Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2024 (इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं)

Spread the love

आज के समय हर कोई इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहा है और सभी चाहते हैं की हमारे इंस्टाग्राम एकाउंट में ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हो सकें और आप Instagram par followers kaise badhaye के बारे में ही जानने के लिए हमारे पोस्ट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल बहुत दिनों से कर रहें हो लेकिन फॉलोअर्स नहीं बढ़ पा रहे हैं तो आपके लिए ये पोस्ट काफी ज्यादा उपयोगी होने वाले हैंI 

इस पोस्ट में आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के 15 तरीकें पता चलने वाले हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने इंस्टाग्राम एकाउंट के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैंI 

तो चलिए बिना देरी किए आपको 15 ऐसे शानदार तरीकें के बारे में बताता हूँ जिससे आप बहुत ही आसानी से अपना फॉलोअर्स केवल कुछ दिनों में ही बढ़ा सकते हैंI 

ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा जो इंस्टाग्राम या कोई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल कर रहा हो और अपने फॉलोअर्स नही बढ़ाना चाहता होI 

इसलिए अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम एकाउंट का फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हो या फिर आप इसी के बारे में जानकारी लेने के लिए हमारे वेबसाइट पर आए हैं तो आप इस पोस्ट को पुरा पढ़ेंI 

Table of Contents

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? (Instagram Par Follower Kaise Badhaye)

instagram par followers kaise badhaye

Instagram पर करोड़ो एकाउंट बने हैं लेकिन ये तो आपको भी पता होगा की यहाँ बहुत सारे लोग केवल टाइम पास के लिए आते हैं लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाकर पैसे कामना चाहते हैं तो आपके लिए ही ये पोस्ट लिखे गए हैं।

अगर आप इंटरनेट पर instagram par follower kaise badhaye सर्च करेंगे तो आपको कई सारे वेबसाइट और वीडियो में बताया जाएगा की आप एक दिन में 1 हजार से लेकर 10 हजार तक फॉलोवर्स आसानी से बढ़ा सकते हैं जो की बिल्कुल पूरी तरह से गलत है और आपको गलत जानकारी दी जाती है।

अगर आप इंस्टग्राम पर नए है तो आपके लिए 1 हजार फॉलोवर्स भी पूरा करना आसान नहीं होगा और इसके लिए आपको हर दिन किसी एक टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट डालना होगा तब जाकर आपका फॉलोवर्स धीरे धीरे बढ़ते जाएगा।

आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी और आपको इसके लिए पेशेंस के साथ काम करना होगा क्यूंकि यह कोई महीने या दो महीने का खेल नहीं है और इसके लिए आपको लगातार साल भर काम करना होगा।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के कई सारे सही और रियल तरीकें है जिसके बारे में निचे सभी जानकारी विस्तार से बताई गयी है और अगर आप इसे अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स जरूर बढ़ेगी।

1. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलें

अगर आपको इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ाने हैं तो आपको सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को नॉर्मल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में बदल लें। जिससे इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा और कई सारे टूल और फीचर का फायदे भी ले पाएंगे।

प्रोफेशनल अकाउंट पर सही तरह से पोस्ट और वीडियो को कस्टमाइज करके पब्लिश कर सकते हैं जिससे आपके पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आ सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को नॉर्मल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में बदलने के लिए निचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में जाना है, फिर आपको सबसे ऊपर 3 dot के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सबसे नीचे switch to professional account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको terms & conditions अच्छी तरह से पढ़ के उसे एक्सेप्ट करना है और done कर देना है।

जब आप अपना अकाउंट प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच कर लेते हैं तो आपको Reels play button का एक ऑप्शन मिलता है। जिसकी मदद से आप रील्स बना कर डाल सकते हैं। जैसे जैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी रील्स पहुंचेंगी वैसे आपके फॉलोवर्स बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

2. इंस्टाग्राम प्रोफाइल को Customize करें

आपने कई बार देखा होगा की जितने भी बड़े बड़े सेलेब्रटी जैसे एक्टर, एक्ट्रेस, क्रिकेटर, पॉलिटिशियन, आदि के इंस्टाग्राम प्रोफाइल बहुत ही अच्छे से कस्टमाइज किया हुआ होता है जो दिखने में काफी अट्रैक्टिव लगता है।

इसलिए अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको भी अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अच्छे से कस्टमाइज करना होगा ताकि जो भी लोग आपके प्रोफाइल देखे तो अट्रैक्ट हो सकें जिससे आपके फॉलोवर्स बढ़ने के काफी ज्यादा चान्सेस हो जाते हैं।

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अच्छे से कस्टमाइज करने के लिए आपको profile pics में एक अच्छी सी फोटो लगानी है और bio में आप जिस फील्ड में एक्सपर्ट हो उसके बारे में सभी जानकारी लिखनी है लेकिन आप उसे सिंपल और कम शब्दों में लिखें।

3. एक ही Niches, Category पर Content बनाए

शुरुआत में कई सारे लोग किसी एक Category पर ही कंटेंट बनाते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद रिजल्ट नहीं मिलता है तो वे लोग हर तरह की कंटेंट डालने लगते हैं लेकिन ऐसी गलती आपको कभी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। ऐसे में आपके फॉलोवर्स कभी नहीं बढ़ पाएंगे।

हर काम में समय लगता है लेकिन लोगों के पास पेशेंस खत्म होता जा रहा है जिस वजह से बहुत सारे लोग सफल नहीं हो पाते हैं। आपको जिस टॉपिक में इंटरेस्ट है और जिसके बारे में बहुत सारी जानकारी है उसी टॉपिक पर पोस्ट बनाकर पब्लिश करें।

जब आप किसी एक Category पर ही कंटेंट बनाते हैं तो आपके फॉलोवर्स तो बढ़ते ही हैं साथ ही आपके पोस्ट पर engagement भी बढ़ता है जिससे आपके पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचता और उन्हें आपकी पोस्ट पसंद आती है तो वे लोग भी आपको फॉलो करते हैं।

आपको भले ही शुरुआत के कुछ महीने में अच्छा रिजल्ट देखने को ना मिलें लेकिन आप आप लगातार एक ही Category से रिलेटेड पोस्ट डालते हैं तो कुछ महीनों में आपके फॉलोवर्स बहुत तेज़ी से बढ़ेंगे।

4. High Quality Content नियमित पोस्ट करें

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जिस कैटेगरी से रीलेटड पोस्ट डालते हैं वह High Quality Content होने चाहिए ताकि यूजर को हर बार नया जानकारी मिल सकें।

अगर आपके पोस्ट में हाई क्वालिटी कंटेंट नहीं रहेंगे तो यूजर आपके पोस्ट को पढ़ेंगे ही नहीं और हो सकता है की वो आपको unfollow भी कर दें। इसलिए आपको इसका जरूर ध्यान रखना चाहिए।

कई सारे लोग शुरुआत में तो हाई क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करते हैं लेकिन जैसे जैसे समय बीतते जाता है वो low quality content डालने लगते हैं जिस वजह से उनके पोस्ट वायरल नहीं हो पाते हैं और ना ही फोलोवर बढ़ पाते हैं।

5. पोस्ट में लोगों को Tag करें

आप जब भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट पब्लिश कर तो आपको उन लोगों को पोस्ट में टैग करना है जो आपके कंटेंट पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं ताकि वो आपके पोस्ट को जल्दी से जल्दी देख सकें और लोगों के साथ शेयर कर सकें।

जब आप अपने पोस्ट में किसी व्यक्ति को टैग करते हैं तो उसके पास एक नोटिफिकेशन जाती है जिससे वे आपके पोस्ट को देखते हैं और पोस्ट को लाइक करते हैं और शेयर करते हैं जिससे आपका पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचता है।

6. पोस्ट में Trending Hashtags का इस्तेमाल करें

आपको पोस्ट में ट्रेंडिंग में चल रहे Hashtags का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपका पोस्ट वायरल होता है और आपके फॉलोवर्स बहुत ही तेज़ी से बढ़ते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की मुझे कैसे पता चलेगा की अभी के समय कौन सा Trending Hashtags का इस्तेमाल किया जा रहा है तो इसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

जब आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको कई सारे Trending Hashtags मिलेंगे जिसमें से आपको अपने पोस्ट के अनुसार उस Hashtags को अपने पोस्ट में इस्तेमाल करना है जिससे आपके पोस्ट वायरल होंगे और आपके फॉलोवर्स भी बढ़ेंगे।

7. Trending टॉपिक पर पोस्ट करें

आप जिस कैटेगरी से रिलेटेड इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं उससे रिलेटेड आपको न्यूज़ देखते रहना होगा ताकि आप न्यूज़ में चल रहे ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट बनाकर पब्लिश कर सकें और साथ ही आपको उससे रिलेटेड हैशटैग्स का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

जब आप ट्रेंडिंग टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट बनाकर डालते हैं तो आपके पोस्ट बहुत ही तेज़ी से वायरल होने लगते हैं जिससे आपका अच्छा खासा फॉलोवर्स भी बहुत तेज़ी से बढ़ता है।

8. इंस्टाग्राम में Story लगाएं

आपको हर दिन इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाना होगा और वो स्टोरी भी आपके कैटेगरी वाले टॉपिक से होने चाहिए। कई सारे लोग स्टोरी में कुछ भी लगा देते हैं जिससे उनका केवल टाइम खराब होता है और होता कुछ नहीं है।

इसलिए आपको स्टोरी भी अच्छे से लगाने हैं ताकि लोग आपके स्टोरी को देखकर आपके प्रोफाइल को देखने आए जिससे वो आपके और भी पोस्ट को देखदेख सकें और आपको फॉलो कर सकें।

9. Reels वीडियो बनाएं

आज के समय रील्स और शॉर्ट्स वीडियो काफी पॉपुलर हो चुके हैं तो ऐसे में आप भी रील्स वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं। आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की रील्स वीडियो ऐसे बनाए की लोग अट्रैक्ट हो सकें और आपके पोस्ट को दूसरे लोगों तक भी शेयर कर सकें।

आपको रील्स वीडियो बनाने के बाद उसे अच्छे से एडिट करना है ताकि वो अट्रैक्टिव लग सकें और आपको रील्स वीडियो में भी क्वालिटी देना होगा तभी लोग आपकी वीडियो देख्नेगे और साथ ही आपके पोस्ट वायरल भी हो सकेंगे।

जब आपका कोई पोस्ट या रील्स वीडियो वायरल हो जाता है उससे आपके इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बहुत ही तेज़ी से बढ़ते हैं। इसलिए आपको क्वालिटी के साथ रील्स वीडियो रेगुलर बनाने चाहिए।

10. Instagram पर Live आएं

आपको रेगुलर Instagram पर Live भी आना होगा ताकि आपके फॉलोवर्स आपसे अच्छे से कनेक्ट हो सकें। Live आने पर आपके और आपके फॉलोवर्स के बीच एक अच्छी रिलेशनशिप बिल्ड होती है जिससे वो लोग आप पर भरोसा कर पाते हैं।

आपको सप्ताह में या महीने में एक बार जरूर लाइव आना चाहिए जिससे आपको और आपके फॉलोवर्स दोनों को फायदा होना है। आप लाइव आकर अपने फॉलोवर्स के सवालों का जवाब दे सकते हैं या किसी महत्वपुर्ण टॉपिक पर डिटेल्स में चर्चा कर सकते हैं।

Instagram पर Live आने से आप पॉपुलर होते हैं और आपका कंटेंट भी पॉपुलर होता जो आपके फॉलोवर्स बढ़ाने में काफी मदद करता है।

11. अन्य पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इंस्टग्राम पोस्ट शेयर करें

आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को अन्य पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सप्प, और ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं जिससे आपके पोस्ट पर डायरेक्ट व्यूज और लाइक आ सकेंगे और साथ ही आपके फॉलोवर्स भी बढ़ जाएंगे।

इंस्टाग्राम पोस्ट को शेयर करने के लिए आप फेसबुक और टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं जहाँ आपके पोस्ट भी वायरल हो सकते हैं जिससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई सारे लोग भी विजिट करेंगे और आपको फॉलो करेंगे।

12. इंस्टाग्राम पर Collaboration करें

आप इंस्टाग्राम पर Collaboration कर सकते हैं यानी की आप जिस कैटेगरी से रिलेटेड कंटेंट बनाते हैं उसी कैटेगरी पर जो व्यक्ति आपसे पहले से से कंटेंट बना रहे हैं और उसके फॉलोवर्स ज्यादा हैं तो आप उससे Collaboration करके अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

Collaboration करने के लिए आपको कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं क्यूंकि आज के समय में कोई फ्री में आपका काम नहीं करेगा इसलिए आप उसे कुछ पैसे देकर उनसे Collaboration करके उनके ऑडियंस को अपनी तरफ आसानी से ला सकते हैं।

आपने कई बार देखा भी होगा की कई सारे youtubers अपने से बड़े क्रिएटर के साथ Collaborate करके अपने सब्सक्राइबर बढ़ाते हैं ठीक उसी प्रकार ये चीज़ इंस्टाग्राम पर भी काम करती है।

13. Instagram Advertising का उपयोग करें

आप इंस्टाग्राम के Advertising फीचर का भी इस्तेमाल करके अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको अपने पोस्ट को ads के रूप में दिखाना होता है जिससे आप जल्दी से पॉपुलर हो सकते हैं।

Instagram Advertising का उपयोग करके आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते हैं। इस ads को चलाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं है क्यूंकि आप इसमें आप बहुत ही कम पैसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने पोस्ट को पहुंचा सकते हैं।

आप इसकी मदद से कम से कम समय में अपने ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं और ये तरीका पूरी तरह से सुरक्षित है।

14. Instagram पर Giveaway करे

आपको समय समय पर अपने फॉलोवर्स को Giveaway भी करते रहना चाहिए यानी को आपको अपने कुछ फॉलोवर्स को गिफ्ट देना चाहिए ताकि वो लोग आपसे हमेशा जुड़े रहें और आपके पोस्ट को शेयर करते रहें।

अपने इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए यह एक बहुत ही शानदार तरीका है क्यूंकि इससे आपके एक फॉलोवर अपने दोस्तों और परिवार को बताता है इस बंदे की तरफ से गिफ्ट दिए जाते हैं तो उस चक्कर में उनसे जुड़े सभी लोग आपको फॉलो करने लगते हैं।

फ्री में फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? (Instagram par follower kaise badhaye free)

आज के समय मार्केट में कई सारे ऐसे सर्विसेज चलने लगी है जो कुछ पैसे लेकर इंस्टाग्रम पर फॉलोवर्स बढ़ाने का काम करते हैं लेकिन ये तरीका सही नहीं होता है और वो लोग फेक फॉलोवर्स बढ़ाते हैं जो कुछ दिनों में धीरे धीरे कम होने लगते हैं।

आपको इस तरह की सर्विसेज लेनी है या नहीं वो पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है क्यूंकि इसमें पैसे लगते हैं तो आप सोच समझ काम करें क्यूंकि आज के समय में ऑनलाइन कई सारे स्कैमर है जो आपके पैसे लेकर निकल लेते हैं।

इसलिए इंस्टाग्राम हो या चाहे कोई दूसरा सोशल मीडिया प्लेटफार्म इन सभी जगह फॉलोवर्स आपको आर्गेनिक तरीकों से बढ़ाना चाहिए यानी की आपको सही तरीकें से रेगुलर पोस्ट डालना चाहिए जिससे आप बिल्कुल फ्री में फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

मेरे ऐसे कई सारे इंस्टाग्राम अकाउंट हैं जहाँ मैंने बिल्कुल फ्री में फॉलोवर्स बढ़ाए हैं और फॉलोवर्स बढ़ाने के जिन भी तरीका का मैंने इस्तेमाल किया है वो सभी तरीकें आप सभी के साथ शेयर किया हूँ ताकि आप भी अपने पैसे को फ़ालतू जगह नहीं फसाकर बिल्कुल फ्री में फॉलोवर्स बढ़ा सकें।

