Range Rover Ka Malik Kaun Hai? – रेंज रोवर का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है? (2022)

Spread the love

आपमें से कई लोगों ने रेंज रोवर कार का नाम सुना होगा और आपमें से कुछ लोगों को इस कार के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की Range Rover Ka Malik Kaun Hai?

आपमें से बहुत सारे लोगों को महंगी कार का शौक होगा और कुछ तो आगे चलकर कौन सी कार खरीदने वाले हैं वो भी सोच लिया होगा। अगर आप कार के शौक़ीन होंगे तो आपने रेंज रोवर कार का नाम जरूर सुना रखा होगा।

रेंज रोवर एक प्रीमियम कार की सूची में शामिल है और ये कार दुनिया की सबसे महंगी कार में से एक है। हमारे देश में रेंज रोवर की कार आपको कम देखने को मिलेंगे क्यूंकि महँगा होने के कारण हर कोई इसे नहीं खरीद सकता है।

आज के इस आर्टिकल में आपको रेंज रोवर से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे Range Rover ka malik kaun hai, Range Rover kis desh ki company hai, रेंज रोवर की शुरुआत कब और कैसे हुई, Range Rover kis company ki gadi hai, आदि।

अगर आपको भी रेंज रोवर के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस कंपनी के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको इस कंपनी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Range Rover Ka Malik Kaun Hai

Range Rover क्या है? (Range Rover kya hai)

Range Rover एक व्हेकिल कंपनी है जो कई तरह की कार बनाने का काम करती है। रेंज रोवर कंपनी की कार आपको इंडिया में कम देखने को मिलेंगे क्यूंकि इस कार को हर कोई वयक्ति नहीं खरीद सकता है।

इस कंपनी की शुरुआत ब्रिटिश लीलैंड के द्वारा 1967 को फ़ार्नबोरो, यूनाइटेड किंगडम से किया गया था। अभी वर्तमान में इस कंपनी के मालिक Jaguar Land Rover और Tata Motors कंपनी हैं।

Range Rover कार का नाम दुनिया की महंगी कार में से एक है और इस कार की कीमत करोड़ो में है यानी यह एक ऐसी कार है जिसे अच्छे खासे पैसे वाले लोग ही खरीद सकते हैं।

Range Rover की शुरुआत कब और कैसे हुई?

Range Rover की शुरुआत 1967 को फ़ार्नबोरो, यूनाइटेड किंगडम से हुयी और इस कंपनी की स्थापना ब्रिटिश लीलैंड के द्वारा किया गया था।

जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तब रेंज रोवर कार में SYE 157F प्लेट नंबर लगाया गया था। रेंज रोवर गाड़ी के डिजाइन को 1969 में फाइनल किया गया और उसके बाद 1970 में पहली रेंज रोवर गाड़ी बनाई गई।

अभी के समय रेंज रोवर गाड़ी का निर्माण ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी जगुआर लैंड रोवर और भारत की टाटा मोटर्स कंपनी के द्वारा किया जाता है।

Range Rover Kis Desh Ki Company Hai?

रेंज रोवर इंग्लैंड देश की कंपनी है जिसका मुख्यालय फ़ार्नबोरो, यूनाइटेड किंगडम में स्थित हैं। रेंज रोवर की स्थापना ब्रिटिश लीलैंड के द्वारा वर्ष 1967 में की गयी थी और अब इस गाड़ी को Jaguar Land Rover कंपनी के द्वारा बनाई जाती है।

Jaguar Land Rover की कंपनी इंग्लैंड में स्थित है और इसी कंपनी के द्वारा साल 2013 से रेंज रोवर की कार बनाई जाती है और जैगुआर कंपनी रेंज रोवर की कार बनाती है और इसी वजह से रेंज रोवर भी इंग्लैंड देश की कंपनी हो गयी।

Range Rover Kis Company Ki Gadi Hai?

शुरुआत में रेंज रोवर ब्रिटिश लीलैंड कंपनी के द्वारा बनाई जाती थी लेकिन इसके बाद साल 1978 से 2012 तक लैंड रोवर कंपनी के द्वारा रेंज रोवर की कार बनाया जाने लगा था।

अभी वर्तमान में रेंज रोवर की कार Jaguar Land Rover और Tata Motors कंपनी के द्वारा बनाई जा रही है। Land Rover इंग्लैंड की कंपनी है और Tata Motors भारत की कंपनी है जिसके मालिक रतन टाटा जी हैं।

Range Rover का मालिक कौन है? (Range Rover Ka Malik Kaun Hai)

