Microsoft Ke Sansthapak Kaun Hai? – माइक्रोसॉफ्ट का मालिक कौन है? (2022)

Spread the love

आप सभी ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) कंपनी का नाम कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा और आपमें से कई लोगों ने इस कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का भी इस्तेमाल कर रहे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है की Microsoft ke Sansthapak Kaun Hai?

माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी की बहुत पुरानी और एक बहुत ही अच्छी कंपनी है जो कई अलग-अलग तरह की सर्विसेज प्रदान करता है। यह कंपनी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, वेब सर्विसेज, वीडियो गेम्स, ऑपरेटिंग सिस्टम, आदि।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की बहुत सारी सर्विसेज हम लोग हर दिन इस्तेमाल करते हैं और यह कंपनी सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।

आज के इस आर्टिकल में आपको माइक्रोसॉफ्ट से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे – Microsoft ke sansthapak kaun hai, Microsoft kya hai, Microsoft ka Malik, Microsoft ke CEO kaun hai, Microsoft kisne banaya, Microsoft कंपनी क्या काम करती है, आदि।

अगर आपको भी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस कंपनी और इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी माइक्रोसॉफ्ट के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Microsoft Ke Sansthapak Kaun Hai

Microsoft क्या है? (Microsoft Kya Hai)

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी और पॉपुलर कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की पहचान दुनिया की सबसे बड़ी ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में होती है।

माइक्रोसॉफ्ट एक टेक्नोलॉजी कंपनी है जो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ कई अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज बनाने की काम करती है जैसे – सॉफ्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्सनल कंप्यूटर, वीडियो गेम्स, आदि।

इस कंपनी के कई ऐसे सॉफ्टवेयर उत्पाद हैं जो बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं जैसे – माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, और इंटरनेट एक्सप्लोरर वेब ब्राउज़र।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के प्रमुख हार्डवेयर उत्पाद Xbox वीडियो गेम कंसोल और टचस्क्रीन पर्सनल कंप्यूटर के माइक्रोसॉफ्ट सरफेस लाइनअप हैं।

साल 2016 तक राजस्व के मामले में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी दुनिया का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी थी। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी Google, Amazon, Apple और Meta के साथ-साथ पाँचवी सबसे बड़ी अमेरिकी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है।

Microsoft की शुरुआत कब और कैसे हुई? (Microsoft Kisne Banaya)

माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत न्यू मैक्सिको में 4 अप्रैल 1975 में हुयी थी और बिल गेट्स ने अपने दोस्त पॉल एलन के साथ मिलकर अपनी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की स्किल की मदद से इस कंपनी की शुरुआत की थी।

बिल गेट्स और पॉल एलन ने साल 1972 में ट्रैफ-ओ-डेटा से अपनी यात्रा शुरू की, जिसने ऑटोमोबाइल ट्रैफिक डेटा को ट्रैक और विश्लेषण किया और इसके बाद 1975 में Altair 8800 माइक्रो कंप्यूटर से प्रेरित होकर MITS में एक दुभाषिया बनाया।

इस तरह से आखिरकार बिल गेट्स और पॉल एलन ने MITS से अलग काम करने के बारे में सोचना शुरू कर दिया और 4 अप्रैल 1975 को उन्होंने Microsoft के नाम से अपनी खुद की कंपनी की शुरुआत कर दिया।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की शुरुआत करने के 5 साल बाद, कंपनी ने सॉफ्टवेयर बनाना शुरू किया और माइक्रोसॉफ्ट ने एमएस-डॉस, ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ साथ कई और चीज़ें बनाए।

1980 के दशक में में पर्सनल कंप्यूटर की मांग बढ़ने लगी थी और इसी कारण माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम की भी मांग बढ़ने लगी थी। आज के समय माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी के रूप में जानी जाती है।

Microsoft का मालिक कौन है? (Microsoft Ke Sansthapak Kaun Hai)

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक और मालिक बिल गेट्स और पॉल एलन हैं और इन दोनों ने मिलकर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की शुरुआत 4 अप्रैल 1975 में अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको से की थी।

बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स हैं और इनका जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन, अमेरिका में हुआ था। इनका पालन-पोषण सिएटल, वाशिंगटन में हुआ और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ड्राप आउट स्टूडेंट रह चुके हैं।

अभी वर्तमान में बिल गेट्स एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट, सॉफ्टवेयर डेवलपर, निवेशक, लेखक और परोपकारी व्यक्ति हैं। बिल गेट्स ने 2020 में जलवायु परिवर्तन, वैश्विक स्वास्थ्य और शिक्षा पर काम करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट में अपनी बोर्ड के पदों को छोड़ दिया।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में बिल गेट्स ने अपने करियर के दौरान, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), अध्यक्ष और मुख्य सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के पदों पर काम कर चुके हैं।

Microsoft किस देश की कंपनी है? (Microsoft Kaha Ki Company Hai)

माइक्रोसॉफ्ट एक अमेरिकन कंपनी है यानी की माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका देश की कंपनी है जिसका मुख्यालय रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

अभी वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अमेरिका की है लेकिन इस कंपनी की शुरुआत अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको से की गयी थी।

Microsoft का CEO कौन है? (Microsoft Ka CEO Kaun Hai)

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ ‘सत्या नडेला’ हैं और इनका जन्म 19 अगस्त 1967 को भारत के हैदराबाद में हुआ है और अभी वर्तमान में सत्या नडेला जी भारतीय अमेरिकी व्यापार कार्यकारी हैं।

सत्या नडेला जी को 2014 में स्टीव बाल्मर के बाद अगला सीईओ बनाया गया और 2021 में जॉन डब्ल्यू थॉम्पसन की जगह सत्या नडेला को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का अध्यक्ष बना दिया गया।

सत्या नडेला सीईओ बनने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड और एंटरप्राइज ग्रुप के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे, जो कंपनी के कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के निर्माण और संचालन के काम को देखते थे।

अब इसके आगे की पढ़ाई नडेला ने एम.एस. की पढ़ाई के लिए अमेरिका गए और विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री प्राप्त किया। साल 1997 में यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से अपनी MBA पूरा किया।

Microsoft कंपनी क्या काम करती है?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी कई अलग-अलग टेक्नोलॉजी से रिलेटेड प्रोडक्ट्स और सर्विसेज बनाने का काम करती है, जैसे – कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, इंटरनेट सर्विसेज, पर्सनल कंप्यूटर, ऑपरेटिंग सिस्टम, वीडियो गेम्स, आदि।

आप सभी ने विंडो (Window) ऑपेराटिंग सिस्टम का नाम सुना होगा जो ज्यादातर लैपटॉप और कंप्यूटर में पहले से इंस्टॉल रहता है और बहुत सारे लोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल करते हैं और ये माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा ही बनाया गया है।

आपने MS Office के कई सारे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी किया होगा और इसके अलावा भी ऐसे कई प्रोडट्स और सेविसेस हैं जो माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाए गए हैं और इन सभी का इस्तेमाल अपने काम के लिए करते ही हैं।

Microsoft की कमाई कितनी है?

Microsoft कंपनी की कुल संपत्ति लगभग $456.132 बिलियन है। माइक्रोसॉफ्ट की कमाई कई अलग-अलग प्रोडक्ट्स और सर्विसेस बेचकर होती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के अनुसार कंपनी ने 2021 में सुरक्षा राजस्व में कुल $15 बिलियन का उत्पादन किया, जो वर्ष 2020 की तुलना में लगभग 45% अधिक थी।

Microsoft कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

  • साल 1994 में माइक्रोसॉफ्ट और टाइमेक्स ने मिलकर दुनिया की पहली स्मार्टवॉच का निर्माण किया था।
  • माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल की कंपनी में लगभग 150 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।
  • माइक्रोसॉफ्ट ने साल में 2016 में लिंकेडीन के 26.2 बिलियन डॉलर में शेयर खरीदकर लिंकेडीन कंपनी की मालिक बन गई।
  • माइक्रोसॉफ्ट के नाम 48000 से भी ज़्यादा पेटेंट्स हैं।

FAQs : What is Microsoft in Hindi

Q. माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत 4 अप्रैल 1975 मे हुयी थी।

Q. माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत किसने की थी?

Ans: माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत ‘बिल गेट्स और पॉल एलेन’ द्वारा की गयी थी।

Q. माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

Q. माइक्रोसॉफ्ट किस देश की कंपनी है?

Ans: माइक्रोसॉफ्ट यूनाइटेड स्टेट अमेरिका देश की कंपनी है।

Q. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans: माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ ‘सत्या नडेला’ हैं।

Read Also –

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें माइक्रोसॉफ्ट के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है, Microsoft ke sansthapak kaun haiMicrosoft kya hai, Microsoft ka Malik, Microsoft ke CEO kaun hai, Microsoft kisne banaya, Microsoft कंपनी क्या काम करती है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको माइक्रोसॉफ्ट के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी