Twitter Ka Malik Kaun Hai ? – ट्विटर किस देश की कंपनी है?

Published by Saurav Bhagat on

Spread the love

Twitter एक ऐसा नाम है जो पिछले कुछ समय से बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा रहा है और इस प्लेटफार्म पर हर दिन यूजर की संख्या बढ़ती ही जा रही है। आपमें से कई लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं की Twitter Ka Malik kaun hai?

आज मैं आपलोगो को Twitter ka Malik kaun hai, Twitter ka CEO kaun hai, Twitter Kaha Ki company hai, और भी ट्विटर से रिलेटेड सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

आपमें से कई लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते होंगे और अपने विचार और फोटोस भी ट्वीट्स करते होंगे और अगर आपको किसी के ट्वीट्स अच्छे लगते होंगे तो आप उसे रीट्वीट भी करते होंगे।

आज के समय दुनिया भर में ट्विटर का इस्तेमाल 6 अरब से भी ज्यादा लोग कर रहे हैं। ट्विटर एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप किसी भी तरह का विचार रख सकते हैं और अपने किसी भी समस्या का समाधान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको ट्विटर के नए मालिक का नाम नहीं पता है और इनके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको इन सभी के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

Twitter Ka Malik Kaun Hai

Twitter क्या है? (What is Twitter in Hindi)

Twitter एक अमेरिकी माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है, जिस पर यूजर “ट्वीट्स” नामक संदेशों को पोस्ट और इंटरैक्ट करते हैं।

ट्विटर कंपनी की शुरुआत जैक डोर्सी, नोआ ग्लास, बिज़ स्टोन और इवान विलियम्स के द्वारा मार्च 2006 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में में हुयी थी।

आज पूरी दुनिया में ट्विटर का इस्तेमाल किया जा रहा है और इस सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल दुनिया के तमाम पेशेवर और मशहूर हस्तियां करते हैं।

स्थापना21 मार्च 2006
मुख्यालयसैन फ्रांसिस्को, अमेरिका
मूल कंपनीTwitter Inc
फाउंडरजैक डोर्सी और इनके अन्य दोस्त
मालिकएलन मस्क
सीईओपराग अग्रवाल
कार्यसोशल मीडिया और माइक्रो ब्लॉग्गिंग वेबसाइट
वेबसाइट Twitter.com

Twitter का फाउंडर कौन है?

ट्विटर के फाउंडर जैक डोरसे (Jack Dorsey), नोह ग्लास (Noah Glass), बिज़ स्टोन (Biz Stone), और इवान वीलियम्स (Evan Williams) हैं।

ट्विटर की शुरुआत इन चारो ने मिलकर 21 मार्च साल 2006 को की थी, लेकिन इसकी शुरुआत सार्वजनिक रूप से 15 जुलाई, 2006 को हुई थी।

जैक पैट्रिक डोर्सी एक अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी, प्रोग्रामर हैं, जो ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ होने के साथ-साथ Block Inc. के संस्थापक और प्रमुख कार्यकारी अधिकारी भी हैं।

Twitter का मालिक कौन है? (Twitter Ka Malik Kaun Hai)

Twitter Ka Malik Kaun Hai

Twitter के मालिक अब एलन मस्क (Elon Musk) हैं और इन्होने ट्विटर को 25 अप्रैल 2022 को 44 अरब डॉलर, यानी 3.37 लाख करोड़ रुपए में ख़रीदा है।

ट्विटर की शुरुआत साल 2006 में अमेरिका से हुई थी। आज ट्विटर पर पूरी दुनिया भर में लगभग 6 अरब से भी ज्यादा यूजर हैं और इस प्लेटफार्म पर हर दिन 50 करोड़ से ज्यादा ट्वीट किए जाते हैं।

एलोन रीव मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, दक्षिण अफ़्रीका में हुआ था और आज एलन मस्क एक उद्यमी, निवेशक और व्यवसायी हैं।

अप्रैल 2022 तक लगभग 273 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

एलन मस्क Twitter के साथ-साथ SpaceX, Tesla, Hyperloop, OpenAI, Neuralink, आदि कंपनी के भी मालिक हैं।

Twitter किस देश की कंपनी है? (Twitter Kaha Ki Company Hai)

ट्विटर अमेरिका (USA) की कंपनी है जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित हैं। ट्विटर एक माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के नाम से प्रसिद्ध है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जिसे आज आप Twitter के नाम से जानते हैं उसका नाम पहले Twitch रखा गया था। आज ट्विटर का इस्तेमाल पूरी दुनियाभर में किया जा रहा है और यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

Twitter का CEO कौन है? (Twitter Ka CEO Kaun Hai)

Twitter के CEO पराग अग्रवाल हैं जो अभी हाल ही में 29 नवंबर 2021 को ट्विटर के सीईओ बने हैं। पराग अग्रवाल एक भारतीय हैं और इन्होने अपनी पढ़ाई IIT Bombay से करने के बाद Stanford University से पढ़ाई पूरी किया था।

पराग अग्रवाल से पहले ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी थे जो ट्विटर के फाउंडर भी हैं, लेकिन जैक डोर्सी सीईओ की पद से हट जाने के बाद पराग अग्रवाल को सीईओ बना दिया गया।

पराग अग्रवाल का जन्म अजमेर, राजस्थान, में हुआ था। सन 1980 के दशक में, वह मुंबई जाने से पहले अपने दादा-दादी के साथ किराए के घर में रहा करते थे।

Twitter की शुरुआत कब और कैसे हुई?

ट्विटर की शुरुआत अमेरिका में 2006 से हुयी थी और जैक डोरसे ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की शुरुआत किया था।

जब जैक डोर्सी न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के एक स्नातक छात्र थे तभी उन्होंने कुछ लोगो के साथ बातें करने के लिए एक एसएमएस सेवा का विचार को पेश किया।

Twitter की शुरुआत होने से पहले इसका नाम twttr रखा गया था, जो ट्विटर शब्द का एक अविकसित संस्करण था।

इसके बाद डोरसी और फ्लोरियन वेबर द्वारा बनाया गया पहला ट्विटर प्रोटोटाइप, ओडियो कर्मचारियों के लिए एक आंतरिक सेवा के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

साल 2006 में, बिज़ स्टोन, नोह ग्लास, इवान विलियम्स, डोर्सी और ओडियो के अन्य सदस्यों ने ओबियस कॉर्पोरेशन का गठन किया और निवेशकों से अपनी संपत्ति के साथ ओडियो का अधिग्रहण किया।

Twitter पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं?

NameCountry Followers
Barack ObamaUnited States131.9
Justin BieberCanada114.3
Katy PerryUnited States108.8
RihannaBarbados106.4
Cristiano RonaldoPortugal99.9
Elon MuskUnited States91.5
Taylor SwiftUnited States90.3
Lady GagaUnited States84.6
Narendra ModiIndia78.6
Ellen DeGeneresUnited States77.5

Twitter की कमाई कितनी है?

Twitter की कमाई हर दिन लगभग 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर होती है यानी की भारतीय रुपयों में 36,41,38,000 होती है। जैसा की आपलोगों को पता होगा की ट्विटर सोशल मीडिया साइट ही है।

अब आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं की ट्विटर हर महीने और साल में कितना ज्यादा कमाई करता होगा। ट्विटर आज के समय कई अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा रहा है।

Read Also –

FAQs : Twitter Ka Owner Kaun Hai

Q: Twitter की स्थापना कब हुयी?

Ans: ट्विटर की स्थापना 21 मार्च 2006 को हुई थी।

Q: Twitter की स्थापना किसने किया था?

Ans: ट्विटर की स्थापना जैक डोरसे, नोह ग्लास, बिज़ स्टोन, और इवान वीलियम्स ने किया है।

Q: Twitter का मुख्यालय कहाँ है?

Ans: ट्विटर का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में है। 

Q: Twitter का CEO कौन है?

Ans: ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें ट्विटर के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है Twitter ka malik kaun hai, Twitter kya hai, Twitter ke sansthapak kaun hai, Twitter ka CEO kaun hai, Twitter kaha ki company hai, Twitter की शुरुआत कब और कैसे हुई, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ट्विटर के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Categories: Tech

Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

9 Comments

Suraj · April 28, 2022 at 6:33 am

Bahut accha knowledge hai appko sir twitter ke bare mai

Ravi Raj · April 28, 2022 at 7:12 am

Use full article..

Saurabh kumar · April 28, 2022 at 9:23 am

Great content

Gaurav · April 28, 2022 at 12:41 pm

Informative

Leave a Reply