रेंज रोवर का मालिक Jaguar Land Rover और Tata Motors कंपनी है। अभी वर्तमान में इन दोनों कंपनी के द्वारा रेंज रोवर कार का निर्माण किया जा है।

जैगुआर लैंड रोवर कंपनी और टाटा मोटर्स कंपनी बहुत ही पॉपुलर कंपनी है और जैगुआर की कंपनी इंग्लैंड में है और टाटा मोटर्स की कंपनी भारत में स्थित है।

टाटा मोटर्स इंडिया की सबसे बड़े ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में से एक है जो कई अलग-अलग तरह के गाड़ियों का निर्माण करती है और इस कंपनी के मालिक मालिक रतन टाटा जी हैं।

जैगुआर की पेरेंट्स कंपनी भारत की टाटा मोटर्स और यूनाइटेड किंगडम की ब्रिटिश मोटर होल्डिंग्स कंपनी है। जैगुआर कंपनी की सभी गाड़ियों का निर्माण करने का उत्तराधिकारी इन्ही दो कंपनी के ऊपर है।

Range Rover का सीईओ (CEO) कौन है?

मैंने आपको बताया है की रेंज रोवर को Jaguar Land Rover और Tata Motors कंपनी के द्वारा बनाया जाता है। Jaguar Land Rover के सीईओ Thierry Bollore हैं और Tata Motors के सीईओ Marc Llistosellah हैं।

Jaguar Land Rover के सीईओ Thierry Bollore हैं और इनको 10 सितंबर 2020 में रेंज रोवर कंपनी का सीईओ बनाया गया है।

Tata Motors के सीईओ Marc Llistosellah हैं और इन्हें 1 जुलाई 2021 को रेंज रोवर कंपनी का सीईओ बनाया गया है।

Range Rover का मुख्यालय कहां है?

रेंज रोवर का मुख्यालय फ़ार्नबरो, यूनाइटेड किंगडम में स्थित है और यह मुख्यालय जैगुआर लैंड रोवर कंपनी की है। जैगुआर लैंड रोवर कंपनी के मुख्यालय से ही रेंज रोवर का सारा काम चलता है।

रेंज रोवर का मालिक टाटा मोटर्स कंपनी भी है तो इसका मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में स्थित है। टाटा मोटर्स कंपनी के द्वारा भी रेंज रोवर गाड़ी का निर्माण मुंबई से किया जाता है।

Range Rover कारों के नाम (Range Rover Car Name In Hindi)

S.NoCar Models
1Land Rover Defender
2Range Rover Sport
3Range Rover Velar
4Range Rover Evoque
5Range Rover Discovery
6Range Rover Discovery Sport
7Land Rover Range Rover

Range Rover और Land Rover में क्या अंतर है?

रेंज रोवर और लैंड रोवर के बीच क्या अंतर होता है इस टॉपिक को लेकर बहुत सारे लोगों के मन में सवाल रहता है और कई लोगो को ऐसा लगता है की यह दोनों अलग अलग कंपनी है।

मैं आपको बता देना चाहूंगा की यह दोनों एक ही कंपनी है जो कार, जीप जैसे गाड़ियों का निर्माण करती है। अगर आसान भाषा में बताऊँ तो लैंड रोवर एक कंपनी है जो रेंज रोवर नाम की कार बनाती है।

अभी वर्तमान में इंग्लैंड की जैगुआर लैंड रोवर कंपनी और भारत की टाटा मोटर्स कंपनी के द्वारा रेंज रोवर गाड़ी का निर्माण किया जा रहा है। मुझे उम्मीद है अब आप इन दोनों कंपनी के बीच अंतर समझ गए होंगे।

FAQs : Range Rover Malik Name

Q. रेंज रोवर की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: रेंज रोवर की शुरूआत 1967 मे हुयी थी।

Q. रेंज रोवर की शुरूआत किसने की थी?

Ans: रेंज रोवर की शुरूआत ब्रिटिश लीलैंड के द्वारा की गयी थी।

Q. रेंज रोवर का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: रेंज रोवर का मुख्यालय Farnborough, United Kingdom में स्थित है।

Q. रेंज रोवर की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: रेंज रोवर की ऑफिसियल वेबसाइट www.landrover.in है।

Q. रेंज रोवर कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans: रेंज रोवर कंपनी के सीईओ Thierry Bollore हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें रेंज रोवर के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है, Range Rover Ka Malik Kaun Hai, Range Rover kis desh ki company hai, Range Rover kis company ki gadi hai, Range Rover ka owner kaun hai, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको रेंज रोवर के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –

Leave a Reply