App Hide Kaise Kare? – अपने फ़ोन में ऐप को कैसे छुपाए? (2022)

Spread the love

आज के समय सभी अपने फ़ोन में कुछ ऐप को प्राइवेट रखना चाहते हैं लेकिन बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता है की कैसे ऐप को छुपा कर रखना चाहिए ताकि दूसरों को वो सभी ऐप फ़ोन में ना दिख सकें। इसलिए मैं आपको बताने वाला हूँ की अपने फ़ोन में App Hide Kaise Kare?

जैसा की आपलोग भी जानते होंगे फ़ोन के सभी ऐप को छुपाने की जरुरत नहीं होती है लेकिन कुछ ऐसे ऐप होते हैं जिसे प्राइवेसी के लिए छुपा कर ही रखना चाहिए। कुछ लोगों के लिए सोशल मीडिया का ऐप प्राइवेसी हो सकता है और कुछ के लिए पेमेंट वाली ऐप, जिन्हे दूसरों की नज़र से छुपा कर रखना चाहते हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको app hide kaise kare के बारे में पता चलने वाला हैं और इससे रिलेटेड कई सारी जानकारी भी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप भी मोबाइल में ऐप हाइड करने के बारे में ही जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर आये हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आप इन सभी के नाम और इसके बारे में सब कुछ जान सकें।

App Hide Kaise Kare

ऐप हाईड कैसे करें? (App hide kaise kare)

अगर आपका फोन आपके अलावा कोई और भी इस्तेमाल करता है तो ऐसे में आपको अपने प्राइवेसी वाले ऐप को हाईड करके रखना चाहिए ताकि आपकी कोई भी इनफार्मेशन दूसरे लोगों तक नहीं पहुँच पाए।

अब बात आती है आखिर कैसे हम अपने मोबाइल के ऐप को हाईड कर सकते हैं। कुछ लोगों को इन सभी चीज़ों के बारे में जानकारी होती है लेकिन आपमें से बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है और आप भी यही जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए होंगे।

आज के इस आर्टिकल में आपको अपने मोबाइल के किसी भी ऐप को हाईड करने के कई सारे तरीकें पता चलने वाले हैं क्यूंकि मैंने उन सभी तरीकों को आपके लिए एक ही आर्टिकल में बताए हैं।

आप अपने फ़ोन में ऐप और बिना ऐप के भी किसी भी ऐप को आसानी से हाईड कर सकते हैं और उसे दोबारा से उन हाईड भी कर सकते हैं तो आप इन सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Nova Launcher से app hide kaise kare?

Nova Launcher एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप हाईड करने की ऐप है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोगों के द्वारा अपने फ़ोन में ऐप को छुपाने के लिया किया जाता है।

अगर आप भी अपने मोबाइल में कुछ ऐप को छुपाना चाहते हैं तो इस ऐप को अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर लें।

अगर आप इस Nova Launcher ऐप की मदद से अपने फ़ोन की ऐप को छुपाना चाहते हैं तो निचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और उसमें ‘Nova Launcher App’ टाइप करके सर्च करें और फिर उसे ‘Download करके Install’ कर लें।
  • अब आप इस ऐप को ओपन करें और Nova Settings का विकल्प खोजें और उसपर क्लिक करें।
  • इसके बाद Home से ‘App Drawer‘ पर क्लिक करना है और आपको स्क्रॉल डाउन करना है वहां पर आपको app hide करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आपको जिस भी ऐप को हाईड करना है उन्हें सेलेक्ट कर लें और हाईड वाले बटन पर क्लिक कर दें।

अब आप अपने फोन के होम स्क्रीन पर देखेंगे तो वहां आपको हाईड किए गए कोई भी ऐप नहीं दिखाई देंगे। अगर आप उन ऐप को वापस से उनहाईड करना चाहते हैं तो आपको फिर से Nova Setting में जाना होगा और उन सभी ऐप को uncheck करके save करना होगा।

Apex Launcher से app hide kaise kare?

Apex Launcher भी एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर ऐप में से एक है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन की ऐप को हाईड कर सकते हैं।

  • आप इस ऐप की मदद से कोई सा भी ऐप बहुत ही आसानी से हाईड कर सकते हैं। अगर आप इस ऐप की मदद से अपने फ़ोन की ऐप को छुपाना चाहते हैं तो निचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें –
  • सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और उसमें ‘Apex Launcher’ टाइप करके सर्च करें और फिर उसे ‘Download करके Install’ कर लें।
  • अब आप इस ऐप को ओपन करें और Apex Settings में जाना है और वहां ‘Drawer Settings’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको hidden app का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आप जिस भी ऐप को अपने फोन में हाईड करना चाहते उसे सेलेक्ट कर लेना है।
  • अब आपको save का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना है। अब आपके फ़ोन में app hide हो चूका है जो आपके मोबाइल के होम पेज पर वे सभी ऐप नहीं दिखाई देंगे।

Super S21 Launcher से app ko hide kaise kare?

