Bigg Boss Ka Malik Kaun Hai? – बिग बॉस के बारे में पूरी जानकरी 2022

Spread the love

जैसा की आप सभी को पता ही होगा की बिग बॉस का शो हर साल आता है जिसे सलमान खान द्वारा होस्ट किया जाता है। आपमें से ज्यादातर लोग बिग बॉस का शो तो देखते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है की Bigg Boss Ka Malik Kaun Hai?

आपमें से कई लोगों को बिग बॉस का शो देखना अच्छा लगता होगा और आप हर साल देखते भी होंगे लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में आपको Bigg Boss से रिलेटेड सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे – Bigg Boss ka Malik kaun hai, big boss kya hai, big boss की स्थापना कब हुई, इत्यादि।

अगर आपको भी Bigg Boss के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी इस शो के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

Bigg Boss Ka Malik Kaun Hai

Bigg Boss ka Malik kaun hai?

बिग बॉस के मालिक एंडेमोल (Endemol Shine Group) है। एंडेमोल एक डच-आधारित मीडिया कंपनी थी जो मल्टीप्लेटफ़ॉर्म मनोरंजन कंटेंट का उत्पादन और वितरण करती थी।

एंडेमोल के द्वारा पहला शो नीदरलैंड में बिग ब्रदर के नाम से बनाया गया था और उसके बाद बिग ब्रदर का ही हिंदी भाषा में अनुसरण करके बिग बॉस शो बनाया गया है।

बिग बॉस शो को पिछले कई सालों से सलमान खान के द्वारा ही होस्ट किया जा रहा है और इस शो को भारत में कई लोग देखना पसंद करते हैं। यह भारत का काफी लोकप्रिय रियलिटी टेलीविज़न शो है।

Big Boss kya hai?

बिग बॉस रियलिटी शो बिग ब्रदर पर आधारित एक भारतीय रियलिटी टेलीविजन शो है। इस शो को एंडेमोल शाइन इंडिया ने वायकॉम18 और डिज्नी स्टार के माध्यम से प्रोड्यूस किया है।

बिग बॉस की शुरुआत सबसे पहले हिंदी भाषा में ही की गयी थी लेकिन अब इसे कन्नड़, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मराठी और मलयालम सहित अलग अलग भाषाओं में विस्तारित किया जाता है।

बिग बॉस का पहला शो बिग 2006 में सोनी टीवी के माध्यम से शुरू हुआ और इसके बाद का सीज़न कलर्स टीवी (Colors TV) पर जारी किया जा रहा है।

बिग बॉस प्रोग्राम जॉन डी मोल जूनियर द्वारा नीदरलैंड में बनाया गया बिग ब्रदर का हिंदी भाषा का एक रूप है, जो काफी हद तक एंडेमोल शाइन ग्रुप के स्वामित्व वाले सेलिब्रिटी बिग ब्रदर मॉडल पर आधारित है।

Big Boss me kya hota hai?

बिग बॉस में अलग अलग कई तरह के गेम खेले जाते हैं और इसके अलावा भी कई तरह की प्रतियोगता करवाई जाती है जिसे जितने के बाद आपको क्वालीफाई किया जाता है। बिग बॉस का ये शो काफी लंबा चलता है और जो जितना ज्यादा गेम जीतता है उसे विनर बनाया जाता है।

बिग बॉस की शुरुआत कब हुई थी ?

बिग बॉस की शुरुआत 3 नवंबर 2006 में हुयी थी और उस साल इस शो को अरशद वारसी के द्वारा होस्ट किया गया था। बिग बॉस शो को Endemol Shine Group के द्वारा शुरुआत किया गया था।

बिग बॉस का सबसे पहला शो 2006 में सोनी टीवी चैनल पर आयी थी और उसके बाद अगला शो में शिल्पा शेट्टी के द्वारा होस्ट किया गया था जिसके बाद इस शो की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी थी।

बिग बॉस के सभी सीजन के होस्ट और विजेता की लिस्ट –

Season YearHost NameWinners
2006अरशद वारसीराहुल रॉय
2008शिल्पा शेट्टीआशुतोष कोशिक
2009अमिताभ बच्चनविन्दु दारा सिंह
2010सलमान खानस्वेता तिवारी 
2011 संजय दत्त जूही परमार
2012सलमान खानउर्वशी ढोलकिया
2013सलमान खानगौहर खान
2014सलमान खानगौतम गुलाटी
2015सलमान खानप्रिंस नरूला 
2016सलमान खानमनवीर गुर्जर
2017सलमान खानशिल्पा शिंदे
2018सलमान खानदीपिका कक्कड़
2019सलमान खानसिद्धार्थ शुक्ला
2020सलमान खानरुबीना दिलैक
2021सलमान खानतेजस्वी प्रकाश

FAQs : Bigg Boss ka Owner kaun hai

Q. बिग बॉस की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: बिग बॉस की शुरूआत 3 नवंबर 2006 में हुयी थी।

Q. बिग बॉस के डायरेक्टर कौन है?

Ans: बिग बॉस के डायरेक्टर नीरज गुप्ता है।

Q. बिग बॉस के सीईओ कौन है?

Ans: बिग बॉस के सीईओ राज नायक है।

Q. बिग बॉस का पहला विजेता कौन था?

Ans: बिग बॉस का पहला विजेता राहुल रॉय था।

Q. बिग बॉस का पहला शो किसने होस्ट किया था?

Ans: बिग बॉस का पहला शो अरशद वारसी ने होस्ट किया था।

Q. बिग बॉस का घर कहां है?

Ans: बिग बॉस का घर हर बार नया बनाया जाता है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें बिग बॉस के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Bigg Boss ka Malik kaun hai, Bigg Boss Ka owner kaun hai, Big Boss kya hai, Big Boss me kya hota hai, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बिग बॉस के मालिक का नाम पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also –

Leave a Reply