Google का मालिक कौन है और गूगल किस देश की कंपनी है?

Spread the love

आज मैं आपलोगो को Google ka malik kaun hai, google kya hai, google ka CEO kaun hai, google ka baap kaun hai, google ka owner kaun hai, google kaha ki company hai, इत्यादि के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

आप सभी ने गूगल का नाम तो सुना ही होगा और आपलोग हर दिन गूगल का इस्तेमाल किसी ना किसी काम से करते ही होंगे। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन ब्राउज़र है और इस ब्राउज़र का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं।

आपको दुनियाभर के सभी सवालों का जवाब गूगल पर आसानी से मिल जाता है और आपको भी कई सवालों के जवाब गूगल की मदद से प्राप्त हुए होंगे।

आज तक आपने गूगल पर अपने सवालों के जवाब ढूंढे हैं लेकिन आज आपने google ka malik kaun hai का जवाब ढूंढा है, इसलिए मैं आपको इनके जवाब देने वाला हूँ।

अगर आपको गूगल के मालिक के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको इन सभी के बारे में सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको गूगल के मालिक और गूगल से रिलेटेड और भी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

Google Ka Malik Kaun Hai

Google क्या है? (What is Google in Hindi)

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जो आपके सभी सवालों का जवाब बहुत ही आसानी से दे देता है। इसका इस्तेमाल आप अपने किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए कर सकते हैं।

अभी के समय दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो स्मार्टफोन का उपयोग करता हो लेकिन गूगल का इस्तेमाल नहीं करता हो। आज हर कोई अपने सवालों का जवाब गूगल पर हर दिन ढूंढ़ता है।

अगर आज के समय इंटरनेट का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले सभी के दिमाग में गूगल का नाम जरूर आता होगा क्यूंकि गूगल ने अपने मेहनत के दम से सभी के दिल और दिमाग दोनों जगहों पर अपना पहचान बना लिया है।

आज गूगल, सर्च ब्राउज़र के अलावा बहुत सारे सर्विसेज की सुविधा दे रही है जैसे – Google Play Store, Gmail, Google Pay, YouTube, Google Drive, Google Map, Chrome browser, Google News, आदि

Google का मालिक कौन है? (Google Ka Malik Kaun Hai)

Google के मालिक और फाउंडर लैरी पेज और सर्गी ब्रिन हैं, जिन्होंने Google को सन 1998 में बनाया था और उस समय यह दोनों कॉलेज में ही पढ़ाई कर रहे थे।

लैरी पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को ईस्ट लैन्सिंग, मिशिगन के एक यहूदी परिवार में हुआ था और इनका पूरा नाम लॉरेंस एडवर्ड पेज है।

सर्गी ब्रिन का जन्म 21 अगस्त 1973 को मॉस्को में एक यहूदी परिवार में हुआ था और इनका पूरा नाम सर्गेई मिखाइलोविच ब्रिन है। सर्गी ब्रिन छह वर्ष की उम्र में अपने परिवार के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका(USA) चले गए थे।

अभी के समय लैरी पेज एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट, कंप्यूटर वैज्ञानिक और इंटरनेट उद्यमी हैं और सर्गी ब्रिन भी एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट, कंप्यूटर वैज्ञानिक और इंटरनेट उद्यमी हैं।

ये दोनों “Google Guys” के नाम से जाने जाते हैं और फ़ोर्ब्स के मुताबिक बर्तमान समय में ये दोनों दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति में से एक हैं, जिनकी 2010 में कुल निजी संपत्ति US$17.5 बिलियन थी।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ Google से पैसे कैसे कमाए? – Click Here

◆ NFT क्या होता है और इसे कैसे खरीदा जाता है? – Click Here

Google किस देश की कंपनी है? (Google Kaha Ki Company Hai)

Google एक अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो आज के समय में बहुत ही उपयोगी Services और Products प्रदान करती है।

गूगल कंपनी की शुरुआत एक गैरेज से हुई थी और इसकी शुरुआत 4 September 1998 को Menlo Park, California, United States में हुयी थी।

Google एक अमेरिकी कंपनी है लेकिन इस कंपनी के CEO एक भारतीय हैं, जो इस कंपनी के कई फैसले खुद लेते हैं और उन्होंने अपने दम पर आज Google को बड़ी ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।

Google का CEO कौन है? (Google Ka CEO Kaun Hai)

Google के सीईओ ‘सुंदर पिचाई‘ हैं जो एक भारतीय हैं और इन्होने अपनी पढ़ाई IIT Kharagpur से metallurgical engineering कोर्स से पूरा किया था और इसके बाद आगे की पढाई विदेश से पूरा किया है।

सुंदर पिचाई का जन्म भारत के मदुरै, तमिलनाडु में हुआ था और उनकी मां लक्ष्मी एक स्टेनोग्राफर थीं और ,उनके पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह के जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे।

सुंदर पिचाई गूगल एलएलसी के सीईओ हैं और साथ ही अल्फाबेट कंपनी के भी सीईओ हैं। सुन्दर पिचाई ने गूगल सीईओ का पद ग्रहण 2 अक्टूबर, 2015 को किया और 3 दिसंबर, 2019 को वह अल्फाबेट के सीईओ भी बन गए।

Google का फुल फॉर्म क्या होता है? (Google Ka Full Form)

Google का फुल फॉर्म ‘Global Organization of Orientated Group Language of Earth‘ होता है। Google इसी 6 letter से मिलकर बना है और गूगल शब्द का मतलब भी बहुत इंटरेस्टिंग है।

गूगल शब्द एक Googol नामक गणितीय शब्द से बनाया गया है जिसका मतलब 1 के बाद 100 ज़ीरो होता है।

गूगल शब्द का मतलब है की Google के शब्द में 100 zero शामिल होना, जो यह दर्शाता है की गूगल के अंदर बहुत सारे वेबसाइट के पारिणाम शामिल होते हैं।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ YouTube से पैसे कैसे कमाए? – Click Here

◆ Virtual Reality क्या है और यह कैसे काम करता है? – Click Here

Google का पिता कौन है? (Google Ka Baap Kaun Hai)

Google के पिता गूगल के फाउंडर और मालिक लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ही हैं। क्यूंकि इन दोनों ने मिलकर ही गूगल की खोज की और इसपे काम करना शुरू किया था।

लैरी पेज और सर्जी ब्रिन दोनों अमेरिका के रहने वाले हैं और इन दोनों की मुलाकात कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही हुयी थी और तभी इन दोनों ने गूगल की खोज की और उसे आगे तक ले गए।

Google के अन्य फुल फॉर्म –

Short FormFull Form
GoogleGlobal Online Options and Greatly Linked Education
GoogleGiving Opinions & Options Generously Linked Everywhere
GoogleGod’s Own Official Guide to Locating Everything
GoogleGo Online or Go Look Everywhere
GoogleGracious Opinions of God’s Living Entities

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q: गूगल की स्थापना कब हुयी?

Ans: गूगल की स्थापना 4 September 1998 को हुयी थी।

Q: गूगल की स्थापना किसने किया था?

Ans: गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गी ब्रिन के द्वारा की गयी थी।

Q: गूगल का हेडक्वार्टर कहाँ है?

Ans: गूगल का हेडक्वार्टरसंयुक्त राज्य अमेरिका(USA) के कैलिफ़ोर्निया, मेनलो पार्क में है।

Q: गूगल का पुराना नाम क्या था?

Ans: गूगल का पुराना नाम बैकरब (backrub) था।

Q: यूट्यूब का मालिक कौन है?

Ans: यूट्यूब के फाउंडर जावेद करीम, स्टीव चेन, चढ़ हर्ले थे, लेकिन अभी के समय यूट्यूब के मालिक गूगल है।

☞ इसे भी पढ़े –

◆ Google Pay Account कैसे बनाए? – Click Here

◆ Phone Pe Account कैसे बनाए? – Click Here

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस आर्टिकल में हमनें गूगल के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है Google ka malik kaun hai, google kya hai, google ka CEO kaun hai, google ka baap kaun hai, google ka owner kaun hai, google kaha ki company hai, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको गूगल के मालिक के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे गूगल से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Reply