Number Se Location Kaise Pata Kare? – अपने फोन से लोकेशन कैसे पता करें? 2022

Spread the love

आज के समय सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और सभी के मन में अपने कीमती फोन के खोने का डर तो रहता ही है। जो लोग ज्यादा ट्रेवल करते हैं उन्हें अपने फ़ोन खोने का सबसे ज्यादा डर रहता है इसलिए आज मैं आपको “Number Se Location Kaise Pata Kare” के बारे में सब कुछ बताने वाला हूँ।

जैसा की आपलोगों को पता ही होगा अगर किसी का फ़ोन चोरी हो जाता है तो अपने फ़ोन का पता लगाने के लिए पुलिस की मदद ली जाती है। लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे ऐप और वेबसाइट का नाम बताने वाला हूँ जिससे आप खुद अपने फ़ोन का लोकेशन पता कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप भी मोबाइल से लोकेशन पता करने के बारे में ही जानने के लिए हमारी इस आर्टिकल पर आये हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Number Se Location Kaise Pata Kare

मोबाइल से लोकेशन कैसे पता करे? (Mobile Se Location Kaise Pata Kare)

आज के समय बहुत सारे लोगों का फोन चोरी हो जाता है या फिर कहीं गुम हो जाता है तो ऐसे में बहुत सारे लोग घबरा जाते हैं की आख़िरकार अब हमारा कीमती फ़ोन कहाँ और कैसे मिलेगा।

मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की इस परिस्थिति में आपको सबसे पहले घबराना नहीं है क्यूंकि आज मैं आपके लिए ऐसे सारे विकल्प लेकर आया हूँ जिसकी मदद से आप अपने खोए हुए फ़ोन को आसानी से ढूंढ सकते हो।

अगर आपका फ़ोन चोरी हो गया है तो इसके लिए आप पुलिस की मदद जरूर लें और मेरे द्वारा बताए गए जानकारी की मदद से खुद भी अपना फ़ोन ढूंढने की कोशिश कीजिए।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको फ़ोन की लोकेशन पता लगाने के कई सारे तरीकें बताए हैं और आप इसे अंत तक धयानपूर्वक पढ़ते हैं तो आपको अपने फ़ोन ढूंढने में बहुत मदद मिल जाएगी।

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे? (Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare)

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता लगाने के लिए आप कई सारे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ऐप और कई अलग अलग वेबसाइट की मदद से भी अपने फ़ोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

यहाँ आपको ध्यान रखना होगा की अगर आपका कोई कीपैड वाला मोबाइल चोरी या गुम हो जाता है तो उसका पता लगा पाना बहुत मुश्किल है। क्यूंकि कीपैड वाले फ़ोन में लोकेशन ट्रैक करने का कोई फीचर मौजूद नहीं रहता है।

मोबाइल नंबर से लोकेशन चेक करने का एक तरीका आपको समझाने के लिए निचे एक-एक करके बताया हूँ –

  • मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिए आपको सबसे पहले Mobile Number Tracker ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको अपने नंबर से Sign Up करना होगा।
  • Sign Up करने के बाद आपको लोकेशन ट्रेस करने का एक विकल्प दिखाई देगा।
  • लोकेशन ट्रेस वाले विकल्प की जगह आपको वो नंबर डालना है जिसके बारे में लोकेशन प्राप्त करना चाहते हैं। अब ट्रेस वाले विकल्प पर क्लिक करें।

अभी मैंने आपको मोबाइल से लोकेशन ट्रैक करने का केवल एक तरीका ही बताया हूँ लेकिन आगे के आर्टिकल में मैंने और भी कई अलग-अलग तरीकें बताया हूँ।

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाली वेबसाइट के नाम –

आप कुछ वेबसाइट की मदद से अपने मोबाइल की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। वैसे आज के समय तो इसके लिए काफी ऐप आ चुके हैं लेकिन वेबसाइट बहुत पुरानी होती है तो ये अच्छी तरह से काम करती है।

मोबाइल की लोकेशन पता लगाने के लिए कुछ वेबसाइट के नाम इस प्रकार हैं –

  • Find and Trace
  • Bhatiya Mobile
  • BMobile 
  • India Trace 
  • Mobile Number Tracker 
  • Trace Phone Number
  • Best Caller

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाली ऐप के नाम –

आज के समय मोबाइल नंबर ट्रैक करने वाले ऐसे कई सारे ऐप भी आ चुके हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन की लोकेशन का पता आसानी से लगा सकते हैं।

आज मैं आपको ऐसे ही कुछ ऐप के नाम बताने वाला हूँ जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। मोबाइल नंबर ट्रैक करने वाले कुछ ऐप के नाम इस प्रकार हैं –

  • True caller App
  •  Find My Device
  • Live Mobile Number Tracker 
  • Mobile Number Call Tracker & Locator
  • Phone Tracker By Number
  • Number Locator & Caller Locator 

True caller से मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे?

अगर आप किसी मोबाईल की लोकेशन True caller ऐप की मदद से पता लगाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले ध्यान रखें की दोनों फोन में True caller ऐप डाउनलोड हो।

अब आगे की जानकारी निचे एक एक करके बताया गया है उसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • सबसे पहले True caller App ओपन करें।
  • अब ऊपर दिए गए सर्च बार मे उसका नंबर सर्च करें जिसकी लोकेशन आप पता लगाना चाहते हो।
  • जैसे ही आप वह नंबर सर्च करेंगे तो उसका नाम और लोकेशन दोनों दिखने लगेगा और उसपर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको यहाँ लोकेशन का एक बटन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो यह आपके Google Map पर चला जाएगा।
  • अब आप Google Map से उसकी Live लोकेशन देख सकते हैं।

नोट:- यहाँ पर आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की अगर True caller App का यूजर अपना नाम और लोकेशन बदलता है तो आपको सही लोकेशन नहीं मिल पाएगी।

Google Map से मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे?

अगर आप किसी मोबाईल की लोकेशन को Google Map की मदद से पता लगाना चाहते हैं तो इसके बारे में सारी जानकारी निचे एक एक करके बताया गया है उसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • सबसे पहले आप अपने फोन या लैपटॉप मे इस https://www.google.com/android/find वेबसाइट को ओपन कर लें।
  • अब आप अपनी Email और पासवर्ड डालकर login कर लें और इसमे वही ईमेल डाले जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं।
  • जैसे ही आपका login की प्रक्रिया पूरी होती है वैसे ही आप यहाँ उस फोन की लोकेशन को Google Map पर देख सकते हैं।

नोट:- यहाँ आपको ध्यान रखना होगा की यह तरीका तभी काम करेगा जब दोनों फ़ोन का इंटरनेट और लोकेशन ऑन हो, नहीं तो आप उसकी लोकेशन का पता नहीं लगा पाएंगे।

IMEI Number मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे?

अगर आप अपने फोन को IMEI नंबर से ट्रैक करके लोकेशन का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पुलिस स्टेशन जानी होगी और उनकी मदद लेनी होगी।

अगर आपका फ़ोन कभी चोरी हो जाता है तो इसकी शिकयत दर्ज करने के लिए पुलिस के पास जाना पड़ता है और वहाँ आपसे आपके फोन का IMEI नंबर पूछा जाता है।

जब आप अपना IMEI नंबर पुलिस को देते हैं तो पुलिस उस IMEI नंबर को सर्विस कंपनी के पास भेजती है जिसके बाद सारा प्रोसेस उस सर्विस वाले का होता है।

जैसे ही आपकी फ़ोन की कोई भी जानकारी का पता चलता है तो पुलिस को बता दिया जाता है और पुलिस इसी तरह आपके फ़ोन को ढूंढने में मदद करती है।

FAQs: Phone number se location kaise pata kare

Q: क्या सच में अपने फोन से लोकेशन पता किया जा सकता है?

Ans: जी बिल्कुल, आप अपने मोबाइल की मदद से लोकेशन आसानी से पता कर सकते हैं।

Q: क्या मोबाइल स्विच ऑफ होने पर भी लोकेशन पता किया जा सकता है?

Ans: नहीं, बिलकुल नहीं। अगर आपके चोरी हुए मोबाइल को स्विच ऑफ कर दिया गया हो तो लोकेशन का पता नहीं लगाया जा सकता है।

Q: मोबाइल नंबर ट्रैक करने वाला सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

Ans: अभी के समय मोबाइल नंबर ट्रैक करने वाले ऐसे कई सारे ऐप हैं जैसे – Find My Device, Truecaller, Find phone locator, आदि।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें लोकेशन कैसे पता करते हैं के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – number se location kaise pata kare, mobile se location kaise pata kare, number se location kaise nikale, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको मोबाइल से लोकेशन कैसे पता किया जाता है उन सभी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also 


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी