UTR Number Kya Hota Hai? – UTR नंबर क्या है और कैसे पता करें? (2023)

Spread the love

5/5 - (7 votes)

आपने कई बार UTR Number का नाम सुना होगा या फिर पैसे ट्रांज़ैक्शन के बाद जो मैसेज आते हैं उसमें UTR Number लिखा देखा होगा लेकिन क्या आपको UTR Number Kya Hota Hai के बारे में पूरी जानकारी पता है?

आज के समय पैसे ट्रांसफर करने के कई सारे तरीकें आ चुके हैं और आप घर बैठे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आप चाहे किसी भी माध्यम से ट्रांज़ैक्शन करें (RTGS, IMPS, NEFT, या फिर UPI) तो उन सभी ट्रांज़ैक्शन का एक UTR Number होता है।

आपमें से कई लोगों को यूटीआर नंबर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होगी लेकिन अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें।

इस आर्टिकल में आपको यूटीआर नंबर से रिलेटेड कई जानकरी देखने को मिलेंगे जैसे UTR Number Kya Hota Hai, UTR full form in hindi, यूटीआर नंबर कैसे पता करें, UTR नंबर का क्या उपयोग है, आदि।

यूटीआर नंबर क्या होता है? (UTR Number Kya Hota Hai)

UTR Number Kya Hota Hai
UTR Number

यूटीआर नंबर एक यूनिक नंबर होता है जो आपके द्वारा किए गए हर ट्रांज़ैक्शन पर प्राप्त होता है। UTR का पूरा नाम ‘Unique Transaction Reference’ होता है और आपको इसके नाम से ही थोड़ा बहुत पता लग गया होगा।

यूटीआर नंबर आप अपने बैंक के पासबुक या बैंक स्टेटमेंट में देख सकते हैं और यह नंबर 16 या 22 अंकों का होता है। यूटीआर आपके हर ट्रांज़ैक्शन के बाद जनरेट होती है और यह कंप्यूटराइज्ड जनरेटेड अद्वितीय संख्या होती है।

अगर आपको अपना ट्रांज़ैक्शन हिस्ट्री के बारे में पूरी जानकरी चेक करनी है तो आप इस यूटीआर नंबर की मदद से आसानी से सभी ट्रांज़ैक्शन के बारे में पता लगा सकते हैं।

UTR full form in hindi –

UTR का फुल फॉर्म ‘Unique Transaction Reference’ होता है और इसे हिंदी में ‘अद्वितीय लेनदेन सन्दर्भ’ बोला जाता है। यूटीआर नंबर, जिसे ‘रेफरेंस नंबर‘ के नाम से भी जाना जाता है।

U – Unique

T – Transaction

R – Reference

UTR meaning in hindi –

अब तक आपको UTR का पूरा नाम और इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हो गयी होगी लेकिन यूटीआर का मतलब हर ट्रांज़ैक्शन पर होने वाला एक यूनिक रेफेरेंस नंबर होता है और ये नंबर आपके द्वारा किए गए सभी ट्रांज़ैक्शन पर प्राप्त होता है।

यूटीआर नंबर कैसे पता करें? (UTR number kaise pata kare)

यूटीआर नंबर को आप कई अलग अलग तरीकें से पते लगा सकते हैं –

  • आप आपने पासबुक या बैंक अकाउंट के स्टेटमेंट में यूटीआर नंबर का पता लगा सकते हैं। आपको अपने बैंक स्टेटमेंट में Ref. No. के निचे यूएटीआर नंबर देखने को मिल जायेगा।
  • यदि आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप ऑनलाइन भी बहुत आसानी से यूटीआर नंबर का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर Login करना है और Mini Statement या Account Passbook का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करने के बाद यूटीआर नंबर देखने को मिल जाएगा।
  • अगर आप UPI का इस्तेमाल करते हैं और ज्यादातर ट्रांज़ैक्शन UPI ऐप से ही करते हैं तो वहां पर भी आपको यूटीआर नंबर देखने को मिल जाएगा। इसके लिए आपको ट्रांज़ैक्शन हिस्ट्री में जाना होगा ट्रांज़ैक्शन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपको यूटीआर नंबर मिल जाएगा।
  • अगर आप ऊपर बताए गए तीन तरीकों में से कोई भी तरीका यूटीआर नंबर पता लगाने के लिए नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर से भी यूटीआर नंबर का पता लगा सकते हैं।

योनो एसबीआई(SBI) में यूटीआर नंबर कैसे चेक करें?

आपका अकाउंट SBI बैंक में हो या किसी और बैंक में लेकिन यूटीआर नंबर पता लगाने का तरीका सभी बैंक अकाउंट का एक ही सामान होता है। आप अपने किसी भी बैंक के स्टेटमेंट या पासबुक, नेट बैंकिंग, या कस्टमर केयर से बात करके यूटीआर नंबर का पता लगा सकते हैं।

अगर आपका अकाउंट SBI बैंक में हैं तो आप आप एसबीआई कस्टमर केयर नंबर 1800112211, 18004253800 या 080-26599990 पर कॉल कर सकते हैं और यूटीआर नंबर का पता लगा सकते हैं।

UTR नंबर का क्या उपयोग है?

यूटीआर नंबर का उपयोग आप कई तरह से कर सकते हैं जिनमें से कुछ उपयोग इस प्रकार हैं –

  • यूटीआर नंबर से आप आप सभी तरह के ट्रांजेक्शन्स को चेक कर सकते हैं।
  • आप यूटीआर नंबर की मदद से मॉनिटर फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन को ट्रैक कर सकते हैं।
  • अगर आपका कोई फण्ड ट्रांसफर नहीं हो पाया है यानी की पेंडिंग में हैं तो आप यूटीआर नंबर की मदद से उसे ट्रैक कर सकते हैं।
  • आप NEFT और RTGC दोनों प्रकार के ट्रांजेक्शन्स में यूटीआर नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आपका एनआरआई खाता डेबिट हो गया है, लेकिन सफलतापूर्वक ट्रांज़ैक्शन नहीं हुआ है, तो आप यूटीआर नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको अपने ट्रांजेक्शन्स से रिलेटेड किसी भी तरह की समस्या के लिए बैंक प्रतिनिधि से बात करना है तो इसके लिए यूटीआर नंबर का इस्तेमाल हो सकता है।

FAQs: UTR number kya hota hai

Q: UTR का पूरा नाम क्या होता है?

Ans: UTR का पूरा नाम ‘Unique Transaction Reference’ होता है।

Q: यूटीआर नंबर कितने अंक का होता है?

Ans: यूटीआर नंबर 16 या 22 अंकों का होता है।

Q: क्या यूटीआर नंबर शेयर करना सुरक्षित है?

Ans: आपको कभी भी अपना यूटीआर नंबर किसी भी व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

Q: क्या ट्रांजैक्शन आईडी और यूटीआर नंबर एक ही होता है?

Ans: ट्रांजैक्शन आईडी, ट्रांजैक्शन नंबर, और यूपीआई रेफेरेंस आईडी ये सभी शब्द यूटीआर का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें यूटीआर नंबर के बारे में बहुत कुछ जाना है UTR number kya hota hai, UTR number in hindi, UTR full form in hindi, UTR meaning in hindi, यूटीआर नंबर कैसे पता करें, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बतायी गयी सारी बातें आपको अच्छी लगी होगीं और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यूटीआर नंबर के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे यूटीआर नंबर से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment