Vi Sim Ka Number Kaise Nikale 2024? (Vi सिम का नंबर कैसे निकाले)

Spread the love

अगर आप Vi सिम का इस्तेमाल करते हैं और Vi Sim Ka Number Kaise Nikale के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

आज के इस पोस्ट में आपको Vi सिम के नंबर निकालने के 6 आसान तरीकें बताने वाला हूँ जिनमें से आप किसी भी एक तरीकें का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से नंबर निकाल सकते हैं।

Vi का पूरा नाम Vodafone Idea है जो साल 2018 में एक साथ मर्ज हो गयी थी। जब जिओ लांच हुयी थी तो लगभग सभी सिम कंपनी के कस्टमर कम होने लगे थे जिस वजह से कई कंपनी बंद भी हो गयी थी। इसलिए अपनी बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए वोडाफोन और आईडिया जो अलग अलग कंपनी थी वो एक साथ मर्ज हो गयी।

अगर आप भी Vi सिम का इस्तेमाल करते हैं या आपने नया नया Vi का सिम ख़रीदा है जिस वजह से आपको अपना नंबर याद नहीं रह पाता है या किसी को अपना नंबर बताते वक़्त भूल जाते हैं तो ये पोस्ट आपक लिए बहुत ही महत्वपुर्ण होने वाला है।

आपमें से कई सारे लोग Vi सिम का इस्तेमाल कर रहे होंगे तभी आप इस पोस्ट पर आए हैं और आपको अपना नंबर किसी कारणवश याद नहीं रहता है जिस वजह से आप Vi ka number kaise nikale के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Vi कंपनी के बारे में (About Vi company)

Vodafone Idea, या Vi, एक भारतीय मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है जिसका मुख्यालय मुंबई और गांधीनगर में है। साल 2018 में वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर आपस में मर्ज हो जाने के कारण एक नई सिम कंपनी बनी जिसे वोडाफोन आइडिया के नाम से जाना जाता है।

Vi एक अखिल भारतीय एकीकृत जीएसएम ऑपरेटर है जो 2जी, 3जी, 4जी, एलटीई एडवांस्ड, वॉयस ओवर एलटीई और वोवाईफाई सेवा प्रदान करता है।

31 मार्च 2023 तक, Vi के पास 225.90 मिलियन कस्टमर हो चुके हैं, जो इसे भारत में तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल दूरसंचार नेटवर्क (mobile telecommunications network) और दुनिया में 10वां सबसे बड़ा मोबाइल दूरसंचार नेटवर्क बनाता है।

TypePublic
IndustryTelecommunications
Founded31 August 2018
FounderKumar Mangalam Birla
HeadquartersMumbai (Corp.)
Gandhinagar
Key peopleRavinder Takkar (Chairman), Akshaya Moondra (CEO), Kumar Mangalam Birla (Non-Executive Director)
ProductsMobile telephony, Wireless broadband, Internet services
OwnersGovernment of India (32.09%)
Vodafone (31.27%)
Aditya Birla Group (17.49%)
Private Equity (15.97%)
American Tower Corporation(3.18%)
SubsidiariesYOU Broadband Limited[
Websitevodafoneidea.com

Vi का नंबर कैसे निकाले? (Vi ka number kaise nikale)

Vi Sim Ka Number Kaise Nikale

आपमें से कई सारे लोगों को अपना नंबर याद नहीं रह पता होगा या कई बार नई सिम खरीदने के कुछ महीने तक अपना नंबर ही याद नहीं होता है और ऐसे में जब हमें किसी काम के लिए अपने नंबर की जरुरत पड़ती है तो नंबर याद ना होने के कारण परेशान होने लगते हैं।

लेकिन अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है क्यूंकि हमने आप सभी के लिए 6 ऐसे शानदार और आसान तरीकें बताया हूँ जिसकी मदद से आप कुछ सेकंड और मिनटों में ही अपना Vi सिम का नंबर पता कर सकते हैं।

आपको 6 तरीकों में से जो तरीका सबसे आसान लगे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं ,अगर आप उन सभी 6 तरीकों के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

1. USSD CODE के द्वारा

USSD कोड से नंबर पता लगाना एक बहुत ही पुराना और पॉपुलर तरीका है क्यूंकि पहले जब ज्यादा स्मार्टफ़ोन नहीं हुआ करती थी तो कीपैड वाले फ़ोन में USSD कोड के द्वारा ही नंबर पता लगाया जाता था और साथ ही रिचार्ज प्लान और रिचार्ज एक्सपायरी डेट भी पता लगाया जाता था।

अगर आप अभी भी USSD कोड का इस्तेमाल करके अपना नंबर पता लगाना चाहते हैं तो आप आसानी से पता कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके सिम में नेटवर्क और आपका सिम एक्टिवेट होना चाहिए।

◆ USSD Code के द्वारा Vi का नंबर पता करने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने फ़ोन के डायल ऍप को ओपन करें।
  • उसके बाद *199#  डायल करें।
  • अब अपने उस Vi sim से कॉल करें जिसका नंबर आपको पता करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा जिसमें आपका Vi नंबर लिखा दिख जाएगा।

2. Vi कस्टमर केयर से बात करके

अगर आप कस्टमर केयर के माध्यम से अपना Vi सिम नंबर पता लगाना चाहते हैं तो ये तरीका भी बहुत आसान है और इसमें आप सीधा कस्टमर केयर से बात करके अपना नंबर पता कर सकते हैं।

◆ कस्टमर केयर के माध्यम से अपना Vi नंबर पता लगाने के लिए निचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें:

  • आपको अपने उस Vi सिम से कॉल करना है जिसका नंबर आपको पता लगाना है।
  • आपको अपना Vi सिम का नंबर जानने के लिए 199 पर कॉल करें।
  • अपनी भाषा का चयन करें।
  • कस्टमर केयर से बात करने के लिए बताए गए बटन को दबाए।
  • अब आपके कॉल कस्टमर केयर उठा लेंगे तो आपको उससे अपना नंबर पूछना है और आप अपने नंबर से जुड़ी और भी कई सारे जानकारी पूछ सकते हैं।

3. Vi ऐप के द्वारा (Vi sim ka number kaise nikale app)

अगर आपने जिओ या एयरटेल का सिम इस्तेमाल किया होगा या कर रहे होंगे तो आपने इन दोनों का ऐप भी इस्तेमाल किया होगा और ठीक उसी तरह से Vi का भी एक ऐप आता है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से और कम समय में अपना Vi नंबर पता लगा सकते हैं।

अगर आपके फ़ोन में Vi का ऐप डाउनलोड है और आप इस ऐप का इस्तेमाल रिचार्ज प्लान देखने के लिए करते हैं तो अब आप इस ऐप के द्वारा अपना Vi सिम नंबर भी पता लगा सकते हैं।

◆ ये भी पढ़ें:

4. WhatsApp के द्वारा

यदि आपके पास स्मार्टफोन है और व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने व्हाट्सप्प के द्वारा भी अपना Vi नंबर पता लगा सकते हैं।

व्हाट्सप्प के द्वारा Vi का नंबर पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन करना है और सबसे ऊपर राइट साइड में Three DOT (⁝) दिख रहा होगा उसपर क्लिक करें।

अब आपको Settings का विकल्प दिखेगा उसपे क्लिक करना है और सबसे ऊपर अपने नाम पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको सबसे निचे आपका नंबर दिखाई देगा।

💥💥 यहाँ एक बात ध्यान रखें कि अगर आपके फोन में दो सिम लगे हुए हैं और जिस सिम से आपका व्हाट्सप्प बना हुआ है वही नंबर व्हाट्सप्प पर दिखेगा। अगर आपका व्हाट्सप्प उस सिम से नहीं बना हुआ है जिसका नंबर आप पता लगाना चाहते हैं तो आप इसके अलावा किसी दूसरे तरीका का अपनाएं।

5. दूसरे नंबर पर काल करके

आप जिस भी सिम का नंबर जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप उसी सिम से अपने घर में किसी दूसरे के नंबर पर काल करें जिससे आपका नंबर दूसरे के फ़ोन में दिख जाएगा।

किसी भी सिम का नंबर पता लगाने के लिए यह सबसे आसान और शानदार तरीका है लेकिन आप इस तरीका का इस्तेमाल तभी तक कर सकते हैं जब आप घर में हो क्यूंकि बहार आप किसी दूसरे अनजान व्यक्ति को कॉल तो करेंगे नहीं।

6. फ़ोन सेटिंग द्वारा

आप अपने फ़ोन के सेटिंग में जाकर भी नंबर पता लगा सकते हैं। इस तरीकें को इस्तेमाल करने के लिए आपको ना तो कोई रिचार्ज की जररूत है और ना हीं कहीं कॉल लगाने की।

◆ अपने फ़ोन सेटिंग से नंबर पता लगाने के लिए निचे बताए गए तरीकें को फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की settings में जाएँ।
  • Settings में जाने के बाद Sim cards & mobile networks वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके फोन में जो सिम कार्ड लगा है उसका नंबर दिख जाएगा और अगर आपके फ़ोन में 2 सिम कार्ड लगे हुए हैं तो आपको जिस सिम का नंबर जानना है उसके स्लॉट में देखकर पता लग जाएगा।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें Vi sim ka number kaise nikale के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Vi ka number kaise nikale, Vi ka mobile number kaise nikale, Vi सिम उपयोग करने के फायदे और नुकसान, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Vi no kaise nikale के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

FAQs: Vi sim ka number kaise nikale

Q: क्या Vi सिम का नंबर निकालना आसान है?

Ans: Vi सिम का नंबर निकालना बिल्कुल आसान है और इसे आप कई तरीकों से निकाल सकते हैं, जिसके बारे में ऊपर पोस्ट में बताए गए हैं।

Q: Vi सिम का नंबर चेक करने वाला कोड क्या है?

Ans: आप इस *199# कोड से Vi सिम का नंबर चेक कर सकते हैं।

Q: Vi कस्टमर केयर से बात करने वाला नंबर क्या है?

Ans: आप 199 नंबर पर कॉल करके Vi कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

Q: Vi सिम कार्ड का पूरा नाम क्या है?

Ans: Vi सिम कार्ड का पूरा नाम ‘वोडाफ़ोन आईडिया’ है।

Q: VI कंपनी का मालिक कौन है?

Ans: VI कंपनी का मालिक ‘आदित्य बिड़ला ग्रुप और वोडाफोन ग्रुप’ है।

Q: VI सिम कब लांच हुआ था?

Ans: VI सिम 2018 में लांच हुआ था।

Read Also –


Spread the love

1 thought on “Vi Sim Ka Number Kaise Nikale 2024? (Vi सिम का नंबर कैसे निकाले)”

Leave a Comment