्थ’ हैं। अविनाश पांडे वर्ष 2005 से ही एबीपी न्यूज नेटवर्क ग्रुप से जुड़े हुए हैं और पिछले 16 वर्षों से इस न्यूज़ चैनल के लिए योगदान दे रहे हैं।

वर्ष 2012 में जब स्टार न्यूज से एबीपी न्यूज में परिवर्तन हुआ तो उस समय ये प्रमुख व्यक्तियों में से एक थे। अभी भी वे एबीपी न्यूज़ को आगे बढ़ाने में काफी योगदान दे रहे हैं।

ABP News का चैनल कितने भाषाओं में हैं?

आज के समय एबीपी न्यूज़ के द्वारा कई अलग-अलग भाषाओं में न्यूज़ चैनल चलाए जा रहे हैं जिनमे से कुछ चैनल के नाम इस प्रकार हैं –

Channel Names Languages
एबीपी न्यूजहिंदी
एबीपी माझामराठी
एबीपी आनंदबंगाली
एबीपी गंगाहिंदी
एबीपी लाइवअंग्रेजी
एबीपी नाडुतमिल
एबीपी अस्मितागुजराती
एबीपी सांझापंजाबी

FAQs : ABP News ka Owner kaun hai

Q. ABP News की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: एबीपी न्यूज़ की शुरूआत साल 1998 में हुई थी।

Q. ABP News के संस्थापक कौन है?

Ans: एबीपी न्यूज़ के संस्थापक ABP Group है।

Q. ABP News का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: इस न्यूज़ चैनल का मुख्यालय सेक्टर 16 A नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

Q. ABP News का CEO कौन है?

Ans: एबीपी न्यूज़ के सीईओ अविनाश पांडे हैं।

Q. ABP News किस देश का चैनल है?

Ans: एबीपी न्यूज़ भारत का हिंदी न्यूज़ चैनल है।

Q. ABP News का नाम पहले क्या था?

Ans: एबीपी न्यूज़ का नाम पहले ‘Star News’ था।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें एबीपी न्यूज़ के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – ABP News ka Malik kaun hai, ABP News Ka owner kaun hai, ABP news ka malik, एबीपी न्यूज़ क्या है, एबीपी न्यूज़ का इतिहास, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एबीपी न्यूज़ के मालिक का नाम पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी