KTM Ka Malik Kaun Hai? – केटीएम का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है? (2022)

Spread the love

आपमें से कई लोगों ने केटीएम बाइक का नाम सुना होगा और आपमें से कई लोगों के पास इस कंपनी की बाइक भी होंगी लेकिन क्या आप जानते हैं की KTM Ka Malik Kaun Hai?

आपमें से बहुत सारे लोगों को खासकर आज के युवाओं को केटीएम जैसी बाइक बहुत पसंद आती है क्यूंकि इन बाइक को बहुत ही मॉडर्न तरीकें से डिज़ाइन किया गया होता है।

आज के इस आर्टिकल में आपको केटीएम से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे KTM ka malik kaun hai, KTM kis desh Ki company hai, केटीएम की शुरुआत कब और कैसे हुई, आदि।

अगर आपको भी केटीएम के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस बाइक कंपनी के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

KTM Ka Malik Kaun Hai

KTM क्या है? (KTM kya hai)

KTM एक मोटरसाइकिल कंपनी है, जिसकी शुरुआत 1934 में इंजीनियर हैंस ट्रुकेनपोलज़ के द्वारा ऑस्ट्रिया के मैटघोफ़ेन में किया गया था।

KTM कंपनी के द्वारा साइकिल, मोटरसाइकिल, स्पोर्ट्स कार, आदि जैसे उत्पाद बनाए जाते हैं लेकिन KTM अपने बाइक के नाम से दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

KTM का पूरा नाम ‘Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen‘ है। इसके नाम में Kraftfahrzeuge एक जर्मन-अंग्रेजी शब्द है, जिसका मतलब हिंदी में “मोटर वाहन” होता है। Trunkenpolz, मालिक का नाम है और Mattighofen, जगह का नाम है जहाँ यह कंपनी शुरू हुयी थी।

KTM की शुरुआत कब और कैसे हुई?

KTM की शुरुआत 1934 में इंजीनियर हैंस ट्रुकेनपोलज़ के द्वारा ऑस्ट्रिया के मैटघोफ़ेन में किया गया था। हैंस ट्रुकेनपोलज़ की दुकान को क्राफ्टफह्रज़ेग ट्रंकेनपोल्ज़ मैटीघोफेन के नाम से जाना जाता था।

साल 1951 में KTM कंपनी के द्वारा पहली बाइक R100 का निर्माण किया गया और साल 1953 में इस बाइक की प्रोडक्शन 20 एम्प्लाइज के साथ शुरू हो चुकी थी और उस समय प्रति दिन केवल तीन R100 बाइक मैन्युफैक्चरिंग हो पाती थी।

KTM कंपनी ने साल 1990 के दशक में सड़क मोटर साइकिल एवं स्पोर्ट्स कार का उत्पादन के लिए स्वयं को विकसित किया है और इस कंपनी का विस्तार एक बड़े प्लेटफॉर्म पर किया गया है।

KTM Kis Desh Ki Company Hai?

केटीएम ऑस्ट्रिया देश की कंपनी है जिसका मुख्यालय मैटघोफ़ेन में स्थित हैं। केटीएम बाइक कंपनी की स्थापना वर्ष 1967 में की गयी थी।

केटीएम बाइक कंपनी के अंदर बजाज ऑटो इंटरनेशनल होल्डिंग्स बीवी (बीएआईएचबीवी) ने 2007 में इस कंपनी की 14.5% हिस्सेदारी खरीदी और बाद में धीरे-धीरे बजाज कंपनी ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 48% कर लिया।

KTM का मालिक कौन है? (KTM ka malik kaun hai)

KTM के संस्थापक और मालिक ‘Hans trunkenpolz‘ हैं और इस कंपनी की स्थापना 1934 में ऑस्ट्रिया के मैटघोफ़ेन में किया गया था।

KTM बाइक की कंपनी में 51.7% हिस्सा पियरर मोबिलिटी AG का है और 48% हिस्सेदारी Indian manufacturer Bajaj Auto Limited कंपनी की है।

KTM का सीईओ (CEO) कौन है?

KTM बाइक कंपनी के सीईओ अभी वर्तमान में ‘Stefan Pierer’ हैं और इस कंपनी के अध्यक्ष ‘Friedrich Roithner’ है।

KTM बाइक्स के नाम (KTM Bikes Name In Hindi)

S.No KTM Bikes Models
1KTM 125 Duke
2KTM RC 125
3KTM 200 Duke
4Husqvarna
5KTM 250 Duke
6KTM RC 200
7KTM RC 390
8KTM Duke 390
9KTM 390 Adventure
10KTM 790 Duke

FAQs : KTM Malik Name

Q. केटीएम की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: इस कंपनी की शुरूआत साल 1934 में ऑस्ट्रिया के मैटघोफ़ेन में हुयी थी।

Q. केटीएम की शुरूआत किसने की थी?

Ans: केटीएम की शुरूआत Hans trunkenpolz ने की थी।

Q. केटीएम का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: केटीएम का मुख्यालय मैटघोफ़ेन, ऑस्ट्रिया में स्थित है।

Q. केटीएम कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans: केटीएम बाइक कंपनी के सीईओ अभी वर्तमान में ‘Stefan Pierer’ हैं।

Q. केटीएम की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: केटीएम की ऑफिसियल वेबसाइट ktmindia है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें केटीएम के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है, KTM Ka Malik Kaun Hai, KTM kis desh ki company hai, KTM ka owner kaun hai, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको केटीएम के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी