Jaguar Ka Malik Kaun Hai? – जैगुआर का मालिक कौन है और कहाँ की कंपनी है? (2022)

Spread the love

दोस्तों, आपमें से कई लोग कार के शौक़ीन होंगे और सभी कार कंपनी के बारे में जानकारी रखते होंगे तो आपने जैगुआर कार का भी नाम जरूर सुन रखा होगा। लकिन क्या आप जानते हैं की Jaguar Ka Malik Kaun Hai?

आपमें से ज्यादातर लोगों को इस कार कंपनी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी क्यूंकि यह कार महंगी होने के कारण आपको भारत के सड़को पर कम दिखने को मिलेंगे।

जैगुआर कार कंपनी का विज्ञापन आपको टीवी में नहीं देखने को मिलेंगे क्यूंकि इस कंपनी के मालिक का मानना है की टीवी देखने वाले लोग इस कार को अफ़ोर्ड नहीं कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको जैगुआर से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे Jaguar ka malik kaun hai, jaguar Kaha Ki company hai, Jaguar company ka Malik kaun hai, jaguar name in hindi, आदि।

अगर आपको भी जैगुआर कार कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस कंपनी के बारे में और इसके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको इस कंपनी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Jaguar Ka Malik Kaun Hai

जैगुआर क्या है? (Jaguar kya hai)

Jaguar एक कार निर्माता कंपनी है जो कई अलग-अलग मॉडल वाली कार बनाने का काम करती है। Jaguar कार का नाम दुनिया की महंगी कार की लिस्ट में शामिल है और यह कार आपको हमारे देश में बहुत कम देखने को मिलेगी।

इस कंपनी की शुरुआत सर विलियम लॉयन्स द्वारा 1922 को कोवेंट्री, इंग्लैंड से किया गया था। अभी वर्तमान में इस कंपनी के मालिक Jaguar Land Rover और Tata Motors कंपनी हैं।

जैगुआर की कारें कॉवेंट्री के विटले प्लांट और वार्विकशॉयर के गेयडॉन प्लांट के जैगुआर लैंड रोवर्स इंजीनियरिंग सेंटर में डिज़ाइन की जाती है।

इस कार का निर्माण बर्मिंघम के कासल ब्रोमविक असेंबली प्लांट और लिवरपूल के पास हलेवुड बॉडी एंड असेंबली में किया जाता है।

Jaguar Name in Hindi –

अगर आप जैगुआर का मतलब हिंदी में इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको इसका मतलब ‘एक प्रकार का जानवर’ देखने को मिलेगा।

जैगुआर एक जानवर का ही नाम और और इस कंपनी ने उसी जानवर के नाम पर अपनी कंपनी का नाम रखा है क्यूंकि अगर आप जैगुआर कंपनी की लोगो (LOGO) देखेंगे तो आपको उसमें एक जैगुआर जानवर ही देखने को मिलेगा।

जैगुआर का मालिक कौन है? (Jaguar Ka Malik Kaun Hai)

जैगुआर का मालिक Jaguar Land Rover और Tata Motors कंपनी है। अभी वर्तमान में इन दोनों कंपनी के द्वारा ही जैगुआर कार का निर्माण किया जा रहा है।

जैगुआर लैंड रोवर कंपनी इंग्लैंड में स्थित है और टाटा मोटर्स कंपनी की कंपनी भारत में स्थित है और ये दोनों इंडस्ट्रीज ऑटोमोबाइल के फील्ड में बहुत ही पॉपुलर है।

जैगुआर की पेरेंट्स कंपनी भारत की टाटा मोटर्स और यूनाइटेड किंगडम की ब्रिटिश मोटर होल्डिंग्स कंपनी है। साल 2008 से टाटा मोटर्स लिमिटेड जैगुआर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

जैगुआर का सीईओ (CEO) कौन है?

जैगुआर कार को Land Rover और Tata Motors कंपनी के द्वारा बनाया जाता है। Jaguar कार कंपनी के सीईओ Thierry Bollore हैं और Tata Motors के सीईओ Marc Llistosellah हैं।

Jaguar कंपनी के सीईओ Thierry Bollore हैं और इनको 10 सितंबर 2020 में जैगुआर कार कंपनी का सीईओ बनाया गया है।

Tata Motors के सीईओ Marc Llistosellah हैं और इन्हें 1 जुलाई 2021 को जैगुआर कार कंपनी का सीईओ बनाया गया है।

Jaguar Kaha Ki Company Hai?

जैगुआर कार कंपनी का मुख्यालय कोवेंट्री, इंग्लैंड में स्थित है लेकिन अभी वर्तमान में इस कंपनी की कार इंग्लैंड और भारत दोनों देश मिलकर निर्माण कर रही है।

जैगुआर कार कंपनी की स्थापना सर विलियम लॉयन्स द्वारा 1922 में, स्वालो साइडकार कंपनी के रूप में, की गयी थी और अब कंपनी के मालिक लैंड रोवर और टाटा मोटर्स है।

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है की जगुआर कंपनी की कार भारत और इंग्लैंड में बनती है तो इस अनुसार जगुआर भारत और इंग्लैंड दोनों देश की कंपनी है।

जैगुआर का मुख्यालय कहां है?

जैगुआर का मुख्यालय कोवेंट्री, इंग्लैंड में स्थित है और यह मुख्यालय लैंड रोवर कंपनी की है। लैंड रोवर कंपनी के मुख्यालय से ही जैगुआर का सारा काम चलता है।

जैगुआर कार कंपनी का मालिक टाटा मोटर्स कंपनी भी है तो इसका मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में स्थित है। टाटा मोटर्स कंपनी के द्वारा भी जैगुआर गाड़ी का निर्माण किया जाता है।

जैगुआर कारों के नाम (Jaguar Car Name In Hindi)

S.NoCar Models
1Jaguar X-Type
2Jaguar XF
3Jaguar XJ
4Jaguar XK
5Jaguar F-TYPE
6Jaguar XE
7Jaguar F-Pace
8Jaguar I-Pace

FAQs : Jaguar Malik Name

Q. जैगुआर की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: जैगुआर की शुरूआत 1922 मे हुयी थी।

Q. जैगुआर की शुरूआत किसने की थी?

Ans: जैगुआर की शुरूआत ‘सर विलियम लॉयन्स’ द्वारा की गयी थी।

Q. जैगुआर किस देश की कंपनी है?

Ans: जैगुआर भारत और इंग्लैंड दोनों देश की कंपनी है। जैगुआर का निर्माण भारत और इंग्लैंड दोनों देश मिलकर करती है।

Q. जैगुआर का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: जैगुआर का मुख्यालय कोवेंट्री, इंग्लैंड में स्थित है।

Q. जैगुआर कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans: जैगुआर कंपनी के सीईओ Thierry Bollore हैं।

Q. जैगुआर की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: जैगुआर की ऑफिसियल वेबसाइट www.jaguar.in है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें जैगुआर के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है, jaguar Ka Malik Kaun Hai, jaguar Kaha Ki company hai, Jaguar company ka Malik kaun hai, jaguar name in hindi, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको जैगुआर के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी