Block number par call kaise kare 2024? (ब्लॉक नंबर पर कॉल करने का शानदार और आसान तरीका)

Spread the love

दोस्तों क्या आपका नंबर भी किसी व्यक्ति के द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है? और आप उस व्यक्ति से कॉन्टैक्ट करना चाहते है पर कर नहीं पा रहे है तो आपने बिल्कूल सही पोस्ट को चुना है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको Block number par call kaise kare के बारे में सिम्पल और उपयोगी तरीको के बारे में बताने वाला हूँ।

ऐसा कई बार होता है जब कोई व्यक्ति किसी कारणवश हमारा नंबर ब्लॉक कर देते हैं लेकिन कभी कभी जरुरत पड़ने पर हमें उन्हें कॉल करना पड़ता है तो ऐसे में कॉल करना नामुनकिन हो जाता है।

इसलिए मैंने आपलोगों के लिए इस पोस्ट में ब्लॉक नंबर पर कॉल करने के कई तरीकें बताए हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही आसनी से किसी भी ब्लॉक नंबर पर कॉल लगा सकते हैं।

तो चलिए बिना देरी के ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे आर्टिकल के बारे में पूरी जानकारी जानते हैं। ताकि आप भी ब्लॉक किए गए नंबर पर कॉल लगा सकें।

Table of Contents

ब्लॉक नंबर का मतलब क्या होता है?

“नंबर ब्लॉकिंग” का मतलब होता है कि आप किसी भी व्यक्ति या स्वीकृति से जुड़े फोन कॉल, मैसेज या किसी अन्य संपर्क को रोक सकते हैं। नंबर ब्लॉक कर देने पर आप उस व्यक्ति को कॉल नहीं कर सकते। नंबर ब्लॉक करने के कई कारण हो सकते है।

अगर आपको लगता है की उस व्यक्ति से बात करना जरुरी है या बात करके आप अपने बीच की ग़लतफहमी को सुलझा सकते है तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक बने रहिये, क्युकी इस पोस्ट में हम आपको Block Number Par Call Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।। 

कैसे पता करें कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है?

फ़ोन नंबर ब्लॉक किए जाने का पता लगाने के लिए आप निम्नलिखित कुछ युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं:

  • आप उस फ़ोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या कोई जवाब देता है या नहीं। अगर रिंग जाने के बाद आपका कॉल बिजी बता रहा है तो हो सकता है की सामने वाले ने आपको ब्लॉक कर दिया है।
  • आप उनके फ़ोन नंबर पर एक वॉयस मेल भेज सकते हैं और उनसे संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • आप उन्हें सोशल मीडिया पर संपर्क कर सकते हैं, उनके ईमेल पर संदेश भेज सकते हैं, या अन्य संपर्क तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। अगर वो आपको जवाब नहीं दे रहे है तो इसका मतलब यह हो सकता है की वो आप से बात करने में कोई रूचि नहीं रखते है और उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है।
  • आप एक दोस्त के फ़ोन से उनके नंबर पर कॉल करके देख सकते हैं कि क्या उनके नंबर से कॉल करने पर कोई उत्तर मिलता है या नहीं। अगर उनके नंबर से कॉल करने में रिंग जारी है और आपके नंबर से रिंग नहीं जा रही तो इसका मतलब है की उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है। 
  • यदि आप उनके फ़ोन नंबर पर कॉल करते समय आपका नंबर दिखाता है, तो आप एक नए नंबर से कॉल करके देख सकते हैं कि क्या उनके द्वारा कॉल जवाबित होता है या नहीं।
  • आप वेबसाइट की मदद से भी पता कर सकते है की सामने वाले ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं। कुछ वेबसाइटें उपयोगकर्ताओं को यह बताने में मदद करती हैं कि उनका फ़ोन नंबर ब्लॉक किया गया है या नहीं।

नंबर ब्लॉक होने पर कॉल कैसे करे? (Number block hone par call kaise kare?)

अगर किसी ने आपका फ़ोन नंबर ब्लॉक कर दिया है, तो आमतौर पर उनके निर्णय का सम्मान करना और वैकल्पिक माध्यमों से उन्हें कॉल करने या संपर्क करने का प्रयास करने से बचना उचित है। 

यदि आपके पास उनसे संपर्क करने का कोई वास्तविक कारण है या आपको लगता है कि ब्लॉक गलतफहमी के कारण हुआ है, तो आप प्रोब्लम को सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं।

यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संवाद करने की आवश्यकता है जिसने आपको ब्लॉक किया है, यदि उन्होंने आपका केवल नंबर ही ब्लॉक किया है तो आप किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से एक ईमेल या संदेश भेजने पर विचार कर सकते हैं।

ब्लॉक नंबर पर कॉल करने वाला ऐप? (Block number par call kaise kare app)

अब बारी है ब्लॉक नंबर पर कॉल करने वाला ऐप के बारे में जानने की जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिन्हे आप डाउनलोड करके ब्लॉक नंबर पर कॉल कर सकते है। 

तो चलिए अब जानते है ब्लॉक नंबर पर कॉल करने वाला ऐप कौन से है:

Sr. No.App NameApps SizeApp RatingApp ReviewTotal Downloads
    1TextMe Up Calling & Texts  48MB  4.3/5  86k  10M+
    2XCall – Global Phone Call App  22MB  4.2/5  1.35k  1Cr+
    3Call India – IndiaCall  8.3MB  3.9/5  42k  5M+
    4WePhone: WiFi Phone Calls &Text  36MB  3.8/5  74.8k  10M+
    5Hushed – Second Phone Number  66MB  3.9/5  48k  50M+
    6ANY CALL  12MB  3.9/5  30k  50M+
    7IndyCall APK  24MB  4.4/5  897  1M

निचे हम आपको एक-एक करके इन एप्स के बारे में विस्तार से बताए हैं:

1. टेक्सटमी अप (TextMe Up)

टेक्सटमी अप से आप बहुत सारे नंबर जनरेट कर सकते और टेक्सटमी अप ऐप की मदद से आप ब्लॉक नम्बर्स को भी कॉल कर सकते है। 

TextMe Up के साथ, आपकी फ़ोन सेवा बिल्कुल आपके ईमेल की तरह काम करती है। आप दुनिया में किसी को भी कॉल या टेक्स्ट करने के लिए स्वतंत्र हैं, भले ही वे TextMe Up उपयोगकर्ता हो या न हों। 

आप कई नंबर भी जेनरेट कर सकते हैं और उन्हें एक ही खाते से मैनेज कर सकते हैं। टेक्सटमी अप ऐप को प्लेस्टोर पर 4.3 रेटिंग दी गयी है और टेक्सटमी अप ऐप के 10M+ से भी ज्यादा के डाउनलोडस है।

2. x कॉल( X call)

XCall एक फ्री एंड्राइड सॉफ्टवेयर है जिसे आप प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। यह मोबाइल और फिक्स्ड-लाइन फोन दोनों के साथ उपयोगी है। यह एक बहुत अच्छा ऐप है जो ब्लॉक नंबर पर कॉल करने में आपकी मदद करेगा।

 x कॉल 230 से अधिक देशों और क्षेत्रों में किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन फोन नंबर पर मुफ्त कॉल सक्षम बनाता है। इस ऐप को आप प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

 प्लेस्टोर में x कॉल ऐप की रेटिंग 4.2 है जो की काफी अच्छी है और x कॉल ऐप के 10M+ डाउनलोड है।

3. कॉल इंडिया (Call India)

कॉल इंडिया सॉफ्टवेयर आपको किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन फोन के माध्यम से अपने भारतीय दोस्तों से संपर्क करने की अनुमति देता है, भले ही उनके पास नेटवर्क एक्सेस हो या न हो। आप विभिन्न तरीकों से क्रेडिट अर्न कर सकते हैं, जिनमें से सबसे बेसिक के लिए केवल एक टैप की आवश्यकता होती है।

विभिन्न मनोरंजक कार्यों को पूरा करने से आप अतिरिक्त क्रेडिट अर्न कर सकेंगे। कॉल इंडिया (Call india) ब्लॉक नंबर पर कॉल करने के लिए एक बहुत ही अच्छा ऐप है। 

कॉल इंडिया (Call india) के प्लेस्टोर पर 5M+ डाउनलोड है और कॉल इंडिया (Call india) को 3.9 की रेटिंग मिली है।

कॉल इंडिया ऐप की एक विशेष्ता यह है की कॉल इंडिया ऐप को आप अपने फ्रेंड्स को रेफर करके अनलिमिटेड क्रेडिट पॉइंट अर्न कर सकते है। 

4. वीफोन (WePhone: WiFi Phone Call &Text)

WePhone एक वर्चुअल फ़ोन नंबर प्रोग्राम है जो आपको अपने संपर्कों को असीमित कॉल और टेक्स्ट करने की अनुमति देता है। 

इसकी मदद से आप दूसरा फ़ोन नंबर प्राप्त कर सकते हैं और इसका उपयोग निजी कॉल करने और 200 से अधिक देशों में संदेश भेजने के लिए कर सकते हैं। 

उपयोगकर्ता ट्रायल कॉल करके फ्री ट्रायल क्रेडिट अर्न कर सकते हैं। अगर इसके डाउनलोड की बात की जाये तो प्लेस्टोर में Wephone के 10M+ से भी ज्यादा डाउनलोड है।  रेटिंग की बात की जाये तो इसको 3.9 रेटिंग दी गयी है।

5. Hushed – दूसरा फोन नंबर

hushed एक गुप्त फ़ोन नंबर सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग किसी भी अवसर के लिए किया जा सकता है। जब आपको फ़ोन करने और संदेश भेजने के लिए एक नए नंबर की आवश्यकता हो तो आप hushed का इस्तेमाल कर सकते है। 

hushed का उपयोग निजी कॉल और संदेशों के लिए किया जा सकता है। hushed का उपयोग करना बहुत ही सरल और जोखिम-मुक्त है। 

इसमें किसी भी तरह की कोई कमिटमेंट्स शामिल नहीं है, कोई झंझट नहीं है और साइन अप करने के लिए किसी वेरिफिकेशन की भी आवश्यकता नहीं है। 

आप इस ऐप को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है। प्लेस्टोर में इस ऐप के 50M+ से ज्यादा डाउनलोड है। और इस ऐप को 3.9 की रेटिंग दी गयी है। 

6. एनिकॉल (ANYCALL)

एनिकॉल एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन है जो वीओआईपी कॉलिंग की सुविधा देता है। यह ग्राहकों को जीएसएम तकनीक के माध्यम से लैंडलाइन और मोबाइल फोन पर कम लागत वाली स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय वीओआईपी कॉल करने में सक्षम बनाता है। 

किसी भी लैंडलाइन पर सस्ती अंतरराष्ट्रीय कॉल करने के लिए इस वीओआइपी फोन कॉल सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें। एनिकॉल एक क्रेडिट-आधारित सामाजिक और संचार एप्लिकेशन है जो आपको कुछ बेसिक गतिविधियों को पूरा करने के बाद मुफ्त अंतरराष्ट्रीय कॉल करने की अनुमति देता है।

 अगर इसकी रेटिंग की बात की जाये तो प्लेस्टोर पर इस ऐप को 3.9 की रेटिंग प्राप्त है और इस ऐप के 5M+ डाउनलोड है। 

7. इंडिकॉल (IndyCall)

यदि आप बिना चार्ज दिए कॉल करना चाहते हैं, तो IndyCall ऐप आपके लिए एक उपयोगी ऐप साबित हो सकता है। 

यह प्रोग्राम आपको किसी भी भारतीय नंबर पर कॉल करने की अनुमति देता है, जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और वीओआइपी कनेक्शन है। 

आप विज्ञापन देखकर, आप कॉल करने के लिए आवश्यक क्रेडिट अर्न कर सकते हैं। जब आप नंबर डायल करेंगे तो आपको कॉल सीमा दिखाई देगी। 

आपकी कॉल की अवधि आपके द्वारा प्राप्त क्रेडिट की मात्रा से निर्धारित होती है। जितना आप क्रेडिट पॉइंट्स अर्न करेंगे उतनी देर आप कॉल कर सकेंगे। 

अब बात करते है इसकी प्लेस्टोर की रेटिंग पर, प्लेस्टोर पर ये ऐप अवेलेबल नहीं है इसलिए हम इसकी रेटिंग गूगल के APK मोड के हिसाब से बतायेगे। गूगल APK में इसके 1M डाउनलोड है और इसको 4.4 की रेटिंग दी गयी है। 

जैसा की हमने आपको बताया ये प्लेस्टोर में उपलब्ध नहीं है तो आप इस ऐप को गूगल से डाउनलोड कर सकते है APK मोड में। 

ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे लगाए? (Block number se call kaise lagaye)

ब्लॉक नंबर से कॉल कैसे लगाए जानने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे। तो चलिए जानते है ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे लगाए?

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन में क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लीजिये।
  • क्रोम ब्राउज़र को ओपन करने के बाद सर्च बार में क्लिक करके ग्लोब फ़ोन टाइप कीजिए और सर्च कीजिए।
  • अब ग्लोब फोन वाली वेबसाइट पर क्लिक कर लीजिये।
  • जब आप ग्लोबल फोन के ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जायेगे तो कॉल के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये।
  • अब एंटर योर नेम में अपना नाम फिल्ल कर लीजिये और नेक्स्ट पर क्लिक कर लीजिये।
  • अब स्क्रॉल करके निचे आईये आपको एंटर फोन नंबर का विकल्प दिखेगा। एंटर फोन नंबर के विकल्प में आप वो नंबर डालिये जिसपे आप कॉल करना चाहते है।
  • नंबर एंटर करने के बाद कॉल के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये। कॉल के विकल्प पर क्लिक करने के बाद जो नंबर आपने एंटर किया है उसमे कॉल चला जायेगा।

इस तरह से आप ब्लॉक नंबर पर कॉल लगा सकते है। अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते है तो ब्लॉक नंबर पर कॉल लगाने के लिए आपको किसी ऐप या दूसरे मेथड्स की जरुरत नहीं पड़ेगी।  

ब्लॉक नंबर पर कॉल करने का आसान तरीका? (Block number par call karne ka tarika)

Block number par call kaise kare

अब हम आपको ब्लॉक नंबर पर कॉल करने का आसान तरीका बताएँगे। इस आसान तरीको को फॉलो करके आप ब्लॉक नंबर पर कॉल कर पाएंगे।

1. नए नंबर से कॉल कीजिए:

आप एक नया सिम खरीद के उस व्यक्ति को कॉल कर सकते है जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है। नए सिम कार्ड में अक्सर नई सुविधाएं और सेवाएं भी उपलब्ध होती हैं। 

आप नए सिम से किसी को कॉल कर सकते हैं जिसने आपका पुराना नंबर ब्लॉक कर दिया था। ब्लॉक करने और अनब्लॉक करने की प्रक्रिया आम तौर पर सिम कार्ड और फोन नंबर पर निर्भर करती है।

अगर आपने नया सिम कार्ड लिया है, तो जिसने आपको ब्लॉक किया था उसे पता नहीं होगा कि आपका नंबर बदल गया है। आप उनको नए नंबर पर कॉल करके बात कर सकते हैं।

 कुछ मामलों में, जब आपका नंबर ब्लॉक हो जाता है, तो वह ब्लॉक कुछ समय तक रहता है और फिर अपने आप ही ख़त्म हो जाता है। इसके बाद आप उनको फिर से कॉल कर सकते हैं।

2. *67 का उपयोग करके ब्लॉक नंबर पर कॉल करे:

फ़ोन नंबर डायल करने से पहले *67 (या आपके देश के आधार पर समान भिन्नताएं) का उपयोग करना आपकी कॉलर आईडी को छिपाने का एक तरीका है। 

यह प्राइवेसी बनाए रखने या किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है। 

चलिए अब जानते है कि आप *67 का उपयोग करके किसी ऐसे व्यक्ति को कैसे कॉल कर सकते हैं जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है:

  • *67 डायल करें: वास्तविक फ़ोन नंबर डायल करने से पहले अपने फ़ोन के कीबोर्ड पर *67 दर्ज करें। यह इस विशेष कॉल के लिए कॉलर आईडी ब्लॉकिंग फ़ंक्शन को सक्षम करेगा।
  • *67 डायल करने के बाद, उस व्यक्ति का फ़ोन नंबर दर्ज करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप नियमित कॉल के लिए करते हैं।
  • फ़ोन नंबर डालने के बाद कॉल बटन दबाएँ।

3. किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें:

आज की युग में सोशल मीडिया का इस्तेमाल सब ही करते है ऐसे में आप सोशल मीडिया के द्वारा उनसे संपर्क कर सकते है। सोशल मीडिया पर कालिंग के ऑप्शन भी दिए जाते है आप उन्हें कॉल भी कर सकते है। 

संपर्क के किसी अन्य तरीके (जैसे, सोशल मीडिया, ईमेल, व्यक्तिगत रूप से) का उपयोग करके संपर्क करने का प्रयास करें और बताएं कि आप संवाद करना चाहते हैं। 

अगर वो आपको उत्तर नहीं देते है या आपका कॉल सोशल मीडिया से भी नहीं उठाते है तो मेरी यही सलाह रहेगी की आप उन्हें थोड़ा वक़्त दे या कुछ टाइम बाद फिरसे संपर्क करने की कोशिश कीजिए। 

4. म्यूच्यूअल फ्रेंड के द्वारा संपर्क कीजिए:

अगर आपको लगता है की किसी पर्सनल वजह से आप दोनों के बिच में बात होनी बंद हो गयी है तो आप अपने किसी फ्रेंड को अपनी परेशानी बता सकते है जो उनका भी फ्रेंड हो। आप अपने फ्रेंड को अपनी परेशानी की वजह बताइये और बोलिये की आप उनसे सपर्क करना चाहते है।

आप यह सब बातें उस ही फ्रेंड को बताइये जिनपे आप भरोसा कर सकते है। अगर आपका म्यूच्यूअल फ्रेंड उनसे बात करे और आपकी प्रॉब्लम बताये की आप उनसे बात करना चाहते है तो हो सकता है की आपके द्वारा भेजे संदेश को सुनकर वह आपसे बात करना चाहे और आपको अनब्लॉक कर दे।  

5. मैसेज करके अपनी बात उनतक पहुंचाए:

आप मैसेज के द्वारा अपनी बात उनतक पहुंचा सकते है। आप मैसेज बहुत ही पोलाइट शब्दों में लिखिए और अपनी परेशानी को बताते हुए उनसे माफ़ी मांग के अनब्लॉक करने की मांग कीजिए।

मैसेज करने के लिए आप नार्मल टेक्स्ट मैसेज का इस्तेमाल कर सकते है या फिर व्हाट्सएप्प, ईमेल, या अन्य सोशल मीडिया के संदेश भेजने वाले फीचर्स का उपयोग कर सकते है। 

यह तरीका तभी काम करेगा अगर सामने वाले ने आपको केवल कॉल से ही ब्लॉक किया है अगर दूसरे प्लेटफोर्म में भी आप ब्लोक्ड है तो ये तरीका काम नहीं करेगा।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें ब्लॉक नंबर पर कॉल करने का शानदार और आसान तरीकों के बारे में बात किया है। आपको कई तरीकें बताए गए है जिनमें से आप किसी भी तरीका का इस्तेमाल करके ब्लॉक नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ब्लॉक नंबर पर कॉल करने तरीका के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

FAQs:

Q: क्या सचमुच ब्लॉक नंबर पर कॉल किया जा सकता है?

Ans: जी बिल्कुल, आप ब्लॉक नंबर पर आसानी से कॉल कर सकते हैं।

Q: अगर किसी ने नंबर ब्लॉक कर दिया तो Unblock कैसे करे?

Ans: अपने नंबर को अनब्लॉक करने के लिए, आपको उस व्यक्ति से मिलना होगा जिसने आपके नंबर को ब्लॉक किया है या फिर आप किसी दूसरे नंबर से उन्हें फ़ोन करके बात कर सकते हैं।

Q: ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे?

Ans: ब्लॉक नंबर पर कॉल करने के लिए ऊपर बताए गए किसी तरीकें में से एक तरीका का इस्तेमाल करें।

Q: ब्लॉक नंबर पर मैसेज कैसे करें?

Ans: ब्लॉक नंबर पर मैसेज करने के लिए आप ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: ब्लॉक नंबर पर कॉल करने वाला ऐप सुरक्षित होता है?

Ans: जी हां, ब्लॉक नंबर पर कॉल करने वाला ऐप सुरक्षित होता है लेकिन फिर भी आप ऐप के बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही इस्तेमाल करें।‌

Read Also –


Spread the love

1 thought on “Block number par call kaise kare 2024? (ब्लॉक नंबर पर कॉल करने का शानदार और आसान तरीका)”

Leave a Comment