अभी तक ऊपर बताए गए 2 ऐप के तरह ही यह Super S21 Launcher ऐप का इस्तेमाल भी अपने फ़ोन में जरुरी ऐप को छुपा कर रखने के लिया किया जाता है।

अगर आप इस ऐप की मदद से अपने फ़ोन की ऐप को छुपाना चाहते हैं तो निचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और उसमें ‘Super S21 Launcher ’ टाइप करके सर्च करें और फिर उसे ‘Download करके Install’ कर लें।
  • अब इस ऐप को ओपन करना है और इस ऐप को ओपन करते ही आपके मोबाइल की थीम बदल जाएगी इसलिए इसके लिए घबराना नहीं है।
  • अब ऐप हाईड करने के लिए Galaxy Settings’ पर जाएँ और App Drawer के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • App Drawer पर क्लिक करते ही आपको ‘Hide Apps’ का ऑप्शन दिख जाएगा। अब आप जिस भी एप को हाईड करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और save कर लें।

किसी ऐप के बिना अपने फ़ोन में ऐप हाईड कैसे करें?

अगर आप अपने फोन में बिना किसी ऐप डाउनलोड किये अपने मोबाइल ऐप को हाईड करना चाहते हैं तो इसके लिए सभी फोन के अलग-अलग सेटिंग्स होते हैं।

अपने मोबाइल ऐप को हाईड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की Settings में जाना होगा फिर ऊपर दिए गए सर्च बार में App Hide या App Lock लिखकर टाइप करके सर्च करें।

अब आपके सामने App Hide या App Lock करके एक विकल्प आएगा उसे खोले, अब आप जिस भी ऐप को हाईड करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। उसके बाद Privacy Password Set करें, आपकी ऐप हाईड हो जाएगी और ये सभी ऐप आपके मोबाइल के होम स्क्रीन पर नहीं दिखेगी।

अगर आप अपने द्वारा सेलेक्ट किए गए उन सभी ऐप को उनहाईड करना चाहते हैं तो पासवर्ड डालकर उसे अनचेक करें और ऐसा करते ही आपके मोबाइल के ऐप फिर से होम स्क्रीन पर दिखने लग जाएंगे।

ऐप हाईड करने के फायदें –

ऐप हाइड करने के कई सारे फायदे होते हैं जिनमें से कुछ फायदे इस प्रकार हैं –

  • अगर आपका फ़ोन कोई और भी इस्तेमाल करता है तो आप अपने महत्वपूर्ण ऐप को छुपा सकते हैं इससे दूसरों को पता नहीं चल पाएगा की आपके फोन में कौन-कौन से ऐप हैं।
  • आप अपने ट्रांज़ैक्शन या यूपीआई वाली सभी ऐप को छिपा सकते हैं जिससे लोगो को पैसों के बारे में कुछ पता नहीं चल पाएगा।
  • अगर आपके फ़ोन में कोई प्राइवेसी वाली ऐप है जिसकी जानकारी दूसरे लोग देख सकते हैं तो उस ऐप को भी छिपा कर रख सकते हैं।

हाईड ऐप को उनहाईड कैसे करे? (Hide app ko unhide kaise kare)

आपने जिस भी ऐप को हाईड किया है उसे दोबारा से उनहाईड करना चाहते हैं तो ये भी प्रोसेस बहुत आसान है। मैंने जो तरीकें आपको ऐप हाईड करने के बताए है उसी प्रकार आप ऐप को उनहाईड भी कर सकते हैं।

आप जिस भी ऐप को हाईड से उनहाईड करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीकें ही फॉलो करें उसके बाद आपको उन सभी ऐप को untick करना है जिसे आपने हाईड कर दिए थे।

जैसे ही आप उन ऐप को Untick करके ‘Save’ करते हैं तो वे सभी ऐप आपके मोबाइल के होम स्क्रीन पर आ जाती है।

FAQs: App ko hide kaise kare

Q: क्या अपने फोन में ऐप छुपाकर रखना सुरक्षित है?

Ans: जी बिल्कुल, अपने फोन में ऐप छुपा कर रखना पूरी तरह से सुरक्षित है।

Q: क्या सभी फ़ोन में ऐप छुपाने के अलग-अलग तरीकें होते हैं?

Ans: सभी फ़ोन के अपने अलग-अलग फीचर होते हैं जिस वजह से ऐप छुपाने की सेटिंग भी अलग हो सकती है।

Q: क्या अपने फ़ोन के सभी ऐप को छुपा कर रखना चाहिए?

Ans: आप अपने फ़ोन में उन्ही ऐप को छुपा कर रखे जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण ऐप हो और जिसमें आपकी प्राइवेसी हो।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें App Hide Kaise Kare के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Kisi app ko hide kaise kare, hide app ko unhide kaise kare, ऐप हाईड करने के फायदें, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको मोबाइल में ऐप हाइड करने के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also 

1 Comment

  1. हम भी आपकी तरह ही लोगों की जानकारी के भंडार में कुछ तथ्यों का समावेश करने के लिए प्रयासरत हैं। हमारा काम देखें और प्रतिक्रिया जरूर दें।

Leave a Reply