Royal Enfield ka Malik kaun hai? यह किस देश की कंपनी है? (2022)

Spread the love

आपमें से बहुत सारे लोग बाइक के शौक़ीन होंगे और आप सभी को अपने अनुसार अलग-अलग कंपनी के बाइक अच्छे लगते होंगे। हमारे देश में सबसे ज्यादा युवा रॉयल एनफील्ड बाइक को पसंद करते हैं लेकिन आपमें से बहुत कम लोगों को ही पता होता है की Royal Enfield ka Malik kaun hai?

अगर आपको नहीं पता है की रॉयल एनफील्ड कंपनी का मालिक कौन है और आप इसी के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

रॉयल एनफील्ड भारत की एक बहुत ही प्रसिद्ध मोटरसाइकिल कंपनी है और इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 1955 में ही हुयी थी। हमारे देश में बहुत सारे युवाओं को रॉयल एनफील्ड कंपनी की बाइक पसंद आती हैं और ज्यादातर युवाओं को यह बाइक चलाते हुए देखा जाता है।

आज के इस आर्टिकल में आपको रॉयल एनफील्ड बाइक से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली हैं जैसे – Royal Enfield ka Malik kaun hai, Royal Enfield Kaha Ki company hai, Royal Enfield ka owner Kaun hai, रॉयल एनफील्ड बाईक्स की सूची, आदि।

अगर आपको भी इस कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस कंपनी और इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी रॉयल एनफील्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Royal Enfield ka Malik kaun hai

Royal Enfield ka Malik kaun hai?

रॉयल एनफील्ड कंपनी का मालिक Eicher Motors कंपनी है और इस कंपनी के मालिक सिद्धार्थ लाल है। रॉयल एनफील्ड कंपनी की शुरुआत साल 1955 में किया गया था और इसका मुख्यालय चेन्नई में स्थित है।

रॉयल एनफील्ड कंपनी की शुरुआत ब्रिटिश कंपनी के द्वारा की गयी थी लेकिन बाद में आयशर मोटर्स (Eicher Motors) के द्वारा इस कंपनी को खरीद लिया गया। आयशर मोटर्स भारत की कंपनी है जिसके मालिक सिद्धार्थ लाल हैं।

रॉयल एनफील्ड बाइक बनाने वाली कंपनी है और यह अपने क्लासिकल और यूनिक लुक से काफी लोकप्रिय है। इस कंपनी के सीईओ B. Govindarajan है जो 1 अप्रैल 2019 से इस पद पर कार्य कर रहे है हैं।

यह कंपनी आज के युवा को देखते हुए अलग-अलग लुक के साथ मोटरसाइकिल का निर्माण करती है और यह मोटरसाइकिल बाकी सभी मोटरसाइकिल कंपनी से बिल्कुल अलग है। इसलिए आज के समय भी इस कंपनी के बाइक को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

रॉयल एनफील्ड कंपनी की कई सहायक कंपनियां भी हैं, जिनमे हैरिस प्रदर्शन उत्पाद, रॉयल एनफील्ड थाईलैंड लिमिटेड, आदि कंपनियां शामिल है।

Royal Enfield Kaha Ki Company hai?

रॉयल इनफील्ड भारत की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी है, जिसकी शुरुआत सन् 1955 में चेन्नई से की गयी थी। यह भारत की मल्टीनेशनल मोटरसाईकिल निर्माता कंपनी है जिसके मालिक Eicher Motors कंपनी हैं।

इस कंपनी की शुरुआत सबसे पहले इंग्लैंड में हुई थी क्यूंकि यह एक ब्रिटिश कंपनी थी लेकिन बाद में इस कंपनी को Eicher Motors के द्वारा खरीद लिया गया और तब से ही रॉयल इनफील्ड एक भारत की कंपनी बन गयी।

रॉयल एनफील्ड के बारे में (About Royal Enfield)

स्थापना1955
मुख्यालयचेन्नई
मालिकसिद्धार्थ लाल
सीईओB Govindarajan
वेबसाइटwww.royalenfield.com
कुल संपत्ति8965 करोड़ (2018)

रॉयल एनफील्ड का इतिहास क्या है? (Royal Enfield History In Hindi)

रॉयल इनफील्ड कंपनी मोटरसाइकिल बनाने वाली सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। रॉयल इनफील्ड भारत देश में बहुत ज्यादा लोकप्रिय मोटरसाइकिल कंपनी है यह कंपनी एक शताब्दी से ज्यादा पुरानी है।

इस इस कंपनी की पहली रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल 1901 में इंग्लैंड की एनफील्ड साइकिल कंपनी द्वारा बनाई गई थी।

शुरुआत में यह कंपनी भारत की नहीं थी क्यूंकि इसकी शुरुआत सबसे पहले इंग्लैंड में हुई थी जो की एक ब्रिटिश कंपनी थी। इसके बाद एक भारीतय कंपनी आयशर मोटर्स के द्वारा इस कंपनी को खरीद लिया गया।

जब रॉयल इनफील्ड कंपनी की शुरुआत हुई थी उस समय यह कंपनी हथियार बनाने का काम करती थी जैसे एनफील्ड राइफल के नाम से जाना जाता है।

इस कंपनी के द्वारा हथियारों के अलावा कुछ दूसरी अलग अलग मशीनें भी बनाती थी। रॉयल इनफील्ड की बाइक्स आर्मी को भी दी जाती थी। सबसे पहले इसकी सप्लाई रूस की सेना आर्मी को की जाती थी।

उसके बाद ब्रिटिश आर्मी को भी इसकी सप्लाई की जाने लगी और 1950 के दशक में इंडियन आर्मी को भी रॉयल इनफील्ड की मोटरसाइकिल सप्लाई होनी शुरू हुई।

अब यह कंपनी पूरी तरह से एक भारतीय कंपनी है जिसके मालिक सिद्धार्थ लाल है। इस कंपनी का मुख्यालय चेन्नई, भारत में स्थित है।

रॉयल एनफील्ड बाईक्स की लिस्ट (Royal Enfield Bike List in India)

S. NoRoyal Enfield Bikes Models
1Royal Enfield Bullet 350
2Royal Enfield Interceptor 650
3Royal Enfield Continental GT 650
4Royal Enfield Classic 350
5Royal Enfield Meteor 350
6Royal Enfield Himalayan
7Royal Enfield Scram 411

रॉयल एनफील्ड की वर्तमान कीमतें (Royal Enfield Bike Price List in India)

Royal Enfield Bikes ModelsPrice In Lakhs
Royal Enfield Bullet 3501.48 – 1.63 Lakh
Royal Enfield Interceptor 6502.86 – 3.15 Lakh
Royal Enfield Continental GT 6503.06 – 3.32 Lakh
Royal Enfield Classic 3501.90 – 2.21 Lakh
Royal Enfield Meteor 3502.01 – 2.18 Lakh
Royal Enfield Himalayan2.15 – 2.22 Lakh
Royal Enfield Scram 4112.03 – 2.09 Lakh

रॉयल एनफील्ड के बारे में कुछ रोचक बातें –

  • रॉयल एनफील्ड कंपनी बाइक बनाने से पहले साइकिल ओर एनफील्ड रायफल बनाने का काम करती थी।
  • रॉयल एनफील्ड दुनिया भर के 42 देशों में अपनी बाइक सप्लाई करती है।
  • भारत में रॉयल एनफील्ड 350 सबसे पुरानी ओर सबसे ज्यादा चलने वाली बाइक है।
  • भारत आजाद होने के बाद सरकार ने देश की सीमा पर गस्त करने हेतु भारतीय सेना के लिए जबरदस्त बाइक की जरूरत थी तो 1954 में रॉयल एनफील्ड को उपयुक्त मोटरसाईकिल के रूप में चुना गया।
  • रॉयल एनफील्ड अपनी बाइक की हर पार्ट को रोबोटिक सिस्टम से तैयार करता है, लेकिन पेट्रोल टंकी को पेंट चेन्नई के एक ही परिवार के लोग अपने हाथों से करते हैं।

FAQs : Royal Enfield ka Malik kaun hai

Q. रॉयल एनफील्ड की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: रॉयल एनफील्ड की शुरुआत 1955 में हुयी थी।

Q. रॉयल एनफील्ड के संस्थापक कौन है?

Ans: रॉयल एनफील्ड के संस्थापक ‘एनफील्ड साइकिल कंपनी’ हैं।

Q. रॉयल एनफील्ड किस देश की कंपनी है?

Ans: रॉयल एनफील्ड भारत देश की कंपनी है।

Q. रॉयल एनफील्ड का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: रॉयल एनफील्ड का मुख्यालय चेन्नई, भारत में स्थित है।

Q. रॉयल एनफील्ड का CEO कौन है?

Ans: रॉयल एनफील्ड के सीईओ ‘B. Govindarajan’ है।

Q. रॉयल एनफील्ड की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: रॉयल एनफील्ड की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम www.royalenfield.com है।

Read Also –

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें रॉयल एनफील्ड के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Royal Enfield ka Malik kaun hai, Royal Enfield Kaha Ki company hai, Royal Enfield ka owner Kaun hai, रॉयल एनफील्ड बाईक्स की सूची, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको रॉयल एनफील्ड के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी