Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है? – Cryptocurrency In Hindi

Published by Saurav Bhagat on

क्या आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं की Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है? तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। क्यूंकि आज में आपको क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सारी जानकारी बताने वाला हूँ।आज मैं आपको बताने वाला हूँ की Cryptocurrency क्या है, Cryptocurrency कैसे काम करती है, Cryptocurrency की Market क्या है, Cryptocurrency में इन्वेस्ट कैसे करें, Cryptocurrency के फायदे और नुकसान, आदि।

आज के समय में Cryptocurrency का नाम काफी प्रचलित हो रहा है और आजकल हर कोई Cryptocurrency Coins खरीद रहा है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्या होता है, Cryptocurrency में जिसे आज हर कोई खरीदना चाहता है।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो Cryptocurrency coins खरीदना तो चाहते हैं लेकिन जानकारी के अभाव में और पैसे डूबने के डर के कारण इसे खरीद नहीं पाते हैं।

इसलिए मैंने सोचा की आज मैं आपको क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सारी जानकरी बता दूँ ताकि आपको इसके बारे में सारी जानकारी पता चल सकें और आप भी घर बैठे आसानी से क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करके पैसे बना सकें।

इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सारी जानकरी अच्छे से समझ सकें और फिर इसमें इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकें।

Cryptocurrency क्या है

Cryptocurrency क्या है :-

Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है जिसके अंदर बहुत सारे coins अलग-अलग नाम से मौजूद होते हैं। इसे decentralized सिस्टम के द्वारा मैनेज किया जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी में होने वाली सभी लेन-देन की प्रक्रिया को डिजिटल सिग्नेचर के द्वारा वेरिफिकेशन की जाती है। यह करेन्सी पूरी तरह से सुरक्षित रहती है।

Cryptocurrency  एक ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के आधार पर काम करती है, जिस वजह से यह सुरक्षित भी है और क्रिप्टोकरेंसी कॉइन का कॉपी कर पाना भी नामुमकिन है।

क्रिप्टोकरेंसी एक वर्चुअल करेंसी है जो आपके पास फिजिकल ना होकर डिजिटल करेंसी के रूप में स्टोर रहती है। क्रिप्टोकरेंसी आपके अकाउंट में डिजिटल नंबर के रूप में स्टोर रहता है।

आज के समय क्रिप्टोकरेंसी के अंदर लगभग 1000 से भी ज्यादा क्रिप्टोकरंसी coin दुनिया भर में मौजूद है। लेकिन इन सभी coins में सबसे ज्यादा पॉपुलर coin बिटकॉइन है, जिसके बारे में आपने भी कई बार जरूर सुना होगा।

## इसे भी पढ़े –

Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीकें? – Click Here

◆ Mobile से पैसे कमाने के 11 सबसे आसान तरीकें? – Click Here

Cryptocurrency कैसे काम करती है :-

क्रिप्टोकरेंसी एक ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी के आधार पर काम करती है। ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की मदद से इसमें हो रही लेन-देन के रिकॉर्ड को दर्ज की जाती है।

इसे कंप्यूटर के द्वारा निगरानी की जाती है, जिसे क्रिप्टोकरंसी माइनिंग कहा जाता है। जैसा कि मैंने बताया है की क्रिप्टोकरेंसी में लेन-देन की सारी जानकरी ब्लॉकचेन में दर्ज की जाती है।

यानी अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के किसी भी coins को खरीदते हैं तो उसे एक ब्लॉक में रखा जाता है और इस ब्लॉक को miners के द्वारा सिक्योर करके रखा जाता है।

जब miners ब्लॉक को सही तरह से सुरक्षित कर लेता है तो उसे ब्लॉकचैन में जोड़ दिया जाता है। इसके बाद नोड्स यानी की कंप्यूटर के द्वारा उसे वेरीफाई कर दिया जाता है। और इस प्रक्रिया को consensus कहते हैं।

अगर consensus में ब्लॉक पूरी तरह से सिक्योर हो जाती है तो, अंत में miners को क्रिप्टोकरेंसी के coins reward के रूप में मिल जाते हैं।

Cryptocurrency पर सरकार :-

क्रिप्टोकरेंसी एक peer-to-peer कैश प्रणाली है, जिसे कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनाई गई है, जिस वजह से ही क्रिप्टोकरंसी coins की कोई फिजिकल रूप नहीं होती है यह केवल डिजिटल रूप में ऑनलाइन जमा रहती है।

यह पूरी तरह से डिसेंट्रलाइज्ड है, जिस वजह से ही कॉइन पे किसी भी देश और सरकार की नियंत्रण नहीं रहती है। यानी कि क्रिप्टोकरंसी सरकार के अंदर नहीं आती है, इसलिए कई लोग इसे खरीदने से डरते हैं।

जब क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आया था तो उस समय इसे illegal करार दे दिया गया था लेकिन बाद में जब यह धीरे-धीरे पॉपुलर होता गया तो कई देशों के द्वारा इसे legal करार दे दिया गया है।

## इसे भी पढ़े –

◆ Facebook से पैसे कैसे कमाए? Click Here

◆  Google से पैसे कमाने के 5 आसान तरीकें? – Click Here

Top Cryptocurrency Coins List :-

आप क्रिप्टोकरेंसी का नाम सुनते होंगे तो आपके दिमाग में सबसे पहले बिटकॉइन का ही नाम आता होगा लेकिन मैं आपको बता दूं कि बिटकॉइन के अलावा भी बहुत सारे क्रिप्टोकरेंसी coins होते हैं।

ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें बिटकॉइन के अलावा भी बहुत सारे कॉइन के बारे में पता होता है। तो चलिए जानते हैं की क्रिप्टोकरेंसी के टॉप coins कौन-कौन से होते हैं।

  • Bitcoin
  • Litecoin
  • Faircoin
  • Peercoin
  • Monero
  • Ethereum
  • Dogecoin
  • Ripple
  • Namecoin
  • Tether

Cryptocurrency की Market :-

जिस तरह से शेयर मार्केट होती है जहाँ पे शेयर खरीदा और बेचा जाता है। ठीक उसी प्रकार क्रिप्टोकरेंसी मार्केट भी होती है जहां पे क्रिप्टोकरंसी के अलग-अलग coins को खरीदा और बेचा जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी market को डिजिटल करंसी एक्सचेंज, क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज, कॉइन मार्केट, और क्रिप्टो एक्सचेंज मार्केट के नाम से भी जाना जाता है।

इस मार्केट में क्रिप्टोकरेंसी के अलग-अलग coin को खरीद और बेच सकते हैं और इनमें इन्वेस्ट और ट्रेडिंग भी कर सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी के अंदर हजार से भी ज्यादा कॉइन मौजूद है।

क्रिप्टोकरेंसी के अंदर coins को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे – Bitcoin Litecoin, Faircoin, Peercoin, Monero, आदि।

क्रिप्टोकरेंसी coins खरीदने और बेचने के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे – Coinbase, Wazirx, किंस्वीट्च, आदि।

## इसे भी पढ़े –

◆  YouTube से पैसे कैसे कमाए? Click Here

◆ SEO क्या है और सर्च इंजन कैसे काम करता है? – Click Here

Cryptocurrency की Value :-

अभी के समय क्रिप्टोकरंसी की बहुत ज्यादा वैल्यू है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी coins की मदद से आप बहुत सारी चीज़ें खरीद सकते हैं। इस coins की मदद से आप इन्वेस्ट कर सकते हैं और ट्रेड कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी coins की वैल्यू फिजिकल करेंसी के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है और इस कॉइन की वैल्यू बहुत तेजी से घटते-बढ़ते रहती है। इस वजह से इसे हर कोई नहीं खरीद पाता है।

Cryptocurrency में इन्वेस्ट कैसे करें :-

क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना बहुत ही आसान है, क्यूंकि आप केवल एक ऐप का इस्तेमाल करके ही क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं। आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव बहुत ही जरुरी है।

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव नहीं करेंगे तो आपको ट्रेडिंग या कॉइन खरीदने वक़्त ज्यादा फीस देने पड़ जाएंगे।

इसलिए आपको अभी के समय सही प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी है। तो चलिए कुछ पॉपुलर और अच्छे प्लेटफॉर्म के बारे में जान लेते हैं।

  • Wazirx
  • Coinbase
  • Unocoin
  • Coinswitch
  • CoinDcx

ऊपर बताये गए सभी ऐप/प्लेटफार्म बहुत ही पॉपुलर है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है।

Cryptocurrency के फायदे :-

  • आज के समय में क्रिप्टोकरंसी बहुत ही पॉपुलर और सिक्योर करेंसी coins है।
  • क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिस वजह से इसमें किसी भी तरह की फ्रॉड नहीं होती है।
  • इसमें इन्वेस्ट करने के लिए किसी भी प्रकार की बैंक की झंझट नहीं होती है।
  • क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना और बेचना बहुत ही आसान है क्योंकि आप एक ऐप से ही यह सारे काम घर बैठे कर सकते हैं।
  • अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के coins को खरीदते हैं तो इसमें ट्रांजैक्शन फीस बहुत कम लगती है।
  • क्रिप्टोकरेंसी सिक्योर है क्योंकि यह पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड है और इसमें अलग-अलग प्रकार की अल्गोरिथम का इस्तेमाल किया जाता है।

Cryptocurrency के नुकसान :-

  • क्रिप्टोकरेंसी किसी सरकार के द्वारा नियंत्रित नहीं की जाती है यानी कि क्रिप्टोकरंसी गवर्नमेंट के अंदर नहीं आती है।
  • यह डिजिटल करेंसी होने के कारण हैक किया जा सकता है लेकिन इसके चांसेस बहुत कम है।
  • क्रिप्टोकरेंसी पर किसी का नियंत्रण नहीं होने के कारण इसकी कीमतों पर भी कोई कंट्रोल नहीं होता जिस वजह से ही इसके दाम ज्यादा घटते और बढ़ते रहते हैं।
  • इसमें इलीगल एक्टिविटीज के चांसेस भी बहुत ज्यादा होते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी में एक बार ट्रांजैक्शन करने के बाद उसे दोबारा कैंसिल कर पाना बहुत मुश्किल है।
  • अगर क्रिप्टोकरेंसी के वॉलेट की आईडी गुम हो जाती है तो इसे दोबारा से वापस लाना असंभव है जिस वजह से आपके वॉलेट के पैसे का भी नुक्सान हो जाता है।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q1. Cryptocurrency क्या है?

Ans: Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है जिसके अंदर बहुत सारे coins अलग-अलग नाम से मौजूद होते हैं।

Q2. क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या है?

Ans: क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज उस प्लेटफॉर्म, ऐप और वेबसाइट को कहा जाता है जहाँ क्रिप्टोकरेंसी के coins को ख़रीदा और बेचा जाता है।

Q3. क्या क्रिप्टोकरेंसी सेफ है?

Ans: हाँ, क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह सेफ है।

Q4. क्या क्रिप्टोकरेंसी भारत में लीगल है?

Ans: हाँ बिलकुल, भारत में क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से लीगल है।

Q5. क्रिप्टोकरेंसी की पेमेंट कैसे करनी होती है?

Ans: क्रिप्टोकरेंसी की पेमेंट करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड और वायर ट्रांसफर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q6. भारत की क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

Ans: अभी तक भारत की अपनी कोई क्रिप्टोकरेंसी नहीं है।

## इसे भी पढ़े –

◆ WordPress क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? Click Here

◆ Blog क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है? – Click Here

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस पोस्ट में आपने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा जैसे- Cryptocurrency क्या है, Cryptocurrency कैसे काम करती है, Cryptocurrency की Value, Cryptocurrency के फायदे, इत्यादि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Cryptocurrency के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको Cryptocurrency से संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में Cryptocurrency से सम्बंधित कोई भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Saurav Bhagat

I am a passionate Blogger, Content Writer, SEO expert, and Freelancers.

0 Comments

Leave a Reply