ऐप से इंस्टाग्राम का फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? (Instagram par follower kaise badhaye app)

ऐसे कई सारे ऐप भी आ चुके हैं जिसकी मदद से आप इंस्टाग्राम का फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं लेकिन वो फॉलोवर्स कब तक टिकेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं होती है क्यूंकि मैंने ऐसे कई ऐप का इस्तेमाल किया हूँ जो सही से काम नहीं करते हैं।

मैंने कुछ ऐप क इस्तेमाल किया तो मेरे इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोवर्स तो बढ़ गए लेकिन कुछ दिनों बाद वो सभी फॉलोवर्स जितने बढे थे वे धीरे धीरे घटने लगे। इसलिए कौन सा ऐप सही से काम करेगा इसका अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल है।

आप आप ऐप से इंस्टाग्राम का फॉलोवर्स बढ़ाने चाहते हैं तो आप एक बार कोशिश कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही ऐप का चुनाव करना होगा या फिर अलग अलग ऐप को इस्तेमाल करके देखना होगा की कौन सा ऐप से काम कर रहा है।

ऐप के बिना फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? (Instagram par follower kaise badhaye without app)

ऐप के बिना फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए ऊपर सभी तरीकें जो मैं खुद इस्तेमाल करता हूँ वो सभी तरीकें बताए हुए हैं जिसे आप फॉलो करके आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

अगर आप बिना ऐप के और बिना कोई पैसे लगाए इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको रेगुलर पोस्ट डालना होगा, रील्स बनाना होगा, और स्टोरी भी डालनी होगी जिससे आपके फॉलोवर्स बहुत ही तेज़ी से बढ़ेंगे।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें Instagram par followers kaise badhaye के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Instagram par follower kaise badhaye free, Instagram par follower kaise badhaye app, Instagram par follower kaise badhaye without app, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Instagram par follower kaise badhaye के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

FAQs: Instagram par followers kaise badhaye

Q: क्या फ्री में इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ाए जा सकते हैं?

Ans: आप बिल्कुल फ्री में इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

Q: क्या ऐप से इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं?

Ans: ऐसे कई सारे ऐप है जिसकी मदद से आप इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

Q: इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाला ऐप कौन सा है?

Ans: इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के कई सारे ऐप हैं जिनमें Get Real Followers & Likes, Real Followers & Likes, Fast Followers & Likes शामिल हैं।

Q: क्या एक दिन में इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं?

Ans: एक दिन में इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स बढ़ाना आसान नहीं होता है लेकिन असंभव भी नहीं है। जब आप इंस्टाग्राम पर रेगुलर पोस्ट डालते रहेंगे तो बहुत ही आसानी से एक दिन में इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं।

Q: 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

Ans: 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स बढ़ाना आसान नहीं होता है लेकिन आप जब रेगुलर पोस्ट, रील्स और स्टोरी बनाकर डालते रहेंगे तो आपके एक दिन में 1000 से भी ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

Q: इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

Ans: इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करना होगा और आपको किसी एक टॉपिक पर लगातार पोस्ट पब्लिश करते रहने होंगे।

Q: क्या इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाके पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans: आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाके कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर स्पॉन्सर्ड पोस्ट है जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Q: इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने पर कितने रूपए कमा सकते हैं?

Ans: इंस्टाग्राम पर जितने फॉलोअर्स होंगे आप उस हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। आपके जितने ज्यादा फॉलोवर्स बढ़ेंगे उतनी ज्यादा कमाई होगी।

Read Also –


Spread the love

2 thoughts on “Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2024 (इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं)”

  1. Nice Article ……

    aapke article ko follow karke followers gain kerna aasan hai , aap bahut he acha likhte hai …
    Thanks for good information ….

    Reply

Leave a Comment