Maruti Suzuki Ka Malik Kaun Hai – मारुती सुजुकी का मालिक कौन है? (2022)

Spread the love

आप सभी ने मारुती सुज़िका का नाम तो सुना ही होगा और आपमें से कई लोगों ने इस कंपनी की गाड़ी का इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं की Maruti Suzuki ka Malik Kaun Hai?

मारुती सुज़िका एक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री है जो कार और मोटरसाइकिल का निर्माण करती है और यह ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मानी जाने वाली कंपनी है।

आपको हमारे देश में सबसे ज्यादा मारुती सुजुकी की कार और मोटरसाइकिल ही सड़कों पर देखने को मिलेंगे क्यूंकि भारत में इस कंपनी के सबसे ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग किये जाते हैं।

आपमें से ज्यादातर लोगों ने इस कंपनी का नाम पहले सुन रखा होगा और इस कंपनी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगी। लेकिन अगर आप इस कंपनी के मालिक के बारे में जानने के लिए हमारी साइट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको मारुती सुजुकी से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे – Maruti Suzuki ka Malik kaun hai, Maruti Suzuki Kaha Ki company hai, Maruti Suzuki ke adhyaksh kaun hai, मारुति सुजुकी कारों की सूची, इत्यादि आदि।

अगर आपको भी मारुती सुजुकी कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस कंपनी और इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी मारुती सुजुकी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Maruti Suzuki Ka Malik Kaun Hai

Maruti Suzuki ka Malik kaun hai?

मारुती सुजुकी के मालिक सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन है। अभी वर्तमान में इस कंपनी के मालिक ओसामू सुजुकी हैं और इनका जन्म 30 जनवरी 1930 को जापान देश में हुयी थी।

मारुती सुजुकी एक सार्वजनिक कंपनी है जिसकी शुरुआत भारत सरकार के द्वारा साल 1982 में गुरुग्राम से की गई थी। अभी इस कंपनी के सीईओ केनिची युकावा (Kenichi Ayukawa) हैं।

ओसामू सुजुकी अभी वर्तमान में ये एक जापानी व्यवसायी और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष हैं। उन्होंने साल 1978 से सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य किया है।

Maruti Suzuki Kaha Ki company hai?

मारुति सुजुकी और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन दोनों अलग-अलग देश की कंपनियां है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड भारत की कंपनी है और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन जापान देश की कंपनी है।

मारुति सुजुकी कंपनी की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा साल 1982 में हरियाणा, भारत में की गयी थी और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की शुरुआत साल 1909 में जापान में की गयी थी।

मारुति सुजुकी का नाम सबसे पहले मारुति उद्योग लिमिटेड था लेकिन बाद में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन से मिलने के बाद इस कंपनी का नाम मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड रख दिया गया।

मारुती सुजुकी की स्थापना कब हुई?

मारुती सुजुकी कंपनी की स्थापना 24 फरबरी 1981 को भारत सरकार के द्वारा गुरुग्राम, हरियाणा में हुई थी और अब गुरुग्राम को गुड़गांव के नाम से जाना जाता है।

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन कंपनी की स्थापना ओसामू सुजुकी के द्वारा अक्टूबर 1909 को जापान में हुई थी।

मारुती सुजुकी का इतिहास क्या है? (Maruti Suzuki History In Hindi)

मारुती सुजुकी कंपनी की शुरुआत 24 फरबरी 1981 को भारत सरकार के द्वारा की गयी थी और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की शुरुआत साल 1909 में जापान में की गयी थी।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को पहले मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से जाना जाता थ। अभी वर्तमान में इस कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित हैं।

मारुती सुजुकी एक भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी है। ये कंपनी साल 2003 तक भारत सरकार के स्वामित्व में थी, जब इसे जापानी वाहन निर्माता सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन को बेच दिया गया था।

यह कंपनी जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी है। 31 दिसंबर 2017 तक सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के पास मारुति सुजुकी में 56.21% हिस्सेदारी थी।

मारुती सुजुकी के अध्यक्ष कौन है?

मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आर.सी. भार्गव हैं और उनका पूरा नाम रविन्द्र चंद्र भार्गव है। रविन्द्र चंद्र भार्गव पहले एक आईएएस (IAS) ऑफिसर भी रह चुके हैं।

आर.सी. भार्गव मारुति सुजुकी के पूर्व सीईओ और वर्तमान अध्यक्ष हैं, जो भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता हैं। उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी के रूप में पच्चीस साल की सेवा के बाद कंपनी में शामिल हुए हैं।

मारूती सुजुकी के सीईओ कौन है?

मारुति सुजुकी के सीईओ केनिची युकावा (Kenichi Ayukawa) हैं। केनिची युकावा को अप्रेल 2013 में मारूती सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए सीईओ (CEO) पद चुना गया है।

केनिची युकावा ने अपनी पढ़ाई ओसका यूनिवर्सिटी, जापान से पूरी की है क्यूंकि ये जापान के रहने वाले ही हैं। अभी वर्तमान में मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के पद पर काम कर रहे हैं।

मारुति सुजुकी कारों की लिस्ट

S. NoMaruti Suzuki Car Models
1.Maruti Suzuki Alto
2.Maruti Suzuki S-Presso
3.Maruti Suzuki Swift
4.Maruti Suzuki Beleno
5.Maruti Suzuki Dzire
6.Maruti Suzuki Vitara Brezza
7.Maruti Suzuki Ertiga
8.Maruti Suzuki Wagon R
9.Maruti Suzuki XL6
10. Maruti Suzuki Celerio
11.Maruti Suzuki Eeco
12.Maruti Suzuki S-Cross
13.Maruti Suzuki Ignis
14.Maruti Suzuki Ciaz
15.Maruti Suzuki Swift Dzire Tour

FAQs : Maruti Suzuki ka Malik kaun hai

Q. मारुति सुजुकी की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: मारुति सुजुकी की शुरुआत 24 फरवरी 1981 में हुयी थी।

Q. मारुति सुजुकी के संस्थापक कौन है?

Ans: मारुति सुजुकी के संस्थापक ‘भारत सरकार’ हैं।

Q. मारुति सुजुकी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: मारुति सुजुकी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

Q. मारुति सुजुकी किस देश की कंपनी है?

Ans: मारुति सुज़ुकी भारत और जापान देश की कंपनी है।

Q. मारुति सुजुकी कंपनी के अध्यक्ष कौन है?

Ans: मारुति सुजुकी कंपनी के अध्यक्ष रविन्द्र चंद्र भार्गव है।

Q. मारुति सुजुकी के सीईओ कौन है?

Ans: मारुति सुजुकी के सीईओ केनिची युकावा हैं।

Q. मारुति सुजुकी की ऑफिसियल वेबसाइट का क्या नाम है?

Ans: मारुति सुजुकी की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम www.marutisuzuki.com है।

Read Also –

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें मारुति सुजुकी के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Maruti Suzuki ka Malik kaun hai, Maruti Suzuki Kaha Ki company hai, Maruti Suzuki ke adhyaksh kaun hai, मारुति सुजुकी कारों की सूची, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको मारुति सुजुकी के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी